taktomguru.com

चींटियों

चींटी

यह सामाजिक कीड़ों के महान परिवार का हिस्सा है। लगभग 12,500 ज्ञात प्रजातियां हैं, लेकिन प्रत्येक वर्ष नए लोगों की खोज की जाती है। इस कीट के आकार और रंगों की एक बड़ी विविधता है जिसका वैज्ञानिक नाम यह वह जगह है formicidae.

यदि आप पूछते हैं चींटियां क्या हैं, आपको पता होना चाहिए कि वे प्राचीन कीड़े हैं: यह वैज्ञानिक रूप से सिद्ध किया गया है कि वे 100 मिलियन वर्ष पहले अस्तित्व में थे। इसका नाम लैटिन से आता है फॉर्मिका।

में CurioSfera.com हम चींटियों के बारे में सब कुछ समझाना चाहते हैं: विशेषताओं, जहां वे रहते हैं, वे क्या खाते हैं, वे कैसे पुन: उत्पन्न करते हैं, सबसे महत्वपूर्ण प्रकार और प्रजातियां, कई और तथ्यों और जिज्ञासाओं के अलावा। हमेशा की तरह, हम इसे सरल और मनोरंजक तरीके से करना चाहते हैं, बच्चों को समझाने के लिए भी उचित है।

चींटियों की विशेषताएं

यदि आप जानना चाहते हैं चींटियां कैसी हैं, इस खंड में हम आपकी विशेषताओं को स्पष्ट और सरल तरीके से समझाएंगे बच्चों के लिए. आपको सबसे पहले जो पता होना चाहिए वह है आपका शरीर यह बहुत समान है मधुमक्खी और wasps। सबसे उल्लेखनीय अंतर में निहित है पंखों के साथ चींटियों, चूंकि केवल पुरुष, उपजाऊ साम्राज्यों और युवा महिलाओं को प्रदान किया जाता है पंख अपने जीवन में किसी बिंदु पर। यही है, वे हैं उड़ान चींटियों.

उनके पास इंसानों की तरह आंतरिक कंकाल नहीं है। उनकी "त्वचा" एक बाहरी खोल की तरह है जो उसे बनाती है बहिःकंकाल (बाहरी कंकाल)। न उनके पास फेफड़े नहीं हैं, और कहा गया आवास में स्थित एक बहुत ही छोटे वाल्व के माध्यम से ऑक्सीजन में प्रवेश करने की आवश्यकता होती है।

उनके पास है छह पैर जो आपकी छाती से पैदा होते हैं। किसी भी सतह पर आसानी से चढ़ने या चढ़ने के लिए, उनमें से प्रत्येक की नोक पर एक छोटा हुक या पंख होता है।

चींटियों की विशेषताओं

आपका दिमाग, अन्य कीड़ों के संबंध में, यह स्पष्ट रूप से बहुत विकसित है। यह निर्माण समस्याओं को हल करने और अपने जीवन को व्यवस्थित करने की असाधारण क्षमता बताता है।

जबड़े चींटियों के भीतर उनके बीच एक भयानक साधन हैं शरीर रचना विज्ञान. वे उन्हें लगभग हर चीज के लिए उपयोग करते हैं: भोजन, परिवहन सामग्री, निर्माण, रक्षा और अन्य चींटियों के साथ लड़ना।

ये कीड़े हैं बेहद मजबूत जानवर. में से एक चींटियों की जिज्ञासा अधिक दिलचस्प यह है कि, जबड़े की मदद से वे अपने वजन के सौ गुना तक उठा सकते हैं. कल्पना कीजिए कि आप इसे कर सकते हैं। 

चींटी के कुछ हिस्सों

उनके पास है यौगिक आंखें. यही कहना है, वे छोटे संयुक्त लेंस की भीड़ द्वारा गठित होते हैं। आम तौर पर, कुछ प्रजातियों को छोड़कर, उनके पास विशेष रूप से अच्छी दृष्टि नहीं होती है, लेकिन वे इसे अन्य अंगों के साथ पूरक करते हैं।

का एक बहुत ही सामान्य अंग चींटी वर्गीकरण वे कर रहे हैं एंटेना. जानने के लिए आवश्यक तत्वों में से एक चींटियों कैसे संवाद करते हैं. वे एक-दूसरे के साथ संवाद करने, भोजन के स्वाद को जानने और वस्तुओं को पहचानने के लिए काम करते हैं। एक चींटी अपने एंटेना के बिना नहीं कर सकती है - अगर किसी भी कारण से यह उन्हें खो देता है, तो यह जल्द ही मर जाता है।

पीठ में कुछ प्रकार की चींटी गिनती एक स्टिंग जो रक्षा या हमला करने के लिए उपयोग करने में सक्षम है। उदाहरण के लिए, तथाकथित लाल चींटी या बैल कुत्ता।

यदि आप इन कीड़ों की शानदार तस्वीरें देखना चाहते हैं, तो आप उन्हें यहां देख सकते हैं: चींटियों की छवियां. या यदि आप चाहें, तो देखने और प्रिंट करने के लिए निम्न लिंक का पालन करें चींटियों रंग या चित्रकला के चित्र.

