taktomguru.com

चिंचिला की देखभाल

चिनचीलापालतू जानवरों के रूप में विपणन छोटे स्तनधारियों के समूह के भीतर एक महान विविधता है। सबसे लोकप्रिय हैंम्स्टर और खरगोश हैं, लेकिन चिंचिल जैसे अन्य लोग हैं, जो पूरी तरह से घरों में रहने के लिए अनुकूल हैं। चिंचिला चिली और पेरू के मूल निवासी हैं, विशेष रूप से एंडीज, जहां वे शुष्क और ठंडे रेगिस्तान में रहते थे। यह एक प्रजाति है जो इसकी स्वच्छ प्रकृति और शांत चरित्र की विशेषता है।

इसका छोटा आकार, गिलहरी की तुलना में थोड़ा बड़ा, इसे पालतू जानवर के रूप में उपयुक्त बनाता है। इसे संचालित करना आसान है और इसमें बुनियादी बुनियादी आवश्यकताएं हैं। स्वतंत्रता में ये स्तनधारियों भूमिगत burrows में रहते हैं, लेकिन वे पालतू जानवर के रूप में जीवन के लिए आसानी से अनुकूलित करते हैं। वे हर्बीस्टर जैसे जड़ी-बूटियों और रात के जानवर हैं।

परत की कई किस्मों को प्रतिष्ठित किया जाता है, हालांकि सबसे आम एक ग्रे है, जिसके लिए मानक आमतौर पर संदर्भित किया जाता है। यह असाधारण चिकनीपन और अपने फर की नरमता द्वारा विशेषता है।

चिंचिलस उनकी अनुकूल उपस्थिति, मुलायम फर और सौम्य चरित्र द्वारा विशेषता है।
इसके रखरखाव के लिए मुख्य बिंदु और सिफारिशें जो प्रतिलिपि प्राप्त करने वालों को दी जानी चाहिए उन्हें नीचे वर्णित किया गया है।

अनुकूल और आकर्षक जानवरों होने के बावजूद, चिन्चिला विपणन किया गया और आज (कोट में प्रयुक्त) अपने फर के लिए खेत जानवरों के रूप में और कुछ सरीसृप के लिए भोजन, साथ ही पालतू जानवर के रूप में बेचा के रूप में बेच दिया गया है।

बेसिक केयर

तापमान के लिए संवेदनशील

चिंचिला गर्मी के प्रति बहुत संवेदनशील होते हैं, अगर पर्यावरण 30 ºC से अधिक हो तो वे भी मर सकते हैं। न ही वे तापमान में अचानक परिवर्तन सहन करते हैं। हालांकि, वे अच्छी तरह से समर्थन करते हैं
ठंडा (शायद इसकी उत्पत्ति के कारण)।

बड़ी आंखें और कान और लंबे मूंछ के साथ, उनके चेहरे की उपस्थिति के कारण चिंचिल खड़े हो जाते हैं। उनके पास 75-150 मिमी की एक अलग पूंछ है। कुल लंबाई 300-450 मिमी है और वे 500-1,000 ग्राम के औसत वजन तक पहुंचते हैं। इस प्रजाति का एक पालतू जानवर 15 से 20 साल के बीच रह सकता है।

आवास




आपके आवास के उपयुक्त आयाम 75 सेमी गहराई से लगभग 75 सेमी ऊंचे हैं, हालांकि पिंजरे जितना बड़ा होगा उतना फायदेमंद होगा। इसी तरह, उन्हें मनोरंजन के लिए न्यूनतम स्थान की आवश्यकता होती है।

उन्हें कैसे खिलाया जाए

एक और महत्वपूर्ण कारक प्रचुर मात्रा में फ़ीड और घास या अल्फल्फा दैनिक और ताजा पानी प्रदान करना है। यह पाचन संबंधी विकार से बचने के लिए (विशेष रूप से कद्दू और सलाद से परहेज किया जाना), और भी ब्लॉक लवण contraindicated कर रहे हैं उन्हें फल या सब्जी के साथ खिलाने के लिए उचित नहीं है। भोजन और पानी के कंटेनरों की सफाई को बनाए रखना और भोजन के प्रदूषण को अपने विसर्जन से रोकने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।
ठंडे वातावरण से इसकी उत्पत्ति के कारण वे थोड़ी मात्रा में पानी पीने के आदी हैं।

