taktomguru.com

डॉल्फ़िन का गर्भावस्था

डॉल्फ़िन मनुष्य को ज्ञात सबसे बुद्धिमान प्रजातियों में से एक हैं, इसलिए उनके प्रजनन, गर्भपात और जन्म का अध्ययन हमेशा समुद्री जीवविज्ञानी के लिए बहुत रुचि रखता है। जब तक कुछ साल पहले बहुत कम इन जंगली जानवरों के प्रजनन संबंधी व्यवहार के बारे में जाना जाता था काफी उनके प्राकृतिक वातावरण में आरक्षित किया जाना है, लेकिन हाल ही में यह है कि बहुत क्या कैद में वंश के लिए जाना जाता है से अलग नहीं पाया गया है, हम क्या ज़रूरत है वर्षों से बड़े पैमाने पर अध्ययन किया। यदि आप जलीय दुनिया के प्रेमी हैं, खासकर डॉल्फ़िन प्रजातियों के, इस लेख में आपको गर्भपात और डॉल्फ़िन के जन्म के बारे में बहुत सारी जानकारी मिल जाएगी।




डॉल्फिन तैराकी

डॉल्फिन तैराकी

यौन परिपक्वता और डॉल्फ़िन की संभोग

डॉल्फ़िन की यौन परिपक्वता आने में थोड़ी देर लगती है, जिसका मतलब यह नहीं है कि वे कम उम्र से यौन गतिविधि शुरू नहीं कर सकते हैं। औसतन एक डॉल्फ़िन अपनी यौन परिपक्वता तक पहुंच सकता है और जीवन के ग्यारह वर्षों में पुनरुत्पादन करना शुरू कर सकता है, हालांकि यह प्रजातियों और नमूने के जीनस पर काफी हद तक निर्भर करेगा।

डॉल्फ़िन बहुत यौन सक्रिय प्रजातियां हैं इसलिए पूरे जीवन में वे अलग-अलग यौन भागीदारों को अपने परिवार के समूह या उसके बाहर के भीतर रख सकते हैं। वास्तव में उन्हें पशु साम्राज्य की प्रजातियां अधिक यौन सक्रिय मानी जाती हैं, इस सबूत के रूप में कि एक पुरुष एक घंटे में मादा के साथ कई बार नकल करने में सक्षम होता है और यदि यह झुंड में दूसरों के साथ भी संभव है। यह व्यवहार एक तथ्य यह है कि बहुत अजीब है और यह है कि डॉल्फिन अपनी कामुकता को पूरी तरह से आनंद लेने के लिए सक्षम हैं से प्रभावित किया जा रहा है, तो वे, खुशी के लिए यौन रिवाज का पालन कर सकते हैं बिना वहाँ एक प्रजनन उद्देश्य शामिल होने। अक्सर यह पुरुषों के बीच संघर्ष का कारण बनता है, जो हमला करते हैं और काटते हैं जब वे अपने झुंड की महिलाओं के लिए प्रतिस्पर्धा करते हैं।

यह आपकी रूचि रख सकता है: आर्मडिलो का गर्भधारण

डॉल्फ़िन पूरे साल मिल सकता है, लेकिन समुद्र तक पहुंचने के तापमान के कारण गर्म महीनों के लिए प्राथमिकता है। वसंत और गर्मियों में अन्य अक्षांशों से डॉल्फ़िन के कई प्रवास भी होते हैं जो भोजन और संभोग के लिए अधिक अनुकूल स्थितियों की तलाश करते हैं।

डॉल्फ़िन की प्रेमिका प्रजातियों की एक और हड़ताली विशेषता है और यह अपने संभोग अनुष्ठान की प्राथमिकताओं का हिस्सा है। आम तौर पर पुरुष के एक्रोबेटिक्स के प्रदर्शन से शुरू होता है, जो मादा के बगल में तैरता है और उसे अपने घोंसले से सहारा देता है। जवाब में मादा अपने नाक वायु कोशिकाओं के साथ कुछ विशेष सीटी निकल सकती है। एक बार दोनों अपने यौन अंगों को अपनी घंटी में शामिल करके तैयार कर लेते हैं और इसलिए इन प्रजातियों की नकल शुरू करते हैं।

डॉल्फ़िन की गर्भावस्था अवधि

परिवार में पाए जाने वाली प्रजातियों की विविधता के कारण डॉल्फ़िन की गर्भधारण अवधि बहुत परिवर्तनीय है Delphinidae (34 प्रजातियों का वर्णन)। इसके बावजूद, यह पुष्टि करना संभव हो गया है कि डॉल्फ़िन का औसत गर्भधारण समय 10 से 12 महीने के बीच आता है। ओर्का (ऑर्किनस ओर्का) प्रजातियों के सबसे लंबे समय तक गर्भधारण काल ​​में से एक है, क्योंकि यह गर्भावस्था के 17 महीने तक बढ़ा सकता है।




डॉल्फिन गर्भावस्था




एक बार मादा की नकल और बुखार हो जाने के बाद, डॉल्फिन गर्भधारण प्रक्रिया शुरू होती है और आम तौर पर अधिकांश प्रजातियों में 10 से 12 महीने तक बढ़ जाती है। गर्भधारण अवधि के दौरान मादा उन क्षेत्रों में माइग्रेट करती है जिनमें समशीतोष्ण वातावरण और गर्म पानी धाराएं होती हैं। यह भी आम बात है कि इस समय मादा गर्भ के अंदर अपने युवाओं को पकड़ने के लिए और एक बार जन्म देने के बाद ऊर्जा को इकट्ठा करने के लिए अधिक उत्सुकता से खाती है।

