taktomguru.com

घाटी बुखार




घाटी बुखार संक्रामक नहीं है लेकिन कुत्तों, इंसानों की तरह, पर्यावरण से अनुबंध करते हैं। कुत्तों को हवाओं की सांस लेने और घासों को झुकाकर घास का बुखार मिलता है। कई कुत्ते घाटी बुखार से संक्रमित हो जाते हैं लेकिन बीमारी का कोई संकेत नहीं दिखाते हैं या उनके लक्षण इतने हल्के होते हैं कि उनके मालिकों को इसका एहसास नहीं होता है और यह रोग अनजान हो जाता है। कई अन्य कुत्ते इतने भाग्यशाली नहीं हैं और बहुत बीमार हो जाते हैं।
कुत्तों में घाटी बुखार के लक्षण क्या हैं?
प्राथमिक बीमारी से जुड़े लक्षण खांसी, बुखार, अवसाद और भूख की कमी हैं। आम तौर पर लक्षण संक्रमण के लगभग 3 सप्ताह बाद होते हैं। प्राथमिक बीमारी फेफड़ों तक सीमित है और इलाज नहीं किया जा सकता है या कुत्ते दवा की आवश्यकता के लिए पर्याप्त बीमार हो सकता है। आम तौर पर, घाटी का बुखार कुत्ते के शरीर के अन्य हिस्सों में फैलता है। इस मामले में, कुत्ते ने बीमारी का प्रसार किया है और इनमें से कुछ जानवर उपचार के बिना ठीक हो गए हैं। संक्रमण के प्रसार के लक्षण आम तौर पर प्रभावित अंगों से संबंधित होते हैं लेकिन आमतौर पर सुस्ती, भूख की कमी, उत्सर्जन और लगातार बुखार शामिल होते हैं। यह आमतौर पर हड्डियों और जोड़ों में फैलता है। इन मामलों में, लापरवाही सबसे आम लक्षण है। कभी-कभी कवक मस्तिष्क पर हमला कर सकती है।
कुत्तों में निदान घाटी बुखार का निदान कैसे किया जाता है?
घाटी बुखार के निदान को प्राप्त करने के लिए, रोग की उपस्थिति का नैदानिक ​​इतिहास, लक्षण और विभिन्न नैदानिक ​​परीक्षणों के आधार पर संदेह है। यदि कुत्ता एक स्थानिक क्षेत्र में रहा है, तो यात्रा के मार्ग के बारे में पशुचिकित्सा को सूचित करना बहुत उपयोगी हो सकता है। नैदानिक ​​परीक्षणों में रक्त परीक्षण, छाती एक्स-रे, हड्डियों और जोड़ों में दर्द का स्थानीयकरण, और शरीर और ऊतक तरल पदार्थ की संस्कृति शामिल है। कवक के प्रति एंटीबॉडी देखने के लिए रक्त परीक्षण किए जाते हैं, रक्त की गिनती में परिवर्तन और फेफड़ों के बाहर अन्य प्रभावित अंगों में पता लगाया जाता है। रोग की शुरुआत में सीरोलॉजिकल परीक्षण नकारात्मक हो सकते हैं और 3 से 4 सप्ताह के बाद उन्हें दोहराना आवश्यक है।
कुत्तों में घाटी बुखार के लिए उपचार क्या है?
