taktomguru.com

मछली प्रजातियों की विशेषताएं

मछली प्रजातियों की विशेषताएं

मछली प्रजातियों की विशेषताएं

इस लेख में हम सभी आवश्यक जानकारी साझा करेंगे ताकि आप दुनिया की मछली प्रजातियों की कुछ विशेषताओं को सीख सकें।

एक प्रकार की मछली

परिवार। Anguillidi। यह कई वातावरण में रहता है: हालांकि यह गंदे स्थानों के लिए एक निश्चित पूर्वाग्रह दिखाता है, यह पर्वत धाराओं और खारे और समुद्री जल के बीच भी बहुत व्यापक है। उसके शरीर, उपस्थिति serpentiforme में विशेषता सभी महिलाओं की त्वचा के लिए पुरुषों के लिए लंबाई में 80-100 सेमी और 120-150 सेमी तक पहुँच सकते हैं, व्यावहारिक रूप से नग्न, कुछ escamas- शरीर, मोर्चे पर दौर अनुभाग है, बाद में पीठ की ओर क्रश करने के लिए जाता है।

विशिष्ट बहुत लंबा पंख है (कौडल और गुदा के साथ पृष्ठीय के संलयन के लिए गठित) जो लगभग शुरू होता है। एक चौथा वापस लगभग आधे पेट के लिए (कम से कम 500 किरणों के समर्थन के साथ) - जबकि उदर ausentes- सिर हैं छाती पर का कवच, अपेक्षाकृत छोटे हैं, इसलिए subconómica, एक मुँह के साथ समाप्त होता छोटे और प्रमुख, छोटे स्टब्बी दांतों से लैस होते हैं - ग्रिल्स एक छोटी सी पतली के माध्यम से, पित्ताशय के पंखों के करीब खुलते हैं। मछली शरीर को कवर प्रचुर मात्रा में श्लेष्मा की वजह से स्पर्श करने के लिए बहुत चिपचिपा है और निजी ग्रंथियों रंग के मामले में स्रावित होता है उम्र और जहां विभिन्न लाइव नमूनों के साथ बदलता रहता है।

आम बारब

परिवार। Cyprinids। फ्यूसिफार्म बॉडी और हाइड्रोडायनेमिक, लेकिन साथ ही बड़े पैमाने पर। मुंह सिर के तल पर स्थित है और largas- ठुड्डियों के दो जोड़े रंग पक्षों और पेट पीठ में लगभग सफेद 80 सेमी की लंबाई तक पहुँच सकते हैं और में और अधिक स्पष्ट में हरा है है 5 किलोग्राम वजन - नदियों और दक्षिण-मध्य यूरोप के झीलों में रहते हैं, हमेशा रेतीले या पत्थर के तल के करीब, पौधों और छोटे अपरिवर्तकों पर भोजन करते हैं। गर्मी के समय, जो वसंत ऋतु में होता है, बार्बल्स छोटी माइग्रेशन करते हैं, नदियों पर चढ़ते हैं जहां वे रहते हैं और पृष्ठभूमि में कंकड़ के बीच फैलते हैं। इतालवी जल में, एक और कुत्ते की प्रजातियां, बार्बल्स (बारबस मेरिडियोनलिस, कैनिनस उप-प्रजातियां) भी मौजूद हैं।

Carassium

परिवार। Cyprinids। आम कैरसियम में कार्प के समान दिखता है, जिसे बार्बल्स की अनुपस्थिति और छोटे आकार के लिए प्रतिष्ठित किया जाता है, जो शायद ही कभी 30 सेमी लंबाई से अधिक हो जाता है। यूरोप और एशिया में विस्तार, यह प्रजातियां गंदे तल के पास स्थिर ताजे पानी में रहती हैं। अब तक, सबसे महत्वपूर्ण सुनहरा कैरसियम (कैरसियस ऑरेटस) है, जिसे लाल मछली, सुनहरी मछली या सुनहरी मछली भी कहा जाता है, जो सभी सजावटी मछली के बीच सबसे व्यापक है। मूल रूप से चीन से, अब यह दुनिया भर में एक्वैरियम में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।

