taktomguru.com

हम्सटर की देखभाल

पालतू जानवरों में से एक जिसे आप घर पर कंपनी रखने के लिए चुन सकते हैं वह हम्सटर है, आज के लेख में हम चर्चा करेंगे हम्सटर देखभाल

तो आप इसे सब कुछ दे सकते हैं।

एक हम्सटर खरीदते समय आपको पता होना चाहिए कि आदर्श हैम्स्टर आपके पास औसतन 5 सप्ताह की आयु होनी चाहिए, सात जितनी अधिक हो, सोचें कि कितना छोटा, ट्रेन करना आसान है।

हम्सटर देखभाल

हम्सटर देखभाल

हम्सटर की देखभाल

सबसे आम नस्लों जो हम पा सकते हैं वे हैं गोल्डन या सीरियाई हैम्स्टर, बौना हैम्स्टर, रोबोरोवस्की और कैंपबेल और चीनी हम्सटर, इसलिए दौड़ की पसंद कुछ खास है।

हैम्स्टर साथी जानवरों में से एक हैं जिसे अनुकूलित किया जा सकता है ताकि बच्चे अपने पहले पालतू जानवरों का ख्याल रखना शुरू कर सकें और जिम्मेदारियों को मानना ​​शुरू कर सकें। ध्यान रखें कि हैम्स्टर क्षेत्रीय जानवर हैं, इसलिए एक ही पिंजरे में एक से अधिक होने के लिए सुविधाजनक नहीं है, जब तक कि यह बड़ा न हो और प्रत्येक के लिए एक जगह हो।

हम्सटर को कुछ देखभाल की ज़रूरत है, लेकिन उनमें से, जानवर की धुलाई नहीं मिली है, कि वे खुद को धोते हैं, इसलिए उन्हें स्नान करना जरूरी नहीं है। आवश्यकता के मामले में, यदि आप उन्हें स्नान कर सकते हैं, लेकिन सावधानी के साथ कि वे गीले नहीं होते हैं, यह देखते हुए कि वे आसानी से श्वसन समस्याओं से ग्रस्त हैं।

हालांकि, हैम्स्टर पानी का आनंद लेते हैं, इसलिए यदि हमारे पास पिंजरे के अंदर स्नान करने के लिए एक कंटेनर है, तो वे करेंगे, लेकिन हमें सावधान रहना चाहिए कि पिंजरे घर के एक क्षेत्र में नहीं है जहां वहां है स्थिर तापमान के साथ एक सतत वायु प्रवाह।

एक हम्सटर की देखभाल

  • हम्सटर पिंजरे को ड्राफ्ट से दूर रखें, यह आवश्यक है कि हमारे में हम्सटर देखभाल हम एक आदर्श कोने चुनते हैं ताकि हम इसे आदत से देख सकें और इस प्रकार सत्यापित कर सकें कि यह ठीक है।

  • यह जरूरी है कि पिंजरे में कम से कम तीन सेंटीमीटर चिप्स होते हैं जमीन पर, अगर यह पाइन शेविंग्स है, तो बेहतर से बेहतर।

  • में हम्सटर की देखभाल यह जरूरी है कि हम ध्यान में रखें bebedero, बिना किसी लकड़ी के रगड़ के पिंजरे में पानी की एक बोतल को जोड़ना आवश्यक है ताकि हम्सटर निर्जलित न हो। पानी चिप्स को छूता नहीं है, यह भी एक आसान स्पष्टीकरण है: चिप्स टूट जाते हैं और आपके हम्सटर के स्वास्थ्य को खतरे में डाल सकते हैं।

  • आपको खिलौनों को शामिल करना होगा जिसके साथ हम्सटर खेल सकता है और चबा सकता है, उदाहरण के लिए, हैम्स्टर कार्डबोर्ड ट्यूब प्यार करता हूँ.

  • जानवरों की दुकान में आपको जो सलाह मिलती है उस पर ध्यान दें हैम्स्टर भोजन चूंकि यह विषय मूलभूत है हम्सटर की देखभाल.




  • एक व्यायाम पहिया आपके हम्सटर को पिंजरे के अंदर व्यायाम करने में मदद करेगी।

  • सप्ताह में कम से कम एक बार हम्सटर पिंजरे को धोया जाना चाहिए, यह आवश्यक है हम्सटर देखभाल.

