taktomguru.com

भेड़िया कहाँ रहता है - प्राकृतिक आवास और पर्यावरण

यह संभव है कि कुछ अवसरों पर आपने खुद से पूछा है जहां भेड़िये रहते हैं

. या शायद आप जानना चाहते हैं प्राकृतिक आवास क्या है जब वे स्वतंत्रता में इन बुद्धिमान, सुंदर, प्रिय और एक ही समय में जंगली जानवरों से डरते थे। इस कारण से, में CurioSfera.com हमने इस शैक्षणिक लेख को जवाब देने के लिए तैयार किया है जहां भेड़िया रहता है और इस स्तनपायी के बारे में आपके कई अन्य प्रश्न या संदेह हो सकते हैं। हम शुरू करते हैं?

जब आप पढ़ना समाप्त करते हैं, यदि आप जानकारी का विस्तार करना चाहते हैं, तो हम अनुशंसा करते हैं कि आप देखें भेड़िया की विशेषताओं, यह कैसे है और इसका व्यवहार।

भेड़िया का आवास

सबसे पहले आपको पता होना चाहिए कि भेड़िया एक जानवर है जिसमें कई आवास हैं। अलग-अलग वातावरण और जलवायु में रहने वाले विभिन्न भेड़िये की कई प्रजातियां और उप-प्रजातियां हैं गर्मी तक scorching ठंड अंत। इसी तरह, कुछ भेड़ियों प्राकृतिक निवासों में रहते हैं जिनके पर्यावरण लगभग रेगिस्तान है, जबकि अन्य पानी की एक बहुतायत के साथ मोटे जंगलों में रहते हैं।

भेड़ियों को क्षेत्र के बड़े क्षेत्रों में रहने की जरूरत है अपने अस्तित्व को सुनिश्चित करने के लिए। इसी तरह, वे उन स्थानों पर पाए जा सकते हैं जहां वे पर्यावरण में पर्याप्त भोजन पा सकते हैं जिसके साथ वे अपना जीवन विकसित कर सकते हैं। इसी कारण से, आप उन्हें विभिन्न बिंदुओं में रह सकते हैंग्रह.

असल में, ऐसे कई मौके हैं जिनमें कुछ लोगों ने इन जंगली स्तनधारियों को देखा है और खुद को बीच में पाया है भेड़िया का निवास स्थान स्थानों में कभी कल्पना नहीं की। यह तथ्य इस तथ्य का एक परिणाम है कि वर्षों से उन्हें मनुष्यों से भागने के लिए मजबूर होना पड़ा है और अपने अस्तित्व की गारंटी के लिए स्थानों, जलवायु और कठिन परिस्थितियों में अनुकूल होना चाहिए।

भेड़िया स्तनधारियों के एक बहुत ही आम प्रकार का हिस्सा है। के अनुसार जैविक वैज्ञानिक घरेलू कुत्ते के साथ अपने डीएनए का 99.8% हिस्सा साझा करते हैं। जानना जहां भेड़िये रहते हैं, आपको पता होना चाहिए कि यह लगभग किसी भी प्रकार के जलवायु को अनुकूलित करने की क्षमता वाला शिकारी है। वे कोयोट्स और जैकल्स के रूप में दिन और रात दोनों का भी शिकार कर सकते हैं।

कई साल पहले, भेड़ियों को पाया जा सकता है के क्षेत्र से उत्तरी अमेरिका, मध्य पूर्व और यूरेशिया. लेकिन दुर्भाग्यवश, उनमें से कई अब अपने मुख्य शिकारी के कारण विलुप्त होने के खतरे में हैं: आदमी।

अब वे अतीत में कब्जे वाले क्षेत्रों का पांचवां हिस्सा नहीं लेते हैं, हालांकि कोई भी संरक्षित क्षेत्रों में कई समूहों को देख सकता है। भेड़िया जहां वह जरूरत है कि मनुष्य का प्रभाव बहुत उपस्थित नहीं है, क्योंकि हमारे कार्यों में उसके लिए गंभीर समस्याएं शामिल हैं प्राकृतिक आवास.