मूल रूप, स्थिर ताजा पानी में रहने वाले, आमतौर पर carassium प्रजनन दौड़ के लिए एक हरे रंग और इसी तरह की है, दूसरे हाथ उपस्थिति पर, वे आकार और रंग के एक असाधारण किस्म प्राप्त कर सकते हैं: सबसे आम किस्म है एक बहुत उज्ज्वल लाल-सोने का रंग, लेकिन आप लोगों को सफेद, गुलाबी, पीला और यहां तक ​​कि काला, यहां तक ​​कि या दाग या स्क्लेल्ड भी प्राप्त कर सकते हैं। नस्लों को असाधारण रूप से विकसित पंख और विशाल या दूरबीन आंखों के साथ, बहुत ही सुंदर और सुंदर दौड़, और यहां तक ​​कि राक्षसी दौड़ भी मिल सकती है।

सभी पर्यावरणीय परिस्थितियों के असाधारण प्रतिरोध और प्रजनन की अत्यधिक आसानी का मतलब है कि इन मछलियों का प्रयोग आज प्रयोगशालाओं में अनुसंधान प्रयोगशालाओं में प्रयोगात्मक जानवरों के रूप में किया जाता है। असाधारण रूप से विकसित पंख और विशाल या दूरबीन आंखों के साथ। असाधारण रूप से विकसित पंख और विशाल या दूरबीन आंखों के साथ।

काप

परिवार। Cyprinids। मूल रूप से एशिया से और अब कई किस्मों के साथ दुनिया के ताजे पानी में बहुत व्यापक है। आम में एक अंडाकार शरीर होता है जो बड़े पैमाने पर कवर होता है, प्रत्येक तरफ दो बार्बों वाला एक मुंह, एक गोल नाक और एक बहुत विकसित पृष्ठीय पंख होता है। दूसरी ओर दर्पण वाले तंबू की विविधता में कुछ तराजू हैं, लेकिन बड़े लोग - कार्प या नग्न कार्प पूरी तरह से रहित है। रंग सामान्य रूपों के कम या ज्यादा गहरे हरे रंग से, सुनहरे कार्प के पीले रंग में बदलता है। कार्प शांत और काफी गर्म पानी (15-20ordord-C), और मलबे में समृद्ध पानी पसंद करता है जहां उन्हें प्रचुर मात्रा में भोजन मिलता है। मादाएं वर्ष में दो बार (लगभग 100,000 प्रति किलो वजन) तक पहुंचने लगती हैं - तलना 2-3 साल में परिपक्वता तक पहुंच जाती है। औसत आकार लगभग है। 3 किलो वजन के लिए 50-60 सेमी: हालांकि, 15 किलो नमूने तैयार किए गए थे। कार्प के भोजन के दृष्टिकोण से भी एक निश्चित महत्व है कि यह यूरोप के केंद्र में फ्रांस में पैदा हुई प्रजाति है। और चीन में।

घास कार्प

परिवार। Cyprinids। कुछ प्रमुख चीनी नदियों के बेसिन से, यह इन में जलीय वनस्पति infestada- नियंत्रित करने के लिए जल निकासी नहरों और मछली पकड़ने के खेल की फेरारा और बोलोग्ना उद्देश्य के क्षेत्रों में कृत्रिम जलाशयों में 1975 के बाद से शुरू किया गया है और सब से ऊपर, पर्यावरण, तेजी से बढ़ने के लिए दिखाया गया है, रोपण की घनत्व के अनुसार वनस्पति को एक अलग डिग्री में कम करना।

