taktomguru.com

बिल्लियों की शारीरिक भाषा

पाठ: पेट्रीसिया लोज़ानो

एक बिल्ली का मालिक कौन जानता है कि, कम से कम धैर्य और कुछ अवलोकन के साथ, एक जानवर को समझने के लिए आ सकता है जिसके लिए अकेले, स्वार्थी और असामान्य के विशेषण न्याय नहीं करते हैं।

यहां तक ​​कि अगर केवल अस्तित्व के लिए, मनुष्य के साथ जीवन ने इन फेलिनों को मुख्य रूप से पोस्ट-मौखिक संचार पर आधारित भाषा विकसित करने के लिए मजबूर कर दिया है, जबकि यह सच है कि मनुष्य पहले मौखिक अभिव्यक्ति करते हैं, थोड़ी दिलचस्पी के साथ प्राप्त करना संभव है उन्हें समझने के लिए, उनके करीब होने के लिए और यहां तक ​​कि किसी भी समस्या को पहले से पहचानने में सक्षम होने के लिए।

आवाजों के बावजूद हम सभी जानते हैं, बिल्लियों अत्यधिक विकसित शरीर भाषा के माध्यम से हमारे साथ संवाद करते हैं। अभिनय के तरीके में आनुवांशिक विशिष्टताओं को प्रभावित करते हैं, लेकिन जिस तरीके से उन्हें शिक्षित किया गया है। हम उस जानवर के समान व्यवहार की अपेक्षा नहीं कर सकते जिसने अपने मालिक से गर्मी और गर्मी प्राप्त की है, जिसकी आवश्यकता पर ध्यान नहीं दिया गया है। इसके अलावा, कोई भी दो बिल्लियां समान नहीं हैं और प्रत्येक दोनों के बीच मौजूद समझ के आधार पर प्रत्येक व्यक्ति अपने स्वयं के व्यक्तित्व और अपनी भाषा को अपने स्वामी के साथ विकसित करेगा। हालांकि, कुछ संकेतक हैं जो बहुत उपयोगी हो सकते हैं। मुद्रा, कान की नियुक्ति, पूंछ का आंदोलन, व्हिस्कर्स की स्थिति और विद्यार्थियों के आकार हमें बिल्ली की भावना के बारे में बहुत सारी जानकारी देते हैं।

यहां तक ​​कि जब हमारे नए पालतू जानवर को चुनते हैं, नवजात शिशुओं की शारीरिक भाषा बहुत उपयोगी हो सकती है। कूड़े में सबसे निराशाजनक पिल्ला निश्चित रूप से किसी को भी छूएगी, लेकिन उनकी पसंद से स्वास्थ्य या व्यवहार संबंधी समस्याओं वाले जानवर का ख्याल रखना पड़ सकता है। दूसरी तरफ, व्यक्ति जो अधिक आक्रामक दिखाता है, वयस्कता तक पहुंचने पर एक अस्थिर चरित्र होगा। और, जबकि डरपोक और भयभीत जरूरत अधिक समय वश में किया जाना है, जो उन लोगों के डर के बिना लोगों के दृष्टिकोण और छोड़ अत्यधिक समायोजन समस्याओं को दिखाने के नहीं मज़ा लेते हैं। स्वस्थ बिल्ली का बच्चा playful, जोरदार और मोटा है। एक बार अपने नए घर में, मालिक खास संकेतों कि उन दोनों के बीच एक विशेष अर्थ है के माध्यम से पशु के प्रति सहज व्यवहार पुनः निर्देशित के लिए जिम्मेदार है।

गर्मी के मौसम के दौरान बिल्लियों भी संवाद करते हैं। महिलाओं, एक विशेषता meows उत्सर्जन के अलावा, लगातार caresses की तलाश और जबकि कुछ रगड़ना सामग्री हैं उसकी पीठ दूसरों एक वास्तविक प्रलाप का शिकार कर रहे हैं और यहां तक ​​कि सफाई के बारे में भूल सकता है। एक अपार्टमेंट में रहने वाले पुरुष बचने के किसी भी अवसर का लाभ उठाएंगे और हर जगह एक मूत्र और स्थायी गंध के साथ मूत्र जमा करेंगे। अगर वे एक महिला अन्य पुरुषों को आगे बढ़ाने में संकोच नहीं और, जब वे उसे खोजने के लिए मिलता है, वे अपने दांतों के साथ अपने प्रतिद्वंद्वियों नपुंसक करने की कोशिश कर की बात करने के उनके पक्ष को पाने के लिए खूनी लड़ाई में उलझे हो सकती है।