चींटियों क्या खाते हैं

इन कीड़ों में, संभवतः, पूरे पशु साम्राज्य का सबसे विविध आहार है। चींटियों व्यावहारिक रूप से सब कुछ खाते हैं. पत्तियों से, मृत जानवरों, कीड़ों और यहां तक ​​कि कवक से मांस जो अपने स्वयं के एन्थिल के अंदर बढ़ सकता है।

जैसा कि हमने आपको इस लेख की शुरुआत में बताया है, 12,500 से अधिक चींटी प्रजातियां ज्ञात हैं। विशेष रूप से कुछ प्रजातियों में उनके आवास के आधार पर अधिक सीमित आहार हो सकता है। लेकिन आमतौर पर, लगभग सभी प्रकार वे लगभग कुछ भी खाते हैं.

चींटियों omnivorous हैं, यानी, वे किसी भी प्रकार के जैविक पदार्थ, चाहे पशु या सब्जी पर फ़ीड करते हैं। इसमें खाद्य पदार्थ शामिल हैं जैसे: जड़ी बूटी, मांस, फल, डेयरी उत्पाद, सब्जियां, तेल, रस, पागल, अनाज, शर्करा या बीज।

चींटियों को खिलाना

इसलिए, सवाल के लिए प्रकृति में चींटियों को क्या खिलाया जाता है? जवाब यह है: यह प्रजातियों या प्रकार पर निर्भर करता है। उनमें से सभी एक जंगली वातावरण में फ़ीड नहीं करते हैं।

कुछ शिकारियों, अन्य स्वेवेंजर्स, शिकारी हैं, वहां गठिया और किसान भी हैं। जैसा कि आप देख सकते हैं कि एक महान विविधता है। लेकिन आपको पता होना चाहिए कि, व्यापक रूप से बोलते हुए, उन्हें खाने के प्रकार के आधार पर 4 समूहों में वर्गीकृत किया जा सकता है:

  1. चींटियों के कई प्रकार व्यावहारिक रूप से फल और शर्करा खाते हैं। व्यावहारिक मामलों में यह फूलों और पौधों या अमृत के तरल स्राव के साथ खिलाने में अनुवाद करता है। पौधों या फलों जैसे खाद्य पदार्थों की भीड़ के साथ-साथ ट्रैक किए गए या एफिड्स।
  2. अन्य प्रजातियां अन्य कीड़ों पर फ़ीड करती हैं क्योंकि वे शिकारियों हैं। आपकी पहुंच के भीतर जो भी कीट पेट भरने के लिए अच्छी है। इसी तरह, जब उन्हें कोई मृत जानवर मिल जाता है, तो वे सभी मांस और अन्य सभी चीजों को फाड़ने के लिए बहुत कम समय लेते हैं। दूसरे शब्दों में, वे केवल कंकाल छोड़ देते हैं।चींटियों क्या खाते हैं
  3. की प्रजातियां हैं चींटियों जो खाते हैं पत्तियों, घास, अनाज, बीज और यहां तक ​​कि अनाज। कुछ ऐसा जो निश्चित रूप से किसानों और बगीचे के मालिकों की सहानुभूति उत्पन्न नहीं करता है।
  4. अंत में, हमारे पास है नरभक्षक चींटियों. जैसा कि इसके नाम से पता चलता है, ऐसे लोग हैं जो स्थिति की आवश्यकता होने पर अन्य चींटियों पर खिलाने में संकोच नहीं करते हैं। कभी-कभी एक कॉलोनी अपने युवा और उसके अंडे या लार्वा खाने के लिए किसी के घोंसले या घोंसले पर हमला करती है। इसी प्रकार, यदि भोजन दुर्लभ है, तो वे अपने स्वयं के युवा और यहां तक ​​कि कम उत्पादक कार्यकर्ता चींटियों को खाने में संकोच नहीं करते हैं।

