taktomguru.com

घर पर पालतू जानवर होने के लाभ

कुत्ता-Bebeघर पर पालतू जानवर की मौजूदगी संचार, सहिष्णुता और परिवार के सदस्यों के प्रति सम्मान को प्रोत्साहित करती है।

लगभग सभी माता-पिता को पालतू जानवर होने या नहीं होने के बीच चुनने की स्थिति का सामना करना पड़ता है, या तो क्योंकि बच्चे इसके लिए पूछते हैं या अपनी इच्छा के कारण।

एक पालतू जानवर को हमेशा एक परिवार का एक अनिवार्य हिस्सा माना जाता है। हालांकि, यह जानना बहुत महत्वपूर्ण है कि परिवार में नया सदस्य होने का क्या अर्थ है और जानें कि उनके साथ रहने का सही तरीका क्या है।

यह माना जाना चाहिए कि पालतू जानवर बच्चों के जीवन का हिस्सा हैं, उन्हें अपने गठन में, मूल्यों में वृद्धि, जिम्मेदारी, सहिष्णुता, नम्रता आदि में मदद करने के लिए मदद करते हैं। कई माता-पिता के पास अपने पूरे जीवन में पालतू जानवर होते हैं, और इसलिए बच्चों को पालतू जानवरों के साथ अपनी जिम्मेदारियों को अपनाने के लिए सिखाया जाना चाहिए। यह सुरक्षा, देखभाल और जिम्मेदारी के बारे में जागरूकता की भावना को मजबूत करता है।

पालतू जानवरों की देखभाल के बारे में माता-पिता और बच्चों को ध्यान में रखना चाहिए कि कुछ सिफारिशें हैं:

1. डॉकिल और घरेलू पालतू जानवरों को चुना जाना चाहिए - कोई आक्रामक जानवर नहीं जो बच्चों के जीवन को खतरे में डाल सकता है। एक पालतू जानवर बच्चों की सुरक्षा और आत्मविश्वास बढ़ाता है, उन्हें वयस्कों की स्थितियों के प्रति अधिक जिम्मेदारी, संवेदनशीलता और सहिष्णुता देता है।




2. 3 और 4 के बीच बच्चे परिपक्वता या जिम्मेदारी एक पालतू जानवर की देखभाल के लिए की जरूरत नहीं है, ताकि आप हमेशा वयस्कों द्वारा पर्यवेक्षण की जरूरत है।

3. बच्चों को याद दिलाया जाना चाहिए कि पशुओं को भोजन, दवा, पानी, व्यायाम और देखभाल जैसे देखभाल की ज़रूरत है। जब बच्चा अपनी ज़िम्मेदारी नहीं लेना चाहता, तो माता-पिता को ऐसा करना चाहिए लेकिन बच्चों के साथ चर्चा पैदा किए बिना।

4. बच्चे को पालतू जानवरों के साथ आक्रामक नहीं होना चाहिए सिखाया जाना चाहिए।

लेकिन महत्वपूर्ण बात यह है कि एक पालतू जानवर रखना याद रखना महत्वपूर्ण बात यह है कि इनकी देखभाल में ज़िम्मेदारी है, क्योंकि वे परिवार के नाभिक का हिस्सा होंगे।

अपने पालतू जानवरों की देखभाल करके पोस्ट किया गया

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ता, बच्चों का सबसे अच्छा दोस्तकुत्ता, बच्चों का सबसे अच्छा दोस्त
कुत्ते को अच्छी तरह से नहीं चुनने के पांच खतरेकुत्ते को अच्छी तरह से नहीं चुनने के पांच खतरे
एक जानवर और बच्चों का नुकसानएक जानवर और बच्चों का नुकसान
बच्चों के पालतू जानवरों के साथ बढ़ना क्यों महत्वपूर्ण हैबच्चों के पालतू जानवरों के साथ बढ़ना क्यों महत्वपूर्ण है
पालतू जानवरों की देखभाल के बारे में बच्चे की जिम्मेदारियांपालतू जानवरों की देखभाल के बारे में बच्चे की जिम्मेदारियां
घर पर एक पालतू जानवर होने के लाभघर पर एक पालतू जानवर होने के लाभ
एफ़िनिटी नींव के मुताबिक, एक साथी जानवर "खाली घोंसला" सिंड्रोम को दूर करने में मदद कर…एफ़िनिटी नींव के मुताबिक, एक साथी जानवर "खाली घोंसला" सिंड्रोम को दूर करने में मदद कर…
कुत्तों का सम्मान करने के लिए बच्चों को कैसे सिखाया जाए?कुत्तों का सम्मान करने के लिए बच्चों को कैसे सिखाया जाए?
एफ़िनिटी नींव के अनुसार, एक पालतू "खाली घोंसला" सिंड्रोम को दूर करने में मदद कर सकता हैएफ़िनिटी नींव के अनुसार, एक पालतू "खाली घोंसला" सिंड्रोम को दूर करने में मदद कर सकता है
मैं कौन सा पिल्ला चुनता हूं - टिप्समैं कौन सा पिल्ला चुनता हूं - टिप्स
» » घर पर पालतू जानवर होने के लाभ
© 2021 taktomguru.com