चूब

परिवार। Cyprinids। इसे कैवाज़ेल भी कहा जाता है। एक फ्यूजीफॉर्म शरीर, बड़े escamas- सिर के साथ कवर किया, एक छोटे से मुंह टर्मिनल पृष्ठीय पंख के साथ अद्वितीय है, शरीर के बीच में लगभग रखा अंडाकार है, और प्रवाह की दर चौड़ा और द्विभाजित है। रंग पीठ पर, किनारों पर चांदी और पेट पर भूरे रंग के होते हैं। यह एक व्यापक प्रजाति है, जो पूरे यूरोप में झीलों और नदियों में आम है। प्रजनन वसंत में होता है और प्रत्येक महिला 100,000 अंडे जमा कर सकती है। आम तौर पर यह 3-4 किलो से अधिक नहीं है।

cephalus

परिवार। Mugilidi। मलेट के रूप में भी जाना जाता है। उसका शरीर, बहुत पतली, अच्छी तरह से विकसित होठों से चक्रज तराजू या ctenoides- मुंह, छोटे जानवरों या जैविक कचरे को खाकर दांत के साथ सशस्त्र से आच्छादित है। दो पृष्ठीय और पीक्टरल पंख छोटे होते हैं, कौडल होमोसेर्का होता है और गुदा प्रजातियों के अनुसार भिन्न होता है। आम तौर पर, पीठ ग्रे-नीली होती है, किनारों के चांदी और सफेद पेट, जबकि गहरे पट्टियां किनारों पर खड़ी होती हैं। इतालवी तट, जहां वे बहुत कई झुंड कि खारा या ताजे पानी पानी में अच्छी तरह से जाना भी निम्नलिखित प्रजातियों रहते हैं में रहते हैं पर: Mugil लेबियो, मुलेट, Mugil समझते हैं, Mugil, और Mugil औराटस Mugil chelo saliens।

चेपिया या अलासा

परिवार। Clupeidi। इसकी प्रजातियों, फ्यूजीफॉर्म शरीर, 40-50 सेमी लंबा, बल्कि potbellied, बड़े प्रोफ़ाइल थूथन साथ प्लेटों के रूप में तब्दील कुंठित उदर मुंह, है तिरछे कटौती keeled शल्कों से ढका रहे हैं कई दांत के साथ एक प्रमुख जबड़े है TODDLERS- रंगाई आम तौर पर वापस, पक्षों और पेट पर प्लेटेड, अंधेरे परिपत्र ओर के साथ गठबंधन के धब्बे की एक श्रृंखला की विशेषता पर नीला है। यूरोपीय जल में सबसे प्रसिद्ध प्रजातियां अलासा फॉलैक्स को मॉर्फोलॉजी द्वारा कई समान उप-प्रजातियों में बांटा गया है लेकिन बहुत अलग रीति-रिवाजों के साथ। अलासा फॉलैक्स लैकस्ट्रिस या एगोन पूरी तरह ताजा पानी में अनुकूलित होता है और विशेष रूप से इतालवी और स्विस झीलों में रहता है। पिछले एक जैसा टाइप करें, जो भूमध्यसागरीय और अटलांटिक में रहता है, अलासा अलासा है।

टुकड़ा

परिवार। Cyprinids। पतले शरीर से, बाद में संपीड़ित, लगभग। 20 सेमी ग्रेगरीय प्रजातियां, इटली के मध्य-उत्तर के अपूर्ण और ऊबड़ पानी में रहती हैं। मुंह को वेंट्रल में रखा जाता है और जबड़े को एक मजबूत कार्टिलाजिनस कवर द्वारा कवर किया जाता है। यह रूपरेखा इस मछली द्वारा खिलाने के लिए उपयोग की जाने वाली विशेष औपचारिकता का अनुकूलन है: यह पौधे की सामग्री और नीचे से छोटे अपरिवर्तक एकत्र करती है।

Zander

परिवार। Percidi। पर्च के समान, यह पतला है और पृष्ठीय पंख पर काले स्थान से रहित है। यह असाधारण रूप से, 1 मीटर लंबाई पर आता है। पूर्वोत्तर यूरोप के मूल निवासी, यह उत्तरी इटली के पानी में भी व्यापक है। उत्तरी मछली में मौजूद प्रजातियों के साथ अन्य मछली प्रजातियों के एक भयानक शिकारी ने प्रतिस्पर्धा में प्रवेश किया है।