चींटियों कहाँ रहते हैं

उत्तरी ध्रुव और दक्षिण ध्रुव को छोड़कर, चींटियों में सभी रहते हैं दुनिया के महाद्वीपों. आम तौर पर, वे छिपा और अंधेरे स्थानों में रहते हैं। जाहिर है ग्रामीण इलाकों में, रेगिस्तान, जंगल और शहरी या औद्योगिक क्षेत्रों में।

जहां भी उन्हें आसानी से खाना खाने की संभावना है, यह रहने के लिए एक अच्छी जगह है, इसी कारण से जहां हरी वनस्पति है, आप हमेशा चींटियों के पास पाएंगे। वे हमेशा एक अच्छा आवास खोजने की कोशिश करते हैं।

कई चींटियों आमतौर पर अपने घोंसले भूमिगत बनाते हैं। वे जमीन खोदते हैं और पृथ्वी को बाहर ले जाते हैं, जो प्रवेश द्वार में एक चक्कर लगाते हैं जो याद दिलाता है ज्वालामुखी का आकार. भीतर कहा घोंसला या अंतराल, वे भोजन के भंडारण के लिए कुछ "कमरे" या कैमरे आवंटित करते हैं, और अन्य अंडों की देखभाल और ऊष्मायन के लिए आवंटित करते हैं।

एंथिल या घोंसला

दूसरी ओर, दूसरों को बाहर रहने की तरह, उदाहरण के लिए सड़े हुए लॉग में उदाहरण के लिए। अन्य सीमेंट या दीवार में छेद, crevices या छेद में अपने घोंसले का निर्माण करेंगे।

यह सामान्य है कि जब मौसम बहुत आर्द्र या ठंडा होता है, तो घरों या इमारतों में अधिक संरक्षित होने के लिए प्रवेश करें। लेकिन अगर मौसम गर्म है, तो वे बाहर की ओर बढ़ना पसंद करते हैं।

किसी भी मामले में, वे बहुत व्यावहारिक हैं और चींटियों का निवास वे हमेशा अपने कॉलोनी को जितना संभव हो सके बिजली स्रोत के रूप में स्थापित करने का प्रयास करते हैं।

आपको यह समझने के लिए कि कितना बड़ा और जटिल एक अंतराल अंदर हो सकता है, इस वीडियो को याद न करें जहां वे छोड़े गए एक से धातु का मोल्ड प्राप्त कर सकते हैं:

चींटियों का पुनरुत्पादन कैसे होता है

इस खंड में हम समझाएंगे चींटियों का प्रजनन कैसा होता है. मधुमक्खियों के साथ, रानी चींटी बाकी की तुलना में बड़ी होती है और एक ऐसा कार्य करती है जो केवल वह कर सकती है: अंडे रखना. जिज्ञासा के रूप में, आपको यह भी पता होना चाहिए कि दोनोंचींटियों के रूप में चींटियों के रूप में चींटियों के रूप में पैदा होते हैं.

कब चींटी रानी एंथिल का पता लगाने के लिए एक अच्छी जगह का पता लगाएं, कॉलोनी के बाकी चींटियों को तुरंत व्यवस्थित किया जाता है और निर्माण शुरू होता है। एक बार जब आप अंदर हों, सुरक्षित और आवाज, रानी चींटी अपने पंख खो देता है और तुरंत समय-समय पर उर्वरक होने लगते हैं पुरुष चींटियों या ड्रोन.

चींटियों का पुनरुत्पादन कैसे होता है
पंखों के साथ चींटी रानी

रानी चींटी की असाधारण क्षमता है रखो रोजाना 1200 अंडे.  चींटी अंडे वे सफेद हैं और उनका आकार लगभग 0.5 मिलीमीटर है। उनमें से भविष्य के कार्यकर्ता चींटियां, रानियां और पुरुष भी पैदा होंगे।

ये कीड़े जबरदस्त संगठित हैं और मौके पर कुछ भी नहीं छोड़ते हैं। इसका सबूत है कि मजदूर अंडे के घोंसले के अंदर अपनी जगह बदल रहे हैं इसलिए वे हमेशा सर्वोत्तम स्थितियों के साथ सबसे सुरक्षित स्थान पर रहते हैं।