गर्भावस्था के दौरान, अगर हम चौकस हैं, हम पता चल जाएगा जब क्योंकि पिछले सप्ताह के गर्भ के बिल्ली एक घोंसले की तलाश में घर के माध्यम से घबराहट और दौर के संकेत दिखाता में बच्चे के जन्म के निर्माण करने के लिए।

जन्म देने से एक दिन मादा अपने घोंसले के लिए कई बार जाती है, वह बेचैन रहती है और उसे छूने के बिना आक्रामक हो सकती है, लेकिन प्रसव के साथ ही उसका व्यवहार बहुत बुद्धिमान होता है और अक्सर बिना होता है मालिक को पता चला है।

सब्सक्राइब करें लेकिन स्पष्ट करें

बिल्लियों हमारे पूरे शरीर के साथ बात करते हैं हालांकि चेहरे और पूंछ सबसे अभिव्यक्तिपूर्ण भागों हैं।

एक खुश बिल्ली को पहचानना बहुत आसान है क्योंकि वह पूरी तरह से आराम से होगा और उसकी आंखों के साथ आधा खुला होगा।




वह जानवर जो आरामदायक है और धीरे-धीरे अपने पंजे फैलाता है और फिर उन्हें उठाता है। अपने पैरों के साथ मालिश करने का संकेत एक और संकेत है कि वह संतुष्ट है, एक आदत जो उसके खाने के पहले दिनों में वापस जाती है जिसमें उसे दूध के प्रवाह को उत्तेजित करने के लिए अपनी मां के स्तनों को दबा देना पड़ता था। यह जानना भी आसान है कि बिल्ली कब आक्रामक होती है। इस मामले में उनके इरादों के आधार पर अलग-अलग संकेत हैं।

आप उसकी पीठ पर झूठ और एक चेतावनी के रूप में उनके नुकीले दांत और talons दिखाने या लैस कोट के साथ आसन विशेषता बग़ल में ले जब वह समझता है अपने क्षेत्र में एक घुसपैठिया है कि वहाँ कर सकते हैं। यदि वह डरता है या हमला करने के लिए तैयार होता है तो हम कठोर बालों के अलावा, कमाना हुआ पीठ और उठाए हुए चेहरे के साथ ठेठ घोड़े की नाल के आकार को देख सकते हैं। हालांकि, जब आप शिकार पर अपना हमला तैयार करते हैं तो चुपके शिकार के दौरान तनाव की मांसपेशियां होती हैं और आपकी पूंछ शरीर के करीब रखती है। इसके हिस्से के लिए, एक विनम्र बिल्ली चिकनी फर के साथ घुमाएगी और पूंछ रखेगी, जिनकी नोक जमीन के करीब जमीन को मार कर स्विंग कर सकती है।

सिर की स्थिति भी कई चीजों को इंगित करती है। भरोसेमंद बिल्लियों अपने सिर बहादुर होने के लिए उठाते हैं, लेकिन जिनके पास किसी व्यक्ति के साथ पर्याप्त विश्वास नहीं है या वे विनम्र हैं, वे झुकेंगे। यदि आप अपने सिर की पेशकश करते हैं तो उसे सहारा दिया जाना चाहिए, लेकिन यह आपकी खुशबू के साथ चिह्नित करने का प्रयास भी है। किसी के खिलाफ मलाई, बिल्ली है कि व्यक्ति के स्वभाव को पता करने की कोशिश करता है और क्या यह अनुकूल है या नहीं है, लेकिन जब वह अपने शरीर के साथ या चेहरे की तरफ के साथ करता है अपने क्षेत्र की ओर इशारा करते है, जबकि अगर उसके माथे मलाई या उसकी नाक स्नेह का एक सही संकेत है।

