taktomguru.com

अपने पालतू जानवर के लिए संगीत चिकित्सा

मनुष्यों की तरह जानवर, चिंता, भय और तनाव से पीड़ित हो सकते हैं, कारण कई दर्दनाक घटनाओं, दुर्व्यवहार, त्याग आदि जैसे हो सकते हैं। इस बार मालिक और पालतू के लिए एक समस्या हो सकती है, इस के द्वारा उत्पन्न संघर्ष आक्रामक, विनाशकारी जानवरों (फर्नीचर, कपड़े, जूते, आदि) से भी इस तरह के हर समय भौंकने या के रूप में अवांछित व्यवहार हो सकता है उन जगहों पर पेशाब और शौचालय जहां वे आम तौर पर नहीं करते (कमरे, बिस्तर, रसोई, आदि)

जाहिर है कोई भी इस और कम जब अपने पालतू जानवर के स्वास्थ्य खतरे में है के माध्यम से जाना चाहता है, इन स्थितियों अपने पालतू अवसाद या इम्युनो उदास बीमारी पैदा सहित अपनी भूख, खो सकते हैं।

आसान, तेज़ और आर्थिक समाधानों में से एक संगीत थेरेपी है, अध्ययनों ने सिद्ध किया है कि न केवल मनुष्यों की मदद करता है, बल्कि जानवरों में तनाव और चिंता को भी कम करता है।

2015 01 04 13.39.03

क्या आप जानते थे कि संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में, 53% पालतू मालिक अपने घरों में संगीत के लिए काम करते समय संगीत छोड़ते हैं? यह काम पर जाने के बाद अलगाव तनाव से बचने के लिए है। 

संगीत कब रखना है?

  • घर जाने से पहले या किसी अन्य जगह पर जाने से पहले मिनट। (आमतौर पर आपकी अनुपस्थिति उन्हें थोड़ा और अधिक तनाव देती है जब वे जानते हैं कि आप उन्हें घर पर अकेले छोड़ देंगे)।
  • जब आप एक निश्चित समय के लिए एक यात्रा करते हैं। (जब आपके पालतू जानवर घर आने वाले लोगों को नहीं जानते हैं तो वे चिंता और तनाव की अवधि के माध्यम से जाते हैं)।
  • जब पायरोटेक्निक, जोरदार संगीत, एक पार्टी इत्यादि जैसे बहुत ज्यादा शोर होता है। (मजबूत ध्वनि अक्सर आपके पालतू जानवरों को बदलती है, वे ध्वनि की उत्पत्ति को अनदेखा करने से डरते हैं और इससे तनाव और चिंता उत्पन्न होती है)।
  • यह गड़गड़ाहट (बारिश, ठंड, वास्तव में तेज आवाज और प्रकाश किरणों कि आम तौर पर अपने पालतू जानवरों के लिए एक बहुत तनावपूर्ण स्थिति में डाल के साथ) के साथ बारिश होने शुरू होता है।
  • पशु चिकित्सक या कुत्ते के सौंदर्य के दौरे उन्हें बहुत अधिक तनाव देते हैं, संगीत इन स्थितियों में भी मदद करता है
  • जब आक्रामक चित्र मौजूद हैं

किस तरह का संगीत?




बेलफास्ट के क्वींस विश्वविद्यालय द्वारा और पत्रिका पशु कल्याण में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, शास्त्रीय संगीत और उन लोगों से, लेकिन सूअर, गाय और पोल्ट्री से न केवल कुत्तों और बिल्लियों की एक पसंदीदा है।

शास्त्रीय संगीत आमतौर पर हल्के और शांत लगता है, अपने पालतू जानवरों के लिए अनुमति देता है (और आप भी) छूट की स्थिति में सामंजस्यपूर्ण टन है कि यह रचना से, दर्ज बेहतर समझाने के लिए जब एक जानवर इस संगीत सुनता है, दिल की धड़कन है कि भय, चिंता या तनाव से बदला जाता है, काफी, कम होती है अपने पालतू जानवरों को शांत कर रहे हैं और न केवल कि, यह एंडोर्फिन (सबसे अच्छा हार्मोन खुशी का हार्मोन के रूप में जाना जाता है) जारी कर सकते हैं। इसलिए निष्कर्ष यह है कि शास्त्रीय संगीत आपके पालतू जानवर को आराम करने के लिए सबसे अच्छा है।