जब समय आता है, लार्वा या pupae पैदा होते हैं और वे एक ही आकार के नमूने के समूहों और उसी उम्र के समूहों में ध्यान से जमा होते हैं। इस तरह, यह सुनिश्चित किया जाता है कि उनमें से प्रत्येक को पर्याप्त भोजन और ध्यान प्राप्त होता है। दिलचस्प बात यह है कि, उर्वरित अंडों से एक लार्वा भी उभरता है, विशेष रूप से वे उपजाऊ कार्यकर्ता चींटियों के लार्वा हैं।

चींटी अंडे
चींटियों के विकास की प्रक्रिया

अगर एंथिल पर हमला किया जाता है या कॉलोनी खतरे में पड़ती है, तो कार्यकर्ता चींटियों को अंडे और लार्वा लेने में भी सक्षम होते हैं, वे एक सुरक्षित क्षेत्र में जिम्मेदार होते हैं।

कैसे चींटी रानी एक उपजाऊ राज्य में खुद को खिला नहीं सकता है, मजदूर लार्वा के साथ अपनी रानी को खाना बनाने के लिए भी जिम्मेदार होते हैं। यह जानना भी महत्वपूर्ण है एक कालोनी आप कई हॉटमिगास रानियां प्राप्त कर सकते हैं। यह जैसा हैऔर चूंकि इसकी रानी मरने के तुरंत बाद एक चींटी गायब हो जाती है, लेकिन इस तरह, एक उपनिवेश कम से कम एक रानी के बिना कभी नहीं रहता है। यह अस्तित्व सुनिश्चित करने का मामला है।

निम्नलिखित वीडियो में आप एक चींटी के आकर्षक और भावनात्मक जन्म देख सकते हैं। तो आप कह सकते हैं कि आप पहले ही जानते हैं चींटियों का जन्म कैसे होता है:

चींटियों का व्यवहार

जब वे यहां से वहां जाते हैं, वे कभी भी खतरनाक तरीके से ऐसा नहीं करते हैं, वे हमेशा एक तरह से पूरी तरह संगठित सड़क या रेखा बनाते हैं। इस पहलू में लागू, एक महान अनुशासन।

मधुमक्खी की तरह, चींटियों को भी विभाजित किया जाता है, प्रत्येक में कॉलोनी या एंथिल, रानियों, श्रमिकों और पुरुषों में:

  • चींटी रानी, दूसरों की तुलना में बहुत पुराना, वह अंडे डालने के लिए हर दो या तीन मिनट की दर से अपने जीवन को समर्पित करती है।
  • कार्यकर्ता चींटियों वे अंडे और लार्वा का ख्याल रखते हैं, वे रानी को भोजन के साथ प्रदान करते हैं। वे घोंसले के निर्माण और रखरखाव के लिए जिम्मेदार हैं। वे भोजन की तलाश करते हैं, पुरुषों को पोषित करते हैं और यदि आवश्यक हो, तो युद्ध करें।
  • नर और युवा महिलाएं उसी तरह से, जैसा कि हमने कहा है, पंख हैं, एक दिन आता है जब वे उड़ान और साथी में जाते हैं। नर तुरंत मर जाते हैं और मादाएं एक नई शरण लेती हैं। वहां, अंडे डालने और हमेशा के लिए पंख खोने के बाद, उन्हें एक नई कॉलोनी मिली। और इस तरह चक्र फिर से शुरू होता है।

चींटियों को अक्सर विभिन्न पहलुओं में मनुष्य के लिए उपयोगी होता है। न केवल वे पीसते हैं और मिट्टी को ऑक्सीजन करते हैं, जिससे इसे बढ़ाना आसान हो जाता है, लेकिन वे कई हानिकारक कीड़ों को भी मार देते हैं।

चींटियों का व्यवहार

विशेष रूप से फायदेमंद हैं लाल चींटियों, जो खतरनाक परजीवी से जंगलों की रक्षा करते हैं। इन चींटियों की एक उपनिवेश एक ही दिन में हजारों कीड़ों को खत्म कर सकती है।




हालांकि, बहुत अलग है, कुछ का व्यवहार है उष्णकटिबंधीय चींटियों. दक्षिण अमेरिका की कुछ प्रजातियां एक रात में पूरी तरह से एक पेड़ को अवशोषित कर सकती हैं।

कुछ हैं प्रवासी चींटियों जब वे आगे बढ़ते हैं, तो वे बड़ी संख्या में ऐसा करते हैं। इन कीड़ों की मात्रा इतनी ऊंची है कि जहां भी वे पास करते हैं, वे इसे सब खाते हैं। इस तथ्य को कहा जाता है marabunta. शायद आप पढ़ने में रुचि रखते हैं पक्षियों का प्रवास कैसे है.

