taktomguru.com

स्तन ग्रंथि के रोग

टेक्स्ट: जोसे एनरिक ज़ल्दीवर

स्तन ग्रंथि के रोग
इस महीने के लेख मैं मेरे विकृतियों कि स्तन ग्रंथियों को प्रभावित करने का उल्लेख होगा, कुछ रोगों हमारे कुत्तों में बहुत आम हैं और हम अच्छी तरह से जानते हैं कि पहचान करने के लिए जब पहला लक्षण जितनी जल्दी हो सके प्रतिक्रिया करने के लिए होते हैं उनके सामने

अनुशंसित किताबें:
कैनिन वैटिनरी व्यावहारिक मैनुअल
हमारे स्टोर पर जाएं!
मास्टिटिस स्तन ग्रंथियों का जीवाणु संक्रमण है, और एक या कई में हो सकता है, जो postparturientes बिट्स को प्रभावित करता है। यह झूठी गर्भावस्था के कारण लैक्टेट में भी हो सकता है, हालांकि कम आवृत्ति के साथ। नैदानिक ​​संकेत तीव्रता में परिवर्तनीय होते हैं और गर्म, दृढ़, सूजन और दर्दनाक ग्रंथियां शामिल करते हैं। बुखार, एनोरेक्सिया और निर्जलीकरण आम हैं। मास्टिटिस से प्रभावित बिट्स के पिल्ले रो सकते हैं क्योंकि उनकी मां उन्हें उपेक्षा करते हैं। गंभीर मामलों में, फोड़े या ग्रंथि संबंधी गैंग्रीन दिखाई दे सकते हैं।

उपचार आवश्यक होने पर एंटीबायोटिक्स और तरल चिकित्सा की आपूर्ति में शामिल होगा। आक्रामक होना चाहिए ताकि कुत्ता कम से कम संभव समय में अपने मातृ व्यवहार को ग्रहण कर सके। यह महत्वपूर्ण है कि निरंतर दूध उत्पादन सुनिश्चित करने के लिए तरल पदार्थ और ठोस पदार्थों का इंजेक्शन पर्याप्त है। स्तनपान के दौरान, गर्भावस्था के संबंध में भोजन और तरल पदार्थ की जरूरतों को दोगुना कर दिया जाता है। प्रभावित ग्रंथियों पर गर्म संपीड़न दिन में कई बार सूजन और दर्द को कम कर सकता है। पशु चिकित्सक, जब हम एंटीबायोटिक चुनते हैं, तो हमें नर्सिंग शिशु पर इसके प्रभावों को ध्यान में रखना चाहिए।

सामान्य बात यह है कि सात दिनों में प्रक्रिया को नियंत्रित किया जाता है, फोड़े या गैंग्रीन के मामले में, जिसे सर्जरी द्वारा इलाज किया जाना चाहिए। जब तक कुत्ते की इच्छा होती है और पर्याप्त पोषण प्रदान करने में सक्षम होता है तब तक स्तनपान जारी रह सकता है। बीमारी के लक्षणों के लिए पिल्लों को देखना महत्वपूर्ण है, और उनके वजन बढ़ाने को नियंत्रित किया जाना चाहिए, जो प्रति दिन जन्म के वजन का 10 प्रतिशत होना चाहिए। यदि आवश्यक हो, तो आपको पूरक आहार या कृत्रिम प्रजनन में आगे बढ़ना चाहिए।

galactostasis
यह स्तन ग्रंथि के अंदर दूध के संचय और प्रतिधारण के बारे में है, गर्म, फर्म, सूजन और दर्दनाक स्तन ग्रंथियों की उपस्थिति का एक और कारण है। मास्टिटिस के विपरीत, गैलेक्टोस्टेसिस में स्तन स्राव संक्रमित नहीं होते हैं और मां बीमार नहीं होती है। ग्रंथियों में आसानी से संग्रहीत किया जा सकता है की तुलना में दूध को उच्च दर पर संसाधित किया जाता है।




galactorrhoea
यह स्थिति एक स्तनपान के रूप में होती है जो गर्भावस्था और प्रसव से जुड़ी नहीं है। यह झूठी कुत्ते गर्भावस्था का सबसे आम नैदानिक ​​अभिव्यक्ति है। यह यौन चक्र के चरण में प्रकट होता है जिसे उन्नत कुशल के रूप में जाना जाता है। यह आमतौर पर आत्म-सीमित होता है और उपचार की आवश्यकता नहीं होती है।

