taktomguru.com

ऑक्टोपस का गर्भावस्था

ऑक्टोपस के पास समुद्री निवास की स्थितियों से निर्धारित एक बहुत ही असाधारण जीवन चक्र के अलावा, अपने जीवन भर में एक अद्वितीय प्रजनन अवधि होती है। ऑक्टोपस की प्रजनन विशेषताओं के भीतर हमें विविधता भी मिलती है, वहां सतह के पानी की प्रजातियां होती हैं जो अपने युवा पैदा होने के लिए केवल 2 महीने लगती हैं, जबकि गहरे पानी के अन्य जानवरों के पास पशु साम्राज्य की सबसे लंबी गर्भावस्था अवधि होती है।




हाल ही में यह मोंटेरेरी की समुद्री गहराई में पाया गया है, एक ऑक्टोपस मां (प्रजातियों जी। बोरोपेसिफिकिया) जो 53 महीने के लिए अपने अंडे सेते हैं, या साढ़े सालों का रिकॉर्ड है। इस मादा का मातृभाषा अविश्वसनीय है और अब तक ऑक्टोपोडों की सबसे लंबी गर्भावस्था अवधि तक काबू पाने में कामयाब रहा है जो अब तक ज्ञात है: 14 महीने।

ऑक्टोपस

ऑक्टोपस

ऑक्टोपस की यौन परिपक्वता

जिस उम्र में विभिन्न ऑक्टोपस प्रजातियां यौन परिपक्वता तक पहुंचती हैं वह कुछ हद तक परिवर्तनीय उपाय होती है। ऐसी प्रजातियां हैं जो पुनरुत्पादन करने में सक्षम हैं क्योंकि वे केवल 2 महीने पुरानी हैं, जबकि अन्य को इस पल के लिए तैयार होने के लिए कम से कम 1 वर्ष का इंतजार करना होगा।

मादा ऑक्टोपी और नर अलग-अलग नहीं होते हैं जब तक वे यौन परिपक्वता तक नहीं पहुंचते और वयस्क बन जाते हैं। इस पल से, दोनों जेनेरा में स्पष्ट यौन मंदता देखी जाती है, जिसमें लगभग सभी ऑक्टोपस प्रजातियों में सबसे बड़ी मादा आकार उल्लेखनीय है।

दोनों लिंगों में जननांग तंत्र भी अलग-अलग है। वयस्क पुरुष अपने तीसरे दाहिने तम्बू में हेक्टोकोटाला में होते हैं, जो शुक्राणुरोधी को स्टोर करने और मादा को उर्वरित करने के लिए अनुकूलित होते हैं। कुछ बढ़े हुए चूसने वाले अन्य पुरुष तम्बू में भी दिखाई देते हैं, जो मादा के रूप में प्रकट नहीं होते हैं।

ऑक्टोपस की संभोग

ऑक्टोपस का संभोग भी बहुत अनूठा है, वास्तव में इन जानवरों के प्रजनन में कुछ भी सामान्य नहीं है। के साथ के रूप में मकड़ियों, मादा ऑक्टोपो एक प्रकार का यौन नरभक्षण का अभ्यास करती है। पुरुषों को उनके साथी द्वारा अधिक संख्या में रखा जाता है, इसलिए उन्हें संभोग के दौरान सावधान रहना चाहिए यदि वे अवशोषित और नष्ट नहीं होते हैं।

यह आपको रूचि दे सकता है: शुतुरमुर्ग गर्भावस्था

संभोग से बचने के लिए, पुरुषों ने कुछ जीवित रणनीतियों का विकास किया है। उदाहरण के लिए ऑक्टोपस की कुछ प्रजातियों में, पुरुष उस तम्बू के साथ नकल करते हैं जिसमें हेक्टेकोटिल पूरी तरह से विस्तारित होता है, एक सुरक्षित दूरी बनाए रखता है और शरीर के संपर्क को न्यूनतम तक सीमित करता है। अन्य भूख मादा को संतुष्ट करने और समय पर उससे बचने के लिए संभोग के बाद अपने जननांगों को त्यागने में सक्षम हैं। लेकिन सच्चाई यह है कि कई बार पुरुष चुपके से छेड़छाड़ नहीं करते हैं और अपने यौन साथी द्वारा खाए जाते हैं।

