taktomguru.com

बिल्लियों में रेबीज के लक्षण

बिल्लियों में रेबीज के लक्षण

बिल्लियों में रेबीज के लक्षण

इस लेख में हम आपको बिल्लियों में रेबीज के कुछ लक्षण, ट्रांसमिशन के तरीके, आपकी बिल्ली में रेबीज के लक्षण और इसके निदान के बारे में सूचित करते हैं, मुझे आशा है कि आपको यह जानकारी बहुत उपयोगी लगेगी।

यह सबसे ज्ञात बीमारियों में से एक है, क्योंकि यह डरावना है! वास्तव में, यह मनुष्यों को संचरित किया जाता है और हमेशा घातक होता है। लोमड़ी और कुत्ते अक्सर रेबीज के मामलों में शामिल होते हैं। और बिल्ली?

हम अक्सर भूल जाते हैं कि बिल्ली रेबीज द्वारा पहुंचा जा सकता है और इसे प्रेषित कर सकता है। हालांकि, रेबीज हर जगह मौजूद एक वायरस के कारण एक बीमारी है (महासागर महाद्वीप को छोड़कर)। फ्रांस में यह दुर्लभ है, लेकिन जोखिम बनी हुई है।

संचरण का तरीका

वायरस जानवरों के लार में अत्यधिक केंद्रित है। बीमारी का संक्रमण मुख्य रूप से किसी संक्रमित जानवर के काटने के माध्यम से होता है, इससे पहले कि यह रोग के लक्षण हो। यही कारण है कि जानवर किसी भी काटने को गंभीरता से लिया जाना चाहिए, भले ही जानवर स्पष्ट रूप से स्वस्थ हो।

रेबीज के लक्षण

जब एक जानवर को किसी अन्य जानवर द्वारा काटा जाता है जो रेबीज लेता है, तो वायरस जानवर के काटने की त्वचा में प्रवेश करता है। इसके बाद, वायरस मस्तिष्क को संक्रमित करेगा (जो नसों के माध्यम से चल रहा होगा) और लार ग्रंथियों और अन्य पशु ऊतक।
वायरस का ऊष्मायन, यानी, काटने के बीच का समय और पहले लक्षण बिल्लियों में काफी कम है: 15 से 30 दिन।

बिल्लियों में बीमारी की अभिव्यक्ति के दो रूप हैं:

फॉर्म "उग्र" कहा जाता है




यह सबसे अच्छा ज्ञात है, यह छवि है कि हमारे पास आक्रामक जानवर के सभी लार हैं। हालांकि, यह बिल्लियों में कम आम तौर पर रेबीज का रूप है (रेबीज क्रोध प्रदर्शन के साथ बिल्लियों का केवल 20% "उग्र")। तब बिल्ली अचानक व्यवहार को बदल देती है। वह आक्रामक हो गया अगर वह पहले अच्छा था, या इसके विपरीत, क्रोध के साथ बिल्ली बहुत उदासीन हो जाती है अगर वह उदासीन था।
यह भी डरावना हो सकता है। वह बहुत ड्रिब्बल्स करता है, वह हमेशा उत्साहित होता है, उसके मेयो की आवाज बदल जाती है। यह किसी भी उत्तेजना के प्रति बहुत संवेदनशील हो जाता है, कम से कम शोर के लिए आक्रामक प्रतिक्रिया। उसे आगे बढ़ने में कठिनाई होती है, फिर धीरे-धीरे लकड़हारा होती है। लक्षणों की शुरुआत के बाद बिल्ली कुछ दिनों (4-5) की मृत्यु हो गई।

