taktomguru.com

कोआला का गर्भावस्था

कोआला मर्सिपियल की एक प्रजाति है, ताकि इस फाईलोजेनेटिक समूह की अन्य मादाओं की तरह, वे जीवन के पहले महीनों के दौरान अपने युवाओं को ले जाने के लिए एक वेंट्रल बैग से लैस हैं। इन जानवरों के प्रजनन की विशिष्टताएं जो उनके निविदाओं के साथ एक से अधिक के दिल को जीतती हैं, आज हमारे लेख का ध्यान केंद्रित करती हैं। Gestacionde में हम आप सभी कोआला के गर्भ के बारे में बता, वह समय है जब यौन रूप से परिपक्व, कि वे किस तरह उन के बीच में संभोग, साथ ही केवल 35 दिनों के गर्भ की अवधि के बाद पिल्ले के जन्म का विवरण।




कोआला और उसके युवा

कोआला और उसके युवा

यौन परिपक्वता और कोआला की संभोग

कोआला मादाएं तीन या चार साल की उम्र में पुनरुत्पादन शुरू कर सकती हैं, जबकि पुरुष आमतौर पर एक और वर्ष लेते हैं। पुरुषों के दो साल में उनके प्रजनन अंग अच्छी तरह से विकसित हो सकते हैं, लेकिन जब तक वे थोड़े बड़े होते हैं, तब तक उन्हें मादा से मिलकर स्वीकार नहीं किया जाता है। मादाएं सबसे अच्छे वयस्कों को पसंद करती हैं।

कोला के प्रजनन का मौसम सितंबर और मार्च के बीच विशेष रूप से महीनों तक मेल खाता है। इस अवधि के दौरान नर और मादाओं के बीच संभोग होता है, इसलिए गतिविधि के स्तर को बढ़ाने और प्रजातियों में प्रेमिका के संकेत दिखाना आम बात है। यौन कार्य करने के लिए उत्तेजना के हिस्से के रूप में, दोनों व्यक्ति विशिष्ट vocalizations उत्सर्जित कर सकते हैं, साथ ही सामान्य से अधिक तीव्रता और / या आवृत्ति के साथ bellow।

जब मादाएं एस्ट्रस के अपने समय में प्रवेश करती हैं, तो उन्हें आम तौर पर पहचाना जाता है क्योंकि वे अपने सिर को थोड़ा-सा झुकाते हैं, और झटके और लगातार स्पैम से पीड़ित होते हैं। इस प्रजाति के पुरुष बहुत ध्यान देने योग्य नहीं हैं, इसलिए कभी-कभी वे अंतर करने में सक्षम नहीं होते हैं यदि मादा गर्मी में है और जो किसी के साथ नकल करने की कोशिश नहीं कर सकती है। कभी-कभी मादाएं पुरुषों द्वारा अधीन होती हैं और विरोध करने के प्रयासों से पहले पेड़ से फेंक दिया जा सकता है।

यह आपको रूचि दे सकता है: सुअर का गर्भधारण

न्यायालय और संभोग उतना तीव्र नहीं है जितना कि वे अन्य पशु प्रजातियों के साथ हैं, कोआला आमतौर पर कुछ मिनट के लिए मिलते हैं और फिर प्रत्येक अपने पथ का पालन करता है। इन मर्सपियल्स में ऊर्जा की कमी आम है, इसलिए वे प्रजनन के लिए बहुत अधिक प्रयास नहीं करते हैं। असल में, यहां तक ​​कि जब एक मादा गर्मी में होती है, तब भी वह संभोग से बच सकती है अगर उसे अच्छी तरह से खिलाया नहीं जाता है या हालात उसके संतान के लिए अनुकूल नहीं हैं।

इस प्रजाति का अंडाशय संकलन से प्रेरित होता है। नर में एक अनूठी प्रजनन प्रणाली होती है, क्योंकि इसमें दो सिरों पर विभाजित लिंग होता है, जबकि मादा में दो योनि और दो स्वतंत्र गर्भ होते हैं। अधिकांश रचनात्मक विशेषताओं में ये रचनात्मक विशेषताएं आम हैं।

कोलास में प्रति वर्ष एक बच्चा हो सकता है, हालांकि गर्भावस्था के लिए अवधि अनुकूल होने के दौरान जन्म के बीच की अवधि थोड़ी देर तक की जा सकती है। औसतन, वे प्रत्येक गर्भावस्था के बीच दो साल लगते हैं। स्वतंत्रता में बारह वर्षों के करीब जीवन प्रत्याशा के साथ, एक मादा केवल अपने वयस्क जीवन में 5 या 6 बच्चों की संतान हो सकती है। प्रजातियों की कम प्रजनन दर ने इसे अपने संरक्षण के संदर्भ में एक कमजोर स्थिति में रखा है।




कोआला की गर्भावस्था अवधि




कोआला का गर्भावस्था समय केवल तभी होता है 35 दिन. गर्भ के इस छोटी सी अवधि क्योंकि जैसा कि धानी में आम है, कोआला बच्चों को भ्रूण के विकास में पैदा होते हैं, इसलिए उनके विकास को पूरा करने के थैली में एक और 6 महीने खर्च करना होगा।

