taktomguru.com

कुत्ते और गर्मी: उच्च तापमान का मुकाबला करने के लिए सुझाव

जब कुत्ते को गर्मी का दौरा पड़ता है तो कैसे कार्य करें
कुत्ते के जीवन को बचाने के लिए गति आवश्यक है जिसका तापमान 43 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचता है। आपको जितनी जल्दी हो सके शरीर की गर्मी कम करनी होगी, इसके लिए, आपको इसे ठंडा जगह में रखना होगा, इसे ठंडे पानी से गीला करना होगा, सिर और पेट पर बर्फ डालना होगा और थोड़ा सा पीना, पानी पीना होगा।
इस चरम स्थिति में, "आप शराब के साथ कुत्ते को भंग कर सकते हैं क्योंकि, जल्दी से वाष्पीकरण से, यह शरीर के तापमान को तेजी से गिरने में मदद करता है।"
गर्मी के परिणामों के खिलाफ रोकथाम
हमारे पालतू जानवरों में गर्मी के परिणामों से बचने के लिए, यह सुविधाजनक है:
  • दिन के सबसे गर्म घंटों के दौरान व्यायाम करने या कुत्ते के साथ चलने के लिए बाहर मत जाओ।
  • सुनिश्चित करें कि कुत्ते के पास हमेशा साल भर साफ, ताजा पानी होता है, भले ही यह गर्म न हो। एक कुत्ता भोजन की कमी से बच सकता है, लेकिन अगर यह अपने शरीर में 12% से अधिक पानी खो देता है, तो यह मर सकता है। यदि कुत्ता बहुत अधिक पीता है, सामान्य से भी अधिक, कुछ भी नहीं होता है, क्योंकि इसे आसानी से हटा दिया जाएगा। कुत्ते को उल्टी होने पर आपको केवल पानी को प्रतिबंधित करना होगा।
  • यदि आप देखते हैं कि कुत्ता बहुत गर्म है, तो शरीर को ठंडा करें और पानी के साथ सिर को ठंडा करें।



  • एयर कंडीशनिंग कुत्तों के लिए भी उपयुक्त है। यदि यह संभव है, तो कुत्ता भी इसकी सराहना करेगा।
  • अगर यह बहुत लंबा होता है तो कोट को ट्रिम करें, लेकिन इसे बहुत छोटा मत छोड़ो, क्योंकि बाल कुत्ते को ठंड और गर्मी दोनों से बचाते हैं। जब जानवर के पास "उप-फर कोट" (बालों की अतिरिक्त परत) होती है, तो उसने मौसम की अक्षमता से अपनी त्वचा को बेहतर ढंग से संरक्षित किया है। इस तरह के साइबेरियाई कर्कश स्पिट्ज के रूप में नॉर्डिक नस्लों में से मामला है या, यदि इन कुत्तों को गर्मी में बुरी तरह से पीड़ित हैं, उनकी आकृति विज्ञान और कोट के रूप में वे ठंड गर्मी की तुलना में बेहतर सामना करने के लिए तैयार हैं।

