taktomguru.com

तितली वैनेसा अटलांटा

वैनेसा अटलांटा तितली

, इसे भी जाना जाता है लाल एडमिरल. इसका वैज्ञानिक नाम है वैनेसा अटलांटा और यह एक है Lepidoptera जो बड़े परिवार से संबंधित है Nymphalidae. इसे भी जाना जाता है जंगल की नीलम. यह दुनिया के कई देशों में पाया जा सकता है और यह वास्तव में एक अच्छी कीट है। नर और मादा के समान रंग होते हैं। में CurioSfera.com हम व्याख्या करना चाहते हैं वैनेसा अटलांटा की विशेषताएं, वितरण, भोजन, आवास और प्रजनन का क्षेत्रफल।

हम सभी को देखने के लिए निम्नलिखित लिंक की अनुशंसा करते हैं तितलियों के प्रकार

वैज्ञानिक नाम

वैज्ञानिक नाम या लैटिन का वैनेसा अटलांटा तितली यह वह जगह है वैनेसा अटलांटा और बड़े परिवार का हिस्सा है Nymphalidae। यह पहली बार 1758 में स्वीडिश वनस्पतिविद् लिनिअस द्वारा वर्णित किया गया था।

वैनेसा अटलांटा की विशेषताएं

ला वेनेसा अटलांटा यूरोप में सबसे खूबसूरत तितलियों में से एक है। साथ इसके काले पंख और उनके चमकदार लाल धब्बे यह असाधारण उष्णकटिबंधीय तितलियों के तुलनीय है। पंखों के अंधेरे निचले भाग (गहरे भूरे रंग) में धातु की चमक होती है जो एक समृद्ध कढ़ाई की याद दिलाती है।

वैनेसा अटलांटा विवरण

हालांकि, हकीकत में यह एक उत्कृष्ट सुरक्षात्मक रंग है। जब तितली अपने पंखों के साथ एक पेड़ के तने पर बंद हो जाती है, तो यह व्यावहारिक रूप से अदृश्य है। और जब वह अचानक अपने पंख खोलता है, आग के लाल निशान प्रकट करता है, तो दुश्मन क्षणिक रूप से आश्चर्यचकित हो जाता है और तितली भाग जाती है।

वैनेसा अटलांटा में 50 से 60 मिमी का पंख है। नर और मादा के समान रंग होते हैं. मक्खन मई से गिरने के लिए उड़ते हैं, क्योंकि आप्रवासन की विभिन्न तरंगों के व्यक्ति स्थानीय वंशजों के साथ मिलते-जुलते होते हैं।

आवास और वितरण

वैनेसा अटलांटा मूल रूप से उत्तर से है अफ्रीका, दक्षिणी यूरोप और उत्तरी अमेरिका. जिस क्षेत्र में वह कब्जा कर रहा है वह पूर्व में मध्य एशिया तक फैला हुआ है। विशेष रूप से गर्म क्षेत्रों में रहता है, लेकिन वसंत में उत्तरी क्षेत्रों में और कभी-कभी शरद ऋतु में स्थानांतरित होता है




जहां वैनेसा अटलांटा तितली रहता है

गर्मियों में वह पूरे यूरोप में अस्थायी रूप से रहता है। मध्य यूरोप इसका स्थायी निवास नहीं है लेकिन यह हर साल दक्षिण से उड़ता है और अवसरों पर, यह इस तरह से गुणा करता है कि गर्मियों के अंत तक यह बहुत प्रचुर मात्रा में होता है। हालांकि, यह शायद ही कभी आल्प्स के उत्तर में सर्दियों की शुरुआत करता है।

उनके रिश्तेदार, वैनेसा डी लॉस कार्डोस या कार्डरा (वैनेसा कार्डुई), एक प्रसिद्ध आप्रवासी भी है। यह दक्षिण अमेरिका को छोड़कर पूरी दुनिया में पाया जाता है। इसके बावजूद, यह उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्रों के मूल निवासी है, जहां यह कृषि फसलों को नुकसान पहुंचा सकता है, उदाहरण के लिए, नारंगी ग्रोवों में। वहां से वह ग्रेट ब्रिटेन और स्कैंडिनेविया समेत यूरोप के सभी क्षेत्रों में हर साल यात्रा करता है। यह आइसलैंड में भी देखा गया है और, समय-समय पर, खुले समुद्र में नाव से जाने वाले यात्रियों का ध्यान आकर्षित करता है।

तितली वैनेसा अटलांटा क्या खाती है

वयस्क नमूने वे बहुत परिपक्व फल और फूलों के अमृत खाते हैं बुडलेजा जीन के पौधों के पौधों का। कैटरपिलर nettles और bandana पर फ़ीड करता है।
अमेज़ॅन तितलियों

प्रजनन

कैटरपिलर, यह एक महीने के विकसित करने के लिए, यह भी रेलवे विकास के दौर के साथ पाया जा सकता है के बारे में लेता है, चुभने वाले nettles फ़ीड फिसलन कर रहे हैं और एकान्त जीवन शीट घाव बिच्छू के बीच छिपा ले जाते हैं।

वैनेसा अटलांटा खाने क्या है
कैटरपिलर तितली वैनेसा अटलांटा

अमेज़ॅन तितलियोंमक्खन अप्रैल से जून के बीच दक्षिण से आते हैं, और अक्टूबर तक उनकी संतान की उड़ानें आती हैं। कैटरपिलर जून से सितंबर तक पाए जा सकते हैं। वे थिसल, बोझॉक, नेटटल और अन्य जंगली और खेती वाले पौधों पर भोजन करते हैं। क्रिसलिस, भूरा-हरा, अन्य प्रजातियों की तरह दिखता है तितलियों वैनेसा.

क्या आप तितलियों के बारे में और जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हमें आशा है कि आपको इस पोस्ट को शीर्षक पसंद आएगा तितली वैनेसा अटलांटा. यदि आप अधिक समान शैक्षणिक लेख देखना चाहते हैं या अधिक खोजना चाहते हैं जिज्ञासा और जानवरों की दुनिया के बारे में जवाब, आप की श्रेणी में प्रवेश कर सकते हैं तितलियों या एक जानवरों. यदि आप चाहें, तो अपने प्रश्नों को हमारी वेबसाइट के खोज इंजन पर भेजें जो आपके पास है। यदि यह उपयोगी हो गया है, तो कृपया इसे "पसंद करें" या इसे अपने परिवार या दोस्तों और सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
तितलियों का सपनातितलियों का सपना
तितली मैकनतितली मैकन
इंद्रधनुष तितलीइंद्रधनुष तितली
ग्रेटर एनम्फ तितलीग्रेटर एनम्फ तितली
पशु संसद सदस्यों ने नए विधायिका के लिए लक्ष्य निर्धारित किएपशु संसद सदस्यों ने नए विधायिका के लिए लक्ष्य निर्धारित किए
प्रोटेमा तितलीप्रोटेमा तितली
मोर तितलीमोर तितली
बोस्का नीलम तितलीबोस्का नीलम तितली
लिमोनेरा तितलीलिमोनेरा तितली
अपोलो तितलीअपोलो तितली
» » तितली वैनेसा अटलांटा
© 2021 taktomguru.com