इतना है कि अमेरिका के कुछ क्षेत्रों में, मध्य अमेरिका और यूरोप को विलुप्त होने के गंभीर खतरे में एक प्रजाति माना जाता है। सौभाग्य से, इन देशों में सख्त कानून हैं जो शिकार की रक्षा और निषेध करते हैं।

जहां ग्रे भेड़िया रहता है

ग्रे भेड़िया, वैज्ञानिक रूप से नामित कैनिस लुपस पहले भूमि के बड़े इलाकों में रहते थे अमेरिका (उत्तर, मध्य और पश्चिम अमेरिका), यूरेशिया और मध्य पूर्व. लेकिन, दुर्भाग्य से, 20 वीं शताब्दी की शुरुआत के बाद से मनुष्य के शिकार और कई कस्बों और उनके आधारभूत ढांचे के विस्तार के कारण, उनकी आबादी में काफी कमी आई।

जैसा कि हमने पिछले बिंदु में पहले से ही समझाया है, यह एक प्रजाति है जिसमें अनुकूलन की एक बड़ी क्षमता है इसके पर्यावरण की आदत वे बहुत जटिल हो जाते हैं। वर्तमान में, वे उन क्षेत्रों में पाए जा सकते हैं जहां उन्हें निर्वाह का साधन मिलते हैं। जैसे-जैसे वे आसपास के पर्यावरण के लिए बहुत आसानी से अनुकूल होते हैं, लगभग जैसे कि यह एक घरेलू कुत्ता था, वे पहाड़ों, टुंड्रा, पहाड़ों और रेगिस्तान में रह सकते हैं.

अमेरिकी ग्रे भेड़िया का आवास

1 9वीं शताब्दी तक, उप-प्रजातियां अमेरिकी ग्रे भेड़िये वे व्यावहारिक रूप से रहते थे उत्तरी अमेरिका के सभी। हालांकि, वर्ष 1 9 35 तक वे लगभग विलुप्त थे - लगभग पूरी तरह से वे बर्बाद हो गए थे संयुक्त राज्य अमेरिका में

वर्तमान में यह रॉकी पहाड़ों, पूर्वोत्तर, अलास्का और कनाडा के महान झीलों के कुछ क्षेत्रों में जंगली और अपने प्राकृतिक आवास में देखा जा सकता है। इस अंतिम देश में, इसे "कनाडाई भेड़िया" के रूप में भी जाना जाता है।

यूरोपीय ग्रे भेड़िया का आवास

यूरोप और एशिया (यूरेशिया) में, यूरोपीय ग्रे भेड़िया, एक उप-प्रजाति वैज्ञानिक रूप से नामित कैनिस लुपस लुपस, ज्यादातर जंगल में रहता है रूस और यूरोप. इसी प्रकार, इन क्षेत्रों में इसे लोकप्रिय रूप से जाना जाता है आम भेड़िया. वर्तमान में, इसकी आबादी है चीन और पश्चिमी यूरोप में बहुत छोटा है, केवल अंदर मध्य एशिया कई झुंड हैं।

मूल रूप से, यूरोपीय ग्रे भेड़िया निवास चीन से लेकर लेकर था इबेरियन प्रायद्वीप (लगभग यूरेशिया के सभी)। हालांकि, दूसरों की तरह और इंसान की उपस्थिति के कारण, प्राचीन काल में रहने वाले कुछ स्थानों में भी इसकी आबादी कम हो गई थी।

मैक्सिकन भेड़िया कहाँ रहता है

 मेक्सिकन भेड़िया (कैनिस लुपस बेली) मौजूदा भूरे भेड़िये की 30 उप-प्रजातियों में से एक है उत्तरी अमेरिका में रहता है, इसे भी जाना जाता है मैक्सिकन ग्रे वुल्फ. 20 वीं शताब्दी की शुरुआत तक, मैक्सिकन भेड़िये का निवास इसने न्यू मैक्सिको, एरिजोना और टेक्सास से मध्य मेक्सिको और सोनोरा और चिहुआहुआ रेगिस्तान के क्षेत्रों को गले लगा लिया। इसलिए, वे बहुत ज्यादा रहते थे रेगिस्तानी क्षेत्रों और शुष्क, घने जंगल में के रूप में समशीतोष्ण जलवायु.

आमतौर पर, वह करता था रात में शिकार, और उनके पसंदीदा शिकार खरगोश, चक्करदार, चोटी, हिरण या हिरण, बिघोर्न भेड़ और विभिन्न प्रकार के कृंतक थे। लेकिन उनके "भाइयों" की तरह, 1 9 30 के दशक के आगमन और उनके शिकार की कमी के कारण, उन्हें पशुधन पर हमला करने के लिए मजबूर होना पड़ा। इस तथ्य से मैक्सिकन और अमेरिकी खेतों ने छेड़छाड़ और अंधाधुंध शिकार शुरू किया मेक्सिकन भेड़िया.

