taktomguru.com

कैसे केकड़े और उनकी किस्में हैं

मिलना अजीब नहीं है केकड़ों

कई समुद्रों के समुद्र तटों पर। वह उत्सुक छोटा जानवर जो किनारे पर चलता है। एक केकड़ा द्वारा स्नान करते समय, एक से अधिक व्यक्ति दर्द पर दर्द से चिपक गए हैं।

हालांकि, इन जानवरों को डरना नहीं है। ऐसे लोग हैं जो उन्हें लेते हैं और उन्हें छोटे समुद्र तट के cubes में डालते हैं या उन्हें रेत महलों में सेंटीनेल के रूप में डालते हैं, जो बहुत मजेदार और सजावटी होते हैं।

में CurioSfera हम आपको समझाते हैं कैसे crabs हैं और उनकी किस्मों. तो अगली बार जब आप उन्हें देखते हैं तो आप उनकी पहचान कर सकते हैं।

केकड़ों की विशेषताएं

केकड़ा एक समुद्री क्रस्टेसियन है छोटे जो दुनिया के सभी महासागरों या समुद्रों में रहते हैं। वह omnivore है और इसके आहार में मुख्य रूप से शैवाल, कवक, अन्य छोटे क्रस्टेसियन, कीड़े, बैक्टीरिया और डिट्रिटस के इंजेक्शन में शामिल होते हैं।

प्रजातियों के आधार पर, इसका आकार काफी भिन्न हो सकता है. कुछ मिलीमीटर से तीन मीटर से अधिक के आयाम होने के नाते।

आम तौर पर, केकड़ा में रहता है समुद्र का नमक पानी, लेकिन ताजे पानी में रहने वाले अन्य प्रकार के केकड़े हैं। यह तथाकथित के बारे में है क्रेफ़िश और उसका शरीर लॉबस्टर की तरह अधिक है। इस प्रजाति के रूप में, जैसा कि इसके नाम से पता चलता है, निवास के रूप में है नदी प्रवाह.

कैसे केकड़े हैं

क्रेब्स शुष्क भूमि पर रह सकते हैं, जब तक उनके गिल नमक बने रहें। इसी कारण से, जब आप उन्हें समुद्र तट पर देखते हैं, तो वे किनारे की तुलना में समुद्र द्वारा बिखरे चट्टानों के करीब रहते हैं।

इसमें दो डरावने पैर हैं पेंसर्स कॉल संदंश. जब वह मानव उपस्थिति देखता है तो वह उड़ जाता है, लेकिन अगर उसे धमकी दी जाती है, तो वह इन क्लैंप खोलकर खुद को बचाता है और उन्हें गार्ड पर लड़ाकू की तरह उठाता है।

केकड़ा पंजे वे बहुत शक्तिशाली हैं। समुद्र तटों पर आम केकड़ों के अनुपात में, हमारे हाथ की तुलना में तीस गुना अधिक बल है। ये पेंसर्स अपने शिकार को पकड़ने, खुद की रक्षा करने और अपनी नींद खोदने के लिए काम करते हैं, जो इसे चट्टानी जगहों और चट्टानों में बनाता है।

कुछ केकड़े वास्तव में असाधारण हैं: नीला केकड़ा, जो अटलांटिक में रहता है, कुछ मछली को तेज करने में सक्षम है। मकड़ी-केकड़ा इसका पिछला पैर पैडल की तरह चपटा हुआ है, और उनके साथ यह पानी में जल्दी से चलता है।

केकड़ों और किस्मों के प्रकार

decapods का परिवार, जिसके लिए केकड़े हैं, बहुत अधिक हैं और हमारे समुद्र तटों के कई निवासियों को शामिल करते हैं: आम नदी केकड़ा, जो मुश्किल से पांच सेंटीमीटर मापता है, और खाद्य केकड़ा, कुछ बड़ा

विशाल जापानी केकड़ा, जो गहराई में रहता है और साढ़े चार मीटर गुजर सकता है। बाद में हम उसके बारे में अधिक जानकारी में बात करते हैं।

अंत में, वास्तव में दुर्लभ रूपों, जैसे मुखौटा केकड़ा, लंबे एंटेना का।

भक्त केकड़ों उनके पास एक है उत्सुक कस्टम: एक खाली खोल प्रदान करने के लिए और इसे एक खोल के रूप में उपयोग करें, जिसमें पेट को छुपाएं।




वहाँ भी हैं ताजे पानी केकड़ों, वे मुख्य रूप से नदियों में पाए जाते हैं, लेकिन उनका शरीर नॉर्वे लॉबस्टर के समान ही है।