दूसरी तरफ, अफ्रीकी युद्ध चींटियों, उनके हिस्से के लिए, वे इतने भयंकर हैं कि वे छोटे कृन्तकों पर हमला करने और मारने में भी सक्षम हैं चूहों, या यहां तक ​​कि छोटे पालतू जानवर भी।

चींटियों के प्रकार

निश्चित रूप से, चूंकि यह लेख तब तक लिखा गया जब तक आप इसे पढ़ नहीं लेते, कुछ नया चींटियों की प्रजातियां. लगभग 13,000 पहले से ही ज्ञात हैं और नए साल हर साल खोजे जाते हैं। लेकिन हम सबसे महत्वपूर्ण लोगों का वर्णन करने जा रहे हैं:

प्रजनन चींटी

अट्टा सेक्सडेंसइसका वैज्ञानिक नाम है अट्टा सेक्सडेंस वे पत्ती कटर चींटियों के नाम से भी जाना जाता है। इसका रंग गहरा भूरा है और थोरैक्स में छोटी कताई होती है। इसका आकार 2 से 12 मिमी के बीच बदलता है।

पत्तियों को काटें और उन्हें अंत तक पहुंचाएं, बाद में उन्हें अपने कॉलोनी के अंदर पैदा हुए कवक के बगल में जगह चबाएं और जो उन सभी के लिए भोजन के रूप में कार्य करता है। वे एक रात में एक झाड़ी या पौधे को अवशोषित कर सकते हैं। वे आम तौर पर भूमिगत भूमि का निर्माण करते हैं और 3 मीटर से अधिक गहरे खुदाई कर सकते हैं।

आग लाल चींटी

Solenopsisइसका वैज्ञानिक नाम है Solenopsis. इसका सिर पीला है और उसके शरीर में एक विशेषता लाल रंग है। इसके आयाम 5 और 7 मिमी के बीच भिन्न होते हैं। दुर्भाग्यवश वे जहर इंजेक्शन करके, अपने काटने के बाद से कई लोगों द्वारा ज्ञात हैं, मनुष्यों में एक मजबूत जलन, खुजली और यहां तक ​​कि मतली पैदा करते हैं।

यदि वे परेशान हैं और यदि वे छोटे जानवरों पर हमला करते हैं तो वे बहुत जल्दी आक्रामक होते हैं, वे उन्हें जल्दी मार सकते हैं। वे एक से अधिक प्रवेश द्वार के साथ भूमिगत व्यापक एंथल्स का निर्माण करते हैं और कॉलोनी आसानी से आधे मिलियन से अधिक चींटियों तक पहुंच सकती है। वे बीज, नट, सब्जियां और वसा खाते हैं।

अर्जेंटीना चींटी

लाइनपिथेमा नम्रइसका वैज्ञानिक नाम है लाइनपिथेमा नम्र. वे गहरे भूरे रंग के हैं और आसानी से घरों में देखा जा सकता है। वे 2 से 3 मिमी श्रमिकों और 6 मिमी रानी के बीच माप सकते हैं।

वे इमारतों, पौधों, जंगल या पानी के पास आर्द्र भूमि में अपने घोंसले का निर्माण करते हैं। कई उपजाऊ रानियां एक ही चींटी पहाड़ी में मिल सकती हैं। वे मीठे भोजन, फलों के रस और पौधों को खाना पसंद करते हैं। वे शहरी क्षेत्रों में काफी आक्रामकता दिखाने और अनुकूलित करने के लिए प्रवृत्त होते हैं।

एक्रोबैट चींटी

Crematogaster एसएसपीइसका वैज्ञानिक नाम है Crematogaster एसएसपी। इस किस्म को उस स्थिति से चिह्नित किया जाता है जब इसे धमकी दी जाती है। अपने पूरे पेट को झुकाएं, जो एक दिल की तरह आकार दिया जाता है, जो बिच्छू की स्थिति को याद करता है।

वे काले या पीले रंग के स्वर हो सकते हैं। उन्हें घर के भीतर देखना बहुत दुर्लभ है जब तक कि यह खाद्य आवश्यकताओं के कारण न हो। इसका प्राकृतिक आवास लकड़ी की स्थिति में लकड़ी है।

फिरौन चींटी

मोनोमोरियम फेरोनिसइसका वैज्ञानिक नाम है मोनोमोरियम फेरोनिस. वे 2 से 5 मिलीमीटर के बीच मापते हैं और हल्के लाल रंग के होते हैं। वयस्क पुरुषों और महिलाओं के पंख होते हैं लेकिन उड़ते नहीं हैं। क्योंकि वे आकार में छोटे हैं, उन्हें आसानी से किसी भी घर या इमारत में पेश किया जा सकता है।

