taktomguru.com

मांसपेशियों के रोग

मांसपेशियों के रोग
पाठ: जोसे एनरिक ज़ल्दीवार (रंग पशु चिकित्सा क्लिनिक)

50 प्रतिशत शरीर द्रव्यमान के लिए धारीदार मांसपेशियों के खातों के रूप में जाना जाता है और यह एक जटिल मशीनरी है जो रासायनिक ऊर्जा को यांत्रिक ऊर्जा में परिवर्तित करने के लिए डिज़ाइन की गई है। इसलिए, शरीर के सभी अंगों की अखंडता धारीदार मांसपेशियों के सही कार्य पर निर्भर करती है। इन मांसपेशियों को प्रभावित करने विकृतियों myopathies कि प्राथमिक और माध्यमिक में विभाजित किया जा सकता है, और वर्गीकृत में सूजन (संक्रामक और immunologic) और अपक्षयी (वंशानुगत और अधिग्रहीत) कहा जाता है।
संक्रामक भड़काऊ myopathies अलावा, हम संक्रामक भड़काऊ myositis विचार कर सकते हैं और, उनके भीतर, द्वारा Toxoplasma gondii और Neospora caninum की वजह से उन। सूक्ष्मजीव दोनों युवा जानवरों और immunosuppressed जानवरों में अधिक गंभीर लक्षण पैदा करते हैं। प्रभावित कुत्तों वर्तमान मार्च कूदता है, प्रगतिशील हिंद अंग केवल पेशियों का पक्षाघात और उसके कठोर विस्तार, शुरुआत में गंभीर मांसपेशियों में दर्द और एक ही इस रोग की प्रगति के रूप में की प्रगतिशील शोष। नहीं आश्चर्यजनक रूप से, तंत्रिका तंत्र में कुछ मामलों परिवर्तन है कि व्यामोह, आक्षेप और chorioretinitis होते हैं (रंजित, जो आंख की गहरी रेटिना की एक परत है की सूजन) के साथ हो लिए। पहले लक्षणों की उपस्थिति के 48 घंटे बाद मृत्यु के दस्तावेज मामले हैं।

इस रोग के निदान के लिए आसान नहीं है, और एक एंजाइम बुलाया creatine kinase की एक रक्त परीक्षण लिफ्ट में परीक्षण पर आधारित होगा, और परिणाम प्रभावित मांसपेशियों की बायोप्सी से प्राप्त की। टोक्सोप्लाज्मा या नियोस्पोरा के खिलाफ सीरम में एंटीबॉडी का परीक्षण उपयोगी होगा। किसी भी मामले में, यह महत्वपूर्ण है कि हम जानते हैं कि टॉक्सोप्लाज्मोसिस केवल युवा जानवरों (1 वर्ष से कम पुराना) में चिकित्सकीय रूप से विकसित होता है और आमतौर पर तब होता है जब एक और बीमारी होती है। Neospore के लिए, न्यूरोलॉजिकल घटक दूसरों पर प्रचलित है, इस तरह से प्रभावित पिल्ले हिंद अंगों के hyperextension मौजूद हैं।

उपचार, एक बार हम यकीन है कि यह एक संक्रामक myositis है कर रहे हैं, मौखिक clindamycin, trimethoprim-sulfadiazine, और pyrimethamine के साथ किया जाना। तीव्र प्रणालीगत रोग के साथ कुत्तों का जवाब अच्छी तरह से, हालांकि, लंबी अवधि के रोग का निदान अन्य immunosuppressive रोगों या केंद्रीय तंत्रिका तंत्र के घायल होने के साथ-साथ अस्तित्व द्वारा आरक्षित है हो सकता है।

जीवाणु संक्रमण घावों या हेमेटोजेनस एजेंटों के माध्यम से संक्रमण के बाद स्थानीय मायोजिटिस का कारण बन सकता है जो एक दूर की साइट से संक्रमण तक फैलता है। कुछ परजीवी जैसे दिल की धड़कन (कीड़े दिल) मांसपेशियों में माइग्रेशन के दौरान इस प्रकार के मायोजिटिस का कारण बन सकती है। प्रभावित कुत्तों में लापरवाही और स्थानीय सूजन, बुखार और कभी-कभी दर्द होता है, यदि संक्रमण तेजी से फैलता है, तो लक्षणों की शुरुआत के 24 घंटे के भीतर मृत्यु हो जाती है।

IMMUNOLOGICAL INFLAMMATORY MIOSITIS
प्रतिरक्षा भड़काऊ myositis, जो अक्सर सबसे अक्सर हमारे क्लीनिक में देखा जाता है के अलावा, हम चबाने का मांसपेशियों myositis, polymyositis और dermatomyositis पाते हैं।

चबाने वाली मांसपेशियों की सूजन, यानी अस्थायी, द्रव्यमान और पित्त की मांसपेशियों की मांसपेशियों की सूजन, जिसे च्यूइंग मायोजिटिस कहा जाता है। यह असाधारण मांसपेशियों के myositis के साथ हो सकता है। यह संदेह है कि इसकी ईटियोलॉजी (कारण) प्रतिरक्षा के विकारों के कारण है। चबाने वाली मांसपेशियों की सूजन उन्हें कक्षा को भरने का कारण बनती है, जो बदले में आंखों के साथ टकराती है और एक्सोफथैमॉस उत्पन्न होती है (आंखों को आगे विस्थापित कर दिया जाता है)।




