taktomguru.com

गिलहरी का गर्भावस्था

गिलहरी सुंदर कृन्तक हैं, यही कारण है कि कई लोग उन्हें पालतू जानवर के रूप में चुनते हैं। हालांकि, विज्ञानविदों के परिवार की इन प्रजातियों में से अधिकांश को दुनिया के निवास और स्थलीय पारिस्थितिक तंत्र के लिए खतरे के साथ आक्रामक प्रजातियों के रूप में वर्गीकृत किया गया है। और एक अच्छी गति से पुनरुत्पादन के अलावा, गिलहरी एक महान उपनिवेश क्षमता वाले प्रजातियां हैं। साथ ही अन्य placental स्तनधारी साथ के रूप में, गिलहरी की प्रजनन की आदतों, कूड़े प्रति पिल्ले की संख्या हो सकती है, गर्भ की आयु और अन्य पहलुओं के साथ कुछ समानताएं, एक प्रजाति से दूसरे करने के लिए अलग-अलग हो। आइए हम गिलहरी और उनके प्रजनन आदतों के गर्भधारण की विशिष्टताओं को जानें।




गिलहरी

गिलहरी

यौन परिपक्वता और गिलहरी के संभोग

गिलहरी हैं मूषक अर्बोरियल आदतों का, जिसका अर्थ है कि वे अकेले अपने अधिकांश जीवन व्यतीत करते हैं, एक पेड़ से दूसरे पेड़ में कूदते हैं। लेकिन प्रजनन का मौसम अपवाद है, भले ही गिलहरी की प्रजाति या प्रजातियां, नर और मादाओं को संभोग के लिए मांगा जाता है। महिला गिलहरी जब वे जीवन है, जो तारीख बसंत के आगमन के साथ मेल खाना सकता है अगर यह एक पूर्वी गिलहरी या प्रति वर्ष दो litters (आमतौर पर वसंत और गर्मियों में पैदा हुए) के साथ अन्य प्रजातियों है के 12 महीनों बारी उनके यौन विकास को पूरा करने के लिए प्रबंधन।

गठबंधन अनुष्ठान गिलहरी की सभी प्रजातियों में काफी समान हो सकते हैं। आम तौर पर, गर्मी में मादाएं गंध के निशान का उपयोग करती हैं, जो उनके आस-पास के क्षेत्रों में पुरुषों को आकर्षित करती हैं। वे गायन का उपयोग भी बाकी लोगों को यह जानने के लिए कर सकते हैं कि वे ग्रहणशील हैं और एक साथी की तलाश में हैं।

यह आपकी रूचि रख सकता है: हाइनास का गर्भावस्था

नर हवा में फेरोमोन को समझते हैं और अपने दिनचर्या को पूरी तरह से उस क्षेत्र में जाने के लिए छोड़ देते हैं जहां उपजाऊ मादाएं होती हैं, लेकिन जब वे पहुंचती हैं तो यह संभव है कि उन्हें अन्य दावेदार मिलें। आम तौर पर, पुरुषों के बीच कुछ टकराव के बिना आमतौर पर कोई संकलन नहीं होता है, और यह न केवल आकार और ताकत का कारक है जो एक या दूसरे को जीत देता है, बल्कि परिपक्वता भी देता है। आम तौर पर अपरिपक्व युवा लोगों को किसी बड़े पुरुष के साथ लड़ाई से विजयी होने का कोई मौका नहीं होता है। किसी भी मामले में, विजेता पुरुष जो अपनी सर्वोच्चता स्थापित करने में कामयाब रहा है, वह वह है जो संभोग करने का अधिकार जीतता है।

इसके बावजूद मादा कई दिनों के साथ मिल सकती है जो आम तौर पर ग्रहणशील होते हैं (यह घंटों से हफ्तों तक हो सकती है), क्योंकि वे एक-दूसरे के जानवर नहीं हैं। यही कारण है कि पहला पुरुष जो योनि को एक गैर-मौलिक प्रकार के मोम पदार्थ के साथ सील करता है, जैसे कि यह एक प्लग था। इस प्राकृतिक बाधा के साथ नर का उद्देश्य अन्य यौन भागीदारों को अपने साथी को fertilizing और उनके पितृत्व सुनिश्चित करने से रोकने के लिए है। इस तरह एक मादा का कूड़ा हमेशा एक ही माता-पिता होने वाला होता है, हालांकि यह उसी गर्मी के दौरान दूसरों के साथ जोड़ा गया है।




गिलहरी गर्भधारण अवधि

गिलहरी के गर्भावस्था का समय प्रश्न में प्रजातियों के आकार से दृढ़ता से निर्धारित होता है। छोटे गिलहरी (ग्रे गिलहरी, लोमड़ी गिलहरी) आमतौर पर एक गर्भधारण अवधि होती है जो oscillates 38 से 46 दिनों के बीच, जबकि सबसे छोटे लोग अपने संतान को पूरा करने से पहले पैदा हुए देखते हैं 30 दिन (मोटल सस्लिक की तरह)। विदेशी उष्णकटिबंधीय और अफ्रीकी प्रजातियां नियम के अपवाद हो सकती हैं, अधिकतम 65 दिनों तक अधिकतम गर्भधारण समय के साथ

