taktomguru.com

कौन से पक्षियों मनुष्यों के साथ सहज हैं

पैराकेट की तरह कई पक्षी, मनुष्यों के साथ खुशी से रह सकते हैं।
मनुष्यों और पक्षियों के बीच संबंध अक्सर असहज रहा है, मनुष्य भोजन और खेल के लिए पक्षियों को त्याग देते हैं।

कबूतरों और डोडो जैसे पक्षियों की कई प्रजातियां मनुष्यों के हाथों से व्यावहारिक रूप से बुझ गईं। मनुष्यों के साथ सभी पक्षी प्रजातियां आसानी से नहीं हैं। सौभाग्य से, पक्षियों की कुछ प्रजातियां मनुष्यों के साथ मिलकर सीमित हैं, जो मनुष्यों के जीवन को उनकी उपस्थिति से समृद्ध करती हैं।

पक्षियों और इंसान

मनुष्यों के साथ क्या पक्षी आरामदायक हैं

शिकार के पक्षियों
पक्षियों को शिकार वापस लाने के लिए मनुष्यों द्वारा प्रशिक्षित किया जा सकता है। फाल्कन शिकार के सबसे भयंकर और सबसे बुद्धिमान पक्षियों में से एक है, जो व्यापक रूप से मध्य पूर्व में प्रशिक्षकों और शिकारियों द्वारा उपयोग किया जाता है।
परंपरागत रूप से, जंगलों में हॉक्स फंस गए थे, लेकिन अब खुले बाजार में ब्रूडस्टॉक के लिए एक हॉक खरीदने के लिए सऊदी अरब जैसे देशों में फाल्कनरों के लिए यह आम बात है। हॉक्स और ईगल को भी शिकार के लिए सफलतापूर्वक प्रशिक्षित किया गया है।




पालतू जानवर
पक्षियों की कई प्रजातियां अद्भुत पालतू जानवर हैं, वयस्कों और बच्चों के साथ बंधन। पैराकेट अपनी चंचल और सामाजिक प्रकृति के कारण बहुत लोकप्रिय है। तोते भी आमतौर पर पालतू जानवर के रूप में रखा जाता है।
वे मनुष्यों के साथ इतने सहज हैं कि अगर वे ऐसा करने के लिए प्रशिक्षित होते हैं तो वे मानव भाषण की नकल करेंगे। कैनरी एक और साथी पक्षी है जो अपने मानव मालिकों के साथ अच्छी तरह से हो जाता है। पहले के युग में खनिकों ने खानों में जहरीले गैसों का पता लगाने के लिए कैनरी का इस्तेमाल किया, जिससे "कोयले की खान में कैनरी" वाक्यांश सामने आया।

पक्षी और मनुष्य 1

खेत पक्षियों
मनुष्यों ने सदियों से पक्षियों को खेत के जानवरों के रूप में रखा है। चिकन मनुष्यों के साथ होना है, जब तक इसे ठीक से खिलाया जाता है और फॉक्स जैसे शिकारियों से दूर रखा जाता है। हालांकि खेतों पर मुर्गियां आम तौर पर अनाज का निरंतर आहार खिलाती हैं, चिकन प्राकृतिक शाकाहारी नहीं है और चूहों और कीड़े खाए जाते हैं यदि अवसर दिया जाता है। तुर्की भी बड़ी मात्रा में उगाए जाते हैं। घरेलू टर्की अपने जंगली रिश्तेदारों के विपरीत उड़ नहीं सकते हैं।

सफाई करने वाले
कैरियन पक्षियों मनुष्यों के साथ बहुत सहज हैं, हालांकि मनुष्य हमेशा उनके साथ सहज नहीं होते हैं। सीगल्स डॉक्स के साथ एक आम दृष्टि है जहां मनुष्य इकट्ठे होते हैं। वे बिना किसी रोटी के टुकड़े के जाल में पकड़े गए मछली से कुछ भी खाने जा रहे हैं। शहरों में, कबूतर कुख्यात कीट हैं, उच्च स्थानों में घोंसले करते हैं और कारों और इमारतों पर समान रूप से अपनी बूंद छोड़ते हैं।
मनुष्यों के साथ कबूतर की संगतता उपयोगी हो सकती है, हालांकि, प्रशिक्षित कबूतरों के मामले में जो एक स्थान से दूसरे स्थान पर संदेश भेज सकते हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
स्वर्ण ईगल के विलुप्त होने के खतरेस्वर्ण ईगल के विलुप्त होने के खतरे
2 × 1 जानवरों के बारे में खोजों में।2 × 1 जानवरों के बारे में खोजों में।
मनुष्यों से मनुष्यों पर हमलों का डरमनुष्यों से मनुष्यों पर हमलों का डर
पक्षियों की सबसे विकसित इंद्रियां क्या हैंपक्षियों की सबसे विकसित इंद्रियां क्या हैं
कार्निवायर पक्षियों के नामकार्निवायर पक्षियों के नाम
घरेलू पक्षियों - घरेलू पक्षियोंघरेलू पक्षियों - घरेलू पक्षियों
पशु दुर्व्यवहार: पीड़ित मुर्गियों का मामलापशु दुर्व्यवहार: पीड़ित मुर्गियों का मामला
जंगली पक्षियों को आकर्षित करने के लिए कैसेजंगली पक्षियों को आकर्षित करने के लिए कैसे
पक्षियों की मूल देखभालपक्षियों की मूल देखभाल
पक्षियों में सबसे आम बाहरी परजीवी क्या हैंपक्षियों में सबसे आम बाहरी परजीवी क्या हैं
» » कौन से पक्षियों मनुष्यों के साथ सहज हैं
© 2021 taktomguru.com