वे अपने प्रयास में इतने प्रभावी थे कि 20 वर्षों में यह लगभग बुझ गया था। सौभाग्य से वर्ष 1 9 76 में, मैक्सिकन ग्रे वुल्फ इसे एक माना जाता था विलुप्त होने के गंभीर खतरे में प्रजातियां. लेकिन वसूली बहुत धीमी है - वर्तमान में केवल राज्य में 270 भेड़िये की आबादी गिना गया है टेक्सास (यूएसए) और राज्य Durango (मेक्सिको)।

इबेरियन भेड़िया का आवास

इबेरियन भेड़िया मुख्य रूप से स्पेन और उत्तरी पुर्तगाल के जंगलों में रहता है, इबेरियन प्रायद्वीप के दो देश (इसलिए उनके नाम की उत्पत्ति)। पिछले लोगों की तरह हमने समझाया है, इबेरियन भेड़िये भी भूरे भेड़िये की उप-प्रजातियां हैं।

वर्तमान में, उन्हें लुप्तप्राय माना जाता है और कानून द्वारा संरक्षित हैं। कई व्यक्तियों के चरवाहे या समूहों की गणना की गई है मैड्रिड, कैस्टिला वाई लेओन, गुआडालाजारा, अरागोन, गैलिसिया, बास्क देश, कंटब्रिया, अस्टुरियस और Estremadura. इसी तरह, लेकिन क्षेत्रों में बहुत छोटी संख्या में सिएरा मोरेना अंडलुसिया का उनके आवास अटलांटिक जंगल, अनाज के मैदान और भूमध्य जंगलों के भीतर हैं।

लेकिन आपको प्राचीन काल में पता होना चाहिए Iberian भेड़िये उन्होंने कब्जा कर लिया और उनका था पूरे इबेरियन प्रायद्वीप में आवास. यहां तक ​​कि, उपाख्यान के रूप में, यह ज्ञात है कि कभी-कभी आप भेड़िये भोजन की तलाश में समुद्र तटों पर जा सकते हैं।




लेकिन दुर्भाग्यवश इतिहास खुद को दोहराता है, और 70 के दशक तक, मनुष्य ने इस जानवर से व्यवहार किया जैसे कि यह एक प्रामाणिक प्लेग था। मैंने उनका पीछा किया, मैंने जाल लगाए और करुणा के बिना उन्हें शिकार किया जब तक कि वे उस बिंदु तक नहीं पहुंचे जहां इस उप-प्रजातियों के केवल 500 नमूने थे।

यह इस समय था जब वास्तविक जागरूकता महसूस हुई थी कि यह हमेशा के लिए गायब हो जाएगी और इसके संरक्षण और संरक्षण को बढ़ावा दिया गया था। सबसे महान प्रमोटरों में से एक प्रसिद्ध लोकप्रियता और स्वाभाविकवादी था फ़ेलिक्स रोड्रिगेज डे ला फ्यूएंट.

सौभाग्य से, इसकी आबादी धीरे-धीरे ठीक हो रही है। और यद्यपि यह अभी भी कहना बहुत जल्दी है कि अब बुझाने के खतरे में नहीं है, वर्तमान जनगणना स्पेन में इबेरियाई भेड़िये यह पहले से ही 3,000 से अधिक प्रतियों में गणना की जा चुकी है।

सफेद, ध्रुवीय या आर्कटिक भेड़िया के आसपास

 सफेद भेड़िया (कैनिस लुपस आर्कटोस) को भी जाना जाता है ध्रुवीय भेड़िया या आर्कटिक भेड़िया और यह भेड़िया की उप-प्रजाति है। मुख्य भौतिक विशेषता जो इसे बाकी हिस्सों से अलग करती है वह इसकी बहुतायत है और पत्तेदार सफेद फर. यह इसके महान अनुकूलन का परिणाम है इसका आवास, जो आमतौर पर एक ठंडा मौसम और एक बर्फीले वातावरण है।

सफेद, आर्कटिक या ध्रुवीय भेड़िये रहते हैं उत्तर तट और पूर्व में ग्रीनलैंड और कुछ आर्कटिक द्वीपों में कनाडा और अलास्का. चूंकि ये वातावरण इतने अप्रचलित हैं और मनुष्य की उपस्थिति बहुत अधिक नहीं है, कुछ भेड़िये में से एक है जो अभी भी अपने मूल प्राकृतिक आवास को बरकरार रखती है।

