taktomguru.com

मगरमच्छ का गर्भ और प्रजनन

मगरमच्छ एक अंडाकार सरीसृप है जो अंडों के माध्यम से पुनरुत्पादित करता है, इसलिए कड़ाई से बोलना युवाओं को पैदा नहीं करता है क्योंकि यह विवादास्पद स्तनधारियों के साथ होता है, मगरमच्छ का गर्भावस्था

बल्कि इसे अवधि के रूप में संबोधित किया जाना चाहिए अपने अंडे का ऊष्मायन, जो आमतौर पर होता है 65 से 95 दिन. इसके बावजूद मगरमच्छ मादाएं अपने युवाओं के साथ बहुत अधिक सुरक्षात्मक हैं और वे भक्ति के साथ उनका ख्याल रखते हैं ताकि वे अपने भ्रूण के विकास और जीवन के पहले महीने जीवित रह सकें। इन जानवरों को घातक शिकारियों माना जाता है क्योंकि उनकी आक्रामक प्रकृति की वजह से, उनके प्रजनन और उनके पितृत्व वृत्ति की विशिष्टताओं के साथ एक से अधिक आश्चर्यचकित हैं। विवरण में जानें कि कैसे मगरमच्छ का प्रजनन, प्रेम से लेकर जन्म तक होता है, और आप देखेंगे कि आप कितने दिलचस्प तथ्यों को खोजेंगे जिन्हें आप निश्चित रूप से नहीं जानते थे।




मगर

मगर

यौन परिपक्वता और मगरमच्छ का प्रजनन

मगरमच्छ का पुनरुत्पादन तब होता है जब वे अपनी यौन परिपक्वता तक पहुंचते हैं, जो लिंग के अनुसार भिन्न होता है, जैसे कि कई अन्य पशु प्रजातियों के साथ। एक नियम के रूप में मादा 10 साल की उम्र में अपने सेक्स अंगों का पूरा विकास प्राप्त करती है, जबकि पुरुष को लगभग 15 साल तक इंतजार करना पड़ता है।

आप बड़े मगरमच्छ (जैसे नाइल मगरमच्छ या समुद्री मगरमच्छ) भी पा सकते हैं, जिसमें यौन परिपक्वता नमूना के आकार के अधीन है। इस कारण से वे 2.5 से 3 मीटर तक पहुंचने तक नस्ल में सक्षम नहीं हैं।

मगरमच्छ के लिए उत्साह की अवधि अगस्त और सितंबर के महीनों के बीच होती है। इस समय के दौरान, मादा मगरमच्छ इसकी आक्रामकता को बढ़ाता है, यहां तक ​​कि इसके congeners के साथ, जो अपने अंडे रखने के लिए अपने क्षेत्र तक पहुंचने की अनुमति नहीं देता है।

नर को चुनने के साथ पुरुष का चयन करते समय, मादा आमतौर पर काफी मांग कर रही है। प्रलोभन के दौरान मादा और नर उत्सर्जित विशेषता ध्वनियां और विनिमय फिक्स्ड दोनों जब तक वे नकल करने के लिए सहमत नहीं होते हैं। पुरुष अपनी पूंछ के साथ किनारे से पानी छिड़क सकता है और शक्ति के प्रकटन के रूप में मादा के चारों ओर सर्कल में तैर सकता है।

यह आपको रूचि दे सकता है: समुद्र तल का गर्भधारण

मगरमच्छ का संभोग पानी में होता है, लेकिन किनारे के पास हमेशा होता है। यद्यपि मगरमच्छ की मात्रा में 1 मिनट से अधिक समय नहीं लगता है, फिर भी मादा और पुरुष कई दिनों तक पानी के नीचे एक साथ रह सकते हैं, बार-बार मिलते-जुलते हैं। मैटिंग के बाद, मादा में आंतरिक fecundation होता है।

मगरमच्छ ऊष्मायन अवधि

मगरमच्छ का ऊष्मायन समय प्रजातियों के अनुसार भिन्न हो सकता है। यह गर्भधारण अवधि लगभग 3 महीने इतनी व्यापक है क्योंकि घोंसले में भ्रूण के विकास को कई पर्यावरणीय कारकों, जैसे तापमान, आर्द्रता और गैसों के उत्सर्जन द्वारा निर्धारित किया जा सकता है।