पाइक

परिवार। Ecocidi। यूरेशिया के अंतर्देशीय जल का सबसे भयानक और आक्रामक शिकारी। Slanciatissimo, यहां तक ​​कि 2 मीटर लंबा, एक दांतदार स्नाउट और मजबूत दांतों के साथ एक विस्तृत मुंह है। पीछे और किनारे भूरे रंग के भूरे रंग के होते हैं (बाद में गहरे भूरे रंग के छिद्र होते हैं), जबकि पेट चांदी का सफेद होता है। उत्तरी अमेरिका के पानी में, पाईक का प्रतिनिधित्व ईसोक्स अमरीकीस, ईसोक्स नाइजर, ईसोक्स मास्किनॉन्गी और ईसोक्स वर्मीकुलैटस द्वारा किया जाता है।

असली पेच




परिवार। Percidi। लगभग साथ 40 सेमी, एक पार्श्व चपटा शरीर, मध्यम और एक पतली स्टेम दुमदारी सिर इसके पीछे के हिस्से में मजबूत, दो फ्लैप, दूसरे के पीछे है पहली उच्च जाता है और 15 काँटेदार किरणों द्वारा समर्थित है है में उच्च है दूसरा छोटा और नरम - यहां तक ​​कि पंख अविकसित हैं। रंग 6-7 अंधेरे खड़ी पट्टियों के साथ जैतून हरा और पहले पंख पृष्ठीय और गुदा पंख जोड़े नारंगी में एक अंधेरे स्थान है। अपनी परिपक्व उम्र में एक युवा और अकेला ग्रेगरीय, वह झीलों और यूरोप की महान नदियों के पानी में रहता है। और केंद्र और यह इटली में बहुत आम नहीं है। इसकी वृद्धि बहुत धीमी है और इसमें 20 सेमी तक पहुंचने में 7 साल लगते हैं।

पर्च सूरज

परिवार। Centrarchidi। यह लगभग एक बहुत लंबा और चपटा शरीर है, लगभग। 15 सेमी, लगभग चिकनी। रंग बहुत ही जीवंत है: शरीर नीला पैटर्न के साथ जैतून हरा है, और गुदा पंख जोड़े नारंगी और टोपी पुरुषों में और महिलाओं पीले रंग में एक लाल धब्बा है। मूल रूप से उत्तरी अमेरिका से, उन्हें सदी की शुरुआत में यूरोप ले जाया गया था। XX।

पर्च ट्राउट

परिवार। Centrarchidi। विस्तारित और fusiform शरीर से, पक्षों पर काले धब्बे के साथ हरा। यह तेजी से 3-4 किलो वजन तक पहुंचता है। यह शांत पानी में, गंदे इलाके में रहता है, जलीय वनस्पति के बीच अंडे डालता है। मूल रूप से उत्तरी अमेरिका से, इसे 1 9वीं शताब्दी के अंत में इटली में पेश किया गया था। मछली और उभयचर की अन्य प्रजातियों की भयानक शिकारी, कभी-कभी पाइक के साथ खाद्य प्रतिस्पर्धा में प्रवेश करती है।

कैटफ़िश

परिवार। Bagridi। उत्तरी अमेरिका के मूल निवासी और सभी यूरोपीय महाद्वीपीय जलों में व्यापक। लगभग साथ 50 सेमी, एक ठोस और मजबूत शरीर है, एक बड़े सिर और एक विस्तृत मुंह के साथ जिसके आसपास 8 लंबे बार्बल्स डाले जाते हैं। पृष्ठीय पंख छोटा होता है, उसके बाद एक छोटा एडीपोज फिन होता है। रंग पीले रंग के भूरे रंग से भूरे रंग के होते हैं, पेट पर पीले रंग के सफेद होते हैं।

