taktomguru.com

Antipope तितली

एंटीपियन तितली

, जिसका वैज्ञानिक नाम है Nymphalis एंटीपा, यह एक है Lepidoptera जिसका वितरण यूरोप, एशिया और उत्तरी अमेरिका का हिस्सा है। अपने बड़े, बहुत गहरे लाल पंख, पीले किनारों और नीले बिंदुओं की एक पंक्ति के लिए धन्यवाद की पहचान करना आसान है। में CurioSfera.com हम व्याख्या करना चाहते हैं की विशेषताओं मोर तितली, वे क्या खाते हैं, उनके वितरण क्षेत्र, आवास और प्रजनन।

हम सभी को देखने के लिए निम्नलिखित लिंक की अनुशंसा करते हैं तितलियों के प्रकार

वैज्ञानिक नाम

वैज्ञानिक नाम या लैटिन का एंटीपियन तितली यह वह जगह है Nymphalis एंटीपा और बड़े परिवार का हिस्सा है Nymphalidae। यह 1758 में स्वीडिश प्राकृतिक चिकित्सक लिनिअस द्वारा वर्णित किया गया था।

एंटीपियन तितली विशेषताएं

यह सुंदर तितली, में से एक है यूरोप में सबसे बड़ा, इसमें 60 से 85 मिलीमीटर (2 और 3.5 इंच के बीच) का पंख है। इसमें एक भी है जीवन प्रत्याशा असाधारण लंबे मीडिया।

विरोधी तितली कैसे है

तुम्हारा एक मुख्य विशेषताएं तुम्हारा अंधेरा रंग का रंग है पंख, जिनके किनारों पीले रंग के हैं और उनके बगल में आप एक रेखा देख सकते हैं नीले रंग के अंक बहुत तीव्र निकट विचार इसके पंख प्रकाश को प्रतिबिंबित करते हैं कौन प्राप्त करता है।

ऐसे मामले हैं जिनमें यदि पिल्ला या क्रिसलिस सामान्य से कम तापमान के अधीन किया गया है, पीले बैंड सामान्य से अधिक व्यापक हो सकता है, और उपरोक्त नीले धब्बे की कमी है।

तितली राज्य में एंटीप सर्दियों ग्रामीण घरों की गुफाओं, हेनीइल और पेंथ हाउस में वयस्क। जैसे ही मौसम थोड़ा गर्म हो जाता है वसंत में उड़ें।

आवास और वितरण

Nymphalis एंटीपा बसता निचले इलाकों से ऊंचे पहाड़ों (ऊंचाई के 1,700 मीटर तक) और जंगल रेखा से जंगलों और पार्क, जो आर्द्र पहाड़ी घाटियों के माध्यम से पहुंचते हैं।

एंटीपियन तितली आवास

इसमें एक विशाल विस्तार है: दक्षिणी स्पेन और भूमध्य द्वीपों के अलावा। भी वितरित किया जाता है पूरे उत्तर में यूरेशिया, इंग्लैंड से जापान तक। जहां वह नदियों के पाठ्यक्रम, खुले जंगली इलाकों, जंगल के किनारों और कुछ पार्कों में रहता है।




विरोधी तितली का निवास स्थान वह अंदर है उत्तरी अमेरिका, यह उस क्षेत्र पर कब्जा करता है जो मेक्सिको के मध्य भाग से कनाडा और अलास्का के टुंड्रा तक जाता है। उत्तर में, मेक्सिको के मध्य क्षेत्र में दक्षिण में। कुछ अवसरों में इसे क्षेत्रों में भी देखा गया है दक्षिण अमेरिका.

