taktomguru.com

रेबीज क्या है?

मेक्सिको एक ऐसा देश है जहां रेबीज की बीमारी अभी खत्म नहीं हुई है, इस बीमारी के बारे में जानना बहुत अधिक है इसलिए हम सबसे महत्वपूर्ण रूप से प्रासंगिकता बनाने के लिए सारांश बनाना चाहते थे।

¿क्याक्या यह है

रेबीज एक संक्रामक रोग है कि Rhabdoviridae परिवार के वायरस द्वारा संचरित होती है, कुछ स्तनधारियों से ग्रस्त हैं और आदमी यह करार के बिना नहीं है, दुख एक बीमारी महानगरीय दुनिया भर में पाया गया है कि, नाश नहीं किया गया है और इसलिए, इसे हर कीमत पर रोका जाना चाहिए।

क्या आप जानते थे कि हर साल लगभग 50,000 लोग दुनिया में मर जाते हैं (कोई सटीक संख्या नहीं है) मुख्य रूप से संक्रमित कुत्तों के काटने से? संक्रमण के लिए सबसे अधिक संवेदनशील जानवर और लोग ग्रामीण इलाकों से हैं जहां स्वच्छता और स्वच्छता दुर्लभ हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, जिन देशों में दुनिया भर में अधिक संक्रमण हैं, अफ्रीका और एशिया हैं, ज्यादातर मौतें 15 साल से कम उम्र के बच्चों में हैं जो वास्तव में चिंताजनक है।

42

यह कैसे फैलता है?




रेबीज श्लेष्म झिल्ली के सीधे संपर्क से फैलती है, मुख्य रूप से संक्रमित जानवरों के काटने और खरोंच से, वायरस रक्त, मूत्र और दूध में पाया जाता है। उदाहरण के लिए अन्य प्रकार के संक्रमण हैं उदाहरण के लिए वायरस, प्रयोगशालाओं (आकस्मिक संक्रमण) के साथ चमगादड़ वाले गुफाओं में।

लक्षण क्या हैं?

दोनों जानवरों और मनुष्यों में लक्षण लगभग समान हैं।

  • यह मुख्य रूप से तंत्रिका तंत्र पर हमला करता है
  • बुखार
  • एनोरेक्सिया
  • क़ै
  • थकान
  • भटकाव
  • पानी का डर (15 से 50% मामलों में हाइड्रोफोबिया इस लक्षण को प्रस्तुत करता है)
  • असमन्वय

रोग चार चरणों, जिसमें विभिन्न लक्षणों, दूसरे चरण से है (इस स्तर घातक मामलों की 99.9% में है।) केवल उपचार विकल्प इम्युनोग्लोबुलिन प्रदान करना है और एक वैक्सीन इंजेक्शन वायरस, जो ऊष्मायन चरण के दौरान केवल प्रभावी है।


इसे कैसे रोकें?

  • मेक्सिको में रेबीज के खिलाफ सालाना अपने पालतू जानवरों का टीकाकरण निःशुल्क है।
  • यदि किसी जानवर द्वारा सड़क पर हमला किया जाता है, (कुत्ता, बिल्ली या कोई अन्य) इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह खरोंच या मामूली काटने वाला था, तुरंत घाव धो लें और आवश्यक उपाय करने के लिए एक स्वास्थ्य केंद्र में जाएं।
  • यदि आप अपने स्वास्थ्य की स्थिति नहीं जानते हैं या यदि आपको नहीं पता कि उन्हें टीका लगाया गया है, तो सड़क के साथ जानवरों के संपर्क में न आने का प्रयास करें।

निश्चित रूप से कोई भी खतरनाक बीमारी करार से छूट दी गई है, हम सतर्क किया जा रहा है की सलाह देते हैं जब ड्राइविंग या, जंगली जानवरों के साथ रहती है, तो आप एक ऐसे देश की यात्रा अफ्रीका या एशिया की तरह उचित सावधानियों स्वच्छता के लिए सुनिश्चित करें।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते में रेबीज: एक डरावनी बीमारीकुत्ते में रेबीज: एक डरावनी बीमारी
क्या आप जानते हैं कि एक कुत्ता कैसे fleas से संक्रमित हो जाता है?क्या आप जानते हैं कि एक कुत्ता कैसे fleas से संक्रमित हो जाता है?
रन पर दौड़ने वाली लस्सीरन पर दौड़ने वाली लस्सी
श्वसन रोगश्वसन रोग
टिक्स गंभीर बीमारियों को प्रसारित करते हैंटिक्स गंभीर बीमारियों को प्रसारित करते हैं
पालतू जानवरों के लिए एंटी-रेबीज टीकापालतू जानवरों के लिए एंटी-रेबीज टीका
लेप्टोस्पाइरोसिस। एक उभरती हुई ज़ूनोटिक बीमारीलेप्टोस्पाइरोसिस। एक उभरती हुई ज़ूनोटिक बीमारी
कैनाइन संचरण रोगकैनाइन संचरण रोग
पिल्ला रोगपिल्ला रोग
कुत्तों में रेबीज क्या है - लक्षण और देखभालकुत्तों में रेबीज क्या है - लक्षण और देखभाल
» » रेबीज क्या है?
© 2021 taktomguru.com