बर्फ भेड़िया हो जाते हैं औसत भेड़िया से छोटा है. एक सामान्य नियम के रूप में, इसकी ऊंचाई 62 से 79 सेमी तक है और इसकी लंबाई 1 और 2 मीटर के बीच है। लगभग 50 किलो वजन का औसत वजन होने पर। जन्म में उसका कोट हल्का भूरा होता है, लेकिन 3 महीने बाद यह पूरी तरह से सफेद हो गया है।

सफेद भेड़िये झुंड में शिकार करते हैं और कैरिबू, मुहरों, प्रतिद्वंद्वी पार्ट्रिज, कस्तूरी बैल, लेमिंग या आर्कटिक हर्स पर फ़ीड करते हैं। वैसे ही यह एक समूह में एक मूस या हिरण पर हमला करने के लिए अजीब बात नहीं है। आप यहां अधिक जानकारी देख सकते हैं।

भारतीय भेड़िया का वितरण क्षेत्र

भारतीय भेड़िया, वैज्ञानिक रूप से कहा जाता है कैनिस लुपस पल्लीपिस, यह भेड़िया की उप-प्रजाति भी है। भारतीय भेड़ियों में रहते हैं कुछ दक्षिणी क्षेत्रों के पाकिस्तान, इजराइल, सऊदी अरब, ईरान, टर्की और कुछ क्षेत्रों में भारत गुजरात और प्रदेश राज्यों की तरह। जैसा कि आप देख सकते हैं, वे सभी आवास हैं गर्म मौसम.

जहां भारतीय भेड़िये रहते हैं

यह भेड़िया अक्सर एक और जानवर, लोमड़ी के साथ उलझन में है। इसके छोटे आयाम और ए लाल और छोटा कोट, इसलिए वे इसे संभव बनाते हैं। लेकिन यह सच नहीं है, क्योंकि यह कैनड्स के परिवार का हिस्सा है।

इन नमूनों की जिज्ञासा के रूप में, कहने के बावजूद कमाल करने की क्षमता है अपने बाकी रिश्तेदारों की तरह, वे बहुत ही कम करते हैं. ऐसा कुछ जो हमेशा जीवविज्ञानी और प्राकृतिक चिकित्सकों को परेशान करता है।

लाल भेड़िया का प्राकृतिक आवास

लाल भेड़िया, के रूप में भी जाना जाता है कैनिस रूफस, यह एक कैदी नमूना है कि वैज्ञानिकों को हमेशा वर्गीकरण में कठिनाई होती है। यद्यपि इसे भेड़िया की उप-प्रजाति माना जाता है, लेकिन यह संकेत है कि यह मिश्रण है या नहीं मेस्टिज़ो डी लोबो वाई कोयोट.

लाल भेड़ियों में रहते हैं मेक्सिको के कुछ क्षेत्रों, संयुक्त राज्य अमेरिका के पूर्व, और दक्षिणपूर्व के कनाडा. अमेरिका में फ्लोरिडा और टेक्सास के पूर्व में रहने वाले क्षेत्रों, लेकिन अब नहीं। कुछ साल पहले, लाल भेड़िया को कुछ क्षेत्रों में जंगली में फिर से पेश किया गया है दक्षिण कैरोलिना और उत्तरी कैरोलिना (संयुक्त राज्य अमेरिका में भी)।

जहां लाल भेड़िये रहते हैं

इसका अपना नाम कैसे इंगित करता है, उसका फर लाल रंग है बहुत विशेषता है लेकिन, उत्सुकता से, सभी इस तरह नहीं हैं, कुछ भूरे बाल हैं। यह भेड़िये की अन्य प्रजातियों के साथ इसे कभी-कभी भ्रमित करना आसान बनाता है।

जहां जापानी वुल्फ रहता है

जापानी भेड़िया या भेड़िया होन्शू, जिसका वैज्ञानिक नाम है कैनिस लुपस होडोफिलैक्स, यह उन लोगों के लिए एक अलग मामला है जिन्हें हमने पहले बताया है, क्योंकि आधिकारिक तौर पर यह एक विलुप्त भेड़िया है 1 9 05 से। दुनिया भर में विच्छेदन किए गए केवल 5 नमूने संरक्षित हैं।