ऑक्टोपस की नकल में कुछ महत्वपूर्ण प्रजातियों में आधे घंटे तक का समय लग सकता है, सबसे कम समय में आमतौर पर कम समय लगता है। यह अन्य कारणों से, इस तथ्य के कारण है कि नर को शुक्राणु की मात्रा जमा करनी चाहिए जो मादा के सभी अंडों को उर्वरित करने के लिए पर्याप्त है (हजारों हो सकती है)।

यौन कृत्यों के दौरान पुरुष मादा के क्लॉआका (जो उसकी जननांग गुहा है) में शुक्राणु को पेश करने के लिए अपने विशेष तम्बू का उपयोग करता है। मादा लंबे समय तक शुक्राणु के साथ थैली बरकरार रखती है, जो महीनों तक हो सकती है, जब तक वह बिछाने के लिए पर्याप्त अंडे नहीं दे पाती।

ऑक्टोपस में एक विचित्र और बहुभुज प्रकृति होती है, इसलिए एक महिला समय-समय पर विभिन्न यौन भागीदारों के साथ बार-बार नकल कर सकती है। इस वजह से शुक्राणु प्रतियोगिता के रूप में जाना जाने वाली प्रजातियों में एक घटना है, जहां एक नर के शुक्राणु को उस दूसरे व्यक्ति द्वारा विस्थापित किया जा सकता है जिसने हाल ही में मादा के साथ नकल किया है।

यह आपको रूचि दे सकता है: मकड़ियों का गर्भधारण



ऑक्टोपस ऊष्मायन अवधि




अन्य समुद्री प्रजातियों के साथ, ऑक्टोपस का ऊष्मायन समय महासागर के पर्यावरणीय तापमान से निर्धारित होता है। ऐसी प्रजातियां हैं जो केवल लेती हैं 1 से 4 महीने तक अपने सभी अंडे सेते हैं, जबकि अन्य मैराथन कर सकते हैं 53 महीने जब तक छोटे लुगदी पैदा नहीं होते हैं। जिन प्रजातियों में अधिक समय बिताया जाता है, वे भी गहरे पानी में निवास की गंभीरता का सामना करने के लिए मजबूत पैदा होंगे।

ऑक्टोपस ऊष्मायन

ऑक्टोपस निषेचन में मादा के अंदर नहीं होता है, लेकिन बाहरी वातावरण में होता है। संभोग के बाद मादा अंडे डालने के लिए उपयुक्त स्थान की तलाश करती है, यह एक गुफा के अंदर या एक चट्टान में एक दरार हो सकती है जो शिकारियों के लिए छिपा हुआ है और उसके लिए सुलभ है।

अंडों की नियुक्ति एक स्ट्रिंग के रूप में की जाती है, और फिर वे गुफा या चट्टान की छत का पालन करते हैं। मादा ऑक्टोपस अंडों को एक-एक करके जमा कर रहा है, और जैसा कि वह कर रही है, वह उन्हें शुक्राणु के साथ सिंचाई करती है जो वह अंदर रखती है, निषेचन के अंतिम चरण को पूरा करती है। यह एक प्रक्रिया है कि मादा एक संगठित और विधिवत तरीके से प्रदर्शन करती है, इसलिए उसे रखने वाले हजारों अंडों को उर्वरित करने में समय लगता है।

अंडे को पकड़ने में लगने वाला समय, मां उनके साथ रहती है। यह उन्हें सुरक्षित, हवादार और साफ रखता है। वह उन्हें खिलाने के लिए भी नज़रअंदाज़ नहीं करता है, भले ही उसके पास पास के संभावित शिकार हो। ऊष्मायन अवधि के दौरान, मादा को महत्वपूर्ण पहनना पड़ता है, इसलिए उसे अपने सभी ऊर्जा भंडार का सहारा लेना चाहिए ताकि भुखमरी से मर न जाए।

