taktomguru.com

भालू का गर्भावस्था

भालू के लिए प्रजनन एक आसान काम नहीं है। सशक्त चरित्र और अकेला जीवनशैली के कारण, इन स्तनधारियों, जो कि ग्रह पर सबसे बड़े मांसाहारियों में से हैं, एक बड़ी संतान को समझने में सक्षम नहीं हैं। इसके अलावा ध्रुवीय भालू जैसी कुछ प्रजातियों को गर्भावस्था के दौरान अत्यधिक मौसम की स्थिति का सामना करना पड़ता है। वर्तमान में, उर्सिड्स की विभिन्न प्रजातियों के संरक्षण के लिए कई प्रयास हैं जो आजादी में रहते हैं और उनकी आबादी का प्रबंधन करते हैं, इसलिए हम भालू के गर्भधारण के बारे में सबकुछ जानते हैं।




अपने युवा के साथ भालू

अपने युवा के साथ भालू

भालू की यौन परिपक्वता

वह समय जो यौन परिपक्वता तक पहुंचता है वह प्रजातियों से प्रजातियों तक भिन्न हो सकता है। उदाहरण के लिए, ध्रुवीय भालू और अमेरिकी काले भालू 3 से 4 साल की आयु, 4 से 5 साल के बीच ब्राउन और 5 से 7 साल के बाद पांडा के पुनरुत्पादन करने में सक्षम हैं। आम तौर पर, भालू की यौन परिपक्वता 2 से 9 साल की अवधि का हिस्सा होती है।

यह लगभग हमेशा होता है कि प्रत्येक प्रजाति की मादाएं पुरुषों के समान समय में मिलती-जुलती होती हैं, हालांकि कुछ प्रजातियों में उम्र के गैर-महत्वपूर्ण भिन्नताएं हो सकती हैं जिसमें वे दोनों लिंगों के पूर्ण यौन विकास तक पहुंच जाते हैं।

भालू की संभोग

भालू की विभिन्न प्रजातियों के वर्ष में अपने स्वयं के प्रजनन उम्र, जो आमतौर पर बसंत के मौसम और गर्मी (मई से अगस्त तक काले भालू, जून मई से भूरे रंग के, अप्रैल और मई के बीच ध्रुवीय भालू के साथ मेल खाना है, और मार्च से मई तक विशाल पांडा)। यह इस समय है कि मादाएं गर्मी में आती हैं, हालांकि आलसी भालू के मामले में वे किसी भी मौसम को साथी के लिए चुन सकते हैं।

जैसे ही वे यौन परिपक्वता तक पहुंचते हैं, मादाएं आम तौर पर अपने क्षेत्र में उपलब्ध कुछ महिलाओं के साथ नकल करने का अधिकार कमा सकती हैं। सामान्य बात यह है कि पुरुष लंबी दूरी की यात्रा करते हैं, जो गर्मी में महिलाओं को ढूंढते हैं, जिनके साथ मिलते हैं, जबकि ये लगभग हमेशा अपने डोमेन में रहते हैं। सुनवाई और दृष्टि के विपरीत, इन स्तनधारियों में गंध बहुत अच्छी तरह से विकसित होती है, इसलिए पुरुष ग्रहण करने वाले साथी खोजने के लिए हवा में फेरोमोन का उपयोग करते हैं।

यह आपको रूचि दे सकता है: कंगारू का गर्भधारण

प्रजनन के मौसम में पुरुष भालू के बीच टकराव अक्सर होता है। ये उस क्षेत्र में जाते हैं जहां वे उपजाऊ मादाएं हैं, और कुछ और नहीं देखा गया है, एक और स्वीटर उसे गड़बड़ी और ताकत के अन्य प्रदर्शनों से डराता है। बड़े और मजबूत भालू के पास लड़ने के बिना, अन्य पुरुषों का पीछा करने की बेहतर संभावना है। दूसरी तरफ झगड़े आमतौर पर काफी क्रूर होते हैं और कुछ मामलों में घातक होते हैं।

