taktomguru.com

Armadillo का गर्भधारण

Armadillos प्रागैतिहासिक स्तनधारियों हैं जो इस दिन तक जीवित रहे हैं। इन जानवरों, जिन्हें जीवित जीवाश्म भी कहा जाता है, में एक विशिष्ट कवच के आकार का खोल होता है जो सुरक्षा के रूप में कार्य करता है। यदि ये जानवर लाखों सालों से ग्रह पर जीवित रहने में कामयाब रहे हैं, तो निस्संदेह यह एक अच्छी प्रजनन रणनीति और प्रजातियों में एक कुशल अनुकूलन तंत्र के लिए धन्यवाद है। चलो आर्मडिलोस नामक इन प्लेसेंटल स्तनधारियों के गर्भधारण के बारे में और जानें।




वर्मी

वर्मी

आर्मडिलो की यौन परिपक्वता और संभोग

जब वे जीवन के वर्ष तक पहुंच जाते हैं, तो युवा आर्मडिलोस के पास पुनरुत्पादन शुरू करने के लिए आवश्यक यौन परिपक्वता होती है।

इस दक्षिण अमेरिकी प्रजातियों का प्रजनन मौसम शरद ऋतु के अंत में शुरू होता है और गर्मी के मौसम की शुरुआत में फैलता है। इस परिवार के पुरुष ज्यादातर बहुभुज होते हैं, इसलिए वे आमतौर पर संभोग के मौसम के दौरान विभिन्न महिलाओं के साथ मिलते हैं।

Armadillo की गर्भावस्था अवधि

Armadillos की विभिन्न प्रजातियों का औसत गर्भावस्था समय 120 दिन या 4 महीने है।




Armadillo का जन्म और प्रजनन




एक कूड़े के आर्मडिलो पिल्ले आनुवंशिक रूप से समान होते हैं और ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उनकी अवधारणा एक ही ज़ीगोट के विभाजन के परिणामस्वरूप होती है, इसलिए वे एक ही लिंग साझा करते हैं। प्लेसेंटल विवाइपरस स्तनधारियों के रूप में, आर्मडिलो पिल्लों को पूरे गर्भधारण अवधि के दौरान मातृ गर्भ में रखा जाता है, जिसे एलांटिक प्लेसेंटा द्वारा खिलाया जाता है।

एक बार गर्भावस्था समाप्त हो जाने के बाद, बच्चे पैदा होते हैं, जो जन्म के कुछ घंटों के भीतर चलने लगते हैं। आर्मडिलो पिल्ले नरम और चमड़े की त्वचा के साथ पैदा होते हैं, सप्ताहों के बाद यह सख्त होने लगते हैं और वयस्कों की उपस्थिति लेते हैं।

यह आपको रूचि दे सकता है: मुहरों का गर्भधारण

नवजात शिशु मां द्वारा स्तनपान कर रहे हैं जब तक कि वे एक कीटाणुनाशक आहार में स्विच करने के लिए पुराना नहीं हो जाते। उस समय के दौरान जब स्तनपान रहता है, वे अंतःस्थापित बोरो की एक श्रृंखला के अंदर छिपा रहता है, जिसे मां अपने पैरों से खुदाई कर देती है।

वर्मी

वर्मी

Armadillo पिल्लों की मात्रा

एक आर्मडिलो मादा वंश की संख्या प्रजातियों से प्रजातियों में भिन्न हो सकती है। औसतन एक कूड़े में 4 संतान होते हैं, लेकिन वहां 9 बैंडों के आर्मडिलो जैसी प्रजातियां होती हैं जो 12 आर्मडिलोस तक कई लिटरों को जन्म देती हैं। इस कारण से यह सबसे व्यापक भौगोलिक वितरण (यह दक्षिण से संयुक्त राज्य तक फैली हुई) के साथ सबसे व्यापक प्रजातियों में से एक है। दूसरी तरफ, कुछ जेनेरा प्रत्येक जन्म में केवल एक संतान होने में सक्षम हो सकते हैं, जैसे चाको काबासा और बड़े कैबासा का मामला।



Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
चूहों का गर्भधारणचूहों का गर्भधारण
एक हाथी का गर्भावस्थाएक हाथी का गर्भावस्था
जिराफ का गर्भावस्थाजिराफ का गर्भावस्था
व्हेल का गर्भधारणव्हेल का गर्भधारण
ईगल का गर्भावस्थाईगल का गर्भावस्था
लोमड़ी का गर्भावस्थालोमड़ी का गर्भावस्था
कौगर का गर्भधारणकौगर का गर्भधारण
बंदर का गर्भावस्थाबंदर का गर्भावस्था
हिप्पोपोटामस का गर्भावस्थाहिप्पोपोटामस का गर्भावस्था
बल्ले का गर्भधारणबल्ले का गर्भधारण
» » Armadillo का गर्भधारण
© 2021 taktomguru.com