taktomguru.com

हम्सटर का गर्भावस्था

हैम्स्टर छोटे कृन्तक हैं जिन्हें मनुष्यों द्वारा पालतू जानवरों या प्रयोगशाला जानवरों के रूप में वर्षों से उपयोग किया जाता है। अन्य congeners की तरह, इन जानवरों में बहुत अधिक प्रजनन दर है, इस मामले में कई litters और कुछ प्रजातियों में केवल 16 दिनों की गर्भावस्था अवधि द्वारा निर्धारित किया गया है। वे कैद में नस्ल के लिए भी बहुत आसान हैं, विचार करने के लिए एक और महत्वपूर्ण तथ्य है। यदि आप अपने पालतू जानवरों को कुछ संतान प्राप्त करने के लिए हैम्स्टर के गर्भधारण के सभी विवरण जानना चाहते हैं, तो यहां हम आपको बहुत सारी जानकारी देते हैं जो इसे प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सकता है।




हम्सटर

हम्सटर

यौन परिपक्वता और हम्सटर की संभोग

हैम्स्टर यौन परिपक्वता जल्दी पहुंचते हैं। प्रजातियों का विशाल बहुमत केवल 28 दिनों के साथ पुन: पेश करने में सक्षम है, लेकिन सलाह दी जाती है कि इन पालतू जानवरों के साथ मिलकर थोड़ी देर प्रतीक्षा करें। जब गर्भावस्था इतनी जल्दी होती है कि पहली बार मां और कूड़े के पिल्लों के लिए जटिलताएं आ सकती हैं। आदर्श रूप से, नर और मादा दोनों के लिए, जब तक वे संभोग चक्र शुरू करने से पहले 3 महीने की उम्र तक नहीं पहुंच जाते, तब तक इंतजार करना है।

हैम्स्टर में एस्ट्रस की अवधि हर 4 दिनों में होती है, इसलिए मादा को उर्वरित करने के कई अवसर हैं। अगर मादा गर्मी में नहीं है, तो यह अधिक संभावना है कि अगर वह एक ही पिंजरे में एक साथ रखी जाती है तो वह नर से लड़ती है। झगड़े काफी तीव्र हो सकते हैं और मादा गंभीर रूप से नर को चोट पहुंचा सकती है, इसलिए जब दृष्टिकोण होता है तो सतर्क रहना सुविधाजनक होता है।

नर और मादा हैम्स्टर के बीच युग्मन आम तौर पर सूर्यास्त पर होता है, सूर्यास्त के ऊपर, चाहे वे कैद में हों या अपने प्राकृतिक वातावरण में हों। यौन मुठभेड़ आम तौर पर 20 से 30 मिनट तक चलती हैं, जिसके दौरान पुरुष बार-बार मादा माउंट करता है। मादा अभी भी जमीन पर झूठ बोल रही है और उसकी पूंछ उठाकर, पुरुष के हमले की प्रतीक्षा कर रही है।

यह आपको रूचि दे सकता है: गाय का गर्भधारण

हैम्स्टर जानवर हैं जो बहुत मिलते हैं, इसलिए यदि आप घर को युवाओं से भरना नहीं चाहते हैं तो आपको महिलाओं और पुरुषों को अलग करना होगा। गर्भधारण जन्म के 24 घंटे बाद हो सकता है, लेकिन श्रृंखला में इन गर्भधारण से बचा जाना चाहिए ताकि मां कमजोर होने तक उसकी कूड़े का ख्याल रख सकें। यह महत्वपूर्ण है कि जब एक कूड़े के बच्चे कमजोर होते हैं, तो वे अलग-अलग पिंजरों में भी अलग होते हैं या अन्यथा व्यभिचार गर्भावस्था हो सकती है।

