taktomguru.com

मीथेन क्या है

मीथेन एक गैस है

पानी में घुलनशील, रंगहीन और घुलनशील नहीं। मीथेन का रासायनिक सूत्र सीएच 4 है। इसी तरह, हालांकि यह जहरीला नहीं है, यह अत्यधिक ज्वलनशील है। मीथेन एक गैस है जो नकारात्मक रूप से योगदान देती है जलवायु परिवर्तन क्या कहा जाता है के साथ ग्रीन हाउस प्रभाव

यह गैस स्वाभाविक रूप से पाई जाती है। मीथेन द्वारा उत्पादित किया जाता है एनारोबिक अपघटन (ऑक्सीजन के बिना) कार्बनिक पदार्थ के।

मीथेन, जिसे अंग्रेजी में कहा जाता है मीथेन, यह मुख्य रूप से जमा से इसे ईंधन के रूप में और उद्योग में भी निकालने के लिए निकाला जाता है। में CuriosSfera.com हम समझाते हैं कि इसका उपयोग कैसे किया जाता है और मीथेन जमा कैसे बनाए जाते हैं।

मीथेन गैस का उपयोग कैसे किया जाता है

के पहले प्रयोग मीथेन का औद्योगिक उपयोग वे लगभग 100 साल वापस जाते हैं। लेकिन गैसोलीन की आपूर्ति में कठिनाइयों के कारण, इस गैस के व्यापक उपयोग के लिए असली आवेग पिछले महान युद्ध के दौरान हुआ था।

फ्रांस में और फिर इटली में, संभावना का अध्ययन किया गया था विस्फोट इंजन मीथेन फ़ीड करने के लिए ऑटोमोबाइल के।

आज, द ईंधन के रूप में मीथेन का उपयोग करें इसकी थोड़ी सी वृद्धि हुई है, जबकि इसकी घरेलू पर्यावरण में उपयोग करें इसने विशेषाधिकार प्राप्त पदों पर विजय प्राप्त की है, जो रसोई और हीटिंग प्रतिष्ठानों के भोजन के लिए उपरोक्त उपयोग किए जा रहे हैं।


की संभावना इसे बोतलों में ले जाएं यह अपने विस्तार का निर्णायक कारक रहा है, खासकर शहरों, कस्बों और ग्रामीण क्षेत्रों के उपनगरों में, जहां गैस वितरण नेटवर्क की स्थापना आर्थिक नहीं होगी।

मीथेन कैसे प्राप्त किया जाता है

जैसा कि हमने शुरुआत में मुख्य रूप से उल्लेख किया था मीथेन भूमिगत जमा से निकाला जाता है. मीथेन जमा खोजने के लिए विभिन्न प्रणालियों का उपयोग किया जाता है।

मीथेन जमा कैसे बनाया गया था

उनमें से सबसे सरल विस्फोटकों की एक छोटी सी मात्रा के माध्यम से उत्तेजित करना है छोटे कृत्रिम भूकंप जिसमें समय भूकंपीय तरंगों को उपचुनाव के चट्टानों तक पहुंचने और सतह पर प्रतिबिंबित करने के लिए वापस ले जाता है।

यदि ये तरंगें तरल और गैसीय जमा के क्षेत्र को पूरा करती हैं, तो उनके आंदोलन में विशेष बदलावों में दर्ज एक भिन्नता का अनुभव होता है।




मीथेन कैसे प्राप्त किया जाता है

एक बार जमा की खोज हो जाने के बाद, गैस का निष्कर्षण और हस्तांतरण पाइपलाइनों के माध्यम से या सिलिकंडर में तरलीकृत गैस पेश करके।

हालांकि जहाजों पर बड़ी मात्रा में भी परिवहन किया जा सकता है बड़े तेल टैंकर.

मीथेन जमा कैसे बनाया गया था

मीथेन की उत्पत्ति कार्बनिक पदार्थों के अपघटन में हुई है, और कुछ मामलों में शहरी और कृषि अपशिष्ट जमा दोनों का उपयोग करके कृत्रिम रूप से भी प्राप्त किया जाता है।

यह प्रयोगशालाओं में रासायनिक रूप से उत्पादित किया जा सकता है या, कोकिंग कोयले प्राप्त करने के लिए निर्धारित औद्योगिक प्रक्रियाओं के व्युत्पन्न द्वारा। लेकिन गहरे कुओं को खोदकर, इस गैस का अधिकांश हिस्सा उपचुनाव से निकाला जाता है।

इस मामले में, यह भी है किण्वन उत्पादों जिसका इतिहास भूगर्भीय युगों में कई सौ मिलियन वर्ष वापस चला जाता है जिसमें शैवाल और जानवर महासागरों के नीचे जमा होते हैं।

मीथेन गैस का उपयोग कैसे किया जाता है

इन तत्वों को मिट्टी और रेतीले मलबे से कैद किया गया था, जो समय के साथ ठोस होकर कॉम्पैक्ट चट्टान की मोटी परतें बन गईं।

स्थलीय गर्मी, भारी दबाव और विभिन्न रासायनिक प्रतिक्रियाओं की कार्रवाई के अधीन, कार्बनिक पदार्थ तेल और मीथेन में परिवर्तित हो गए थे.

क्या आप और जानना चाहते हैं?

में CurioSfera हम इस लेख को बुला चाहते हैं मीथेन क्या है मैंने आपके संदेह हल कर दिए हैं। यदि आप अन्य समान लेखों तक पहुंच प्राप्त करना चाहते हैं, तो हमारे उत्तर अनुभाग पर जाएं विज्ञान. आप अपने प्रश्नों को हमारे खोज इंजन से भी पूछ सकते हैं जो आपको नीचे मिलेगा।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों के लिए विशेष भोजनकुत्तों के लिए विशेष भोजन
सड़कों पर सल्फर, एक निषिद्ध अभ्याससड़कों पर सल्फर, एक निषिद्ध अभ्यास
कुत्तों के दिल की देखभाल करने के लिए खाद्य पदार्थकुत्तों के दिल की देखभाल करने के लिए खाद्य पदार्थ
डेयरी मवेशियों में abomasum से छोड़ने के लिए विस्थापनडेयरी मवेशियों में abomasum से छोड़ने के लिए विस्थापन
मछली भोजन वर्गमछली भोजन वर्ग
अर्जेंटीना में मांस के बिना विश्व दिवसअर्जेंटीना में मांस के बिना विश्व दिवस
फ्रांस viiफ्रांस vii
पालतू जानवरों के लिए एक अच्छी फ़ीडपालतू जानवरों के लिए एक अच्छी फ़ीड
खाद्य मिथक: क्यों कुत्ते चॉकलेट नहीं खा सकते हैं?खाद्य मिथक: क्यों कुत्ते चॉकलेट नहीं खा सकते हैं?
पक्षी अलग-अलग रंग क्यों होते हैं - वर्णकपक्षी अलग-अलग रंग क्यों होते हैं - वर्णक
» » मीथेन क्या है
© 2021 taktomguru.com