  • हैम्स्टर खुद को साफ करो, इसलिए यदि आपको पिंजरे खराब हो जाता है, तो आपको उन्हें धोना नहीं होगा, यह जानवर के लिए नहीं है, बल्कि पिंजरे के लिए है।

गर्भवती हम्सटर की देखभाल

गर्भवती हम्सटर की देखभाल

गर्भवती हम्सटर की देखभाल

प्रत्येक दौड़ के आधार पर एक हम्सटर की गर्भधारण अवधि सोलह दिन से तीस तक होती है। एक गर्भवती हम्सटर की देखभाल वे वही होते हैं जो आम तौर पर किए जाते हैं, अगर हमें पुरुष के साथ आक्रामकता के एपिसोड होते हैं तो हमें केवल ध्यान रखना होगा। इस मामले में हमें उनमें से एक को पिंजरे से बाहर ले जाना होगा।

जब बच्चे पैदा होते हैं तो तारीख आती है, तो यह सुविधाजनक है कि मां को परेशान न करें और उसे यथासंभव शांत छोड़ दें। यह याद रखना सुविधाजनक है, खासकर यदि हमारे पास घर पर बच्चे हैं और नियमित रूप से उसके साथ खेलते हैं। अगर मां अपने पिंजरे में सुरक्षित महसूस नहीं करती है, जब बच्चे पैदा होते हैं, तो वह उन्हें मार सकती है या उन्हें त्याग सकती है।

के संबंध में गर्भवती हम्सटर को खिलााना हमें जो प्रोटीन देते हैं, उसे बढ़ाने के लिए हमें थोड़ा ध्यान देना होगा। इस तरह, भविष्य में संतान के चेहरे में दूध उत्पादन में वृद्धि होगी। वे बाजार में मौजूद हैं हनस्टर के लिए विशिष्ट फ़ीड उनमें अधिक प्रोटीन शामिल है, लेकिन यदि आप इसे खरीदना नहीं चाहते हैं, तो आप इसे पनीर, दही या दूध जैसे खाद्य पदार्थ दे सकते हैं। बहुत महत्वपूर्ण है कि आपको पानी की कमी नहीं है।

नवजात हैम्स्टर के लिए देखभाल

नवजात हैम्स्टर के लिए देखभाल

नवजात हैम्स्टर के लिए देखभाल

के अस्तित्व को सुनिश्चित करने के लिए हम्सटर नवजात शिशुओं पहली बात यह है कि हमें ध्यान में रखना है उन्हें छूना नहीं है। अगर हम उन्हें छूते हैं, तो मां उन्हें छोड़ सकती है या उन्हें मर सकती है, इसलिए हमें उन्हें खिलाना होगा। जब तक पिल्ले अपनी आंखें खोलते हैं और स्वायत्त होने लगते हैं, तब तक हमें ऊपर वर्णित कारण के लिए पिंजरे को साफ नहीं करना चाहिए।

हम्सटर की देखभाल हाल में जन्म मां उन्हें उन्हें देगी, हालांकि हमें यह ध्यान रखना होगा कि जब वे बड़े होते हैं, तो हमें उन्हें पिंजरे से हटाना होगा। जैसा कि हमने शुरुआत में संकेत दिया था, हम्सटर क्षेत्रीय हैं, तो पिंजरे को अन्य congeners के साथ साझा करना अच्छा नहीं है।

इन सरल के साथ सलाह हैम्स्ट की देखभालआर, हम्सटर गर्भवती और नवजात हम्सटर आप देखेंगे कि इस साथी जानवर को सही स्थिति में कैसे रखा जाएगा। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
हैम्स्टर में रोगहैम्स्टर में रोग
एक हम्सटर खिला रहा हैएक हम्सटर खिला रहा है
हम्सटर का गर्भावस्थाहम्सटर का गर्भावस्था
हम कैसे जानते हैं कि हैम्स्टर संभोग कर रहे हैं या नहींहम कैसे जानते हैं कि हैम्स्टर संभोग कर रहे हैं या नहीं
घर में हैम्स्टर की सबसे अधिक अनुशंसित किस्में क्या हैंघर में हैम्स्टर की सबसे अधिक अनुशंसित किस्में क्या हैं
हैम्स्टर के प्रकारहैम्स्टर के प्रकार
हम्सटर: मूलभूत जानकारी और इतिहासहम्सटर: मूलभूत जानकारी और इतिहास
एक पालतू जानवर के रूप में हम्सटर की देखभाल और भोजनएक पालतू जानवर के रूप में हम्सटर की देखभाल और भोजन
हैम्स्टर की देखभाल के लिए 10 नियमहैम्स्टर की देखभाल के लिए 10 नियम
मेरा हम्सटर अपने युवा खाते हैंमेरा हम्सटर अपने युवा खाते हैं
» » हम्सटर की देखभाल
© 2021 taktomguru.com