केकड़ों के प्रकारDecapods के आदेश से संबंधित कई और प्रजातियां, ज्यादातर खाद्य हैं। झींगा, एंटीना, ब्राउन में कांटेदार परिशिष्ट के साथ प्रदान किया जाता है, पकाए जाने पर लाल हो जाता है।

उत्तम नॉर्वे लॉबस्टर, भूमध्य सागर में सत्तर मीटर गहराई में रहता है, लगभग बीस सेंटीमीटर लंबा और नाजुक गुलाबी पीला रंग है।

लॉबस्टर, उत्कृष्ट स्वाद का, यह अटलांटिक महासागर में रहता है और लगभग 40 सेंटीमीटर मापता है - तीव्र बैंगनी लाल रंग का कवच, डंक से ढका हुआ है।

लॉबस्टर के समान ही है bogavante, जिसे आसानी से पहचाना जा सकता है क्योंकि, लॉबस्टर के विपरीत, इसमें दो शक्तिशाली पंजे हैं।

झींगे वे काफी समान हैं झींगा, लेकिन बहुत छोटा (वे अधिकतम दस सेंटीमीटर मापते हैं)।

एक और प्रकार के झींगा हैं समुद्री galleys, उनका रंग भूरा है और वे चिमटी से रहित नहीं हैं, लेकिन उनके पास बहुत लंबा एंटीना है।

जहां दुनिया का सबसे बड़ा केकड़ा रहता है

केकड़ों की कई प्रजातियां हैं, वे सभी अपने विभिन्न रीति-रिवाजों, आदतों और प्रवृत्तियों के लिए दिलचस्प हैं, जो उन्हें अधिक बुद्धिमानी के साथ क्रस्टेसियनों के बीच बिना किसी हिचकिचाहट के वर्गीकृत होने की अनुमति देती है।

भूमध्यसागरीय रेतीले बोतलों पर आम केकड़ा होता है, जो इसकी खाद्य और बहुत सराहनीय मांस के लिए प्रचुर मात्रा में तैयार होता है।

दुनिया में सबसे बड़ा केकड़ा

लेकिन दुनिया में सबसे बड़ा केकड़ा जापान में रहता है. यह विशेष रूप से मकड़ी केकड़ा के रूप में जाना जाता है। इसके चरम सीमाओं के बीच 5 मीटर तक की दूरी हो सकती है।

इसके पैरों की लंबाई चार मीटर तक पहुंच सकती है, यही कारण है कि यह नीचे की ओर अपने आंदोलनों में बहुत बेकार और धीमी है।

केकड़ों के बारे में वीडियो

यदि आप केकड़ों पर जानकारी और डेटा का विस्तार करना चाहते हैं, तो हम इस दिलचस्प वीडियो की अनुशंसा करते हैं।


क्या आप और जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हम चाहते हैं कि हम इस लेख के साथ आपकी जिज्ञासा को संतुष्ट कर सकें कैसे केकड़े और उनकी किस्में हैं. यदि आप अधिक तक पहुंच प्राप्त करना चाहते हैं जानवरों की दुनिया के बारे में उत्तर और जिज्ञासा, हमारे खंड से आओ जानवरों. आप हमारी वेबसाइट के खोज इंजन का भी उपयोग कर सकते हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते के भोजन में समुद्री शैवालकुत्ते के भोजन में समुद्री शैवाल
स्पेन में कुत्तों के लिए अधिक समुद्र तटों के लिए हस्ताक्षर संग्रहस्पेन में कुत्तों के लिए अधिक समुद्र तटों के लिए हस्ताक्षर संग्रह
Blobfish, दुनिया में सबसे दुर्लभ मछली में से एकBlobfish, दुनिया में सबसे दुर्लभ मछली में से एक
3 सबसे खतरनाक समुद्री जानवरों3 सबसे खतरनाक समुद्री जानवरों
नारियल के पेड़ के केकड़ानारियल के पेड़ के केकड़ा
जेलीफ़िशजेलीफ़िश
समुद्री घोड़ेसमुद्री घोड़े
Narwhal, एक इतिहास के साथ एक जानवरNarwhal, एक इतिहास के साथ एक जानवर
हाथों के साथ गुलाबी मछलीहाथों के साथ गुलाबी मछली
डरावना सफेद शार्कडरावना सफेद शार्क
» » कैसे केकड़े और उनकी किस्में हैं
© 2021 taktomguru.com