Savetta

परिवार। Cyprinids। उत्तरी इटली के पानी में व्यापक रूप से फिन या रीडिंग भी कहा जाता है। 40 सेंटीमीटर तक की लंबाई, जो लस्का की बहुत याद दिलाती है, पीठ पर राख भूरे रंग के रंग, पक्षों पर हल्का और पेट पर चांदी को छोड़कर। एक सर्वव्यापी प्रजाति होने के बावजूद, savetta में एक आहार है जिसमें पौधे का घटक ढीले टमाटर से अधिक प्रभावित करता है।

scardola

परिवार। Cyprinids। एक पतला शरीर के साथ स्कार्पेटाकिया भी कहा जाता है और बाद में चपटा हुआ होता है और बड़े पैमाने पर ढक जाता है - 25-30 सेमी लंबा और लगभग वजन। 1 किलो- एक हरा-भूरा पीठ और झुंड और एक चांदी का पेट है- जोड़ों और गुदा पंख लाल भूरा, अन्य भूरे रंग के होते हैं। यह पश्चिमी और यूरोपीय एशिया के ताजे पानी में रहता है, आमतौर पर काफी बड़े समूहों में और छोटे जानवरों और पौधों के अवशेषों पर फ़ीड करता है।

टारपीडो

परिवार। Silurici। स्टर्जन के साथ, यह मध्य यूरोप के आंतरिक जल में सबसे बड़ी और सबसे व्यापक मछली है, जो 3 मीटर लंबाई और 200 किलो वजन तक पहुंचने में सक्षम है। यह एक आकार है कि, सामान्य रूप से, मेंढक tadpoles की तरह दिखता है: बहुत बड़ा और चपटा सिर, बड़ा मुंह, अधिक या कम बेलनाकार शरीर। मुंह के चारों ओर आठ बार्बल्स डाले जाते हैं: दो छोटी आंखों के बीच स्थित होते हैं, दो ऊपरी होंठ के माध्यम से और निचले होंठ के नीचे चार होते हैं। पृष्ठीय पंख और पीक्टरल पंख एक जहरीले ग्रंथि से जुड़े एक स्टिंग से सुसज्जित हैं। इसमें एक भूरा और विविध रंग है।

सामान्य स्टर्जन

परिवार। Acipenseridi। इसके अलावा 4 मीटर लंबा, एक fusiform शरीर, पतला और emaciated के साथ। सिर समाप्त होता है में एक नुकीली, अवतल शीर्ष ग्रैंडस्टैंड उदर मुंह छोटे और protráctil है और वयस्क नमूनों में दांतों की पूरी तरह से रहित है, जबकि युवा लोगों अल्पविकसित दांत उसके मुंह से लटका चार स्पर्श ठुड्डियों है। त्वचा फ्लेक्स से मुक्त है, लेकिन इसमें बड़ी हड्डी की प्लेटों, एक पृष्ठीय, दो पार्श्व और दो लगभग वेंट्रल की पांच अनुदैर्ध्य श्रृंखला है। रंग पीठ पर भूरे रंग के हरे रंग के होते हैं, पेट पर सफ़ेद होते हैं।

Sturgeon समुद्री तटीय जल में रहती है लेकिन ताजा पानी में reproduces: इस कारण के लिए, वसंत ऋतु में, महिलाओं नदियों के शानदार चढ़ाई, पुरुषों द्वारा पीछा कर रहे हैं। यह पूर्वी अटलांटिक, भूमध्य, काला सागर और कैस्पियन सागर और नदियों कि एड्रियाटिक और पो बेसिन में उसे में प्रवाह एक आम समय में, आज उनकी मौजूदगी कभी है व्यापक है। इसके बाद के संस्करण के लिए समान हैं: cobice स्टर्जन (Acipenser naccarii), 1 मीटर लंबा से कुछ ज्यादा, एक छोटी थूथन के साथ और कई पार्श्व समकक्षों श्रृंखला तारों से स्टर्जन (Acipenser stellatus) की हड्डी प्लेटों के साथ, ऊपर 2 मीटर लंबे, बहुत लंबी थूथन और त्वचा कवर और सितारों के आकार का प्लेटों स्टर्जन Ladione (समय क्षेत्र) के साथ हड्डी ढाल के पांच सेट,, स्टर्जन के बीच सबसे बड़ा, 9 मीटर लंबा करने के लिए के साथ , एक छोटा और घुमावदार snout के साथ।