क्या आप जानते थे कि एक संगीतकार है जो कुत्तों और बिल्लियों के लिए शास्त्रीय संगीत को संशोधित करने के लिए समर्पित है? फ़ेलिक्स पांडो नामक एक अमेरिकी ने अन्य संगीतकारों के शास्त्रीय संगीत को बारिश, बेहोश भौंकने, पक्षियों, खिलाने जैसी आवाज़ के साथ संशोधित करने में कामयाब रहा है, और ऐसे उपकरणों को भी शामिल किया गया है जो जानवरों को आराम करने वाली आवृत्तियों को उत्सर्जित करते हैं। एक कुल 6 सीडी संपादित करने में कामयाब रहे।

फेलिक्स पांडो के अनुसार, घरेलू जानवरों के संगीत संबंधों को कुछ कंपनों के साथ करना होता है जो उन गीतों को छोड़ देते हैं जो उनकी संवेदनशीलता से अधिक जुड़े होते हैं।

लाभ

  • त्याग के तनाव से बचें
  • बीमार जानवरों की वसूली में मदद करें
  • कार्डियक त्वरण को कम करने में मदद करता है और इस प्रकार, कार्डियक गिरफ्तारी से बचें
  • डर और चिंता कम कर देता है
  • ऐसा कहा जाता है (लेकिन कोई सिद्ध अध्ययन नहीं है) जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है
  • कुत्तों और बिल्लियों में अवसाद की स्थिति को कम करने में मदद करता है
  • जानवरों में आक्रामकता को कम करने में मदद करता है
  • शांत अति सक्रिय जानवरों।

फ़ेलिक्स पांडो द्वारा अनुकूलित संगीत में से बीथोवेन, चोपिन या मोजार्ट के हैं। आप कोशिश क्यों नहीं करते और हमें बताते हैं कि यह आपके प्यारे दोस्त के साथ कैसे चला गया? याद रखें कि नए विकल्पों को आजमाने के लिए हमेशा अच्छा होता है और संगीत थेरेपी आपकी समस्याओं का समाधान कर सकती है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ता भौंकने से नहीं रोकता है, इससे कैसे बचें?कुत्ता भौंकने से नहीं रोकता है, इससे कैसे बचें?
जब वह अकेला होता है तो मेरे कुत्ते को चिंता का सामना करना पड़ता हैजब वह अकेला होता है तो मेरे कुत्ते को चिंता का सामना करना पड़ता है
एक संगीत प्रश्न: पक्षियों जो मेलोडी (द्वितीय भाग) का पालन करते हैं।एक संगीत प्रश्न: पक्षियों जो मेलोडी (द्वितीय भाग) का पालन करते हैं।
छुट्टियों पर मालिंसो की देखभाल के लिए टिप्सछुट्टियों पर मालिंसो की देखभाल के लिए टिप्स
प्रयोगशाला कुत्तों का तनावप्रयोगशाला कुत्तों का तनाव
पालतू जानवरों के लिए संगीत: आराम से और खुश बिल्लियों और कुत्तोंपालतू जानवरों के लिए संगीत: आराम से और खुश बिल्लियों और कुत्तों
मेरा कुत्ता कचरा क्यों फेंकता है?मेरा कुत्ता कचरा क्यों फेंकता है?
एक अमेरिकी बुलडॉग में पृथक्करण चिंताएक अमेरिकी बुलडॉग में पृथक्करण चिंता
पालतू जानवरों को नष्ट करना, समस्या को हल करने के लिए कैसेपालतू जानवरों को नष्ट करना, समस्या को हल करने के लिए कैसे
अलगाव से चिंताअलगाव से चिंता
» » अपने पालतू जानवर के लिए संगीत चिकित्सा
© 2021 taktomguru.com