taktomguru.com

बचाव कुत्तों




बचाव कुत्तों का प्रशिक्षण कठिन है: अमेरिकन ट्रैक, पीछे की ओर जाने के लिए वायर बाड़ या आज्ञाकारिता विकसित करने के लिए व्यायाम, कुछ ऐसे परीक्षण हैं जो इन बहादुर, अनुशासित और घोर कुत्तों को प्रशिक्षित करने के लिए काम करते हैं। हालांकि, इन कुत्तों का काम हमेशा इसके उचित उपाय में ज्ञात और मूल्यवान नहीं होता है।
इन कुत्तों की तैयारी उस क्षेत्र के आधार पर अलग है जिसमें वे काम करेंगे: बचाव और बचाव, विस्फोटकों और दवाओं का पता लगाना, या रक्षा और हमला। पहले दो मामलों में, वृत्ति उत्तेजित होती है और कुत्ते की घर्षण क्षमता पर काम किया जाता है, और रक्षा क्षेत्र में काम करने वाले जानवरों के मामले में, उनकी आक्रमण क्षमता और बढ़ जाती है।
बचाव कुत्तों के पास नौकरी करने के लिए विशेष विशेषताएं होनी चाहिए, जिन पर जीवन निर्भर करता है, और जिसमें त्रुटि के लिए कोई जगह नहीं है। ये कुत्ते राज्य सुरक्षा बलों और निकायों के साथ काम करते हैं जैसे: सिविल प्रोटेक्शन, म्यूनिसिपल पुलिस, नेशनल पुलिस इत्यादि।
कुत्ता और विशेष चरित्र गाइड
एक अच्छा बचाव कुत्ता एक निश्चित दौड़ का होना नहीं है, यह एक mestizo पशु हो सकता है। लेकिन आपके पास एक संतुलित चरित्र होना चाहिए और आपको खेल पसंद करना चाहिए, क्योंकि यह आपके प्रशिक्षण का आधार है।
इन कुत्तों की मार्गदर्शिका में एक विशेष चरित्र भी होना चाहिए: रोगी, शांत और, ज़ाहिर है कि वह कुत्तों को पसंद करता है। कोई भी इन जानवरों को प्रशिक्षित नहीं कर सकता, क्योंकि यदि यह कोई आक्रामक है, तो जानवर में भय और असुरक्षा पैदा कर सकता है।
निशान खोजने और अनुसरण करने की क्षमता कुछ दौड़ों से अधिक संबंधित है। ऐसा माना जाता है कि बेसेट हाउंड ड्रग और विस्फोटकों का पता लगाने के लिए आदर्श कुत्ते और जर्मन चरवाहा आदर्श का प्रोटोटाइप है। हालांकि, हाल के वर्षों में, अनुभव के माध्यम से, इन कार्यों को करने के लिए किसी भी कुत्ते के कौशल का प्रदर्शन किया गया है। बचाव कुत्ते की क्षमता दौड़ पर इतनी निर्भर नहीं होती है, क्योंकि इसकी व्यक्तिगत विशेषताओं पर, हालांकि इसके प्रशिक्षकों का कौशल भी मौलिक भूमिका निभाता है।
ईमानदार प्रशिक्षण
प्रशिक्षण आठ सप्ताह की उम्र में शुरू होता है और दो साल तक चलता रहता है। उनकी शिक्षा मुख्य रूप से अपने कोच और गाइड के साथ खेल पर आधारित है। उदाहरण के लिए, ट्रेनर अपने पसंदीदा खिलौने को मलबे के ढेर से छुपाता है और कुत्ते को यह आदेश मिलना पड़ता है जब प्रशिक्षक आदेश देता है। फिर, जब कुत्ते को यह पता चलता है, तो उसे बधाई दी जाती है और अपने खिलौने के साथ खेलने की अनुमति दी जाती है।