घोंसले के आसपास के परिवेश का तापमान जितना अधिक होगा, भ्रूण के विकास को धीमा कर देगा और लंबे समय तक वे जन्म देरी करेंगे, जबकि कम तापमान पर ऊष्मायन समय कम होगा। मगरमच्छ अंडे के ऊष्मायन के लिए इष्टतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस और 33 डिग्री सेल्सियस के बीच है। 26 डिग्री सेल्सियस और 35 डिग्री सेल्सियस से नीचे तापमान लगभग हमेशा युवाओं के लिए घातक होते हैं या उनके भ्रूण के विकास में विसंगतियां पैदा कर सकते हैं।

मगरमच्छ अंडे का ऊष्मायन

एक बार पुरुष के साथ यौन मुठभेड़ खत्म हो जाने के बाद, मादा अंडे लगाने के लिए जगह खोजने का प्रभारी होगा। इसलिए यह एक जगह का चयन और जल्द ही उसे छोड़ जब उन्हें एहसास होता है कि वे अपने युवा पर्यावरणीय विशेषताओं को विकसित करने का अधिकार नहीं है करने के लिए भी हो सकता है घोंसला के लिए आदर्श जगह के लिए खोज, एक मुश्किल काम हो सकता है। घोंसला शिकारियों से संरक्षित किया जाना चाहिए और बाढ़ से संरक्षित होना चाहिए, यह समझना मुश्किल है कि बैंकों के पास बिछाया जाता है।

यह आपकी रूचि रख सकता है: जेलीफ़िश का गर्भावस्था






अंडे की बिछाने नवंबर के अंत तक होती है, आमतौर पर रात के दौरान और मादा को 20 मिनट से 1 घंटे तक ले जा सकती है। घोंसला की तैयारी मगरमच्छ की प्रजातियों पर निर्भर करती है, ऐसी महिलाएं होती हैं जो 50 सेमी गहराई तक छेद खोदती हैं जबकि अन्य जड़ी बूटी के साथ बोर या माउंड का चयन करते हैं। किसी भी मामले में, वे हमेशा सब्जी पदार्थ से ढके होते हैं और पूंछ के साथ पके हुए होते हैं, ताकि अंडे अच्छी तरह से संरक्षित हो जाएं।

मादा कभी घोंसले के आस-पास नहीं छोड़ती है और मोंगोस, जड़ी-बूटियों या कौव जैसे संभावित शिकारियों से उसकी संतान की रक्षा करने के लिए सतर्क रहती है। कुछ मामलों में नर भी घोंसला की सुरक्षा का हिस्सा हो सकते हैं।

चूंकि इस प्रजाति की अन्य अनूठी विशेषताओं यह तथ्य है कि वे अपने संतान के लिंग को प्रभावित करने में सक्षम नहीं हैं, लेकिन घोंसला का पर्यावरणीय तापमान यह निर्धारित करेगा कि वे महिलाओं या पुरुषों का जन्म करेंगे या नहीं। इस कारण से कि कूड़े की सभी संतानों के पास वही लिंग हो सकता है जब अंडे पकड़ते हैं। एक सामान्य नियम के रूप में पुरुषों का जन्म तब होगा जब ऊष्मायन और मादाओं के दौरान गर्म तापमान (32 डिग्री सेल्सियस से ऊपर) था, यदि वे थोड़ा कम (30 डिग्री सेल्सियस से कम) थे। यह भी मामला हो सकता है कि घोंसला में तापमान का कोई समान वितरण नहीं था और दोनों लिंग पैदा हुए थे।

बेबी मगरमच्छ - मगरमच्छ का ऊष्मायन या गर्भावस्था

बेबी मगरमच्छ

बच्चे मगरमच्छ की संख्या

एक मगरमच्छ डाल सकते हैं कि अंडे की संख्या काफी परिवर्तनीय है, आम तौर पर यह मां की आनुवंशिक विशेषताओं, आकार जो प्रजाति अपनी वयस्कता और भौगोलिक स्थिति में पहुंचता है पर निर्भर करेगा। एक सेट 10 अंडे की एक न्यूनतम और 100 की एक अधिकतम अधिक अंडे माँ मगरमच्छ अधिक होने की संभावना आप, कई वंशजों के लिए के बाद से उन पर की औसत केवल 20% जन्म के लिए आते हैं डाल करने में सक्षम हो हो सकता है।

