taktomguru.com

कुत्तों की बुद्धि

कितने बार हमने सुना है कि कई कुत्ते के मालिक कहते हैं कि उनके कुत्ते को सिर्फ बात करने की ज़रूरत है?

लेकिन जब किसी को बुद्धिमत्ता को परिभाषित करने के लिए कहा जाता है, तो इसे समझाने का एक आसान काम नहीं है, इसलिए हमने जो कहा है, उसका प्रदर्शन करने के लिए रोजमर्रा की जिंदगी के उदाहरणों का सहारा लेना सामान्य है।

मेरा कुत्ता स्मार्ट क्योंकि तब सब कुछ वे उसे सिखाया करने का तरीका जानने है "0 अच्छी तरह से कहते हैं।" यह बहुत बुद्धिमान है कि अपनी कार के इंजन की आवाज भेद कर सकते हैं जब मैं काम से घर लाने के लिए और प्रतिक्रिया नहीं करता है मेरे जैसे एक अन्य कार पर बंद हो जाता है, तो घर का दरवाजा। "

अगर हम इन टिप्पणियों और अन्य लोगों पर बारीकी से देखते हैं जो कुत्ते के मालिक आमतौर पर करते हैं, तो हम देख सकते हैं कि उनमें से सभी लोग अपने कुत्ते की सीखने की क्षमता का उल्लेख करते हैं। लेकिन यद्यपि यह क्षमता सभी बुद्धि के लिए एक बुनियादी स्थिति है, तथ्य यह है कि कुत्ते के पास सीखने की एक बड़ी क्षमता है, इसका मतलब यह नहीं है कि यह बुद्धिमान है। इसलिए, इस प्रश्न का उत्तर खोजने के लिए, पहली बार बुद्धिमत्ता शब्द के अर्थ को परिभाषित करना आवश्यक है।

सबसे वैज्ञानिकों के बीच सर्वसम्मति से स्वीकृत परिभाषा वह है का कहना है कि खुफिया प्रतीकों, अमूर्त अवधारणाओं और रिश्तों और नई स्थितियों या समस्याओं से निपटने के लिए, और उन्हें उचित रूप से हल करने की क्षमता है। इस परिभाषा से, कई लोग तर्क देते हैं कि कुत्ते की बुद्धि एक वास्तविकता की तुलना में एक मिथक है।

हालांकि, अरिस्टोटल (384-322 ईसा पूर्व) ने बनाए रखा कि जानवरों का कारण हमारी प्रकृति से नहीं बल्कि कम या ज्यादा से भिन्न है। एक और यूनानी दार्शनिक पोरफायरी (232-304 ईस्वी), एक सरल और स्पष्ट तर्क का उपयोग कर कहा, "जानवरों के अलावा वहाँ कई जो अपने आकार, गति, दृष्टि की सीमा, सुनवाई सूक्ष्मता के लिए आदमी को पार कर रहे हैं। लेकिन यही कारण है कि मनुष्य बहरा, अंधा या कमजोर है, न ही वह आंदोलन से वंचित है। यदि पुरुषों जानवरों की तुलना में अधिक बुद्धि है, इस बहस करने जानवरों यह बिल्कुल-बस के रूप में यह है कि तीतर क्योंकि हाक उन से बेहतर उड़ान भरने के लिए उड़ान भरने नहीं है का तर्क गलत होगा की जरूरत नहीं है कि एक कारण नहीं है। "




रेने देकार्त, सत्रहवीं सदी के फ्रांसीसी दार्शनिक ने तर्क दिया कि जानवरों चेतन अवस्था, बुद्धि और मानव विचार प्रक्रिया के लिए किसी भी अनुरूप का अभाव है। कई मनोवैज्ञानिकों और फिजियोलॉजिस्ट ने आज इस अवधारणा को साझा किया, और यहां तक ​​कि साझा किया। उनके लिए मानव व्यवहार को नियंत्रित करने वाली उच्च मानसिक प्रक्रियाएं जानवरों के व्यवहार को नियंत्रित करने वाले अन्य सिद्धांतों द्वारा शासित होती हैं। इसके अलावा, सामान्य रूप से जंतुओं और विशेष रूप से कुत्तों के लिए कई वैज्ञानिकों स्वत: सजगता और प्रतिक्रियाओं आनुवंशिक रूप से प्रोग्राम किया के आधार पर काम कर रहा जैविक मशीनों के अलावा और कुछ नहीं होगा।