इस तरह, कुत्ता, जो खेलना पसंद करता है, खोज का आनंद लेता है, क्योंकि वह प्रेरित होता है और वह रवैया तब लागू होता है जब लोग या दवाएं मिलती हैं। दो साल की उम्र में, यह तब होता है जब ये कुत्ते एक असली मिशन पर काम करना शुरू करते हैं। उनका सक्रिय जीवन लगभग नौ साल तक रहता है। उस उम्र में उन्हें काम से हटा दिया जाता है, क्योंकि उनके पास पर्याप्त चपलता और प्रतिबिंब नहीं होते हैं।
इन कुत्तों में गंध, कुंजी
अवैध पदार्थों का पता लगाने के लिए प्रशिक्षित एक कुत्ता उन्हें उस कार में गंध करने में सक्षम होता है जहां एक व्यक्ति ने दवाओं का उपयोग किया है। इन कुत्तों की अद्भुत गंध, उनके अनुशासन और वफादारी के साथ, उन्हें बचाव कार्यों में या पुलिस बलों के काम के लिए समर्थन के रूप में आवश्यक साथी बनाते हैं। इन जानवरों को उनके द्वारा प्राप्त प्रशिक्षण और उनके गाइड की कंपनी में सीखने के साथ मजा आता है, जो कई मामलों में भी उनके मालिक हैं। वास्तव में, कई लोगों ने इन कुत्तों की गंध की अचूक भावना के लिए अपने जीवन को बचाया है।
एक कुत्ता अपने शरीर की गंध से दो लोगों को अलग करने में सक्षम है। केवल तभी जब दोनों लोग समान जुड़वां होते हैं तो पहचान विफल हो सकती है।
कुत्ते शरीर के उस क्षेत्र के बावजूद, जहां से यह आता है, एक निश्चित शरीर की गंध को पहचानने में सक्षम हैं। इस प्रकार, पुलिस लापता लोगों को ढूंढने और संदिग्धों की पहचान करने में सक्षम कुत्तों के साथ काम करती है।
कुत्तों जो मानव निशान का पालन करते हैं, न केवल व्यक्ति की गंध का पता लगाते हैं। कुचल घास की गंध भी कुत्ते द्वारा पकड़ी जाती है और इससे उसे पदचिह्न की पुरातनता की गणना करने में मदद मिलती है, इस तरह, वह ट्रैक नहीं खोता है। यह संभव है क्योंकि, जमीन पर कदम उठाने पर, घास टूट जाती है और एक अपघटन प्रक्रिया शुरू होती है, जो कुत्ते की गंध का पता लगाने में सक्षम होता है।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों के बारे में झूठी मिथकों को खारिज करना: «एक रक्षा कुत्ता हमेशा अपने गुरु का बचाव…कुत्तों के बारे में झूठी मिथकों को खारिज करना: «एक रक्षा कुत्ता हमेशा अपने गुरु का बचाव…
काम करने वाले कुत्ते: आवश्यक साथीकाम करने वाले कुत्ते: आवश्यक साथी
कुत्तों को भूकंप बचाव के लिए प्रशिक्षित कुत्तोंकुत्तों को भूकंप बचाव के लिए प्रशिक्षित कुत्तों
स्पेनिश पानी कुत्तास्पेनिश पानी कुत्ता
बचाव कुत्तोंबचाव कुत्तों
जर्मन चरवाहों के बचाव संगठनों के साथ संवाद कैसे करेंजर्मन चरवाहों के बचाव संगठनों के साथ संवाद कैसे करें
विशेष कार्यों के लिए प्रशिक्षणविशेष कार्यों के लिए प्रशिक्षण
काम करने वाले जानवरकाम करने वाले जानवर
योरकी पिल्ले के लिए बचाव साइटेंयोरकी पिल्ले के लिए बचाव साइटें
एपीडीडीए के सीनेटर जॉर्डी गिलोट ने पिछले अप्रैल में सीनेट विदेश मामलों की समिति में प्रस्ताव का…एपीडीडीए के सीनेटर जॉर्डी गिलोट ने पिछले अप्रैल में सीनेट विदेश मामलों की समिति में प्रस्ताव का…
» » बचाव कुत्तों
© 2021 taktomguru.com