मुम्बई NEOPLASMS या ट्यूमर
वे बिट्स में सभी ट्यूमर का लगभग आधा हिस्सा दर्शाते हैं। वे दस साल की औसत उम्र के साथ पुराने बिट्स में अधिक बार होते हैं। प्रभावित लोगों में से कई पूरी महिलाएं या मरीज़ हैं जिन्हें जीवन के उन्नत पाठ्यक्रम में (ovariohysterectomized) डाला गया था। पुरुषों और दोनों लिंगों के युवा जानवरों में स्तनधारी ट्यूमर दुर्लभ होते हैं। बड़े कुत्ते की आबादी पर दो हालिया अध्ययनों ने घटनाओं पर जानकारी की सूचना दी है।

स्तन ट्यूमर, आमतौर पर, अलग, फर्म और नोडुलर द्रव्यमान होते हैं। वे स्तन श्रृंखला के साथ किसी भी बिंदु पर स्थित हो सकते हैं। इसका आकार बहुत परिवर्तनीय है, व्यास के साथ जो कुछ मिलीमीटर से कई सेंटीमीटर तक भिन्न होता है। आधे से अधिक मामलों में कई ग्रंथियां प्रभावित होती हैं। वे ऊपरी त्वचा का पालन कर सकते हैं लेकिन आम तौर पर अंतर्निहित शरीर की दीवार से जुड़े नहीं होते हैं। सौम्य, बजाय सौम्य, शरीर की दीवार से जुड़ा हुआ है और अल्सरेटेड त्वचा से ढका हुआ है। कई अवसरों पर, यदि हम प्रभावित ग्रंथियों के निप्पल दबाते हैं, तो हम असामान्य स्राव देखेंगे। मेटास्टेसिस होने पर क्षेत्रीय लिम्फ नोड्स (अक्षीय या इंजिनिनल) बढ़ाया जा सकता है। शेष शारीरिक परीक्षा में अक्सर ब्याज की विशेष विशेषताओं की कमी होती है। उन्नत कैंसर के मामलों में ट्यूमर कैशेक्सिया का प्रमाण हो सकता है।

स्तन ग्रंथि में किसी भी प्रकार के नोड्यूल के साथ स्तन कैंसर का निदान एक गेरोन्टे मादा में अधिक संभावना है। एक्सीजनल बायोप्सी निदान की पुष्टि करने के लिए पसंद की विधि है। सुई सुई आकांक्षा द्वारा प्राप्त नमूनों की साइटोलॉजिकल परीक्षा अकसर अस्पष्ट परिणाम देती है। किसी भी एक्सीजनल बायोप्सी करने से पहले, फुफ्फुसीय स्तर पर मेटास्टेस को रद्द करने के लिए छाती एक्स-रे का प्रदर्शन किया जाना चाहिए। यदि यह पता चला है, स्तनपान neoplasia की हिस्टोपैथोलॉजिकल पुष्टिकरण की अनुपस्थिति में भी गंभीर निदान उचित है। निदान पर पहुंचने और उपचार करने के फैसले को लेकर, रोगी के वैश्विक स्वास्थ्य और ट्यूमर बोझ का आकलन किया जाना चाहिए। घातक स्तन ट्यूमर अक्सर क्षेत्रीय और फुफ्फुसीय नोड्स को मेटास्टेसाइज करते हैं। कम बार, यकृत मेटास्टेस होते हैं। वे दूर-दराज के स्थानों पर भी हो सकते हैं, लेकिन यह शायद ही कभी स्थानीय या फुफ्फुसीय लिम्फोग्लैंडुलर भागीदारी की अनुपस्थिति में होता है। इन मामलों में रेडियोलॉजी और सावधानीपूर्वक पल्पेशन बेहद उपयोगी हैं। रोगी के समग्र स्वास्थ्य का मूल्यांकन पूर्ण रक्त गणना, बायोकेमिकल प्रोफाइल और मूत्रमार्ग के माध्यम से किया जाना चाहिए।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
पूंछ की ग्रंथि, जिसे कुत्ते की पूंछ ग्रंथि भी कहा जाता हैपूंछ की ग्रंथि, जिसे कुत्ते की पूंछ ग्रंथि भी कहा जाता है
कुत्ते के गुदा ग्रंथियों को कैसे साफ करेंकुत्ते के गुदा ग्रंथियों को कैसे साफ करें
कुत्तों की गर्भावस्थाकुत्तों की गर्भावस्था
कैनिन परेशानकैनिन परेशान
स्तन की सूजनस्तन की सूजन
खरगोश के रोग और परजीवीखरगोश के रोग और परजीवी
PyometraPyometra
बिट्स में मास्टिटिसबिट्स में मास्टिटिस
बिल्ली में स्तन ट्यूमरबिल्ली में स्तन ट्यूमर
स्तन ग्रंथि के रोग: neoplasms या स्तन ट्यूमरस्तन ग्रंथि के रोग: neoplasms या स्तन ट्यूमर
» » स्तन ग्रंथि के रोग
© 2021 taktomguru.com