taktomguru.com

कुत्ते की उत्पत्ति और विकास

कुत्तों की उत्पत्ति के बारे में सिद्धांत

आज के लेख में हम अध्ययन करने जा रहे हैं कुत्ते की उत्पत्ति और विकास उन मुख्य बिंदुओं के आधार पर जिन्होंने अपना इतिहास आकार दिया है।

कुत्तों की उत्पत्ति के बारे में सिद्धांत

कुत्ते के पूर्वजों को लगभग 100 मिलियन साल पहले वापस जाना है। आपको यह ध्यान में रखना होगा कि शुरुआत में, अधिकांश स्तनधारी जड़ी बूटी थे. हालांकि, कुछ जानवरों ने इन जड़ी-बूटियों से विकसित होना शुरू किया, मांसाहार बनना.

लगभग 50 मिलियन वर्ष पहले, मांसाहारी जानवरों की पहली प्रजातियां जिन्हें जाना जाता था Miacis, कि वे छोटे जानवर थे, जिनसे वर्तमान मांसाहारियों (फेंग और प्रीमोलार्स) के दांत विकसित किए गए हैं।

ऐसा माना जाता है कि कुत्ते जैसा कि हम जानते हैं, यह आता है Hesperocyon, 26 से 38 मिलियन वर्ष पहले एक मांसाहारी प्रजातियां विकसित हुईं। हालांकि, यह लगभग 10 मिलियन साल पहले तक नहीं था कि यह तथाकथित प्रजातियों में विकसित हुआ कैनिस डेविस, जो कि विस्तारित था उत्तरी अमेरिका से एशिया, यूरोप और अफ्रीका.

भेड़िया

भेड़िया है कुत्ते के सबसे करीबी रिश्तेदारों में से एक. शुरुआत में, भेड़िया मानव भविष्यवाणी तक सभी स्तनधारियों का सबसे व्यापक जानवर था। भेड़िया हमेशा एक रहा है अवसरवादी स्तनपायी और जादूगर, और इसका सबूत यह है कि यह हमेशा 40,000 वर्षों तक मनुष्य के बस्तियों के पास पाया गया है, उस समय होमो सेपियंस.

उद्देश्य था मनुष्यों द्वारा छोड़े गए अपशिष्ट पर फ़ीड करें या यहां तक ​​कि अपने भोजन चोरी। इस तथ्य ने निश्चित रूप से इस तथ्य को जन्म दिया कि समय के साथ पुरुष उन्हें घरेलूकरण करके भेड़ियों को अपना रहे थे, और यही कारण है कि वर्तमान कुत्तों भेड़िये से उतरते हैं.




जैकल्स जैसे अन्य समान जानवर हैं, कोयोट कम मिलनसार थे, इसलिए वे कम फैल गए और मनुष्य के साथ सीधा सौदा नहीं हुआ।

भेड़िया से कुत्ते तक का मार्ग

इसमें यह परिवर्तन भेड़िया की आदतें और आदमी के साथ जीवन के प्रति उनके अनुकूलन ने भेड़िया को थोड़ा सा बना दिया थोड़ा मिलनसार कुत्ता और वह आदमी के साथ आराम महसूस किया। यही कारण है कि यह विभिन्न उपयोगों और नौकरियों के लिए इस्तेमाल किया जाना शुरू किया।

वर्ष 4000 ए में मध्य पूर्व की सभ्यताओं। सी नियमों और विनियमों की एक श्रृंखला के बाद पहले से ही कुत्तों को उठाया। कुछ सिद्धांत बताते हैं कि ग्रेहाउंड पहुंचा अफ़ग़ानिस्तान के माध्यम से मध्य पूर्व और चीन के बीच व्यापार मार्ग, और जगह में बसने के लिए धन्यवाद समाप्त हो गया अच्छी भौगोलिक और जलवायु स्थितियों प्रजातियों के लिए।

प्रत्येक प्रजाति के लिए एक विशिष्ट देश के अनुकूल होने की स्थिति महत्वपूर्ण थी, जिसके परिणामस्वरूप ए प्रजातियों की महान विविधता कि हम आज मिल सकते हैं।

घरेलू कुत्ता

पुराने घरेलू कुत्तों के अवशेष करीब 12,000 साल से हैं, और इन्हें स्थित किया गया है इराक और अंदर इजराइल. लगभग 9, 000 साल पहले के अन्य अवशेष स्थित हैं संयुक्त राज्य, तुर्की, इंग्लैंड और चेक गणराज्य.

हालांकि, का मुद्दा कुत्तों का पालतू जानवर यह अभी भी एक रहस्य है, हालांकि सबसे स्वीकार्य परिकल्पना यह है कि 12,000 साल पहले भेड़िये इंसानों के संपर्क में आए और अधिक मिलनसार बन गए। जब संतान एक सामाजिक और मानव पर्यावरण में पैदा हुए थे तो वे कठिनाई के बिना अनुकूलित हुए और मिश्रित और विकसित हुए जो आजकल हम कुत्ते के रूप में जानते हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
जानवरों का वर्गीकरणजानवरों का वर्गीकरण
विलुप्त होने के खतरे में जानवर: अमेरिकी महाद्वीप के जानवर।विलुप्त होने के खतरे में जानवर: अमेरिकी महाद्वीप के जानवर।
कुत्तों और भेड़िये: चचेरे भाई लेकिन भाई नहींकुत्तों और भेड़िये: चचेरे भाई लेकिन भाई नहीं
पशु पैरपशु पैर
डायनासोर - पक्षियोंडायनासोर - पक्षियों
Oviparous और viviparous जानवर क्या हैं? वहां क्या अंतर है?Oviparous और viviparous जानवर क्या हैं? वहां क्या अंतर है?
ऑस्ट्रेलिया का वन्यजीवन (द्वितीय भाग)।ऑस्ट्रेलिया का वन्यजीवन (द्वितीय भाग)।
अमेरिका का वन्यजीवनअमेरिका का वन्यजीवन
तृणभक्षीतृणभक्षी
घोड़े की उत्पत्ति - पहले घोड़ेघोड़े की उत्पत्ति - पहले घोड़े
» » कुत्ते की उत्पत्ति और विकास
© 2021 taktomguru.com