भालू एक बहुभुज और विचित्र प्रकृति के जानवर हैं। महिलाओं और पुरुषों हमेशा प्रत्येक प्रजनन के मौसम में, उनके जोड़ों के भीतर जितने जोड़ों के साथ मिलकर मिलते हैं। प्रेमिका के दौरान एक जोड़े के बीच बनाया गया बंधन आम तौर पर क्षणिक होता है, जो संभोग के बाद नहीं रहता है क्योंकि महिला अपने एस्ट्रस चक्र को खत्म करने के तुरंत बाद नर का ध्यान खो देती है। मादा के लिटरों में कई प्रजनन हो सकते हैं, अगर इस साथी के साथ एस्ट्रस के दौरान एक से अधिक पुरुष हैं।

भालू की प्रेमिका का अनुष्ठान नर के हिस्से पर बहुत दृढ़ता और धैर्य लेता है। एक ग्रहणशील मादा के लिए दृष्टिकोण थोड़ा कम शुरू होता है, प्रेमी कुछ दिन चराते हैं और बिना सीधे संपर्क के पास सोते हैं। छोटे से पुरुष नर के साथ निकटता प्राप्त कर रहा है और संपर्क अधिक शारीरिक हो जाता है। इस पल से, जोड़े को खेलना, रन बनाना और सहवास और गले का आदान-प्रदान करना देखा जा सकता है। पुरुष मादा के लिंग को छूने और उसकी यौन ग्रहणशीलता की जांच करने का कोई मौका ले सकता है।

अगर मादा गर्मी में नहीं है तो माउंट करने का कोई भी प्रयास असफल हो सकता है, इन मामलों में भालू को एक शानदार संख्या प्राप्त होती है जिसमें स्वाइप और काटने शामिल हो सकते हैं। मादा भी जमीन पर बैठकर नर को अस्वीकार करती है और इस प्रकार सवारी को रोकती है।

यह आपको रूचि दे सकता है: जगुआर का गर्भावस्था






एक जिज्ञासु तथ्य के रूप में, पांडा ऐसी प्रजाति है जो कम से कम सभी उर्सिड्स के भीतर संभोग करने के लिए आकर्षित होती है। वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि यह उनके बांस-आधारित आहार के कारण है, जो यौन इच्छा को रोकता है और शुक्राणु की गुणवत्ता को कम करता है, और जटिल जटिलता।

भालू गर्भधारण अवधि

भालू की गर्भधारण अवधि प्रजातियों से प्रजातियों में भिन्न होती है। प्रत्येक के बीच समय में मतभेद कई मामलों में देरी प्रत्यारोपण द्वारा निर्धारित किए जाते हैं, क्योंकि कुछ मामलों में इस अवधि की गणना की जाती है जिसमें अंडाकार बिना किसी इम्प्लांटिंग के स्वतंत्र रूप से तैर रहा है और दूसरों में नहीं।

  • का गर्भावस्था काला अमेरिकी भालू मुश्किल 6 से 7 महीने
  • का गर्भावस्था भूरा भालू कठिन 2 महीने
  • का गर्भावस्था पांडा भालू कठिन 5 महीने
  • का गर्भावस्था आलसी भालू कठिन ढाई महीने

भालू का गर्भावस्था

भालू के गर्भ में एक बहुत ही असाधारण घटना है जिसे देरी प्रत्यारोपण के रूप में जाना जाता है। इस तंत्र के माध्यम से मादाएं उस क्षण को स्थगित करने में सक्षम होती हैं जब उनके अंदर एक उर्वरित अंडाण विकसित होता है। भविष्य भ्रूण निष्क्रियता की स्थिति में बनी हुई है जब तक कि मां निर्धारित नहीं करती कि मौसम गर्भावस्था, प्रसव और बच्चे की देखभाल के बाद जारी रखने के लिए सबसे अनुकूल है। यह प्रजनन क्षमता भालू के लिए विशिष्ट नहीं है, यह अन्य प्रजातियों जैसे कंगारुओं में भी स्पष्ट है, चमगादड़, हिरण हिरण, otters, weasels, आदि