हैम्स्टर गर्भधारण अवधि

हैम्स्टर के पास आश्चर्यजनक रूप से छोटी गर्भधारण अवधि होती है और यह काफी सटीक होती है, इसलिए जन्म के पीछे या कई दिनों तक गिरना दुर्लभ होता है। एक बार मादा को निषेचित कर लेने के बाद, बच्चे के हम्सटर कूड़े के जन्म के क्षण तक गर्भावस्था का समय गिना जाता है।

हैम्स्टर गर्भावस्था

हैम्स्टर गर्भावस्था

कुछ हम्सटर नस्लों में केवल 16 दिनों का गर्भावस्था का समय होता है, हालांकि दूसरों में डिलीवरी में 7 दिन लग सकते हैं। सीरियाई हैम्स्टर सबसे कम गर्भावस्था के समय वाले हैं, इसलिए बच्चे गर्भधारण के ठीक 16 दिनों बाद पैदा होंगे। रूसी हैम्स्टर के गर्भावस्था में 18 से 21 दिन लगते हैं, और चीनी में यह 23 दिनों तक चल सकता है।




हैम्स्टर गर्भावस्था




यह निर्धारित करना बहुत मुश्किल है कि गर्भावस्था के पहले दिनों में एक हम्सटर गर्भवती है या नहीं। 10 दिनों के बाद, इसके शरीर रचना में कुछ शारीरिक परिवर्तन दिखाई देंगे, जो संकेत दे सकता है कि मादा जल्द ही एक नए कूड़े का जन्म होगा। बेशक, चूंकि इन जानवरों की इतनी छोटी गर्भधारण अवधि होती है, इस समय गर्भावस्था खत्म हो जाती है। अधिकांश नस्लों में मादा का पेट अधिक प्रमुख दिखता है जब डिलीवरी तक केवल 4 दिन शेष होते हैं। कभी-कभी ऐसा लगता है कि 6, 7 और यहां तक ​​कि 8 बच्चे उस छोटे पेट की बल्गे में हैं।

यह आपको रूचि दे सकता है: बाघ का गर्भधारण

अन्य संकेत कम स्पष्ट हैं लेकिन यह गर्भावस्था को भी इंगित कर सकते हैं, भूख में वृद्धि और व्यवहार में बदलाव हैं। गर्भावस्था के दौरान मादा प्रसव के बाद उसके और उसके संतान के लिए पर्याप्त मजबूती बनाए रखने की कोशिश कर रही है। व्यवहार के लिए, सामान्य बात यह है कि वह अपने पिंजरे में किसी भी हस्तक्षेप से असहज और घबराहट हो।

अन्य घरेलू जानवरों की तरह, हम्सटर को गर्भावस्था के दौरान विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है ताकि यह आसानी से चल सके। इस समय के दौरान सबसे महत्वपूर्ण बात शांति और एकांत का वातावरण प्रदान करना है, अन्य पालतू जानवरों से मुक्त और बाहरी शोर से अधिक है। हमें उसे ले जाने और उसके साथ खेलने से बचना चाहिए, क्योंकि हम उसके पेट को बहुत ज्यादा निचोड़ने का जोखिम लेते हैं और गर्भपात होता है। इसके अलावा, आपको प्रोटीन समृद्ध खाद्य पदार्थों सहित अपने आहार को मजबूत करना चाहिए, पोषण संबंधी घाटे होने के कारण मां अपने नवजात बच्चों के साथ नरभक्षण का सहारा ले सकती है।

हम्सटर का वितरण और जन्म

जब जन्म निकट होता है, तो मादा तीव्र होती है और कूड़े के लिए घोंसला तैयार करना शुरू कर देती है। इसके लिए आप इस उद्देश्य के लिए उपलब्ध या उपलब्ध किसी भी सामग्री का उपयोग कर सकते हैं, जैसे स्ट्रॉ, स्पाइक्स, लकड़ी की छड़ें, टॉयलेट पेपर की स्ट्रिप्स इत्यादि।

