taktomguru.com

क्या मेरे पालतू जानवर जानते हैं?

हमारे पास हमेशा सवाल है, क्या जानवरों को पता है? ठीक है, हम अब एक पूरी तरह से मंजूरी दे दी है और वैज्ञानिकों द्वारा नजर रखी बड़ा सवाल है कि कई लोगों के लिए हमें अपने पालतू जानवर के बारे किया था का जवाब, अब जो अध्ययन है कि सम्मेलन "मानव पशु और में चेतना पर प्रस्तुत किए गए आयोजित वैज्ञानिकों के एक समूह द्वारा की पुष्टि की है कोई मानव इस घटना में "कैम्ब्रिज में आयोजित जुलाई 2012 में" सभी जानवरों के बारे में बात करेंगे - मनुष्य नहीं है, जहां स्पष्ट रूप से निर्दिष्ट, "केवल मनुष्य ही संवेदनशील प्राणी नहीं हैं" वैज्ञानिकों निर्दिष्ट करते हैं कि स्तनधारियों और पक्षियों हैं चेतना के एक महत्वपूर्ण स्तर के साथ जीवित प्राणियों।

पशु चेतना उन वर्षों से बहस का विषय रहा है जहां दुनिया भर के लोग जानवरों के अनुभवों के अनुसार अपने स्वयं के निष्कर्ष बनाते हैं, लेकिन पूरे इतिहास में जानवरों को इस तरह से माना जाता है: जीव नहीं -हमैन "क्रूर जानवर" प्यार करने, पीड़ित या चोट पहुंचाने में असमर्थ हैं। अरस्तू ने सोचा था कि जानवरों का कार्य मनुष्यों की सेवा करना था और बाइबिल घोषित करता है कि मानवता द्वारा जानवरों का उपयोग किया जाता है। हालांकि, दुनिया भर में पशु समूह इन सिद्धांतों को त्याग देते हैं और पशु अधिकारों के लिए हर दिन लड़ते हैं।

गैर-मानवीय जानवरों की भावनाओं पर अध्ययन, पहले का आकलन और पशु चेतना अध्ययन करने के लिए खोला गया, इन अध्ययनों उदाहरण के लिए महत्वपूर्ण डेटा, करुणा, उदासी, क्रोध और खुशी की भावनाओं को, मुख्य रूप से हाथी, कुत्तों, बिल्लियों, बंदरों खोज रहे थे और कृन्तकों, अध्ययनों का उदाहरण है कि इन जानवरों को खतरे, मौत और खुश मुठभेड़ों की स्थितियों में इन भावनाओं को महसूस करने की क्षमता थी।

130,891




प्रो-पशु लोगों ने यह मान्यता देकर इस मान्यता का जश्न मनाया है कि "अंततः जानवरों की रक्षा और देखभाल करने के लिए उनके पास नैतिक और वैज्ञानिक समर्थन है" उनके सिद्धांत का बचाव करते हुए कि जानवर महसूस करने और सोचने में सक्षम हैं, हालांकि यह सच है कि हमारे मुकाबले एक और प्राथमिक तरीके से, यह हमें अन्य गैर-मानव जीवित प्राणियों के जीवन के प्रति सम्मान के प्रति अधिक संवेदनशील और जागरूक होने की अनुमति देता है।

इसके साथ हम इस सवाल को हवा पर छोड़ देते हैं: इंसान अन्य जानवरों से कम क्यों महसूस करता है जिनके चेतना भी होती है? आज, यह जानकर कि जानवर रोज़मर्रा की जिंदगी में अपने कई कार्यों से अवगत हैं, हमें उन अधिकारों के बारे में सोचना चाहिए जो जानवरों को हजारों मनुष्यों के अहंकार के कारण खो गए हैं जो श्रेष्ठ महसूस करते हैं। अन्य जीवित प्राणियों के जीवन और दर्द का सम्मान करें, मानवता के लिए पहला कदम न केवल जानवरों के लिए बल्कि मानव के लिए बहुत नफरत भेदभाव खोना है।

अब जब आप जानते हैं कि जानवरों की चेतना है, जानवरों, सम्मान, देखभाल, रक्षा और सहायता के प्रति दृष्टिकोण बदलने की कोशिश करें, याद रखें कि ग्रह न केवल मानव है, बल्कि हर जीवित प्राणी है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते टेलीविजन पर क्या देखते हैं?कुत्ते टेलीविजन पर क्या देखते हैं?
कुत्तों का लार मानव स्वास्थ्य के लिए अच्छा हैकुत्तों का लार मानव स्वास्थ्य के लिए अच्छा है
कुत्तों के बारे में प्रसिद्ध उद्धरणकुत्तों के बारे में प्रसिद्ध उद्धरण
क्या कुत्तों का सपना है?क्या कुत्तों का सपना है?
कुत्तों की उत्पत्ति का अनावरण कियाकुत्तों की उत्पत्ति का अनावरण किया
जानवरों के अधिकार: ऐतिहासिक पृष्ठभूमि।जानवरों के अधिकार: ऐतिहासिक पृष्ठभूमि।
मालिक समानता की तलाश में हैंमालिक समानता की तलाश में हैं
कुत्ते जीनकुत्ते जीन
पता लगाएं क्यों बिल्लियों मीठे से बचेंपता लगाएं क्यों बिल्लियों मीठे से बचें
कुत्तों की बुद्धि: और iquest-मिथक या वास्तविकता?कुत्तों की बुद्धि: और iquest-मिथक या वास्तविकता?
» » क्या मेरे पालतू जानवर जानते हैं?
© 2021 taktomguru.com