taktomguru.com

Dalmatian

अन्य नाम: दल

dalmata1सूरत। परंपरा से पता चलता है कि डालमेटियन एड्रियाटिक सागर के किनारे पर एक क्षेत्र डालमेटिया से आए थे। वे एथलेटिक, मांसपेशियों और प्रतिरोधी कुत्तों हैं।

वजन: 50 - 55 पाउंड

औसत जीवन: 11-14 साल

स्वभाव।वह चंचल, दयालु, स्नेही और बहुत ऊर्जावान है। वे बच्चों के साथ अच्छे हैं, लेकिन वे छोटे बच्चों वाले घरों के लिए बहुत शोर हैं, इसलिए यह बड़े बच्चों वाले परिवार के लिए सबसे उपयुक्त होगा। वे बड़े पालतू जानवर हैं जिन्हें परिवार का हिस्सा बनने की जरूरत है। डाल्मेटियन जो पारिवारिक गतिविधियों से दूर यार्ड या केनेल तक ही सीमित हैं, अक्सर छाल या खुदाई बन जाते हैं। वे अन्य जानवरों के साथ अच्छी तरह से मिलते हैं और अच्छे निगरानी रखते हैं।

प्रशिक्षण।उन्हें प्रशिक्षित करना आसान है क्योंकि वे एक सुसंगत प्रशिक्षण के लिए बहुत जल्दी खुश करने और प्रतिक्रिया देने के इच्छुक हैं।

WC।देखभाल की आवश्यकता न्यूनतम है। बालों को स्वस्थ और मृत बाल से मुक्त रखने के लिए साप्ताहिक ब्रशिंग पर्याप्त होगी।

व्यायाम करें।डाल्मेटियन के पास उच्च ऊर्जा का स्तर होता है और इसलिए उन्हें स्वस्थ और खुश रखने के लिए बहुत सारे व्यायाम की आवश्यकता होती है। यह उन लोगों के लिए सही कुत्ता नस्ल नहीं है जिनके पास लंबे समय तक चलने के लिए समय नहीं है। मालिकों को ऊर्जावान और नस्ल के ऊर्जा और प्रतिरोध स्तर को अनुकूलित करने के लिए समय रखने के लिए तैयार होना चाहिए। जब वे पिल्ले होते हैं तो उन्हें बहुत अधिक व्यायाम न करने के लिए सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि उन्हें अपनी मांसपेशियों के निर्माण के लिए समय चाहिए।




स्वास्थ्य समस्याएंबहरापन.दाल्मेटियन के 8 से 12% तक बहरे पैदा हुए हैं। हालांकि यह नुकसान उन्हें ट्रैक कुत्ते होने की इजाजत नहीं देता है, लेकिन यह उन्हें संकेत देकर ट्रेन करने में आसान नहीं है। 22% की एकतरफा सुनवाई है, यानी, उन्होंने केवल एक कान में सुनवाई की है। यह उन्हें अच्छे पालतू जानवर होने से नहीं रोकता है और ज्यादातर मालिकों को यह नहीं पता कि उन्हें समस्या है।

मूत्राशय पत्थरों। मूत्राशय में पत्थरों का गठन एक और महत्वपूर्ण चिंता है। इस समस्या को काफी हद तक बचाया जा सकता है और उचित भोजन के माध्यम से इलाज किया जा सकता है। यह विशेष रूप से जरूरी है कि वे अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहें और उन्हें एक पंक्ति में पेशाब करने का मौका दें, इस कारण से, दराज के प्रशिक्षण की सिफारिश नहीं की जाती है।

त्वचा की समस्याएं और एलर्जी वे दौड़ में उपस्थित होने लगते हैं। इन त्वचा की समस्याओं में कारकों की एक चर संख्या के कारण हो सकता है जिनमें शामिल हैं: तनाव, आर्द्रता, गर्मी और सबसे आम एलर्जेंस (एलर्जी प्रतिक्रियाएं)। इन एलर्जी हवा में पराग, भोजन की घूस के मामले में साँस जा सकता है, या सिर्फ स्थानीय जलन ऐसे पिस्सू लार के रूप में त्वचा के संपर्क में आने के साथ संपर्क में रखने के लिए।

हिप के विकृति या डिस्प्लेसिया: इसके परिणामस्वरूप मादा हड्डी के सिर और कूल्हे के एसीटबुलम के बीच एक खराब फिट होता है। सर्जरी से इस स्थिति को राहत मिल सकती है, हालांकि कुत्तों और मालिकों के परिणामों के साथ डिस्प्लेसिया वाले कुत्ते आमतौर पर उसी स्थिति के साथ पिल्लों का उत्पादन करते हैं। खरीदारों से पूछना चाहिए कि क्या पिल्ला के पिता और मां दोनों में हाल ही में मूल्यांकन किया गया है और हिप डिस्प्लेसिया से मुक्त हैं। प्रमाण पत्र देखे बिना उत्तर के लिए हाँ न लें और अपने पशुचिकित्सा को लेने के लिए एक प्रतिलिपि मांगें।

