taktomguru.com

कुत्तों में आंतरिक परजीवी

कुत्तों में आंतरिक परजीवी

कुत्तों में आंतरिक परजीवी

परजीवी इंटरनेशोस लॉस डॉग्स

कुत्ते परजीवी

एक जीवित विकास का विकास, आंशिक रूप से या पूरी तरह से, किसी अन्य प्रजाति के जीवित जीव पर या उसके अंदर जिसमें यह कोई लाभ नहीं पैदा करता है, लेकिन आम तौर पर इसके विपरीत, इसे परजीवी कहा जाता है। कई पौधे और पशु प्रजातियां परजीवी की तरह व्यवहार करती हैं। कुत्ते में, कुत्तों में आंतरिक परजीवी संक्रामक बीमारियों या `प्रति से` उत्पादकों के विकारों और अलग-अलग गंभीरता के परिवर्तनों के संचारकों के रूप में बहुत महत्वपूर्ण हैं। `एंडोपेरासाइट्स` कुत्ते के शरीर की आंतरिक गुहाओं में, या बाहर से सुलभ, या कार्बनिक ऊतकों और रक्त में संगत रूप से रहते हैं। इनमें से कई परजीवी फिक्सेशन अंग, हुक या चूसने वाले हैं जो मेजबान जीव में स्थायीता सुनिश्चित करते हैं।

एंडोपेरासिटोसिस का महत्व

Flatworms, flatworms, nematelmintos, गोल या ट्यूब कीट और प्रोटोजोआ, कोशिकीय जीवों, न केवल परिवर्तन से उन्हें पैदा कर सकता है में canids में सबसे महत्वपूर्ण आंतरिक parasitosis के लिए जिम्मेदार प्राणि समूह हैं, लेकिन यह भी मानव प्रजाति में प्रसार को बढ़ावा देने की संभावना कुछ बीमारियां जो कुत्ते पीड़ित हो सकती हैं और संचारित कर सकती हैं। टीनिया hydatigena, पट्टकृमि granulosus, Dipylidium caninum Diphyllobothrium latum, आदि, जिसका जीवन चक्र, विकसित कर सकते हैं कम से कम हिस्से में पालतू कुत्ते के भीतर और विशेष रूप से जठरांत्र क्षेत्र में फीता कृमि (चपटे कृमि) के उदाहरण हैं, कर रहे हैं वही




Toxocara कैनिस, Toxascaris लियोना, स्ट्रॉन्गिलोइड्स stercolaris, Spirocerca Lupi और जीनस Ancylostoma की विभिन्न प्रजातियों का एक महत्वपूर्ण समूह बनाने के तथाकथित `गोल` रहते हैं और कुत्ते के अंदर विकसित होने की संभावना। प्रोटोजोआ सूक्ष्म, एक कोशिकीय परजीवी के एक बड़े सेट है, जो आम तौर पर निवास पेट, रक्त, मांसपेशियों या मेजबान के लसिका तंत्र और पारेषण में कई तरह से किया जाता है शामिल हैं। अमीबारुग्णता, giardiasis, टोक्सोप्लाज़मोसिज़, coccidiosis, babesiosis और leishmaniosis कुछ रोगों कि इन प्रोटोजोआ उपनिवेशन की विशेषताएँ हैं।

एंडोपेरासिटोसिस का प्रोफिलैक्सिस

पिस्सू हमलों को रोकने के लिए तार्किक निवारक उपायों के अलावा, टिक, मच्छरों, आदि, आंतरिक पशु की `सफाई` अधिक से अधिक कुत्ते के साथ हमारे सह-अस्तित्व के रूप में अधिक महत्वपूर्ण है, कीड़े, फीता कृमि और प्रोटोजोआ के प्रसार कि आप अपरिवर्तनीय क्षति बनाने के लिए आदमी पकड़ कर सकते हैं, कभी कभी परहेज, कुख्यात `हाइडैटिड सिस्ट` की तरह।

उपचार पिल्ला के साथ शुरू होता है, अनुशंसित टीकाकरण से पहले, जो वर्मीफ्यूज सिरप के साथ एक हल्के आंतरिक ड्यूमरिंग उपचार से गुजरता है। बाद में, उम्र के तीन महीने के बाद, Droncit या Telmin (दवाओं के व्यापार नाम) के रोगनिरोधी प्रशासन, खुराक के प्रयोग के साथ दवाओं प्रॉस्पेक्टस में संकेत में शुरू कर देंगे। प्रशासन की दर, त्रैमासिक होना चाहिए कि जानवरों आवृत्ति संकेत दिया स्वस्थ, स्वच्छ और अच्छा कुत्तों कि एक खतरा या उनके आकाओं या बाकी समाज के गठन नहीं किया जाएगा पर इन उत्पादों के साथ इलाज पर विचार। किसी भी मामले में, पशु चिकित्सक हमेशा लागू होने पर प्रत्येक उपचार या उसके निलंबन की उपयुक्तता तय करेगा।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों में बाहरी परजीवी का नियंत्रण बहुत महत्वपूर्ण हैकुत्तों में बाहरी परजीवी का नियंत्रण बहुत महत्वपूर्ण है
फ्लाई बॉटफ्लाई बॉट
पालतू जानवरों में आंतरिक परजीवी: एक संभावित जोखिम!पालतू जानवरों में आंतरिक परजीवी: एक संभावित जोखिम!
कुत्तों में फ्लीस और वे बीमारियां फैलती हैंकुत्तों में फ्लीस और वे बीमारियां फैलती हैं
बाहरी परजीवी उन्हें जानें और उनके सामने कार्य करें:बाहरी परजीवी उन्हें जानें और उनके सामने कार्य करें:
मैदान में कुत्तों, उनके लिए पांच परवाह हैमैदान में कुत्तों, उनके लिए पांच परवाह है
कुत्तों के परजीवी जिन्हें मनुष्यों में फैलाया जा सकता हैकुत्तों के परजीवी जिन्हें मनुष्यों में फैलाया जा सकता है
कैनाइन आंतरिक परजीवी और आपके स्वास्थ्य के लिए खतराकैनाइन आंतरिक परजीवी और आपके स्वास्थ्य के लिए खतरा
बाहरी परजीवी: fleas और ticksबाहरी परजीवी: fleas और ticks
आंतरिक परजीवी: toxocarasआंतरिक परजीवी: toxocaras
» » कुत्तों में आंतरिक परजीवी
© 2021 taktomguru.com