जहां जापानी भेड़िये रहते हैं

जापानी भेड़िये जापानी देश के द्वीपों में रहते हैं क्यूशू, शिकोकू और होंशु. अक्कन्यू, बल्कि जीवित, क्योंकि पिछली प्रति बीसवीं सदी की शुरुआत में नारा के प्रीफेक्चर में मृत्यु हो गई थी। इसका विलुप्त होना मनुष्य की क्रिया के कारण होता था, जो क्रोध के प्रकोप के साथ मिश्रित होता था जो भूरे भेड़िये की इस उप-प्रजातियों के साथ समाप्त होता था।

इसी तरह, यह जापानी भेड़िया उप-प्रजातियों का नाम भी प्राप्त करता है होक्काइडो का भेड़िया. जापानी द्वीप होक्काइडो पर भी विलुप्त और रहना (इसलिए जानवर का नाम)

जहां हिमालय रहते हैं

हिमालय की भेड़िया, वैज्ञानिक रूप से कैनिस हिमालयिसिस के रूप में जाना जाता है, यह ग्रे भेड़िया की उप-प्रजाति है। इसका फर भूरा और भूरा है, छोटे काले या सफेद धब्बे छाती और चेहरे में फैले हुए हैं।

जहां हिमालय भेड़िये रहते हैं

हिमालयी भेड़ियों में रहते हैं के क्षेत्र हिमालय, के पूर्व नेपाल और कुछ क्षेत्रों में भारत के उत्तर (कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और जम्मू)। वर्तमान में 360 व्यक्ति स्वतंत्रता में रह रहे हैं और 23 चिड़ियाघर में हैं।

माने भेड़िया का प्राकृतिक वातावरण

इस स्तनपायी का मामला कुछ खास है। मनी भेड़िया, क्राइसोसीन ब्रैच्यूरस, इसे भी जाना जाता है पानी guazú होगा. सख्त होना यह वास्तव में एक भेड़िया नहीं है. हालांकि यह सच है कि यह कैनोड्स के महान परिवार से संबंधित है, यह कैनिस जीनस, न ही प्रजातियों कैनिस लुपस का हिस्सा नहीं है। इसे भीतर वर्गीकृत किया गया है जीनस क्राइसोसीन.

मनी भेड़ियों में रहते हैं चको डी के चट्टानों और चरागाह चरागाहों में परागुआ और अर्जेंटीना,  के कुछ क्षेत्रों पेरू और क्षेत्र का मोक्सोस के मैदान में बोलीविया. यह भी घाटी में रहता है पराना नदी और नदी पराग्वे.

जहां भेड़िये रहते हैं

क्या आप भेड़िया के बारे में अधिक जानकारी जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हमें आशा है कि आपको इस पोस्ट को शीर्षक पसंद आएगा भेड़िया कहाँ रहता है. यदि आप अधिक समान लेख देखना चाहते हैं या अधिक खोजना चाहते हैं जिज्ञासा और जानवरों की दुनिया के बारे में जवाब, आप की श्रेणी में प्रवेश कर सकते हैं जानवरों. यदि आप चाहें, तो अपने प्रश्नों को हमारी वेबसाइट के खोज इंजन पर भेजें जो आपके पास है। और याद रखें, आप इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ नेटवर्क पर साझा कर सकते हैं या हमें एक टिप्पणी छोड़ सकते हैं। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुछ भेड़िये कुत्ते क्यों बन गए? भोजन महत्वपूर्ण थाकुछ भेड़िये कुत्ते क्यों बन गए? भोजन महत्वपूर्ण था
भेड़िया कुत्ताभेड़िया कुत्ता
कुत्ता भेड़िया की तरह, अक्सर उठता हैकुत्ता भेड़िया की तरह, अक्सर उठता है
कुत्ते भेड़िये की तरह दिखते हैं?कुत्ते भेड़िये की तरह दिखते हैं?
जानवरों का पालतू जानवरजानवरों का पालतू जानवर
कुत्तों और भेड़िये: चचेरे भाई लेकिन भाई नहींकुत्तों और भेड़िये: चचेरे भाई लेकिन भाई नहीं
हाइब्रिड जानवर (द्वितीय भाग)हाइब्रिड जानवर (द्वितीय भाग)
भेड़िया का गर्भावस्थाभेड़िया का गर्भावस्था
भेड़िये से संबंधित huskies हैं?भेड़िये से संबंधित huskies हैं?
कब, पहला कुत्ता कैसे और कहाँ उभरा?कब, पहला कुत्ता कैसे और कहाँ उभरा?
» » भेड़िया कहाँ रहता है - प्राकृतिक आवास और पर्यावरण
© 2021 taktomguru.com