दैनिक शौचालय

अपने कोट की आकर्षक उपस्थिति को बनाए रखने के लिए, आपको रोजाना स्नान करने के लिए अपने कक्ष में रेत के साथ एक कंटेनर शामिल करना चाहिए, या सप्ताह में कम से कम तीन बार। खरगोश के विपरीत, चिंचिला में नाखून नहीं होते हैं, इसलिए उन्हें देखभाल और कटौती करने की आवश्यकता नहीं होती है। दांतों के अत्यधिक विकास से बचने के लिए उन्हें लकड़ी के ब्लॉक के साथ प्रदान करना महत्वपूर्ण है।
substrates कि स्वच्छता के लिए प्रदान की जाती हैं के साथ बहुत सावधान रहो, के रूप में यह निगलना की संभावना है, और उदाहरण के लिए देवदार की लकड़ी नारंगी या नींबू के पेड़ उन्हें ज़हरीली होती हैं।

सक्रिय पशु हैं

अधिकांश पालतू जानवरों की तरह, चिंचिला खेलना पसंद करते हैं। वे पहियों, लकड़ी के ब्लॉक, मकान, सुरंगों का आनंद लें, वे सामाजिक प्राणी हैं और उनके साथियों की कंपनी का आनंद लें ... हालांकि यह पुरुष और महिला की एक जोड़ी के लिए बेहतर है। मादाओं को एक-दूसरे के साथ लड़ने की अधिक संभावना होती है, हालांकि कुछ पुरुष नमूने में टेस्टिकल्स के विघटन के मामले होते हैं।
वे चबाते हैं और चबाते हैं और बेहद उत्सुक हैं। इस कारण से, अगर उन्हें अपने पिंजरे से बाहर रहने की इजाजत है, तो उन्हें केबलों और फर्नीचर क्षति के साथ दुर्घटनाओं से बचने के लिए पर्यवेक्षण किया जाना चाहिए।

कुछ आवंटित डिस्ॉर्डर्स

चिंचिलस में कुछ रोगजनक विकार हैं, हालांकि वे तनाव के प्रति बहुत संवेदनशील हैं। उनके लिए शोर और असुरक्षित वातावरण, किसी न किसी तरह से निपटने के साथ, उनके फर के नुकसान का कारण बन सकते हैं, क्योंकि वे बहुत डरावने जानवर हैं। वे आमतौर पर परजीवी से पीड़ित नहीं होते हैं, लेकिन कवक के प्रति बहुत संवेदनशील होते हैं।
मुंह में उनके चार incisors, चार premolars और बारह मोलर्स हैं जो उन्हें पाचन प्रक्रिया शुरू करने में मदद करते हैं।
दांत malocclusion की समस्याओं आनुवंशिक रूप से संचरित कर रहे हैं और खिला मुश्किल मुश्किल बनाते हैं। वे घावों से जटिल हो सकते हैं, मांस में खुदाई कर सकते हैं या भुखमरी से मौत का कारण बन सकते हैं। उनके सामान्य मल बहुत ही अंधेरे होते हैं, बेलनाकार (उनके सिरों पर थोड़ा घुमावदार) 1 सेमी लंबा 3 मिमी चौड़ा होता है। आपके मल की स्थिरता में कोई भी परिवर्तन पाचन में बदलाव दर्शाता है।

स्रोत: प्रजातियां

द्वारा पोस्ट किया गया cuidatusmascotas.com

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
ऑस्ट्रेलिया का वन्यजीवनऑस्ट्रेलिया का वन्यजीवन
चिली घोड़ाचिली घोड़ा
उभयचरउभयचर
घरेलू पालतू जानवरों के रूप में कृंतक: जर्बिल्स और चिंचिलसघरेलू पालतू जानवरों के रूप में कृंतक: जर्बिल्स और चिंचिलस
अंगोरा खरगोश के लक्षणअंगोरा खरगोश के लक्षण
चिंचिला को कैसे खिलाया जाए - चिंचिलस की बीमारियांचिंचिला को कैसे खिलाया जाए - चिंचिलस की बीमारियां
घर में एक चिंचिला रखने के लिए आपको जो कुछ भी पता होना चाहिएघर में एक चिंचिला रखने के लिए आपको जो कुछ भी पता होना चाहिए
एक साथी जानवर के रूप में चिंचिला का इतिहासएक साथी जानवर के रूप में चिंचिला का इतिहास
बड़ी बात तोते की कक्षाएंबड़ी बात तोते की कक्षाएं
दौड़ के पिल्ले जो छोटे रहते हैंदौड़ के पिल्ले जो छोटे रहते हैं
» » चिंचिला की देखभाल
© 2021 taktomguru.com