कानों के लिए ध्यान दें

एक बिल्ली का बच्चा क्या लगता है इसका विश्लेषण करते समय कानों की स्थिति बेहद जरूरी है।

उन्हें नियंत्रित करने वाली बीस से अधिक मांसपेशियों के साथ, वे 180 डिग्री घुमा सकते हैं, ऊपर और नीचे चले जा सकते हैं, टिप पर खड़े हो सकते हैं या किनारों पर या पीछे चले जाते हैं। एक खुश बिल्ली के कान और लगातार गति में होगा - यह उन्हें सुनने वाली प्रत्येक ध्वनि की दिशा में बदल देगा। Pussycat भयभीत या रक्षात्मक जमा करने के संकेत के रूप में पक्ष में अपने कान flatten, हालांकि जो लड़ रहे हैं चोट से बचने के लिए भी इस व्यवहार को दिखा सकते हैं। एक नाराज बिल्ली अपने कानों को कोण पर आगे रखेगी। व्हिस्कर भी मोबाइल हैं और बिल्ली के मूड के मूड को निर्धारित करने में मदद करते हैं। एक आराम से बिल्ली में वे एक तरफ थोड़ा सा होंगे जबकि जब वे खुश या उत्सुक होते हैं तो वे उन्हें बढ़ाएंगे। जैसे-जैसे आप किसी चीज़ में अधिक रुचि दिखाते हैं, वे तब तक आगे बढ़ते हैं जब तक वे नाराज नहीं हो जाते। यदि आप डरते हैं, परेशान हैं या बीमार हैं, तो आपके व्हिस्कर को आपके गालों के साथ वापस फेंक दिया जाता है। जब एक बिल्ली हमारी बड़ी आंखों से हमें देखती है तो यह है कि हम जानते हैं कि यह हमें देख रहा है, लेकिन जब उन्हें देखा जाता है तो वे इसे आक्रामकता के रूप में समझ सकते हैं। यह उत्सुक है कि, अज्ञात लोगों के सामने, बिल्ली का बच्चा आमतौर पर उन लोगों से संपर्क करता है जो उदासीन रहते हैं और न कि जो उन्हें देखते हैं और उन्हें बुलाते हैं। आधे बंद आँखें इंगित करती हैं कि जानवर सोने के लिए तैयार है या वह आनंद ले रहा है। खुली आँखें इंगित करती हैं कि आप किसी चीज़ के बारे में खुश या उत्सुक हैं। अनुबंधित विद्यार्थियों को व्यक्त आश्चर्य, भय या रक्षा फैलाने के दौरान तनाव और आक्रामकता का संकेत है। हालांकि, विद्यार्थियों का उद्घाटन प्रकाश पर निर्भर करता है ताकि आप आंखों से केवल इस पालतू जानवर के विनोद की व्याख्या नहीं कर सकें बल्कि आपके चेहरे पर शेष संकेतकों के साथ संयोजन कर सकें। तो, आंख, कान और मूंछ को देखकर हम जानते हैं कि बिल्ली खुश है यदि क्योंकि वह आँखें लगभग बंद कर दिया होगा और कान उसके बारे में चौकस सामने दिखाने के लिए जब अपने स्वामी अगर उसके सामने की ओर विस्तृत आँखें और कान देखेंगे डर शो फैली हुई विद्यार्थियों और उसके कान वापस इकट्ठा तांक-झांक करने के लिए फैली हुई विद्यार्थियों और उसके सामने की ओर कान मसलना को उनके कानों वापस खींच लेंगे, विद्यार्थियों अनुबंध और मूंछ आगे ले जाएगा, जबकि अगर आप आक्रामक फैल जाती है होना चाहता हूँ है विद्यार्थियों और अपने दांत दिखाने के लिए अपने मुंह चौड़ा खोलें।