यह आपको रूचि दे सकता है: rhinoceros का गर्भावस्था

गिलहरी का गर्भावस्था




गिलहरी का गर्भाव बहुत ही कम समय में होता है, खासकर जब यह बहुत छोटी प्रजातियों की बात आती है। गर्भावस्था के अंत में, महिलाओं को बहुत अधिक वजन मिलता है और उनके लिए घोंसला छोड़ना मुश्किल होता है। वे किसी घुसपैठ के साथ भी आक्रामक हो जाते हैं, इसलिए यदि यह पालतू जानवर है तो हमें अपनी जिज्ञासा को दबाना होगा और गर्भावस्था के आखिरी दिनों में इसे अकेला छोड़ देना चाहिए।

घोंसले के लिए, सामान्य बात यह है कि स्वतंत्रता में रहने वाले गिलहरी पृथ्वी पर एक वृक्ष या पेड़ के खोखले का चयन करते हैं। घरेलू गिलहरी एक घोंसला का उपयोग कर सकते हैं जो हम प्रदान करते हैं, लेकिन गर्भावस्था के दौरान यह महत्वपूर्ण है कि इसे दूषित न करें, क्योंकि अगर मादा एक और गंध महसूस करती है, तो वह इसे छोड़ सकती है।

गिलहरी के जन्म और प्रजनन

गिलहरी का जन्म आम तौर पर रात्रिभोज होता है, चाहे वह मौसम न हो, जिस पर महिला होती है, वह कूड़े के लिए छिपाने के लिए सूर्य की प्रतीक्षा करने के लिए अपने घोंसले से रिटायर हो जाती है।

गिलहरी hatchlings आमतौर पर बहुत अविकसित पैदा होते हैं और बहुत कम वजन के साथ जो मुश्किल से 4 ग्राम तक पहुंच सकता है (कूड़े और प्रजातियों की संतान की संख्या पर निर्भर करता है)। जन्म के समय वे बहरे और अंधे होते हैं, मां को ढूंढने और अपने दूध पर खिलाने के लिए केवल गंध की भावना को पूरी तरह से विकसित करते हैं। उपस्थिति के लिए, बालों की कुल अनुपस्थिति के साथ, त्वचा काफी गुलाबी है।

पेड़ पर गिलहरी

पेड़ पर गिलहरी

गिलहरी hatchlings का विकास vertiginous है। वे कुछ दिनों में एक प्रचुर मात्रा में कोट रखने के लिए बाल नहीं होने से जाते हैं। एक महीने के साथ वे घोंसला छोड़ने और क्षेत्र को पहचानने में सक्षम हैं। लगभग दो महीने पुरानी मां से पूरी तरह से दूध पाना और नट्स पर खिलाना शुरू कर देते हैं। लगभग 3 महीने वे पूरी तरह स्वतंत्र हैं और अपनी मां को त्याग देते हैं।

यह आपको रूचि दे सकता है: बिच्छू का गर्भावस्था

गिलहरी संतान की संख्या

गिलहरी में प्रति वर्ष 1 से 3 लिटर हो सकते हैं, हालांकि अधिकांश प्रजातियों के लिए केवल दो (वसंत और गर्मी की शुरुआत) होती है। भारतीय गिलहरी प्रति वर्ष 3 गर्भधारण के साथ जीनस का सबसे अधिक प्रचलित है। मादा की रचनात्मक विशेषताओं और प्रति वर्ष लिटर की संख्या के आधार पर, वे प्रत्येक जन्म में 2 से 15 संतानों का जन्म देख सकते हैं।



Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
यह एक गिलहरी नहीं है, यह एक ऐ ऐ हैयह एक गिलहरी नहीं है, यह एक ऐ ऐ है
बंदरबंदर
वास्तविकता या कथा? "बर्फ आयु" के पशु (बोनस)।वास्तविकता या कथा? "बर्फ आयु" के पशु (बोनस)।
एक हाथी का गर्भावस्थाएक हाथी का गर्भावस्था
व्हेल का गर्भधारणव्हेल का गर्भधारण
ईगल का गर्भावस्थाईगल का गर्भावस्था
बंदर का गर्भावस्थाबंदर का गर्भावस्था
बल्ले का गर्भधारणबल्ले का गर्भधारण
हाइनास का गर्भावस्थाहाइनास का गर्भावस्था
तिलचट्टे का गर्भावस्थातिलचट्टे का गर्भावस्था
» » गिलहरी का गर्भावस्था
© 2021 taktomguru.com