taktomguru.com

तितली Ortiguera

Ortiguera तितली

, जिसका वैज्ञानिक नाम है Aglais urticae , यह एक है Lepidoptera जो परिवार से संबंधित है Nymphalidae. इसे भी जाना जाता है चिड़िया तितली. इसके पंख काले धब्बे के साथ नारंगी हैं। मादा और नर के बीच के रंग में कोई अंतर नहीं है, न ही वर्ष के दौरान होने वाली विभिन्न पीढ़ियों के बीच। में CurioSfera.com हम व्याख्या करना चाहते हैं तितली चिड़ियाघर की विशेषताओं, वितरण, वर्णन, भोजन, आवास, चक्र और प्रजनन का क्षेत्रफल।

हम सभी के बारे में हमारे लेख की भी सिफारिश करते हैं तितलियों के प्रकार

वैज्ञानिक नाम

वैज्ञानिक नाम या लैटिन का तितली Ortiguera यह वह जगह है Aglais urticae और बड़े परिवार का हिस्सा है Nymphalidae। इसका नाम ग्रीक पौराणिक कथाओं (Áglae) के तीन Graces में से एक को संदर्भित करता है। इसके अलावा अश्लील नाम चिड़ियाघर संयंत्र को संदर्भित करता है। यह 1758 में स्वीडिश स्वाभाविक कार्लोस लिनोनो द्वारा वर्णित किया गया था।

विवरण और विशेषताओं

Ortiguera का एक पंख है 40 से 50 मिलीमीटर (2 इंच), तो यह है मध्यम आकार. मादाओं की तुलना में मादा 5 मिलीमीटर बड़ी होती है। शीर्ष चेहरा या सामने पंखों के काले धब्बे के साथ संतरे हैं. उल्टा या निचला चेहरा पीला भूरा और काला भूरे रंग के साथ रंगा हुआ है। कोई अंतर नहीं है रंग के मामले में महत्वपूर्ण है नर और मादा के बीच.

विवरण ortiguera तितली

बाद के और पूर्ववर्ती पंख दोनों मौजूद हैं अनियमित किनारों. ऊपरी तरफ, मार्जिन गहरे भूरा और ओचर होते हैं, जो छोटे कोबाल्ट ब्लू लून्यूल की एक अच्छी रेखा पेश करते हैं। के नीचे की तरफ पिछले पंख हम एक गहरा भूरा बेसल क्षेत्र, पहला तीसरा और सेल का अंत पा सकते हैं।

के लिए के रूप में पिछला पंख, जोर दें कि उनके पास एक और नियमित डिजाइन है। डिस्क और बेसल क्षेत्र बाल और ओचर स्केल के साथ काले हैं। पोस्टडिस्कल क्षेत्र एक मजबूत नारंगी रंग का है और शीर्ष और तट के बीच एक पीला स्थान है।
अमेज़ॅन कुत्तोंसाल में दो या तीन पीढ़ियां होती हैं. ये ओवरलैप, ताकि वयस्क तितलियों में साल भर लगातार लगातार उड़ रहे हों। एक समान तितली भी है, ओल्मेरा (Nymphalis polychloros), जिसके साथ भ्रमित करना आसान है। इसमें एक आदत, एथिल लाइफ और तितली की तरह एक आवास भी है मोर तितली (Inachis io).

6 उप-प्रजातियों का वर्णन किया गया है: ए यू kansuensis, ए यू esakii , ए यू chinensis, ए यू ichnusa, ए यू connexa और ए यू teruelensis. लेकिन जीवविज्ञानी हैं जो सोचते हैं कि इनमें से कुछ अलग-अलग प्रजातियां हैं।

आवास और वितरण

Ortiguera पूरे यूरोप और एशिया में वितरित किया जाता है, (पश्चिमी यूरोप से एशियाई प्रशांत तट तक), यहां तक ​​कि ध्रुवीय टुंड्रा भी जाएं। यह संभव है कि यह केवल एकमात्र है दिन तितली जो पूरे यूरोपीय भूगोल को कवर करती है. यह व्यापक क्षेत्रों से उच्च पहाड़ों तक व्यापक रूप से विस्तारित है।

जहां तितली लार्च रहता है

एक जिज्ञासा के रूप में, 5,000 मीटर से अधिक के पहाड़ी क्षेत्रों में भी (असाधारण रूप से) आ गया है, लेकिन सामान्य यह है कि यह 2,200 मीटर की ऊंचाई से अधिक नहीं है।




यह एक महानगरीय लेपिडोप्टेरान है, जो एक अच्छा फ्लायर है, भोजन की तलाश में दूर उद्यम है। Habita फूलदार मीडोज़, नदी के किनारे जंगलों, सिंचित फसलों, वन निकासी, तालाबों या फव्वारे के पास, और मूल रूप से, उन क्षेत्रों में एक निश्चित नमी सूचकांक के साथ।

जब अल्पाइन मीडोज फूल में होते हैं, तो कार्टेनेशन जैसे फूलों के कम मालिश के साथ-साथ 20 तितलियों के समूह तक जाएं। कभी-कभी हिएरियसियम और हिएरबा डी सैंटियागो के फूल भी कब्जे में हैं।

वयस्क तितलियों सर्दियों सर्दी के दौरान और आसानी से पाया जा सकता है बेसमेंट, गलियारे और attics. सर्दी में गर्म मौसम उन्हें अपने आश्रय से बाहर ले जा सकता है। वसंत के धूप दिनों पर अक्सर खिलने में विलो बकरियों पर जाएं.