प्रश्न, सर्वोत्तम विषय

पूंछ भी सूचना का एक बड़ा ट्रांसमीटर है क्योंकि इसका आंदोलन उसके मालिक के बारे में बहुत कुछ बताता है। इसे तरफ से नीचे तक, ऊपर से नीचे तक, कृपा और महिमा के साथ, जल्दी या धीरे-धीरे या चाबुक की तरह हिलाया जा सकता है। जब एक बिल्ली अपनी पूंछ दिखाती है तो यह कह रही है कि यह खुश महसूस करता है और इसके विपरीत, जितना कम होगा, उसका मूड कम होगा। बहुत सारे ध्यान अगर बिल्ली का बच्चा अपनी पूंछ को तरफ से तरफ खींचता है क्योंकि यह क्रोध दिखाने का उसका तरीका है जो उतना ही अधिक होगा जितना वह इसे आगे बढ़ाएगा। लेकिन सभी आंदोलन नकारात्मक है: एक बिल्ली कुछ देख रही है और धीरे-धीरे उसकी पूंछ wagging बैठे एक केंद्रित बिल्ली है, जबकि टिप के एक सौम्य आंदोलन एक आराम पशुओं में खुशी को दर्शाता है लेकिन यह भी एक बिल्ली है कि के बारे में पर गिर करने के लिए अग्रिम इंगित कर सकते हैं इसका शिकार टिप के साथ एक सीधी, ऊर्ध्वाधर और कठोर पूंछ भी जिज्ञासा या रुचि का संकेत है, कुछ ने बिल्ली का ध्यान खींचा है। कठोर, ऊर्ध्वाधर और टिप के साथ भी गहन खुशी को दर्शाता है लेकिन जब पूंछ कठोर होता है और टिप चलता है कि बिल्ली कुछ हद तक परेशान होती है। एक रक्षात्मक बिल्ली का बच्चा अपनी पूंछ उभरा और फुलाया जाएगा। इसके हिस्से के लिए, एक विनम्र पूंछ एक तरफ से एक तरफ से अपने आंदोलन में एक क्रोधित व्यक्ति की तरह दिखता है लेकिन इसे कम स्थान पर रखा जाएगा।

क्या स्पष्ट है कि बिल्ली, किसी भी पालतू जानवर की तरह, उसे अपने मालिक को अधिक समय देने के लिए जरूरत होती है अगर वह उसे जानना और समझना चाहता है। बिल्ली के बच्चे स्नेह का दावा करते हैं और अगर वे इसे प्राप्त करते हैं तो उन्हें देते हैं, हालांकि उनके व्यक्तित्व का सम्मान करना आवश्यक है, और इसके लिए, उनके रोचक और जटिल भाषा को समझने से बेहतर कुछ नहीं, उन जानवरों की देखभाल शुरू करने वालों के लिए एक चुनौती है।

बिल्लियों की शारीरिक भाषा
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों बनाम बिल्लियों: कौन है?कुत्तों बनाम बिल्लियों: कौन है?
कुत्तों की शारीरिक भाषाकुत्तों की शारीरिक भाषा
अपने कुत्ते के साथ संचार में सुधारअपने कुत्ते के साथ संचार में सुधार
कुत्ते की भाषाकुत्ते की भाषा
कुत्तों की शारीरिक भाषाकुत्तों की शारीरिक भाषा
क्या कुत्ते बात करते हैं?क्या कुत्ते बात करते हैं?
एक बधिर कुत्ते को अपनाना: इसे सही करने के लिए कुंजीएक बधिर कुत्ते को अपनाना: इसे सही करने के लिए कुंजी
तैयार मालिकों के साथ गमी बिल्लियोंतैयार मालिकों के साथ गमी बिल्लियों
कुत्तों मानव भावनाओं को समझते हैं और उन्हें आराम करने में सक्षम हैंकुत्तों मानव भावनाओं को समझते हैं और उन्हें आराम करने में सक्षम हैं
मेरा कुत्ता वस्तुओं की सवारी करता है, क्यों?मेरा कुत्ता वस्तुओं की सवारी करता है, क्यों?
» » बिल्लियों की शारीरिक भाषा
© 2021 taktomguru.com