यह आपकी रूचि रख सकता है: बिल्ली की गर्भावस्था

डॉल्फ़िन पिता आमतौर पर गर्भधारण अवधि के दौरान अनुपस्थित होते हैं, लेकिन इसके परिणामस्वरूप झुंड के सदस्य, विशेष रूप से नर, गर्भवती मादा को जन्म के क्षण तक और यहां तक ​​कि इसके बाद भी उनकी सुरक्षा प्रदान करते हैं। इस तरह वे शार्क या अन्य शिकारियों को मां या उसके संतान के पास आने से रोकते हैं, जो रक्त के रक्त और तरल पदार्थ से आकर्षित होते हैं। वह जन्म देने के दौरान जिस तरह से पूरे झुंड मां के चारों ओर इकट्ठा होता है, उसका निरीक्षण करना बहुत उत्सुक है।

पारिवारिक समूहों में आमतौर पर अन्य मादाएं होती हैं जिन्हें आमतौर पर मिडवाइव या दाई के रूप में जाना जाता है, क्योंकि वे जन्म प्रक्रिया के दौरान गर्भवती मादा की सहायता के लिए जिम्मेदार होते हैं। यह डॉल्फ़िन की एक और बहुत ही विशिष्ट विशेषता है, क्योंकि यह उन कुछ प्रजातियों में से एक है जिनके जन्म उनके स्वयं के congeners द्वारा किया जाता है।

कई डॉल्फिन

कई डॉल्फिन

डॉल्फ़िन का जन्म और पोस्टपर्टम

मादा डॉल्फ़िन की डिलीवरी के परिणामस्वरूप एक बच्चा पैदा होगा या दूसरे दो में। एक बार नवजात को मां के गर्भ से निष्कासित कर दिया गया है, नम्बली कॉर्ड जिसने उसे अपने भ्रूण के विकास के दौरान खुद को बनाए रखने में मदद की है। नवजात शिशु पहले पूंछ और आखिरकार सिर को हटा देते हैं, इस तरह वे मां के गर्भ में आखिरी पल तक चुपचाप सांस लेते हैं और घुटने के जोखिम से बचते हैं। एक बार जब बच्चे ने पूरी तरह से मां के गर्भ को छोड़ दिया है, तो उसे मां की सतह पर अपनी पहली सांस लेने के लिए सतह से प्रेरित किया जाता है।

पहली बार सांस लेने के बाद, यह खिलाने का समय है। छोटी डॉल्फ़िन उस मां द्वारा आकर्षित मां की तरफ तैरती है जिसे जन्म के कुछ मिनट बाद खारिज कर दिया जाता है। स्तनधारियों में अन्य प्रकार के स्तनपान के विपरीत, डॉल्फ़िन को स्तन दूध व्यक्त करने के लिए चूसने की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि मादा अपने बच्चे को खिलाने के दौरान सहज रूप से बाहर निकलने में सक्षम होती है। इस प्रजाति में स्तनपान एक साल तक रहता है, हालांकि ऐसी मां हैं जो लंबे समय बाद अपने युवाओं की देखभाल करते हैं। छह महीने की उम्र से, डॉल्फ़िन भी अपने आहार में कुछ प्रकार की मछली और स्क्विड शामिल कर सकते हैं।

यह आपको रूचि दे सकता है: हिरण का गर्भधारण

डॉल्फ़िन पिल्लों की संख्या

एक सामान्य नियम के रूप में, डॉल्फ़िन जन्म एक ही बछड़े के होते हैं, कुछ प्रजातियों के अपवाद के साथ, उनके छोटे आकार के कारण, दो संतान पैदा कर सकते हैं।



Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
हाइब्रिड जानवर (तीसरा भाग)हाइब्रिड जानवर (तीसरा भाग)
जानवर जो दुनिया को पसंद करते हैंजानवर जो दुनिया को पसंद करते हैं
सबसे लंबे गर्भावस्था वाले 8 जानवरसबसे लंबे गर्भावस्था वाले 8 जानवर
10 पशु जो हाल ही में विलुप्त हो गए हैं10 पशु जो हाल ही में विलुप्त हो गए हैं
Narwhal, एक इतिहास के साथ एक जानवरNarwhal, एक इतिहास के साथ एक जानवर
पिछले वर्षों के दौरान अद्भुत जानवरों की खोज कीपिछले वर्षों के दौरान अद्भुत जानवरों की खोज की
एक हाथी का गर्भावस्थाएक हाथी का गर्भावस्था
व्हेल का गर्भधारणव्हेल का गर्भधारण
डॉल्फ़िन की कैद के खिलाफ संदेश डोमिनिकन गणराज्य में आता हैडॉल्फ़िन की कैद के खिलाफ संदेश डोमिनिकन गणराज्य में आता है
क्या कुत्तों को संज्ञानात्मक क्षमता है?क्या कुत्तों को संज्ञानात्मक क्षमता है?
» » डॉल्फ़िन का गर्भावस्था
© 2021 taktomguru.com