वे अपने घोंसले को आर्द्र और गर्म स्थानों में बनाते हैं - पाइप, नींव और दीवारों या छत के पीछे छेद के पास। वे शर्करा वाले खाद्य पदार्थ और अमृत, बल्कि मांस और कीड़े पसंद करते हैं। अपने उपनिवेशों में एक से अधिक उपजाऊ रानी कारण हैं कि वे घर के खत्म होने के लिए बहुत अधिक और कठिन क्यों होते हैं।

लकड़ी की चींटी

camponotusइसका वैज्ञानिक नाम है camponotus. इसे कार्पिनटेरा चींटी के रूप में भी जाना जाता है। यह ऐसी प्रजातियां हैं जो अधिकतर आवास पर कब्जा करती हैं। वे 6 से 18 मिमी के बीच मापते हैं और पेट पर भूरे रंग के पट्टियों के साथ काले होते हैं।

वे वास्तव में बड़े हैं और उनके पास बहुत शक्तिशाली जबड़े हैं जिनके साथ वे चुटकी या काट सकते हैं। वह ध्वनि लकड़ी (इसलिए उसका नाम) में सुरंगों और दीर्घाओं का निर्माण करना पसंद करता है जहां वे बाद में घोंसला करते हैं। उनके पास एक बहुत साफ उपस्थिति है। वे खुद को खिलाने के लिए लकड़ी का उपयोग नहीं करते हैं बल्कि घोंसला करते हैं।

चींटी हारवेस्टर

Pogonomyrmex एसपीपीइसका वैज्ञानिक नाम है Pogonomyrmex एसपीपी. आपके सिर के नीचे एक प्रकार का बाल होता है जिसे वे अपने एंटीना और पैरों को साफ करने के लिए उपयोग करते हैं। लाल या भूरे रंग, आमतौर पर 6 और 12 मिमी के बीच मापते हैं।

घर के अंदर उन्हें देखना बहुत दुर्लभ है क्योंकि उनके प्राकृतिक आवास शुष्क और गर्म क्षेत्रों वाले क्षेत्र हैं। वे बाद में खपत के लिए अपने एथिल के अंदर बीज इकट्ठा करते हैं और स्टोर करते हैं।

फुटपाथ की चींटी

Tetramorium caespitumइसका वैज्ञानिक नाम है Tetramorium caespitum. इसका शरीर बालों वाली और काले रंग के भूरे रंग के रंग के साथ एंटीना और हल्का चरम है। वे 3 से 4 मिमी के बीच मापते हैं और थोरैक्स में छोटी कताई प्रदान की जाती है।

इन कीड़ों को खाने और खाने की तलाश में इमारतों को छोड़ना, उनके पसंदीदा वसा और मीठी चीज़ों को देखना बहुत आम बात है।

चींटी क्षेत्र

फॉर्मिका एसपीपीइसका वैज्ञानिक नाम है फॉर्मिका एसपीपी. वे बगीचों और खेतों में बड़ी संख्या में पाए जाते हैं। रंग काला, लाल या भूरा या उनमें से संयुक्त। इसका आकार 3 और 6.25 मिमी के बीच भिन्न हो सकता है। वे पृथ्वी पर अपने घोंसले का निर्माण करते हैं।

उन्हें कई मीठे भोजन पसंद हैं लेकिन कभी-कभी वे कीड़े भी खा सकते हैं। वे अन्य प्रजातियों के pupae और लार्वा लेने के लिए अन्य एन्थिल पर हमला करते हैं, बाद में उन्हें उठाते हैं और उन्हें अपने दासों में बदल देते हैं।

गंध घरेलू चींटी

Tapinoma sessileTapinoma sessile यह इसका वैज्ञानिक नाम है। उनका नाम इसके लायक है क्योंकि यदि वे कुचल जाते हैं तो वे एक मजबूत, बहुत अप्रिय गंध छोड़ देते हैं। वे आकार में 2 और 3.5 मिमी के बीच हैं और काले रंग के करीब एक गहरा भूरा रंग है।

वे मीठे खाद्य पदार्थों की तलाश में घरों में प्रवेश करना पसंद करते हैं और कभी-कभी एक प्लेग भी हो सकते हैं। वे बाहरी और अंदर दोनों जगहों पर अपनी जगह बना सकते हैं। कालोनियों में आमतौर पर एक से अधिक सक्रिय रानी होती है, इसलिए वे बहुत अधिक हो सकते हैं।

