taktomguru.com

मेक्सिको में विलुप्त होने वाले पशु

मेक्सिको में विलुप्त होने वाले पशु

मेक्सिको में विलुप्त होने वाले पशु

मेक्सिको दुनिया की सभी प्रजातियों के दसवें स्थान पर निवास प्रदान करता है। पारिस्थितिकी के अनुसार, यह देश पृथ्वी पर सबसे बड़ी जैविक विविधता वाले पांच देशों में से एक है। जानवरों की तीस प्रजातियां जिन्हें पहले से ही विलुप्त होने के रूप में वर्गीकृत किया गया है, इसलिए वर्तमान में लुप्तप्राय जानवरों की रक्षा के लिए पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है।

बिल्लियों
मेक्सिको में सबसे बड़ी बिल्ली के रूप में, लुप्तप्राय जगुआर 200 से 250 पाउंड वजन का होता है। जगुआर 3 फीट की लंबाई के साथ ऊंचाई में 3 फीट तक पहुंच सकते हैं। इसकी पूंछ केवल 30 इंच तक बढ़ जाती है। अंगूठियां और काले धब्बे वाले अधिकांश ब्राउन चमड़े के खेल जगुआर, लेकिन बिल्लियों में से कुछ पूरी तरह से काले दिखते हैं। निम्न भूमि वर्षावन अभी भी जगुआर के लिए प्राथमिक आवास है, जहां यह हिरण और अन्य छोटे स्तनधारियों को शिकार करता है। विलुप्त होने के खतरे में एक और बिल्ली, मैक्सिकन लिंक्स, देश के मध्य भाग में रहता है। लिंक्स, जो 13 से 30 पाउंड वजन का होता है और लाल त्वचा के लिए हल्का भूरा रंग होता है, दलदल, रेगिस्तान और जंगलों में शिकार करता है जहां यह छोटे जानवरों पर खिलाता है।

बंदरों
खतरे में कमाल वाला बंदर देश के दक्षिणी भाग में रहता है। बंदर का नाम लंबे, सुनहरे बालों से मिलता है जो उसके सिर के किनारों पर एक फ्रिंज बनाता है, जिसे अक्सर "मैटल" कहा जाता है। हाउलर, जिसकी संचार की जोरदार गड़गड़ाहट या खतरे में दूसरों को सतर्क करने की प्रतिष्ठा है, फल, फूलों और पत्तियों की खपत के लिए 13 पाउंड तक पहुंच सकती है। ग्वाटेमाला का काला कमाल, एक और लुप्तप्राय बंदर अपनी मजबूत कॉल के लिए जाना जाता है, मेक्सिको के निम्न भूमि उष्णकटिबंधीय जंगल में रहता है।




समुद्री
मैक्सिको में कैलिफ़ोर्निया की खाड़ी में पाए जाने वाले डॉल्फ़िन की एक प्रजाति ला वाक्विटा, तट के साथ उथले, गंदे लागोन में रहती है। डॉल्फ़िन अकेले या छोटे समूहों में यात्रा करता है, क्योंकि वे मछली और स्क्विड के लिए शिकार करते हैं। एक अन्य लुप्तप्राय प्रजातियां, कोहुआला के बॉक्स कछुए, केंद्रीय कोहुआला में उथले घास के मैदानों में रहते हैं। कछुए कीड़े और पौधों पर फ़ीड करता है। जबकि कछुए आम तौर पर दलदल में रहता है, रेगिस्तान की यात्रा कभी-कभी वसंत ऋतु या शुरुआती गिरावट के दौरान बरसात के मौसम के दौरान की जाती है।

पोल्ट्री
कोक्वेट शॉर्ट रेजेस, एक छोटा हमिंगबर्ड, ग्वेरेरो के एक छोटे से क्षेत्र में रहता है, जहां यह अमृत और कीड़ों पर खिलाता है - पक्षी 5 इंच से भी कम तक पहुंचता है। पक्षियों के लिए एक चमकीले हरे गले, एक बैंगनी-कांस्य रंप और एक ताज और लाल भूरा क्रेस्ट के लिए हड़ताली खेल। विलुप्त होने के खतरे में एक और पक्षी, हार्पी ईगल, दक्षिणी मैक्सिको के जंगलों में रहता है, जहां यह छोटे स्तनधारियों, बंदरों और स्लॉथ पर खिलाता है। पक्षी एक पंख खेलता है जो 6.5 फीट चौड़ा तक पहुंचता है, जबकि अक्सर वयस्क के रूप में लगभग 20 पाउंड वजन होता है।

यदि मेक्सिको में विलुप्त होने वाले जानवरों की जानकारी आपकी मदद करती है, तो इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करने में संकोच न करें ...

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
इबेरियन लिंक्स की भोजनइबेरियन लिंक्स की भोजन
FelinesFelines
स्वर्ण ईगल के विलुप्त होने के खतरेस्वर्ण ईगल के विलुप्त होने के खतरे
5 पशु जो ग्रह से गायब हो सकते हैं5 पशु जो ग्रह से गायब हो सकते हैं
खतरे जो बंगाल बाघ के विलुप्त होने की धमकी देते हैंखतरे जो बंगाल बाघ के विलुप्त होने की धमकी देते हैं
विलुप्त होने के खतरे में पशुविलुप्त होने के खतरे में पशु
विलुप्त होने के खतरे में पशुविलुप्त होने के खतरे में पशु
अफ्रीकी rhinocerosअफ्रीकी rhinoceros
ऑस्ट्रेलिया का वन्यजीवनऑस्ट्रेलिया का वन्यजीवन
10 पशु जो हाल ही में विलुप्त हो गए हैं10 पशु जो हाल ही में विलुप्त हो गए हैं
» » मेक्सिको में विलुप्त होने वाले पशु
© 2021 taktomguru.com