वसंत के अंत और गर्मी की शुरुआत के अलावा, जब कैटरपिलर फ़ीड करते हैं और pupae आराम करते हैं, वयस्क तितलियों पूरे साल देखा जा सकता है. कई महीनों के उड़ने के बाद, कुछ लोग टूटे हुए और विकृत पंखों के साथ बर्बाद हो जाते हैं।

एंटीप तितली क्या खाती है

हालांकि, वसंत ऋतु में, सर्दियों के बाद, यहां तक ​​कि जो लोग कम या ज्यादा बरकरार रहते हैं, वे विंग मार्जिन पैलर होते हैं, गर्मी की तुलना में अधिक पिघलते हैं, जब वे पिल्ला छोड़ देते हैं।

पचास दशक में एंटीऑप व्यावहारिक रूप से गायब हो गया मध्य यूरोप का, लेकिन बीस साल बाद इसकी संख्या फिर से बढ़ने लगी। इस दीर्घकालिक उतार-चढ़ाव का कारण अभी तक ज्ञात नहीं है।

एंटीप तितली खिला रहा है

यदि आप पूछते हैं एंटीप तितली क्या खाती है, आपको पता होना चाहिए कि वे चूसते हैं फूलों के अमृत बकरी के विलो या घायल पेड़ों से निकलने वाली सैप का। गर्मियों के अंत में, वे नियमित रूप से बगीचों में खिलाने के लिए दिखाई देते हैं फल बहुत परिपक्व जो जमीन पर गिर गया है। इस लेपिडोप्टेरा का लार्वा पर्णपाती पेड़ों की पत्तियों पर फ़ीड करता है, जैसे विलो, पॉपलार्स, बर्च और एल्म्स।
अमेज़ॅन तितलियों

प्रजनन

एक वार्षिक पीढ़ी है। जून और जुलाई में तितली पत्तियां, सर्दियों, और मादा वसंत में अपने अंडे डालती है. कैटरपिलर कांटे के साथ एक शारीरिक उपस्थिति प्रस्तुत करते हैं और उनके शरीर में वितरित लाल धब्बे के साथ काला होते हैं।

कैसे एंटीप तितली पुनरुत्पादन करता है
एंटीपियन तितली कैटरपिलर

अमेज़ॅन तितलियोंकैटरपिलर समूहित वे पत्तियों की शाखाओं को पूरी तरह से फाड़ते हुए विलो, बर्च और poplars पर फ़ीड। क्रिसलिस बनने से पहले, वे चलते हैं और बिखरते हैं। पिल्ला लटक रहा है, और तितली दो या तीन सप्ताह के बाद उभरती है।

तितली की यह प्रजातियां खुद को उधार देती हैं प्रयोगात्मक खेती या प्रजनन के तरीकों के लिए विभिन्न रंग: अलग-अलग रंग अचानक तापमान परिवर्तन के कारण होते हैं जो तितली को पिल्ला छोड़ने से ठीक पहले होता है।

क्या आप तितलियों के बारे में और जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हमें आशा है कि आपको इस पोस्ट को शीर्षक पसंद आएगा एंटीपॉप तितली. यदि आप अधिक समान शैक्षणिक लेख देखना चाहते हैं या अधिक खोजना चाहते हैं जिज्ञासा और जानवरों की दुनिया के बारे में जवाब, आप की श्रेणी में प्रवेश कर सकते हैं तितलियों या एक जानवरों. यदि आप चाहें, तो अपने प्रश्नों को हमारी वेबसाइट के खोज इंजन पर भेजें जो आपके पास है। यदि यह उपयोगी हो गया है, तो कृपया इसे "पसंद करें" या इसे अपने परिवार या दोस्तों और सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
तितलियों का सपनातितलियों का सपना
तितली मैकनतितली मैकन
इंद्रधनुष तितलीइंद्रधनुष तितली
ग्रेटर एनम्फ तितलीग्रेटर एनम्फ तितली
बच्चों के लिए तितलियों को कैसे समझाया जाता हैबच्चों के लिए तितलियों को कैसे समझाया जाता है
प्रोटेमा तितलीप्रोटेमा तितली
मोर तितलीमोर तितली
बोस्का नीलम तितलीबोस्का नीलम तितली
लिमोनेरा तितलीलिमोनेरा तितली
अपोलो तितलीअपोलो तितली
» » Antipope तितली
© 2021 taktomguru.com