taktomguru.com

क्रोध

राब्स
रेबीज एक वायरल बीमारी है जो कुत्ते और मनुष्य दोनों के लिए संभावित रूप से घातक है। कुछ यूरोपीय देशों में रेबीज के अलग-अलग मामले हैं, जबकि स्पेन समेत अन्य लोगों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इस बीमारी से मुक्त माना जाता है।
वायरस
जैसा कि हमने देखा है, रेबीज राबादोवायरस के परिवार के एक बहुत खतरनाक वायरस के कारण होता है जो एक बीमार जानवर के काटने से दूसरे स्वस्थ में फैलता है। यद्यपि सभी जानवर इस बीमारी के लिए अतिसंवेदनशील हैं, कुछ दूसरों की तुलना में अधिक प्रवण हैं - बाद वाले कुत्तों नहीं हैं।

इनक्यूबेशन अवधि
एक बार जब वायरस मांसपेशियों पर काटने के माध्यम से शरीर तक पहुंच जाता है, तो उसे पहले लक्षण दिखाने के लिए तंत्रिका तंत्र में प्रवेश करना होगा। ऊष्मायन की यह अवधि बहुत लंबी हो सकती है, क्योंकि यह काटने की जगह और पशु प्रजातियों पर सवाल के साथ-साथ इसके नमूने पर निर्भर करती है। इसलिए, ऐसे मामले हैं जिनमें इसे प्रदर्शित करने के लिए दो सप्ताह लग गए हैं और अन्य जिनमें छह महीने तक ऐसा नहीं हुआ है, और भी अधिक।




रोग के चरण

पहला लक्षण आमतौर पर कुत्ते के व्यवहार में एक बदलाव होता है - आम तौर पर यह अधिक तनावपूर्ण हो जाता है, अकेले रहने का प्रयास करता है, खेलना नहीं चाहता - संक्षेप में, यह कम मिलनसार हो जाता है। जब काटने से होने वाली घाव उनके लिए सुलभ होती है तो वे लगातार खुद को चाटना करते हैं, वे भी काटने लगते हैं, ताकि बड़े और बड़े घाव संक्रमित हो जाएं।

बाद में नमूना की आक्रामकता बढ़ जाती है, साथ ही इसके चिड़चिड़ापन - इस चरण में यह अंधाधुंध रूप से हमला करता है, वास्तव में अस्तित्वहीन वस्तुओं के प्रयास किए जाने के मामलों का वर्णन किया जाता है। इसी प्रकार, तंत्रिका तंत्र की चोटें जैसे हाइपरसलिवेशन, हाइड्रोफोबिया और फोटोफोबिया होती है। एक लोकप्रिय धारणा है कि कुत्ता पागल हो जाता है, हालांकि, असली कारण यह है कि हाइड्रोफोबिया और निगलने में असमर्थता के कारण अत्यधिक लापरवाही।

जैसे-जैसे बीमारी बढ़ती है, कुत्ता अधिक से अधिक तूफान बन जाता है, प्रकाश से निकलता है और अकेले रहने की इच्छा को बढ़ाता है। ऐसा तब होता है जब न्यूरोनल बीमारी के परिणामस्वरूप दौरे प्रकट हो सकते हैं, जो आपके जीवन को समाप्त कर सकते हैं। फिर एक पक्षाघात हो सकता है जो काटने के क्षेत्र में शुरू होता है और फ्लिप करने योग्य पक्षाघात, कोमा और मृत्यु उत्पन्न करने के लिए प्रगति करता है।

इन चरणों को हमेशा रेबीज रोगियों में पहचाना नहीं जाता है। उन कारकों में से एक जो प्रभावित होते हैं या नहीं, वह जगह है जहां घाव हुआ - उदाहरण के लिए, यदि यह चेहरे पर था, तो रोग की प्रगति बहुत तेज है, ताकि केवल सबसे गंभीर तंत्रिका चोटें स्वयं प्रकट हो सकें। , जो किसी अन्य बीमारी से रेबीज को अलग करना बहुत मुश्किल बनाता है जो तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करता है।

मुख्य अंक
- रेबीज वायरस कई चोटों का उत्पादन करता है, जिसमें एन्सेफलोमाइलाइटिस भी शामिल है - हालांकि, हमेशा उत्तरार्द्ध रेबीज का उत्पाद नहीं होता है और इसलिए इलाज योग्य होता है।
- रेबीज से पीड़ित जानवरों में अध्ययन से पता चला है कि रक्त, मूत्र या ऊतक केवल संक्रमण के संकेत दिखाते हैं लेकिन बहुत ही विशिष्ट हैं।
- यदि आपको संदेह है कि जानवर रेबीज से पीड़ित है, तो वास्तव में यह सिफारिश की जाती है कि आपको मनुष्यों के संक्रमण के खतरे के कारण उपचार न मिले।
- रेबीज से लड़ने का एकमात्र प्रभावी तरीका कुत्ते की आबादी का आवधिक टीकाकरण है। इस टीका के कोई साइड इफेक्ट नहीं है, बहुत सस्ता है, प्रति वर्ष एक बार और उपकुशल मार्ग से, जानवर के लिए कम से कम दर्दनाक तरीका है।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों में टीकों का महत्वकुत्तों में टीकों का महत्व
कुत्ते में रेबीज: एक डरावनी बीमारीकुत्ते में रेबीज: एक डरावनी बीमारी
कुत्ते की बीमारियांकुत्ते की बीमारियां
पालतू जानवरों के लिए एंटी-रेबीज टीकापालतू जानवरों के लिए एंटी-रेबीज टीका
कैनाइन संचरण रोगकैनाइन संचरण रोग
वायरल हेमोरेजिक बुखार क्या है: लक्षण और संक्रमणवायरल हेमोरेजिक बुखार क्या है: लक्षण और संक्रमण
पिल्ला रोगपिल्ला रोग
कुत्तों में रेबीज क्या है - लक्षण और देखभालकुत्तों में रेबीज क्या है - लक्षण और देखभाल
बिल्लियों में रेबीज के लक्षणबिल्लियों में रेबीज के लक्षण
रेबीज क्या है?रेबीज क्या है?
© 2021 taktomguru.com