कई मामलों में एक कुत्ता जो घाटी बुखार से इतना बीमार है कि उसे पशु चिकित्सक के पास ले जाना है, उसे एंटीफंगल चिकित्सा की आवश्यकता है। एंटीफंगल चिकित्सा उपचार पाठ्यक्रम आम तौर पर व्यापक होते हैं और औसतन 6 से 12 महीने के औसत होते हैं। कुत्तों जो हड्डियों से बीमार हैं या जिनकी केंद्रीय तंत्रिका तंत्र (मस्तिष्क या रीढ़ की हड्डी) प्रभावित हुई है, उन्हें लक्षणों के पुनरावृत्ति को रोकने के लिए अपने शेष जीवन के लिए उपचार की आवश्यकता हो सकती है।
केटोकोनाज़ोल (निज़ोरल ब्रांड) आमतौर पर निर्धारित किया जाता है, बहुत महंगा दवाओं की कक्षा का कम से कम महंगा। केटोकोनोज़ेल के दुष्प्रभावों में भूख की कमी, उल्टी और आंशिक हानि की कमी है। फर में परिवर्तन अस्थायी है और इलाज रोकने पर एक विपरीत प्रभाव है। कभी-कभी कुत्ते को दवा के प्रति प्रतिकूल प्रतिक्रिया होती है जो यकृत को प्रभावित करती है और चिकित्सा को रोकना पड़ता है। Itraconazole (Sporanox) और Fluconazole (Diflucan) केटोकोनाज़ोल से संबंधित नई दवाएं हैं। यह बताया गया है कि उनके पास कम गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल साइड इफेक्ट्स हैं और वे केटोकोनाज़ोल से अधिक प्रभावी हो सकते हैं लेकिन वे बहुत महंगा हैं। वे जानवरों को दिए जाते हैं जो केटोकोनाज़ोल पर अच्छा प्रतिक्रिया नहीं देते हैं। Fluconazole दवा है जो मस्तिष्क रोग के साथ कुत्तों के लिए चुना जाता है पहले से ही पुष्टि की है।
बहुत बीमार कुत्तों को अस्पताल में भर्ती और अंतःशिरा एंटीफंगल चिकित्सा की आवश्यकता हो सकती है। Fluconazole आसानी से इंट्रावेनस जलसेक के लिए प्राप्त किया जाता है। एम्फोटेरिसिन बी केवल इंट्रावेनस उपयोग के लिए एक उत्कृष्ट एंटीफंगल दवा है लेकिन गुर्दे के लिए जहरीले होने का नुकसान है। वर्तमान में, नए एम्फोटेरिसिन बी फॉर्मूला उपलब्ध हैं जिनके पास किडनी विषाक्तता की कम दर है लेकिन जानवरों में बड़े पैमाने पर परीक्षण नहीं किया गया है।
क्या मेरा कुत्ता घाटी बुखार से ठीक हो सकता है?
इस रोग से पर्याप्त एंटीफंगल चिकित्सा के तहत कुत्ते ठीक हो जाते हैं। अधिकांश उपचार रोक सकते हैं और सामान्य जीवन जी सकते हैं। वे शायद अपने शेष जीवन के लिए एक नए संक्रमण के प्रति प्रतिरोधी होंगे लेकिन कभी-कभी जानवर के प्राथमिक संक्रमण को पुनः सक्रिय किया जा सकता है। जानवरों के एक छोटे से हिस्से को जीवन भर के लिए दवाएं लेनी पड़ती हैं और उनमें से एक और छोटा सा हिस्सा दुर्भाग्य से घाटी के बुखार से मर जाता है, भले ही वे इलाज में हों। यह आम तौर पर प्रसारित संक्रमण के मामलों में होता है।
उपचार कब बंद हो गया है?
कुत्ते के लिए घाटी बुखार का उपचार पशुचिकित्सा द्वारा संयुक्त रूप से और हर 2 से 4 महीने में सीरोलॉजिकल परीक्षणों के माध्यम से निगरानी की जाती है, अगर कुत्ता इलाज के लिए अच्छा जवाब दे रहा है और अच्छी तरह से महसूस करता है। कुत्ते को दवाएं देना जारी रखना बहुत महत्वपूर्ण है, जैसा कि पशु चिकित्सक पुष्टि करता है कि रक्त परीक्षण नकारात्मक हैं और दवा को रोकने के लिए कहते हैं। अगर उपचार बहुत जल्द बंद हो जाता है, तो लक्षण दोबारा शुरू हो सकते हैं। यदि उपचार रोकने के बाद लक्षण वापस आते हैं, तो पशुचिकित्सा शायद कुत्ते के जीवन के बाकी हिस्सों के लिए इसे फिर से शुरू करने और जारी रखने की सिफारिश करेगा।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते में फ्लूकुत्ते में फ्लू
कुत्ते में रेबीज: एक डरावनी बीमारीकुत्ते में रेबीज: एक डरावनी बीमारी
कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते को बुखार है?कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते को बुखार है?
सुबह में एक कुत्ते खांसी क्या बनाता है?सुबह में एक कुत्ते खांसी क्या बनाता है?
श्वसन रोगश्वसन रोग
टिक्स गंभीर बीमारियों को प्रसारित करते हैंटिक्स गंभीर बीमारियों को प्रसारित करते हैं
कैनाइन संचरण रोगकैनाइन संचरण रोग
वायरल हेमोरेजिक बुखार क्या है: लक्षण और संक्रमणवायरल हेमोरेजिक बुखार क्या है: लक्षण और संक्रमण
केनेल खांसी, देखभाल और रोकथामकेनेल खांसी, देखभाल और रोकथाम
कुत्तों में बुखार: इसका पता लगाने के लिए और यह हमें क्या बताता हैकुत्तों में बुखार: इसका पता लगाने के लिए और यह हमें क्या बताता है
» » घाटी बुखार
© 2021 taktomguru.com