ऑक्टोपस तैराकी

ऑक्टोपस तैराकी

ऑक्टोपस का जन्म और प्रजनन

सौभाग्य से, माताओं हमेशा मरने से पहले अपने युवाओं को पकड़ने के लिए समर्पित करते हैं। जब भ्रूण अपने विकास को पूरा कर लेते हैं तो वे भ्रूण तोड़ते हैं और उनमें से अधिकांश जर्दी की थैली का उपभोग करते हैं। इस क्षण से उन्हें अपने शक्तिशाली प्राकृतिक वृत्ति का उपयोग करके अपने आप को जीवित रहने के लिए आवश्यक सब कुछ सीखना चाहिए।

यह आपको रूचि दे सकता है: मोर का गर्भावस्था

जन्म के समय, छोटे बच्चे अपने माता-पिता के समान होते हैं और उनके भ्रूण विकास बहुत पूर्ण होते हैं। वे तेजी से बढ़ते हैं, समुद्री गति के अन्य जानवरों की तुलना में कहीं अधिक गति से। जीवन के पहले महीने युवा लोग एक पौधे खाने का विकल्प चुनते हैं, लेकिन फिर वे समुद्र तल पर छोटे शिकार पकड़ने में सक्षम होते हैं, जब तक कि वे गहरे पानी में निश्चित रूप से व्यवस्थित न हों। कुछ मॉलस्क और छोटे क्रस्टेसियन को पकड़ने के लिए, युवा ऑक्टोपो अपनी बाहों को एक विकृति बनाते हैं जो उन्हें हमला करने की अनुमति देता है।

ऑक्टोपस की एक बहुत ही डरावनी प्रकृति होती है, इसलिए जब तक वे शिकार या साथी की तलाश करने की कोशिश नहीं करते हैं तब तक वे तब तक नहीं दिखाते हैं। अधिकांश समय वे गुफाओं या समुद्री चट्टानों में छिपे रहते हैं। अपने अकेले जीवन के बावजूद, ऑक्टोपस असुरक्षित जानवरों को एक महान बुद्धि के साथ संपन्न किया जाता है, जो कि उनके तंत्रिका तंत्र तक पहुंचने वाले विकास से निर्धारित होता है (एक हिस्सा मस्तिष्क में पाया जाता है और शेष तम्बू में पाया जाता है)।

स्क्विड की तरह ऑक्टोपस, पुनरुत्पादन के बाद अपने जीवन के अंत तक पहुंच जाते हैं। यह उनके प्रजनन जीवन चक्र में एक आम पैटर्न है, इसके अलावा महिलाओं के मामले में यह अंडे के ऊष्मायन के दौरान प्राप्त होने वाली छोटी फ़ीडिंग को प्रभावित करता है। पुरुषों के मामले में, मृत्यु संभोग के कुछ हफ्तों के भीतर होती है।

ऑक्टोपस पिल्लों की मात्रा

मादाएं एक ही बिछाने में हजारों अंडे रख सकती हैं (वे 200,000 तक पहुंच सकते हैं)।



Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
मातृ देखभाल: जानवरों।मातृ देखभाल: जानवरों।
सबसे लंबे गर्भावस्था वाले 8 जानवरसबसे लंबे गर्भावस्था वाले 8 जानवर
4 अत्यधिक जहरीले जानवर4 अत्यधिक जहरीले जानवर
समुद्री कछुएसमुद्री कछुए
ऑक्टोपस और उनके तम्बूऑक्टोपस और उनके तम्बू
व्हेल का गर्भधारणव्हेल का गर्भधारण
मकड़ियों का गर्भावस्थामकड़ियों का गर्भावस्था
हिप्पोपोटामस का गर्भावस्थाहिप्पोपोटामस का गर्भावस्था
शार्क का गर्भधारणशार्क का गर्भधारण
गाय का गर्भधारणगाय का गर्भधारण
» » ऑक्टोपस का गर्भावस्था
© 2021 taktomguru.com