tinca

परिवार। Cyprinids। विशाल लेकिन विस्तारित शरीर से, छोटे पैमाने के साथ और ग्रंथियों में समृद्ध त्वचा के साथ कवर किया गया है जो बहुतायत में श्लेष्म को छिड़कता है। स्नाउट मजबूत है और मुंह छोटा है - मांसल होंठ के किनारों पर, छोटे बार्बल्स शुरू होते हैं। टेंच 40 सेमी की लंबाई तक पहुंच सकता है और असाधारण रूप से 6 किलो वजन भी प्राप्त कर सकता है - यह शांत और उथले पानी को गंदे बोतलों से प्यार करता है। यह सर्वव्यापी है, लेकिन नीचे के invertebrates और विशेष रूप से mollusks पसंद करते हैं।

आम ट्राउट

परिवार। Salmonidi। सामान्य ट्राउट, जिसे फारियो भी कहा जाता है, में एक गोलाकार स्नाउट होता है और जीभ और ताल पर भी दांतों से सशस्त्र मुंह होता है। रंग, आमतौर पर भूरे रंग के ग्रे या पीले रंग के रंग के बाद के हिस्से में गहरे धब्बे वाले रंग, निम्न हिस्सों में सफेद हो जाते हैं, लेकिन यह विभिन्न जातियों और किस्मों में परिवर्तनीय है। चलने वाले पानी से कम या उससे कम, इसे अपेक्षाकृत ठंडा और अच्छी तरह से ऑक्सीजनयुक्त पानी की आवश्यकता होती है।

हमेशा भोजन की तलाश में हैं, वे कीड़े, क्रसटेशियन, घोंघे और प्रजनन के समय में भी alevines-, नवंबर और दिसंबर के बीच पर फ़ीड, ट्राउट वापस पहाड़ों की जल मार्ग में rivers- करने के लिए, महिलाओं खुदाई नीचे बजरी में छेद और अपने अंडे (शरीर के वजन के एक हजार से दो हजार प्रति किलो), गोल और नारंगी रखना। 4-6 सप्ताह की अवधि के बाद लार्वा पैदा होते हैं और तीन साल बाद यौन परिपक्वता पूरी हो जाती है। इस के समान है, लेकिन निश्चित रूप से अधिक आम है क्योंकि कृत्रिम रूप से पैदा होता है, इंद्रधनुष (Salmo gairdnerii), अमेरिका से आयात किया, पूंछ के आकार के कारण पहचानी, बहुत खोखला वापस, और स्पष्ट किनारे बाकी है शरीर और इंद्रधनुष का। इसमें ब्राउन ट्राउट का पहले विकास हुआ है और यह काफी हद तक पैदा हुआ है।

यदि आप मछली की अधिक प्रजातियों को देखना चाहते हैं तो यहां प्रवेश करें ...

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
समुद्री घोड़ेसमुद्री घोड़े
हाथों के साथ गुलाबी मछलीहाथों के साथ गुलाबी मछली
कोई मछलीकोई मछली
ऑस्ट्रेलिया का वन्यजीवन (9वीं भाग)ऑस्ट्रेलिया का वन्यजीवन (9वीं भाग)
चांदी की मछली या चांदी का सिक्काचांदी की मछली या चांदी का सिक्का
मछली नन टाइल्स या काले टेट्रामछली नन टाइल्स या काले टेट्रा
कैसे पता चले कि मछली नर या मादा है या नहींकैसे पता चले कि मछली नर या मादा है या नहीं
एंजेल मछली या स्केलर - उष्णकटिबंधीय मछलीघर मछलीएंजेल मछली या स्केलर - उष्णकटिबंधीय मछलीघर मछली
समुद्र तल एक मछली है?समुद्र तल एक मछली है?
मछली गुरमी मोती - मछलीघर मछलीमछली गुरमी मोती - मछलीघर मछली
» » मछली प्रजातियों की विशेषताएं
© 2021 taktomguru.com