पक्षाघात या क्रोध जिसे "चुप्पी" कहा जाता है

यह बिल्ली (80% मामलों) में सबसे आम रूप है। यह बहुत कम विशेषता है। बिल्ली के जबड़े की मांसपेशियों का पक्षाघात होता है, मुंह खोलने में कठिनाई होती है। वह लार profusely। मृत्यु हमेशा दिनों के मामले में होती है। हालांकि, ये लक्षण कई अन्य बीमारियों के अनुरूप भी हो सकते हैं। यदि आपकी बिल्ली इनमें से कोई भी लक्षण दिखाती है तो बहुत ज्यादा चिंता न करें।
इस मामले में, जितनी जल्दी हो सके अपने पशुचिकित्सक से परामर्श लें कि आप अपनी बिल्ली की जांच करेंगे और अक्सर उन्हें आश्वस्त करेंगे। याद रखें कि टीकाकरण मौजूद है और यह बहुत प्रभावी है।

रेबीज का निदान

यह तंत्रिका लक्षणों के विकास पर आधारित है। यही कारण है कि euthanasia एक बिल्ली को मना कर दिया गया है जिसने पंद्रह दिनों की अवधि से पहले एक इंसान को काट दिया है। अवलोकन के तहत रखना यह जानने का एकमात्र तरीका है कि क्या आप वास्तव में बीमार थे या बीमारी को प्रसारित कर सकते थे।
निश्चित निदान, हालांकि, मस्तिष्क के वर्गों की माइक्रोस्कोपिक परीक्षा और अधिकृत प्रयोगशालाओं में सुसंस्कृत कोशिकाओं के इनोक्यूलेशन द्वारा सभी मामलों में पुष्टि की गई थी।

यदि आप जंगली जानवरों के संपर्क में हैं तो क्या होता है?

किसी भी अज्ञात जानवर, विशेष रूप से देशों और जोखिम विभागों के संपर्क से बचें।
एक जानवर (जंगली या घरेलू) द्वारा काटने के बाद, साबुन के पानी के साथ घाव की लंबाई (कम से कम 5 मिनट) धो लें। एक विशेष संस्थान के एक डॉक्टर यदि आवश्यक हो तो एंटी-रेबीज सीरम लागू करेंगे (नीचे देखें)।
मनुष्यों में, जोखिम में लोगों के लिए टीकाकरण की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है (पशु चिकित्सक, तकनीकी प्रयोगशालाएं शिकार की निगरानी ...)।
बिल्ली के लिए रोकथाम

बिल्लियों में बीमारी को रोकने और विस्तार सीमित करने के लिए टीकाकरण अभी भी सबसे सुरक्षित तरीका है। यह तीन महीनों की उम्र से किया जा सकता है, यानी, जब अन्य टीकों की अनुस्मारक होती है। इसमें वार्षिक मजबूती के साथ एक इंजेक्शन होता है। कुछ शर्तों के तहत यह अनिवार्य है (नीचे कानून देखें)।
यह भी ध्यान रखें कि मौखिक लोमड़ी टीकाकरण अभियान फ्रांस में किया गया था (हेलीकॉप्टर द्वारा बाइट्स की रिहाई), जिसने इन आबादी में रेबीज के रिग्रेशन में काफी योगदान दिया है।

यदि बिल्लियों में रेबीज के लक्षणों की जानकारी आपके दोस्तों के साथ साझा करने में संकोच नहीं करती है ...

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों के लिए टीकाकरण प्रोटोकॉलकुत्तों के लिए टीकाकरण प्रोटोकॉल
कुत्तों में टीकों का महत्वकुत्तों में टीकों का महत्व
हमारे कुत्ते के साथ अवकाशहमारे कुत्ते के साथ अवकाश
कुत्तों में टीकों का महत्वकुत्तों में टीकों का महत्व
कुत्ते में रेबीज: एक डरावनी बीमारीकुत्ते में रेबीज: एक डरावनी बीमारी
रन पर दौड़ने वाली लस्सीरन पर दौड़ने वाली लस्सी
पालतू जानवरों के लिए एंटी-रेबीज टीकापालतू जानवरों के लिए एंटी-रेबीज टीका
कैनाइन संचरण रोगकैनाइन संचरण रोग
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में ल्यूकेमिया है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में ल्यूकेमिया है या नहीं
कानून द्वारा आवश्यक कैनाइन टीकेकानून द्वारा आवश्यक कैनाइन टीके
» » बिल्लियों में रेबीज के लक्षण
© 2021 taktomguru.com