पॉलीमीटिसिस एक सामान्यीकृत गैर-संक्रामक बीमारी है जो किसी भी मांसपेशियों के समूह को प्रभावित कर सकती है, और दोनों तीव्र और पुराने चरित्र हैं। यह आमतौर पर वयस्क कुत्तों में होता है, और तीव्र हमलों के साथ पुरानी और प्रगतिशील या episodic हो सकता है। प्रभावित कुत्तों में अवसाद, सुस्ती, बुखार, एनोरेक्सिया, और वजन घटाने होगा। इसके अलावा, वे कमजोरी, व्यायाम, कठोरता, आंतरायिक खंजता, मांसलता में पीड़ा, सूजन या मांसपेशियों के शोष, असामान्य निगलने, निगलने में कठिनाई (कठिनाई खाने), megaesophagus के बाद तेजी से थकान की शुरुआत (regurgitation के साथ एक विषम रास्ता दिखाएगा, भोजन और पानी), आकांक्षा निमोनिया और डिसफोनिया की उपस्थिति (छाल में परिवर्तन)।

डर्माटोमायोजिटिस एक वंशानुगत विकार है जिसमें मायोजिटिस और डार्माटाइटिस जुड़े होते हैं। कोली नस्ल, शेटलैंड शेपडॉग, और वेल्श कोर्गी के कुत्तों में इसका वर्णन किया गया है। गैर-प्रुरिटिक त्वचा विकार का प्रकटन एरिथेमा, एलोपेसिया और अल्सरेशन होता है।

आवश्यक विवादास्पद MIOSITIS
अधिग्रहीत degenerative myositis में, हम फाइब्रोटिक मायोपैथी के बारे में बात कर सकते हैं, और myositis ossifying।

फाइब्रोटिक मायोपैथी एक पुरानी और प्रगतिशील बीमारी है जो गंभीर मांसपेशी संविदा और फाइब्रोसिस पैदा करती है जो मुख्य रूप से पूर्ववर्ती और बाद के दोनों हिस्सों की मांसपेशियों को प्रभावित करती है। यह एक तंत्रिका संबंधी प्रक्रिया के परिणामस्वरूप, अक्सर इंट्रामस्क्यूलर इंजेक्शन, तीव्र आघात या दोहराया माइक्रोट्रामा के परिणामस्वरूप दिखाई दे सकता है।

मांसपेशियों में हड्डी का गठन myositis ossifying है। बड़े और मध्यम आयु वर्ग की नस्लों के कुत्तों में यह अधिक आम है। यह रेशेदार संयोजी ऊतक के अत्यधिक विकास द्वारा विशेषता है, जो व्यापक मांसपेशियों में गिरावट का कारण बन जाएगा जो अंततः कैलिफ़िकेशन और मांसपेशी ossification का कारण बन जाएगा।

निवासी स्वाधीन मायोपैथीज
इस प्रकार की मायोपैथी में, हम पाते हैं कि घातक हाइपरथेरिया के रूप में जाना जाता है। यह कंकाल की मांसपेशियों की चयापचय बीमारी है। हालांकि यह दूसरे के साथ संबद्ध किया गया है यह, इस तरह के हैलोथेन के रूप में कुछ साँस anesthetics, के जवाब हो सकता है, और ऐसा लगता है कि प्रेरणा का एजेंट के लिए पहला प्रदर्शन के साथ संबद्ध नहीं है। यह अन्य दवाओं, जैसे कि सक्किनिलोक्लिन, एनफ्लुरेन और लिडोकेन से भी जुड़ा हुआ है। इसे तनाव (उत्तेजना या व्यायाम) से भी प्रेरित किया जा सकता है और इसे "कैनाइन तनाव सिंड्रोम" कहा जाता है। होप्स के इंजेक्शन के साथ एक समान बीमारी देखी गई है। यह पुरुष कुत्तों और बहुत मांसपेशी नस्लों में अधिक आम है। बुखार और ऊंचा पर्यावरणीय तापमान भी जोखिम को बढ़ा सकता है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों में हिप डिस्प्लेसियाकुत्तों में हिप डिस्प्लेसिया
कुत्तों में ट्रांसमिसिबल venereal ट्यूमरकुत्तों में ट्रांसमिसिबल venereal ट्यूमर
कुत्ते की बीमारियांकुत्ते की बीमारियां
पौष्टिक सिद्धांतपौष्टिक सिद्धांत
धूम्रपान का श्वासधूम्रपान का श्वास
किसान में आम बीमारियांकिसान में आम बीमारियां
कंजर्वेटिव दिल विफलता (आईसीसी)कंजर्वेटिव दिल विफलता (आईसीसी)
संयुक्त रोगसंयुक्त रोग
कम मूत्र पथ रोगकम मूत्र पथ रोग
अपने कुत्ते के लिए प्राथमिक चिकित्सा - फ्रैक्चर और चोटेंअपने कुत्ते के लिए प्राथमिक चिकित्सा - फ्रैक्चर और चोटें
» » मांसपेशियों के रोग
© 2021 taktomguru.com