चार्ल्स डार्विन जैसे कुछ प्रमुख वैज्ञानिकों के लिए जानवरों की बुद्धि मिथक नहीं बल्कि वास्तविकता है। अपनी पुस्तक "द डेसेंट ऑफ मैन" में उन्होंने तर्क दिया कि मनुष्यों की बुद्धि और कई जानवरों की बुद्धि के बीच का अंतर डिग्री की बात थी, न कि वर्ग की। इसके अलावा, डार्विन ने पुष्टि की कि "विभिन्न भावनाओं और संकाय-जैसे प्रेम, स्मृति, ध्यान, जिज्ञासा, नकल इत्यादि- जो मनुष्य दावा करता है, एक प्रारंभिक और कभी-कभी अच्छी तरह से विकसित स्थिति में हैं। निचले जानवरों। "

जाहिर है, कोई समझदार व्यक्ति यह नहीं कह सकता कि कुत्ते की बुद्धि इंसान के रूप में विकसित की गई है। यह भी दिलचस्प है, हालांकि यह अविश्वसनीय लगता है, कि यह भेड़िया से भी कम विकसित है।

अब, कुत्ते के क्रूर पूर्वजों को अपने घरेलू रिश्तेदार से ज्यादा बुद्धिमान क्यों है? स्पष्टीकरण सरल है: अस्तित्व। एक कुत्ते जो मानव परिवार के साथ रहता है उसे जीवित रहने के लिए अपनी बुद्धि की आवश्यकता नहीं होती है। चूंकि वह संरक्षित माहौल में है, इसलिए उसे अपनी बुद्धि के आधार पर नहीं चुना गया है, लेकिन आज्ञाकारिता प्रशिक्षण का जवाब देने की उसकी क्षमता के लिए चुना गया है। इसके विपरीत, जंगली में, अधिक बुद्धिमान व्यक्ति रोजमर्रा की समस्याओं को बेहतर ढंग से हल करेगा, जबकि बहुत कम खुफिया जानकारी को हासिल करने में बहुत अधिक कठिनाई होगी और इसलिए, जीवित रहने और वंश छोड़ने का कम मौका होगा।

संक्षेप में, भेड़ियों कुत्तों की तुलना में अधिक बुद्धिमान हैं क्योंकि वे बुद्धि के पक्ष में चयन दबाव के अधीन हैं। इसके विपरीत, कुत्तों का चयन मनुष्यों द्वारा गतिशीलता, हैंडलिंग और सीखने की क्षमता के पक्ष में किया जाता है। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि कुत्ते बुद्धिमान नहीं हैं, बल्कि इसके विपरीत हैं। वास्तव में, कुत्ते की खुफिया खुद की तरह पुरानी है और इस दुनिया में उसकी उपस्थिति के बाद से उसके साथ है।

स्रोत: फोयल

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
घर पर कुत्ते पिल्ला को उत्तेजित करने के लिए छह खेलघर पर कुत्ते पिल्ला को उत्तेजित करने के लिए छह खेल
कुत्तों का प्रशिक्षणकुत्तों का प्रशिक्षण
कौन सा कुत्ता नस्ल सबसे बुद्धिमान हैकौन सा कुत्ता नस्ल सबसे बुद्धिमान है
दुनिया में सबसे बुद्धिमान जानवर क्या हैं?दुनिया में सबसे बुद्धिमान जानवर क्या हैं?
कुत्तों की बुद्धि: और iquest-मिथक या वास्तविकता?कुत्तों की बुद्धि: और iquest-मिथक या वास्तविकता?
सबसे बुद्धिमान जानवर क्या हैं?सबसे बुद्धिमान जानवर क्या हैं?
क्या कुत्तों को संज्ञानात्मक क्षमता है?क्या कुत्तों को संज्ञानात्मक क्षमता है?
कैनिन बुद्धिमत्ता परिभाषित करने के लिए एक कठिन शब्द हैकैनिन बुद्धिमत्ता परिभाषित करने के लिए एक कठिन शब्द है
क्या आप जानते हैं कि आपने कुछ गलत किया है?क्या आप जानते हैं कि आपने कुछ गलत किया है?
वे कैसे सीखते हैं? क्या वे अनुकरण से सीखते हैं?वे कैसे सीखते हैं? क्या वे अनुकरण से सीखते हैं?
» » कुत्तों की बुद्धि
© 2021 taktomguru.com