हाइपोथायरायडिज्म: यह एक अंतःस्रावी बीमारी है जिसके परिणामस्वरूप थायराइड हार्मोन का असामान्य रूप से कम उत्पादन होता है। हाइपोथायरायडिज्म के लक्षणों में सुस्त, मानसिक अवसाद, वजन बढ़ाने और गर्म स्थानों की तलाश करने की प्रवृत्ति शामिल है। हाइपोथायरायडिज्म भी फर और त्वचा को प्रभावित कर सकता है, जिसके कारण बालों के झड़ने और अत्यधिक डैंड्रफ होता है।

आईरिस स्फिंकर के डिस्प्लेसिया। प्रतीत होता है कि प्रभावित कुत्तों को झुकाव लग रहा है जब सूरज की रोशनी उन्हें हिट करती है। इस समस्या को कैसे प्रसारित किया जाता है, इस पर अधिक शोध की आवश्यकता है, लेकिन ऐसा माना जाता है कि वंशानुगत प्रतीत होता है, इसलिए प्रभावित कुत्तों को प्रजनन कार्यक्रमों से हटा दिया जाना चाहिए।

dalmataइतिहास। इतिहासकारों का मानना ​​है कि डाल्मेटियन भारत में पैदा हुए थे और उन्हें शिकार कुत्ते के रूप में इस्तेमाल किया गया था, जो उनके हड़ताली निशानों के कारण जिप्सी द्वारा खजाने के कारण थे और क्योंकि वे बहुत ही उत्साही कुत्ते हैं। वे जिप्सी के साथ यूरोप और एशिया में कूच जब तक अंत में, देर से 1780 में यूरोप में आ गया जब ब्रिटिश उच्च वर्ग के सदस्यों महाद्वीपीय यूरोप के लिए अपनी लगातार यात्राएं के बाद घर ले गए। अभिजात वर्ग उन्हें शिकार कुत्तों के रूप में उपयोग करने के लिए आशा व्यक्त की, लेकिन जल्दी ही पता चला वे बेहतर साथी थे गाड़ी की सवारी करने के कारण वे, घोड़ों के साथ चलाने के लिए जो कारण है कि वे कुत्तों गाड़ी कहा जाता था बताते पसंद आया।

रथों और घोड़ों के साथ Dalmatians संघ भी अमेरिका, जहां वे उपनाम "आग कुत्ता" प्राप्त किया क्योंकि कुत्तों घोड़ों की अस्तबल में रह रहे थे में दौड़ के लिए एक नया कैरियर अवसर खोला उन्होंने आग लगाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली कारों को खींचा। जब अलार्म घंटी बजती थी तो कुत्ते घोड़ों के पीछे दौड़ते थे या सड़कों के माध्यम से सड़क खोले थे। बाद में, जब कारों ने घोड़ों और गाड़ियों को बदल दिया, तो कुत्ते आग स्टेशनों में चले गए और इंजन के शीर्ष पर सवारी करने का आनंद लिया। पिछले 40 वर्षों में अधिकांश अग्नि स्टेशन दल्मेटियन कुत्तों को रखने में सक्षम नहीं हैं, जो परंपरा को खो देते हैं, जिससे उन्हें बहुत अच्छी तरह से जाना जाता है, क्योंकि अधिकतर आवश्यक स्थान और कर्मचारी अक्सर स्टेशनों के बीच जाते हैं और बदलाव करते हैं अनियमित उन्हें उनकी देखभाल करने के लिए अनियमित।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
डाल्मेटियन कुत्ता कैसा हैडाल्मेटियन कुत्ता कैसा है
बच्चों के लिए सबसे अच्छी कुत्ते नस्लों क्या हैं?बच्चों के लिए सबसे अच्छी कुत्ते नस्लों क्या हैं?
कुत्ते नस्लों | Dalmatianकुत्ते नस्लों | Dalmatian
वेस्ट हाईलैंड टेरियरवेस्ट हाईलैंड टेरियर
कुत्ते की नस्ल मेरे लिए सबसे अच्छी है?कुत्ते की नस्ल मेरे लिए सबसे अच्छी है?
कुत्ते जिन्हें कम रखरखाव की आवश्यकता होती हैकुत्ते जिन्हें कम रखरखाव की आवश्यकता होती है
ऑस्ट्रियन पिंसर के बारे में उत्सुक तथ्यऑस्ट्रियन पिंसर के बारे में उत्सुक तथ्य
रेस: डाल्मेटियनरेस: डाल्मेटियन
दुनिया में सबसे स्नेही कुत्ते नस्लों के शीर्ष 10दुनिया में सबसे स्नेही कुत्ते नस्लों के शीर्ष 10
अंग्रेजी कॉकर स्पैनियल की प्रकृतिअंग्रेजी कॉकर स्पैनियल की प्रकृति
© 2021 taktomguru.com