taktomguru.com

क्या shar pei एक खतरनाक नस्ल है?

shar peiशार मटर आराध्य जीव हैं जो गंदे शिशुओं के समान अनियंत्रित झुर्री के साथ पैदा होते हैं। एक बार जब वे भयानक वयस्क बन जाते हैं तो वे 50 पौंड वजन हासिल करते हैं तो यह सौंदर्य कारक अचानक गायब हो जाता है। इस नस्ल को अक्सर दौड़-विशिष्ट कानून, निषेध और कानूनी जिम्मेदारियों द्वारा लक्षित किया जाता है।

इतिहास. प्रारंभिक रूप से खेतों पर काम करने के लिए शार पीस का उपयोग किया जाता था। जंगली सूअरों के शिकार में, मवेशियों और चरागाहों का ख्याल रखने में, इन बहुमुखी कुत्तों को उनकी ज़िम्मेदारी के लिए सभी प्रकार के कामों में इस्तेमाल किया जाता था। उसी तरह वे संपत्ति की रक्षा के लिए घर के अभिभावकों के रूप में इस्तेमाल किया गया था। खेतों पर इस्तेमाल होने के अलावा, इस नस्ल का भी कुत्ते के झगड़े में उपयोग किया जाता था। असहज फर और ढीले त्वचा ने उन्हें जंगली सूअर के हमलों के खिलाफ बचाव करने की अनुमति दी और डॉगफिट अंगूठी में उन्हें एक प्रतिरोधी कुत्ते ने अपनी त्वचा पकड़ने के मामले में फिर से घुसपैठ करने और काटने की अनुमति दी।

क्षेत्रीयता. एक अच्छी निगरानी के रूप में यह नस्ल बहुत क्षेत्रीय हो सकती है और अमेरिकी केनेल क्लब के मानक के अनुसार अजनबियों के साथ दूर वर्णित है। तथ्य यह है कि उनके पास एक दूरदर्शी व्यक्तित्व है जिसे आक्रामक नहीं माना जाना चाहिए। बच्चों, अजनबियों और अन्य जानवरों के साथ प्रारंभिक सामाजिककरण इस कुत्ते को असुरक्षित और संभवतः खतरनाक होने की संभावनाओं को रोकने या कम करने में मदद कर सकता है। इसे सभी प्रकार के लोगों के साथ सामाजिक बनाने से आपकी शार पीई उन लोगों से अच्छे और बुरे व्यवहार को अलग करने में मदद करेगी जो अच्छे नहीं हो सकते हैं।

प्रशिक्षण क्षमता. यद्यपि एक शार पीई में पार्टी नहीं हो सकती है जब आगंतुक आपके घर पहुंचते हैं, वहां कोई इनकार नहीं किया जाता है कि वह बेहद वफादार और अपने परिवार के प्रति समर्पित है। हालांकि, इस दौड़ में स्वतंत्र, जिद्दी और जिद्दी होने की प्रवृत्ति है। इन कुत्तों को प्रशिक्षित करना आसान नहीं है, जिसका मतलब है कि वे सभी प्रकार के लोगों के लिए अच्छे नहीं हैं। गलत हाथों में, किसी भी दौड़ की तरह, शार पीई में खतरनाक होने की संभावना है।

सुजनता. जब इसे अन्य कुत्तों के साथ सामाजिककरण और मिश्रण करने की बात आती है, तो एक शार पीई एक हत्यारा हो सकता है। यह नस्ल खतरनाक हो सकता है जब यह अन्य कुत्तों के साथ होता है। अतीत में इसे कुछ कुत्तों की आक्रामकता के कारण एक लड़ने वाले कुत्ते के रूप में इस्तेमाल किया जाता था, खासकर यदि वे पिल्ले के समय अन्य कुत्तों के साथ बुरी तरह सामाजिककृत थे। शुरुआती समाजीकरण और प्रशिक्षण आपको अपने कुत्ते के साथ होने पर बेहतर ढंग से नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। अच्छे व्यवहारों को पुरस्कृत करने और अन्य कुत्तों के आस-पास ध्यान देने के लिए आपको सकारात्मक सुदृढीकरण का उपयोग करना चाहिए। यह नस्ल बिल्लियों और अन्य छोटे जानवरों को एक आकर्षक व्यंजन के रूप में भी देख सकता है।




