taktomguru.com

कुत्ते नस्लों इतिहास

वैज्ञानिकों ने सैकड़ों वर्षों से घरेलू कुत्ते के इतिहास और विकास पर बहस की है। Perrospedia.com घरेलू कुत्ते की उत्पत्ति के बारे में सबसे व्यापक और लोकप्रिय सिद्धांतों का सारांश देता है।

डीओजी दौड़कुत्ते आज सभी आकारों और आकारों में मौजूद हैं, यह विकास में एक महत्वपूर्ण बिंदु का परिणाम माना जाता है जो भूरे भेड़िये के पालतू जानवर के साथ 15,000 साल पहले हुआ था। वैज्ञानिक अब मानते हैं कि कुत्ते की प्रत्येक नस्ल "कैनिस लुपस" - "ग्रे भेड़िया" का वंशज है।

ऐसा माना जाता है कि क्योंकि मनुष्यों और भेड़िये शिकारी थे, दोनों को प्रत्येक के अस्तित्व के बारे में पता था। मनुष्य आसानी से एक त्याग भेड़िया शावक ले जाया गया था और इसे उनके साथ ले जाया गया। चूंकि यह भेड़िया बढ़ता है, यह मनुष्यों के लिए कम डरावना होगा और इसलिए अर्द्ध-आकार वाला होगा। एक अर्ध-पालतू भेड़िया अत्यधिक मनुष्य का एक समूह है जो भेड़ियों और चेतावनी स्वयं की रक्षा करने के होश शिकार से काफी लाभ होगा द्वारा मूल्यवान हो गया होता।

भेड़ियों के पालतू जानवरों की प्रक्रिया को दोहराया गया था, इसलिए इंसानों ने इसे जानने के बिना चुनिंदा नस्ल शुरू कर दिया था। उन्होंने उन भेड़िये को नहीं रखा जो उनके प्रति आक्रामकता दिखाते थे, उन्होंने केवल उन लोगों को सबसे वफादार और उपयोगी गुणों के साथ रखा था। मनुष्यों के विभिन्न समूहों को अपनी भेड़ियों में अपनी विशिष्ट जरूरतों के आकार, कोट लंबाई, शिकार करने और विभिन्न जानवरों को पुनः प्राप्त करने की क्षमता, और चुनिंदा प्रजनन की प्रक्रिया में कुछ कौशल के लिए अलग-अलग लक्षणों की आवश्यकता होती।

जैसे ही समय चल रहा था और सभ्यताओं का विकास हो रहा था, कुत्ते का व्यापार शुरू हुआ, इस बिंदु पर कई कुत्ते घरों की उत्पत्ति शुरू हुई।

आज 7 बड़े समूह हैं जहां सभी मान्यता प्राप्त कुत्ते नस्लों स्थित हैं:

 शिकार कुत्तों (हौड्स)- मूल रूप से शिकार के लिए उपयोग की जाने वाली नस्लों, या तो गंध या दृष्टि से। गंध से सबसे प्रसिद्ध शिकार कुत्तों को हौंड और ब्लडहाउंड और हौंड और ग्रेहाउंड दृष्टि से देखा जाता है।




काम करने वाले कुत्ते - सदियों से इन कुत्तों को चुनिंदा रूप से गार्ड और खोज और बचाव कुत्ते बनने के लिए पैदा हुए थे।

टेरियर - कुत्ते मूल रूप से बनाया और मुर्गी के शिकार के लिए इस्तेमाल किया। "टेरियर" लैटिन शब्द टेरा से आता है, जिसका मतलब जमीन है। कुत्तों का यह मजबूत संग्रह चुनिंदा रूप से अत्यधिक बहादुर और मजबूत होने के लिए पैदा हुआ था और फॉक्स, बैजर, चूहों और जमीन के ऊपर और नीचे कई लोगों का पीछा करना था।

शिकार कुत्तों (गनडॉग) - कुत्तों को मूल रूप से जीवित शिकार खोजने के लिए बनाया गया था और बुलेट घाव वाले लोगों को पुनर्प्राप्त करने के लिए बनाया गया था। इस समूह को चार श्रेणियों में विभाजित किया गया है - रेट्रिवर, स्पैनियल, हंट / प्वाइंट / रेट्रिवर और सेटर, हालांकि कई दौड़ एक ही काम को दूसरों की तुलना में बेहतर करने में सक्षम हैं।

 चरवाहों- कुत्तों का प्रजनन जो मवेशी, भेड़, हिरण और अन्य जानवरों के साथ काम करने के साथ जुड़े हुए हैं। आम तौर पर, गंभीर परिस्थितियों में काम करते समय इस प्रकार के कुत्ते के मौसम से बचाने के लिए एक डबल वाटरप्रूफ कोट होता है।

उपयोगिता - यह समूह मुख्य रूप से गैर-खेल मूल के कुत्तों की विभिन्न नस्लों से बना है। "उपयोगिता" नाम मूल रूप से एक उद्देश्य के लिए उपयुक्तता का अर्थ है और यह समूह एक बहुत मिश्रित और विविध समूह द्वारा गठित किया गया है, अधिकांश दौड़ों को खेल श्रेणी में शामिल एक विशिष्ट कार्य करने के लिए चुनिंदा रूप से उठाया जाना चाहिए।

 खिलौना - छोटे साथी या गोद कुत्तों। इस समारोह के लिए कई खिलौनों की नस्लें पैदा हुईं, हालांकि कुछ को इस श्रेणी में उनके आकार के कारण रखा गया है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते का वैज्ञानिक नाम पूरी जानकारी।कुत्ते का वैज्ञानिक नाम पूरी जानकारी।
कुत्ते मछली को मांस क्यों पसंद करते हैं?कुत्ते मछली को मांस क्यों पसंद करते हैं?
कुछ भेड़िये कुत्ते क्यों बन गए? भोजन महत्वपूर्ण थाकुछ भेड़िये कुत्ते क्यों बन गए? भोजन महत्वपूर्ण था
भेड़िया कुत्ताभेड़िया कुत्ता
कुत्ते भेड़िये की तरह दिखते हैं?कुत्ते भेड़िये की तरह दिखते हैं?
कुत्तों की उत्पत्ति का अनावरण कियाकुत्तों की उत्पत्ति का अनावरण किया
कुत्तों और भेड़िये: चचेरे भाई लेकिन भाई नहींकुत्तों और भेड़िये: चचेरे भाई लेकिन भाई नहीं
कुत्ते जीनकुत्ते जीन
भेड़िये से संबंधित huskies हैं?भेड़िये से संबंधित huskies हैं?
कब, पहला कुत्ता कैसे और कहाँ उभरा?कब, पहला कुत्ता कैसे और कहाँ उभरा?
» » कुत्ते नस्लों इतिहास
© 2021 taktomguru.com