Ortiguera आज की सभ्य दुनिया में भी एक आम तितली है। अब तक, यह अपने प्राकृतिक आवास के क्षरण से सफलतापूर्वक बच गया है, जैसे शहरों और औद्योगिक प्रदूषण से धूम्रपान।

तितली क्या खाती है

यदि आप पूछते हैं नेटटल तितली क्या फ़ीड करता है, आपको पता होना चाहिए कि वह बकरी विलो, ज़र्गतिलो या साल्से कैब्रुनो नामक पेड़ के फूलों से खाना पसंद करता है (सेलिक्स कैपेरिया)। आपको इसकी गणना की कल्पना कैसे करनी चाहिए कि इस कीट, यानी यूरोप और एशिया के साथ मिलती है।

तितली क्या खाती हैअमेज़ॅन कुत्तों

प्रजनन

तितली चिड़िया प्रति वर्ष एक से अधिक पीढ़ी पैदा करता है (आमतौर पर दो)। पहली पीढ़ी वसंत की शुरुआत में और दूसरी पीढ़ी के अंत में उभरने के लिए सामान्य है। इस तरह, मादा जमा या रखता है 150 या 250 अंडे जो लगभग 2 सप्ताह तक पहुंच जाएगा।

तितली Ortiguera कैसे खेलें
कैटरपिलर तितली कैटरपिलर

छोटे और कांटेदार कैटरपिलर पीले रंग के धब्बे के साथ काले या बहुत गहरे भूरे रंग के होते हैं. वे जंगली नेटटल में रहते हैं, साथ ही साथ शहरों, patios और डंप, ditches और खेतों के किनारे पर बगीचे के nettles में रहते हैं। वे इसे समूहबद्ध करते हैं छोटे और रेशमी घोंसले जो संभावित शिकारियों और परजीवीओं के खिलाफ अच्छी सुरक्षा के रूप में कार्य करता है।

इस चरण में लार्वा या कैटरपिलर नेटटल पर फ़ीड करते हैं (यू। यूरेन, यूर्टिका डाइओका,)। जब वे पूर्ण विकास तक पहुंचते हैं, इस तरह से 40 या 45 दिनों के भोजन के बाद, घोंसला छोड़ दें और एक बनाएं क्रिसलिस या पिल्ला जो उस पौधे के ऊपरी हिस्से से पेट से लटका हुआ है जो कुछ खाती है या कुछ अगली है।
अमेज़ॅन कुत्तोंपरिवर्तन को पूरा करने के बाद, इमागो एक साथी और साथी चाहता है। तो अगली पीढ़ी वसंत और गर्मी के बीच की अवधि के दौरान विकसित होती है। वयस्क तितली, निम्नलिखित वसंत में पुनरुत्पादन के लिए हाइबरनेट होगा.

क्या आप तितलियों के बारे में और जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हमें आशा है कि आपको इस पोस्ट को शीर्षक पसंद आएगा तितली Ortiguera. यदि आप अधिक समान शैक्षणिक लेख देखना चाहते हैं या अधिक खोजना चाहते हैं जिज्ञासा और जानवरों की दुनिया के बारे में जवाब, आप की श्रेणी में प्रवेश कर सकते हैं तितलियों या एक जानवरों. यदि आप चाहें, तो अपने प्रश्नों को हमारी वेबसाइट के खोज इंजन पर भेजें जो आपके पास है। यदि यह उपयोगी हो गया है, तो कृपया इसे "पसंद करें" या इसे अपने परिवार या दोस्तों और सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
तितलियों का सपनातितलियों का सपना
तितली मैकनतितली मैकन
इंद्रधनुष तितलीइंद्रधनुष तितली
ग्रेटर एनम्फ तितलीग्रेटर एनम्फ तितली
बच्चों के लिए तितलियों को कैसे समझाया जाता हैबच्चों के लिए तितलियों को कैसे समझाया जाता है
प्रोटेमा तितलीप्रोटेमा तितली
मोर तितलीमोर तितली
बोस्का नीलम तितलीबोस्का नीलम तितली
लिमोनेरा तितलीलिमोनेरा तितली
अपोलो तितलीअपोलो तितली
» » तितली Ortiguera
© 2021 taktomguru.com