सहनशीलता. इस नस्ल के स्नोबबिश और मजबूत व्यक्तित्व इसे छोटे बच्चों के लिए एक बुरा साथी बना सकते हैं। यदि आपके छोटे बच्चे हैं तो आपको सावधान रहना चाहिए क्योंकि कई शार पीस इनके हिस्से में किसी भी बकवास को सहन करने से इनकार करते हैं। ऐसे कुछ कुत्ते हैं जो बच्चों के साथ रहने के लिए उपयुक्त और सुरक्षित हैं, इसलिए यदि आपके पास कोई छोटा बच्चा है या आप इसे रखने की योजना बना रहे हैं, तो आपको यह ध्यान में रखना चाहिए कि किसी भी कुत्ते के पास किसी भी बच्चे को असुरक्षित नहीं छोड़ा जाना चाहिए।

नस्ल में सुधार. हालांकि यह सच है कि 1 9 70 के दशक में संयुक्त राज्य अमेरिका में पेश किए गए पहले shar pei नमूने भयानक प्रावधान थे, यह भी सच है कि पिछले दशकों में इस नस्ल में काफी सुधार हुआ है। सौभाग्य से विवेक के प्रजनकों ने अपनी आक्रामक प्रवृत्तियों को कम करने के लिए कड़ी मेहनत की है, इसलिए खराब गुस्सा के साथ एक शार पीई खोजना दुर्लभ होगा।

रेस आंकड़े. नस्ल खतरनाक है या नहीं, इस पर दृढ़ संकल्प की आवश्यकता है। नस्ल द्वारा वर्गीकृत कुत्ते के काटने के आंकड़े जानकारी का एक अच्छा स्रोत प्रतीत हो सकते हैं, लेकिन उस माहौल को ध्यान में न रखें जिसमें कुत्ता उठाया गया था, काटने की परिस्थितियों या वास्तविक प्रकार के काटने की स्थिति, इसलिए वे वास्तविकता को प्रकट नहीं करते हैं कुल। परीक्षण पर किए गए व्यक्तिगत स्वभाव के लिए रेस स्कोर मनुष्यों और पर्यावरण से निपटने की आपकी क्षमता की एक स्पष्ट तस्वीर प्रदान कर सकते हैं। अंतिम परीक्षण के अनुसार, 212 चीनी शार पीस की जांच की गई, 150 के अच्छे नतीजे थे और केवल 62 विफल रहे। इससे दौड़ 70.8 प्रतिशत का स्कोर देती है।

दौड़ का फैसला. क्या शार पीई के पास बढ़ने पर कुजू बनने की क्षमता है या नहीं? कुत्ते की किसी भी अन्य नस्ल की तरह, चीनी शार पीई को गलत तरीके से उठाए जाने पर स्वभाव की समस्या हो सकती है। यह दौड़ जब यह अच्छी तरह से शिक्षित, अच्छी तरह से सामाजिककृत होती है, तो व्यायाम और मानसिक उत्तेजना प्राप्त होती है जिसे इसे अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने की आवश्यकता होती है, आमतौर पर इसे समस्याएं नहीं पैदा करनी चाहिए। जैसा कि अन्य जातियों के साथ हमेशा संभावना होती है कि कोई ऐसा व्यक्ति होता है जिसके पास बुरा व्यवहार होता है, लेकिन आखिरकार यह सब आनुवांशिकी के लिए आता है और कुत्ता कैसे उठाया जाता है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
इतालवी गन्ना कोरो कुत्ते की विशेषताएंइतालवी गन्ना कोरो कुत्ते की विशेषताएं
चीनी shar pei कुत्ते नस्लचीनी shar pei कुत्ते नस्ल
कनान कुत्ताकनान कुत्ता
कुत्ता shar pei कैसे हैकुत्ता shar pei कैसे है
चो चो एक सुरक्षित कुत्ता है?चो चो एक सुरक्षित कुत्ता है?
जंगली शेरजंगली शेर
खतरनाक कुत्तेखतरनाक कुत्ते
Shar pei के बारे में दिलचस्प तथ्यShar pei के बारे में दिलचस्प तथ्य
लंकाशायर हेलरलंकाशायर हेलर
Mustang घोड़ों की दौड़ का इतिहासMustang घोड़ों की दौड़ का इतिहास
» » क्या shar pei एक खतरनाक नस्ल है?
© 2021 taktomguru.com