एक बार जब आप श्रम में प्रवेश कर लेते हैं, तो आप बछड़े को जन्म देने के लिए रखी गई स्थिति से बताने में सक्षम होंगे। कुछ बच्चे हैम्स्टर का जन्म सिर और दूसरों के सामने उनके पैरों के साथ होगा, लेकिन स्थिति के कारण डिलीवरी के दौरान कोई जटिलता नहीं होनी चाहिए। जन्म अंतराल पर होते हैं, ताकि मां के पास नवजात शिशु के चारों ओर अम्नीओटिक झिल्ली तोड़ने का समय हो।

यह आपको रूचि दे सकता है: सूअर का गर्भावस्था

जन्म के समय हैम्स्टर के पास एक ही बाल नहीं होते हैं, त्वचा गुलाबी और निविदा होती है, इसलिए वे एक छोटे सॉसेज की तरह दिखते हैं। उनके पास कोई श्रवण या दृश्य समारोह भी नहीं है, इसलिए वे सहजता से चलते हैं और गंध से निर्देशित होते हैं।

जीवन के पहले हफ्तों के दौरान यह बहुत महत्वपूर्ण है कि हम नवजात बच्चों को छूने के प्रलोभन का विरोध करते हैं। अगर हम ऐसा करते हैं तो हम उन्हें अपनी गंध से अपनाने का जोखिम चलाते हैं और मां पिल्ला को अपने आप में से एक के रूप में नहीं पहचान सकती है, यहां तक ​​कि इसे छोड़कर या इसे भी खा सकती है। पिंजरे के चारों ओर बहुत सारी यात्राओं या बाहरी शोर के साथ मां को भी अभिभूत नहीं होना चाहिए, इससे उसके और कूड़े के लिए एक बहुत ही खतरनाक तनाव की स्थिति पैदा हो सकती है। पहली बार मां से निपटने के दौरान इन देखभालओं को अधिकतम करने की जरूरत है। उनका पहला जन्म होने के नाते, वह थोड़ा विचलित हो सकती है और यह नहीं जान सकती कि कार्य कैसे करें।

दो सप्ताह की उम्र में, बच्चे पूरी तरह से देख सकते हैं और सुन सकते हैं, और उनके शरीर को पूरी तरह से बाल से ढका हुआ है, इसलिए यह एक हम्सटर की तरह दिखता है। इस समय के साथ वे बहुत सक्रिय दिखने लगते हैं और सिर्फ एक स्थान से दूसरे स्थान पर दौड़ना चाहते हैं। कमजोर आमतौर पर तीन या चार सप्ताह की उम्र में होता है, उस समय वे स्वतंत्र बनने के लिए तैयार हो जाते हैं और खुद को पुन: उत्पन्न करना शुरू कर देते हैं।

बेबी हैम्स्टर की संख्या

प्रत्येक जन्म में हैम्स्टर 6 से 8 संतान हो सकते हैं, क्योंकि जन्म के समय बच्चे वास्तव में छोटे होते हैं (वे लगभग 3 सेमी मापते हैं)।



Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
एक हाथी का गर्भावस्थाएक हाथी का गर्भावस्था
गोरिल्ला का गर्भावस्थागोरिल्ला का गर्भावस्था
हैम्स्टर में रोगहैम्स्टर में रोग
Armadillo का गर्भधारणArmadillo का गर्भधारण
डॉल्फ़िन का गर्भावस्थाडॉल्फ़िन का गर्भावस्था
एक हम्सटर खिला रहा हैएक हम्सटर खिला रहा है
गिलहरी का गर्भावस्थागिलहरी का गर्भावस्था
बिच्छू का गर्भावस्थाबिच्छू का गर्भावस्था
एक खरगोश की गर्भधारण अवधिएक खरगोश की गर्भधारण अवधि
हम कैसे जानते हैं कि हैम्स्टर संभोग कर रहे हैं या नहींहम कैसे जानते हैं कि हैम्स्टर संभोग कर रहे हैं या नहीं
» » हम्सटर का गर्भावस्था
© 2021 taktomguru.com