कार में हीट स्ट्राइक
कुत्तों में ज्यादातर गर्मी स्ट्रोक कारों में होते हैं। हम अक्सर सोचते हैं कि, कुछ मिनटों के लिए, छाया में एक कार और खिड़की के साथ, कुत्ता खतरे में नहीं है। लेकिन वास्तविकता से आगे कुछ भी नहीं। कुछ ही मिनटों में, कार कुत्ते के लिए घातक जाल बन जाती है। वाहन गर्म होने पर 50 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान तक पहुंच सकता है और कुत्ते इन परिस्थितियों में शरीर के तापमान में वृद्धि को जन्म देगा जो उसके जीवन को खतरे में डाल देगा।
"हम कुत्तों के हर साल बहुत से मामलों का इलाज नहीं करते हैं जो उच्च तापमान के कारण गर्मी के झटके का सामना करते हैं, लेकिन जब हम उन्हें प्राप्त करते हैं, तो वे जानवर होते हैं जो गंभीर स्थिति में आते हैं या जीवित नहीं रहते हैं।"
कुत्तों में गर्मी के दौरे के लक्षण
42 डिग्री सेल्सियस और 43 डिग्री सेल्सियस के बीच शरीर के तापमान तक पहुंचने वाला कुत्ता एक महत्वपूर्ण चरण को दूर करने में मुश्किल हो जाता है। लक्षण है कि कुत्ते सतर्क कर सकते हैं बहुत अधिक शरीर के तापमान को चक्कर आना,, लग रहा है कि कुत्ता बीमार है मुश्किल श्वास, पैंट कर रहे हैं, चल नहीं सकता है, खो देता है संतुलन, क्षिप्रहृदयता, उच्च तापमान, भीड़भाड़ श्लेष्मा झिल्ली, उल्टी , दस्त और, कुछ मामलों में, चेतना का सदमे या नुकसान। एक बार जब कुत्ता इस खतरनाक चरण में प्रवेश करता है, तो हमें जल्दी से कार्य करना चाहिए क्योंकि अगर हम पशुचिकित्सा पाने की प्रतीक्षा करते हैं तो यह बहुत देर हो सकती है। परामर्श करने से पहले आपको उसे स्थिर करने की कोशिश करनी होगी।
उच्च तापमान के चेहरे में अधिक जोखिम वाले कुत्तों
कुत्तों कि फ्लैट हैं, फ्रेंच बुलडॉग, मुक्केबाज या पेकिंग का और अधिक वजन और मोटापा या दिल या सांस की विफलता से पीड़ित जानवरों के रूप में, विशेष रूप से स्ट्रोक गर्मी के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि उनमें उचित शीतलन क्षमता की कमी है, इसलिए उनके लिए 42ºC से अधिक तक पहुंचना आसान है।
पिल्ले (एक साल की उम्र से पहले) और बहुत पुराने कुत्ते भी उच्च तापमान के कारण सदमे और अन्य स्वास्थ्य जटिलताओं के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं। पिल्ले में एक अपरिपक्व प्रतिरक्षा प्रणाली होती है और वयस्क शीतलक के मामले में उनकी शीतलन क्षमता 100% नहीं होती है। बहुत पुराने कुत्तों (11 साल से) एक युवा कुत्ते के रूप में आसानी से पर्याप्त शरीर के तापमान को बनाए रख सकते हैं। उच्च तापमान शुरू होने पर आपको उनके साथ विशेष रूप से सावधान रहना होगा।
गर्मी को खत्म करने में कठिनाइयों
पहली गर्मी तरंगें गर्मी के उच्च तापमान के लिए प्रस्ताव हैं। जब वे शुरू होते हैं, तो समय है कि हमारे कुत्ते को गर्मी से बचाने के लिए कार्रवाई करें। इन जानवरों के पास मनुष्यों के रूप में खुद को ठंडा करने की एक ही सुविधा नहीं है क्योंकि, "पसीने के माध्यम से गर्मी को खत्म करने के लिए उन्हें पसीना ग्रंथियों की कमी होती है और केवल सांस लेने और पेंटिंग के माध्यम से इसे ही कर सकती है।"
सामान्य परिस्थितियों के अंतर्गत, कुत्तों 38 डिग्री सेल्सियस और 39 डिग्री सेल्सियस के बीच एक शरीर का तापमान है, तो "कोई गुंजाइश नहीं है जब आपके तापमान बढ़ जाता है और जल्दी से 41 डिग्री सेल्सियस या 42 डिग्री सेल्सियस, एक बिंदु स्ट्रोक गर्मी और मर सकते हैं आने वाले तक पहुंच सकता है है" ।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते के लिए प्राथमिक चिकित्सा (गर्मी स्ट्रोक)कुत्ते के लिए प्राथमिक चिकित्सा (गर्मी स्ट्रोक)
कुत्ते में हीट स्ट्रोककुत्ते में हीट स्ट्रोक
कुत्तों में हीट स्ट्रोककुत्तों में हीट स्ट्रोक
एक अतिरंजित कुत्ते का इलाज कैसे करेंएक अतिरंजित कुत्ते का इलाज कैसे करें
गर्म जलवायु में कुत्तोंगर्म जलवायु में कुत्तों
गर्मी में कुत्ते के लिए कार के खतरेगर्मी में कुत्ते के लिए कार के खतरे
एक कुत्ते में अति ताप करने के लक्षणएक कुत्ते में अति ताप करने के लक्षण
गर्मी होने पर क्या एक डचशुंड बाहर जा सकता है?गर्मी होने पर क्या एक डचशुंड बाहर जा सकता है?
हीट स्ट्रोक: कुत्ते की रक्षा कैसे करेंहीट स्ट्रोक: कुत्ते की रक्षा कैसे करें
कुत्ते कैसे पसीना करते हैं?कुत्ते कैसे पसीना करते हैं?
» » कुत्ते और गर्मी: उच्च तापमान का मुकाबला करने के लिए सुझाव
© 2021 taktomguru.com