Velvety पेड़ चींटी

लियोमेटोपम ओसीडेंटेलइसका वैज्ञानिक नाम है लियोमेटोपम ओसीडेंटेल. इसकी मुख्य विशेषता यह है कि इसका पेट एक मखमली काला और चमकीला है। सिर काला है और इसका थोरैक्स लाल है। वे पुराने पेड़ की छाल के नीचे अपने घोंसले का निर्माण करते हैं।

इस प्रजाति के कार्यकर्ता चींटियां मृत कीड़े या भोजन खोजने के लिए घरों में प्रवेश कर सकती हैं। यह गंध स्राव उत्सर्जित कर सकता है, और बहुत ध्यान! चूंकि यह डंक कर सकता है।

झूठी चींटी हनी

Prenolepis imparisयह एक वैज्ञानिक नाम के रूप में है Prenolepis imparis. इसका आकार 3 से 4 मिलीमीटर के बीच है और चमकदार गहरा भूरा है। वे अपने घोंसले को गंदे इलाके में बनाते हैं और अपना अधिकांश समय भूमिगत खर्च करते हैं।

आपका आहार मीठे तरल पदार्थ के सेवन पर आधारित है। यदि स्थिति की आवश्यकता होती है तो यह प्रजाति कॉलोनी के अन्य चींटियों को खिलाने के लिए पुनर्जन्म के लिए अपने पेट में इस भोजन को जमा करती है।

पागल चींटी

Anoplolepis gracilipesवैज्ञानिक नाम का Anoplolepis gracilipes. वे इस नाम से जाना जाता है, क्योंकि इंटीरियर में वे बिना किसी अर्थ के एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाते हैं। उनकी विशेषता है क्योंकि उनके एंटेना और पैर 3 मिमी के शरीर के अनुपात में बहुत लंबे होते हैं और यह गहरा भूरा होता है।

उनके पसंदीदा मीठे खाद्य पदार्थ, कीड़े और वसा हैं। एक सामान्य नियम के रूप में, वे बाहर की तुलना में अधिक घर में रहते हैं, क्योंकि वे शायद ही कभी सर्दियों की सर्दी सहन करते हैं।

पीला बड़ी चींटी

Acanthomyops clavigerवैज्ञानिक नाम का Acanthomyops claviger वे 3 से 5 मिमी के बीच मापते हैं। उनके पंख हैं और रंग में लाल हैं। बहुत से लोग उन्हें टमाटर के साथ भ्रमित करते हैं क्योंकि उनके विकास चरण के आधार पर वे वास्तव में उनकी उपस्थिति में बहुत समान हो सकते हैं।

वे घरों की नींव और तहखाने में घोंसला करते हैं, लेकिन पत्थरों के नीचे और सड़े हुए लॉग में भी। वे मीठे खाद्य पदार्थों पर भोजन करते हैं और अगर वे सुगंधित घरेलू चींटी की तरह कुचल जाते हैं, तो वे एक अप्रिय और मजबूत गंध छोड़ देते हैं।

मकई चींटी

Lasius एलियनसवैज्ञानिक रूप से इसे जाना जाता है Lasius एलियनस. उनका पसंदीदा आवास है मकई के खेतों, लेकिन वे शर्करा के खाद्य पदार्थों की खोज में घरों में भी प्रवेश करते हैं। वे एफिड्स और कीड़ों के स्राव भी खाते हैं, भले ही वे जीवित या मृत हों। वे आमतौर पर पत्थरों और चोंच के नीचे, अपघटन की स्थिति में जंगल में घोंसला करते हैं।

चोर चींटी

Solenopsis परेशान करता हैSolenopsis परेशान करता है यह इसका वैज्ञानिक नाम है। वे पीले रंग के भूरे रंग के हैं। यह सबसे छोटी प्रजातियों में से एक है जो अस्तित्व में है क्योंकि यह शायद 2 मिलीमीटर लंबाई तक पहुंचता है। चीज, मीट और वसा आपके पसंदीदा खाद्य पदार्थों में से हैं।

एक सामान्य नियम के रूप में वे बड़ी प्रजातियों के एंटीबर्ड पर कब्जा करते हैं और अपने लार्वा खाते हैं। वे दीवारों में खुलने और दरारों में घोंसला करते हैं और यदि वे घर पर आक्रमण करते हैं तो उन्हें पूरी तरह खत्म करने के लिए यह बहुत ही जटिल है।