यह आपको रूचि दे सकता है: मकड़ियों का गर्भधारण

बच्चे मगरमच्छ का जन्म

एक बार जब वे पैदा होने के लिए तैयार हो जाते हैं, तो छोटे मगरमच्छ अंडे के अंदर से निकलते हैं, जो उनकी मां को 4 मीटर दूर श्रव्य होते हैं। तब वह घोंसला खोदती है ताकि वे जा सकें, हालांकि ऐसी प्रजातियां हैं जो जन्म प्रक्रिया के दौरान सक्रिय रूप से अपने युवाओं की सहायता करती हैं, अंडों के सबसे कठिन हिस्सों को उनके मुंह से फाड़ती हैं।

इस बीच बच्चे को मगरमच्छ अपनी थूथन "अंडा दांत" कि सुरक्षात्मक खोल अंदर से ड्रिल करने के लिए इस्तेमाल बुलाया पर एक संरचना के साथ प्रदान की जाती हैं जब अंडे सेने कमजोर हो जाता है। अधिकांश मामलों में, उन्हें बाहरी दुनिया में बाहर निकलने के लिए मातृभाषा की आवश्यकता नहीं है।

जन्म से पहले संतान की भविष्यवाणी और अतीत के प्रति स्वतंत्रता के उच्च स्तर की रक्षा के लिए मां के प्रयासों के बावजूद यह बहुत अधिक है। कुछ मगरमच्छ प्रजातियों की मृत्यु दर 50% से 99% तक है, एक तथ्य जिसने उनमें से कुछ को विलुप्त होने के गंभीर खतरे में डाल दिया है। यह भी अनुमान लगाया जाता है कि प्रत्येक प्रजाति के पैदा हुए मगरमच्छ का केवल 1% वयस्कता तक पहुंच जाता है और फिर से पुन: पेश करने में सक्षम होता है।

मगरमच्छ के गर्भ के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

मगरमच्छ नस्ल कैसे करते हैं?

मगरमच्छों के पास नकल के माध्यम से यौन प्रजनन होता है। यह हमेशा पानी के भीतर होता है और नर और मादा लगातार कुछ दिनों तक मिल सकती है।

मगरमच्छ कैसे पैदा होते हैं?

वे 65 से 9 5 दिनों तक उगाए जाने के बाद अंडों के अंडे से पैदा होते हैं।

मगरमच्छ अंडे डालते हैं?

यह मादा या घास और भूसे के ढेर में खोदने वाले छेद में हो सकता है, जो तब पास की कुछ सामग्री के साथ कवर होता है।



Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
अफ्रीकी मगरमच्छ (नाइल का)अफ्रीकी मगरमच्छ (नाइल का)
मातृ देखभाल: जानवर (तीसरा हिस्सा)।मातृ देखभाल: जानवर (तीसरा हिस्सा)।
दुनिया में 10 सबसे खतरनाक जलीय जीवदुनिया में 10 सबसे खतरनाक जलीय जीव
Oviparous और viviparous जानवर क्या हैं? वहां क्या अंतर है?Oviparous और viviparous जानवर क्या हैं? वहां क्या अंतर है?
एक हाथी का गर्भावस्थाएक हाथी का गर्भावस्था
सांपों का गर्भावस्थासांपों का गर्भावस्था
ईगल का गर्भावस्थाईगल का गर्भावस्था
कछुओं का गर्भावस्थाकछुओं का गर्भावस्था
दुनिया में सबसे पुराने या सबसे पुराने जानवरदुनिया में सबसे पुराने या सबसे पुराने जानवर
हिप्पोपोटामस का गर्भावस्थाहिप्पोपोटामस का गर्भावस्था
» » मगरमच्छ का गर्भ और प्रजनन
© 2021 taktomguru.com