यह आपको रूचि दे सकता है: मुहरों का गर्भधारण

कोआला की गर्भावस्था में समस्याएं

हमेशा नहीं कि दो कोलास साथी का परिणाम मादा के निषेचन में हो सकता है। असल में, कई मामलों को दस्तावेज किया गया है जिसमें मैचों में प्रजनन की सफलता नहीं मिली है और जीवविज्ञानी ने यह निर्धारित किया है कि यह यौन संपर्क के माध्यम से क्लैमिडिया जैसे बैक्टीरियोलॉजिकल बीमारियों के संचरण के कारण है।

कोआला और उसके युवा

कोआला और उसके युवा

कोआला का जन्म और प्रजनन

जैसे अन्य मर्सपियल्स के साथ कंगेरू, पिल्ले कोअला बहुत जल्दी विकास में पैदा हुआ है, जो जन्म के समय कम वजन और आकार में परिणाम है (कम से कम 1 ग्राम वजन और मापा केवल 2 सेमी लंबे), बाल की कमी और दृश्य और श्रवण कार्यों के एक पूर्ण अभाव। वे मुश्किल से सीवर से मां के बैग तक क्रॉल करने में कामयाब होते हैं, जहां तक ​​वे स्तनपान कराने के बाद 6 महीने के बाद के स्तनपान को पूरा नहीं करेंगे। इस समय के दौरान वे बाहरी दुनिया से संरक्षित रहते हैं क्योंकि वे कम से कम एक पूर्ण रूपांतर से गुजरते हैं। वह अपने बालों को उगाना शुरू कर देता है और वे अपनी आँखों को खुले और उनके कानों को खत्म करने के अलावा, उनके तापमान को थोड़ा कम करके थर्मो-विनियमित करने में सक्षम होते हैं।

जीवन के पहले कुछ सप्ताह कोआला बच्चा केवल स्तन दूध पर ही और विशेष रूप से खिलाने जा रहा है। 22 सप्ताह से माँ के लिए गुदा (भी बुलाया क्लोअका) एक पदार्थ है कि आमतौर पर अपने म्यूकोसा स्थिरता के लिए "दलिया" है, जो वे छोटे के लिए एक पूरक भोजन रूप में काम करेगा के रूप में जाना जाता है, उगलना शुरू होता है फिर अपने वयस्क जीवन भर में शाकाहारी भोजन में संक्रमण करें। ये मातृ पोपिलस प्रोटीन में बहुत अधिक समृद्ध मल होते हैं, जो प्रजनन माइक्रोबायोटा में भी योगदान देते हैं कि आपके पाचन तंत्र को नीलगिरी के पत्तों और यौगिकों को पचाने की आवश्यकता होती है।

यह आपकी रूचि रख सकता है: व्हेल का गर्भधारण

छह महीने की उम्र में मां अपनी युवाओं को बाहरी दुनिया में अपनी किस्मत आजमाने के लिए उत्तेजित कर सकती है, इसलिए यदि वे तैयार हैं तो वे वेंट्रल बैग को क्रमशः छोड़ने लगते हैं। इस पल से वे मां के पीछे से अधिक समय बिताते हैं, लेकिन रात में दूध पीते हैं और रात में सोते हैं। स्तनपान 12 महीने की उम्र तक फैला हुआ है, जो इस तथ्य की भरपाई करता है कि स्तन दूध जीवन के पहले महीनों में पर्याप्त ऊर्जा प्रदान नहीं करता है।

मादा संतान जीवन के वर्ष के आस-पास मातृ सुरक्षा को त्यागने वाले पहले व्यक्ति हैं, पुरुष इसके बजाय कुछ वर्षों तक मां के साथ रहने का विकल्प चुनते हैं।

कोआला पिल्लों की संख्या

एक सामान्य नियम के रूप में, कोलोस में प्रत्येक जन्म में एक से अधिक बछड़े नहीं होते हैं, लेकिन कभी-कभी मर्सिपियल की प्रजातियों में होने वाली जुड़वां गर्भधारण से इनकार नहीं किया जा सकता है। मादा अपने पेट बैग में दो निपल्स से लैस है, इसलिए उसे एक ही समय में दो युवाओं को खिलाने की संभावना है।



Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
एक हाथी का गर्भावस्थाएक हाथी का गर्भावस्था
व्हेल का गर्भधारणव्हेल का गर्भधारण
कंगारू का गर्भावस्थाकंगारू का गर्भावस्था
कौगर का गर्भधारणकौगर का गर्भधारण
भेड़िया का गर्भावस्थाभेड़िया का गर्भावस्था
बंदर का गर्भावस्थाबंदर का गर्भावस्था
हिप्पोपोटामस का गर्भावस्थाहिप्पोपोटामस का गर्भावस्था
शेर का गर्भावस्थाशेर का गर्भावस्था
डॉल्फ़िन का गर्भावस्थाडॉल्फ़िन का गर्भावस्था
मगरमच्छ का गर्भ और प्रजननमगरमच्छ का गर्भ और प्रजनन
» » कोआला का गर्भावस्था
© 2021 taktomguru.com