भालू मछली पकड़ना

भालू मछली पकड़ना

अमेरिकी काले भालू के मामले में, उदाहरण के लिए, युग्मनज का आरोपण संभोग लेकिन लगभग 10 सप्ताह के लिए स्थगित कर दिया गया, को रोकने के शावकों के जन्म गिरावट के मौसम में होने के तुरंत बाद नहीं होती है। ध्रुवीय भालू भी देरी आरोपण का उपयोग करें, तो अप्रैल और मई के बीच के महीनों में है कि दोस्त, लेकिन अंडा वास्तव में सितम्बर जब महिला कामयाब रहा है जब तक निषेचित नहीं है पर्याप्त वसा आने वाले सर्दियों का सामना करने के जमा करने के लिए ध्रुवीय।

यह आपको रूचि दे सकता है: बिच्छू का गर्भावस्था

भालू का जन्म और प्रजनन

एक बार गर्भावस्था समाप्त हो जाने के बाद, शावक का शावक पैदा होगा। ध्रुवीय भालू की संतान एक आश्रय में पैदा होती है कि मां बर्फीले बर्फ में खुली होती है, जो भालू की सुरक्षा में ब्राउन भालू की होती है। प्रसव सामान्य रूप से होते हैं और आमतौर पर जन्म में बहुत कम मौतें होती हैं।

युवा दुनिया में काफी असहाय आते हैं, इसलिए वे जीवित रहने के लिए अपनी मां से चिपके रहते हैं। आम तौर पर, बहुत कम जन्म के वजन के अलावा, सभी प्रजातियों में दृष्टि, सुनवाई, दांत और फर की कमी होती है। अनन्य स्तनपान के लिए धन्यवाद (जिसे जीवन के पहले तीन महीनों के दौरान मध्यम अवधि के रूप में रखा जाता है), शावक जल्दी से जंगली जीवन का सामना करने के लिए, एक वजन और पर्याप्त मनोविश्लेषण विकास प्राप्त करते हैं। निश्चित वज़न आमतौर पर पहले वर्ष के आसपास होता है, जब पूरक आहार संतान की सभी पोषण संबंधी आवश्यकताओं को आपूर्ति करने में सक्षम होता है।

युवा भालू अपनी मां के साथ रहने का विकल्प चुन सकते हैं भले ही वे खुद को खिलाने के लिए इस पर निर्भर न हों। यह मातृ बंधन आम तौर पर 18 या 24 महीनों में निश्चित रूप से टूट जाता है, जब वे अपने निवास स्थान को खोजने के लिए जन्म के क्षेत्र को छोड़ देते हैं।

भालू शावक की मात्रा

भालू के झुंड आमतौर पर दो या तीन पिल्ले होते हैं (असाधारण रूप से, चार पिल्ले जन्म के समय पैदा हो सकते हैं)। यह है कि वे साथ मिलकर कम से कम तीन साल फिर से गर्भ धारण करने की जरूरत है, और तनाव या भोजन की कमी, उनके प्रजनन जीवन भर 15 वंश की एक अधिकतम करने के भालू की एक जोड़ी की संतानों को सीमित करके प्राकृतिक प्रजनन प्रक्रिया को रोकता है। पांडा या भूरे रंग के भालू जैसी कुछ प्रजातियां समय के समान समय में भी कम संतान हो सकती हैं।



Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
ग्रे भालू (ब्राउन)ग्रे भालू (ब्राउन)
विशालकाय जानवरविशालकाय जानवर
हाइब्रिड जानवर (तीसरा भाग)हाइब्रिड जानवर (तीसरा भाग)
ध्रुवीय भालूध्रुवीय भालू
तृणभक्षीतृणभक्षी
भूरे भालू को धमकी देने वाले खतरेभूरे भालू को धमकी देने वाले खतरे
बंदर का गर्भावस्थाबंदर का गर्भावस्था
गोरिल्ला का गर्भावस्थागोरिल्ला का गर्भावस्था
Armadillo का गर्भधारणArmadillo का गर्भधारण
भालू - विशेषताओं, प्रजातियों, यह क्या खाता है और निवासभालू - विशेषताओं, प्रजातियों, यह क्या खाता है और निवास
» » भालू का गर्भावस्था
© 2021 taktomguru.com