काला छोटी चींटी

मोनोमोरियम न्यूनतमवैज्ञानिक नाम का मोनोमोरियम न्यूनतम. जैसा कि इसके नाम से पता चलता है कि वे काले हैं और छोटे आकार के हैं - वे शायद ही कभी 2 मिमी तक पहुंचते हैं। वे दोनों सड़े हुए जंगल या इमारतों में बाहर पाया जा सकता है।

उनके एंथल्स और उपनिवेश आमतौर पर बहुत बड़े होते हैं। वे कुछ पौधों के स्राव खाते हैं और घरों के अंदर तेल और मीठे सब्जियों की भी तलाश करते हैं।

चींटी पिरामिड

Dorymyrmex एसपीपीDorymyrmex एसपीपी के नाम से वैज्ञानिक रूप से जाना जाता है। उनका आकार 1,5 और 2, 5 मिमी के बीच बदलता है और वे लाल या भूरे रंग के होते हैं। यह विशेषता है क्योंकि श्रमिकों के पास उनके थैरेक्स में पिरामिड के आकार में केवल एक दांत होता है।

इसका प्राकृतिक आवास फूलों या बगीचों में प्रचुर मात्रा में क्षेत्र हैं क्योंकि वे मीठे चीजों पर भोजन करते हैं। वे आम तौर पर लगातार आधार पर घरों तक पहुंचते हैं।

चींटियों कैसे संवाद करते हैं

चींटियों फेरोमोन के माध्यम से संवाद करते हैं, एक तत्व जिसे वे एक्सोक्राइन ग्रंथियों के माध्यम से बनाते हैं। इस रसायन का उपयोग अन्य चींटियों को जानकारी स्थानांतरित करने के लिए किया जाता है: संभोग की शुरुआत, भोजन कहां मिलना है, अगर मुझे घोंसला पर हमला किया जा रहा है या कॉलोनी के भीतर यह किस जगह पर है, तो मुझे मदद चाहिए।

चींटी संचारइसी तरह एक विशिष्ट प्रकार का फेरोमोन होता है जो चींटी मर जाता है जब वे मर जाते हैं (फूनरीरी फेरोमोन)। इस तरह, अन्य व्यक्ति अपने शरीर को विशेष रूप से इसके लिए बनाए गए स्थान पर ले जा सकते हैं।

चींटियों के फेरोमोन दोनों सीधे संपर्क और हवा से प्रेषित होते हैं। किसी भी मामले में, उन्हें एंटेना में पाए जाने वाले एक प्रकार के रिसेप्टर कोशिकाओं द्वारा माना जाता है। चींटियों के बीच संचार यह रासायनिक सिग्नल के माध्यम से किया जाता है जो स्वाद और गंध से पता लगाता है।

क्या आप और जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हमें उम्मीद है कि हमने इस लेख के हकदार होने के साथ आपके संदेह हल किए हैं चींटियों. यदि आपको अधिक उत्तरों की आवश्यकता है या जानवरों की दुनिया के बारे में अधिक जिज्ञासा जानना है, तो हमारी श्रेणी पर जाएं जानवरों. आप हमारी वेबसाइट के खोज इंजन से भी पूछ सकते हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों में कीट काटने, एक खतरे जो वसंत में आता हैकुत्तों में कीट काटने, एक खतरे जो वसंत में आता है
Armadillos पर जानकारीArmadillos पर जानकारी
चींटियों का पदानुक्रमचींटियों का पदानुक्रम
मधुमक्खी: परिभाषा, विशेषताओं, प्रकार और वे कैसे संवाद करते हैंमधुमक्खी: परिभाषा, विशेषताओं, प्रकार और वे कैसे संवाद करते हैं
इंद्रधनुष तितलीइंद्रधनुष तितली
कौवा: विशेषताओं और वे क्या खाते हैंकौवा: विशेषताओं और वे क्या खाते हैं
ग्रेटर एनम्फ तितलीग्रेटर एनम्फ तितली
Lemur के बारे में सब कुछLemur के बारे में सब कुछ
घोंघा: विशेषताओं, वे क्या खाते हैं, जहां वे रहते हैं, वे कितने रहते हैंघोंघा: विशेषताओं, वे क्या खाते हैं, जहां वे रहते हैं, वे कितने रहते हैं
मोर तितलीमोर तितली
» » चींटियों
© 2021 taktomguru.com