taktomguru.com

खरगोश, कृंतक के परिवार के अच्छे पालतू जानवर

कृत्रिम खरगोश कृंतक के परिवार के पालतू जानवर

खरगोश, अच्छे पालतू जानवर - तस्वीरें

खरगोश जानवर हैं, कृंतक के परिवार का, जो पालतू जानवरों के रूप में तेजी से चुने जाते हैं। हाल के दिनों में वह पूरे परिवार के लिए उत्कृष्ट साथी बनने के लिए एक फार्म पशु होने से चला गया है।

खरगोश महान बुद्धि के जानवर हैं, अपने मालिकों को पहचानने, चाल सीखने, उनके नामों का जवाब देने और बच्चों और वयस्कों की कंपनी का आनंद लेने में सक्षम हैं। इसके अलावा हम सभी जानते हैं कि उनकी उपस्थिति बहुत आकर्षक और मैत्रीपूर्ण है। सामान्य धारणा से, इसे कुछ हद तक शर्मीली और वापस ले लिया जानवर माना जाता है, हालांकि यह विशेषता तब होती है जब ये जानवर अपने प्राकृतिक आवास में होते हैं और मुख्य रूप से जीवित रहने की आवश्यकता के कारण होते हैं।

खरगोशों की कई दौड़ें हैं, लगभग 50. उनमें से हैं: बेवरन, अमेरिकन, कैलिफ़ोर्निया, चिंचिला, लोप, न्यूजीलैंड, रेक्स, बौना या मिनीचर, लियोहेड दूसरों के बीच। इसे ध्यान में रखते समय इसे ध्यान में रखा जाना चाहिए, कि यह एक जानवर है जो जोर से शोर के प्रति बहुत संवेदनशील है। उनके सामने वह डर गया है, वह अपने कान वापस कर देता है, उसकी आंखों को चौड़ा खोलता है और उसका शरीर डरने लगता है। इन प्रतिक्रियाओं पर ध्यान देना आवश्यक है।

धैर्य रखना भी जरूरी है पर्यावरण के अनुकूलन में क्योंकि इन परिवर्तनों में उपयोग करने में समय लगता है। युवाओं से धीरे-धीरे उससे संपर्क करना भी महत्वपूर्ण है ताकि वह परिवार के साथ शारीरिक संपर्क में आ सकें। यह दृष्टिकोण दिन में कई बार किया जाना चाहिए, बस कुछ ही मिनटों और हर दिन ताकि छोटे खरगोश अधिक आत्मविश्वास महसूस कर सकें और थोड़ा सा मनुष्यों के साथ संपर्क का आनंद उठाए।




एक और विशेषता ध्यान में रखना यह है कि यह एक बहुत ही मूक जानवर है, इसलिए जब आप अपने पिंजरे से बाहर निकलते हैं और घर में वस्तुओं को काटने के लिए नहीं, तो आपको बहुत सावधान रहना चाहिए। इस मामले में उन्हें एक इलाज वाले लकड़ी के खिलौने दिए जाने चाहिए जो काट सकते हैं, क्योंकि उनके लिए उन्हें अपने दांत पहनने की आवश्यकता है।

वह जगह जिसमें खरगोश जीना चाहिए यह एक विशाल पिंजरे होना चाहिए, इसलिए आप आसानी से अंदर घूम सकते हैं और खाने के लिए पर्याप्त जगह, सोने की जगह और खुद को राहत दे सकते हैं। वे चरम तापमान के लिए बहुत संवेदनशील जानवर हैं, आपको गर्मी या वायु धाराओं के संपर्क में आने वाले पिंजरों को नहीं छोड़ना चाहिए। यदि यह बहुत ठंडा है, तो पिंजरे को घर के अंदर रखा जाना चाहिए, जिससे इसे छोड़ दिया जा सके ताकि यह कुछ पलों के लिए मुक्त हो।

भोजन एक खरगोश को पालतू जानवर के रूप में उठाने की एक और कुंजी है। उन्हें संकेतित भोजन के साथ प्रदान किया जाना चाहिए और उन्हें ताजा या बहुत गीला घास कभी नहीं देना चाहिए, उदाहरण के लिए, क्योंकि इससे उनकी मृत्यु हो सकती है। पालतू दुकानों में वे खरगोशों के लिए संतुलित फ़ीड बेचते हैं जिनमें सभी पोषक तत्व होते हैं। आप उन्हें गाजर, अल्फाल्फा और कुछ फल भी दे सकते हैं। कोई नया खाना देने से पहले इसे छोटे भागों में देना महत्वपूर्ण है। दूसरी ओर यह महत्वपूर्ण है कि उनके पास घास उपलब्ध है, क्योंकि इससे उनके पाचन तंत्र को लाभ होता है और उन्हें उनके दांतों में समस्या न होने में मदद मिलती है।

अंत में हमें याद रखना चाहिए कि खरगोश बहुत सारे पानी लेते हैं, यह महत्वपूर्ण है कि वे इसे उपयुक्त कंटेनरों से पीना सीखें, क्योंकि शुरुआत में वे इसे बाहर निकालना चाहते हैं। दस्त, क्षय और भूख की कमी जैसे किसी भी लक्षण के मामले में, उन्हें जल्द ही पशुचिकित्सा में ले जाना चाहिए।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
निवास कृंतक और विदेशी जानवर: खरगोश, गिनी सूअर, हैम्स्टर, चिंचिल, गिलहरी, चूहोंनिवास कृंतक और विदेशी जानवर: खरगोश, गिनी सूअर, हैम्स्टर, चिंचिल, गिलहरी, चूहों
कुत्तों और खरगोश एक साथ रह सकते हैंकुत्तों और खरगोश एक साथ रह सकते हैं
अंगोरा खरगोश के लक्षणअंगोरा खरगोश के लक्षण
एक खरगोश कैसे है - सामान्य विशेषताओंएक खरगोश कैसे है - सामान्य विशेषताओं
15 खरगोशों की विशेषताएं जिन्हें आप नहीं जानते थे15 खरगोशों की विशेषताएं जिन्हें आप नहीं जानते थे
एक खरगोश को अपनाने के लिए आपको जो कुछ पता होना चाहिएएक खरगोश को अपनाने के लिए आपको जो कुछ पता होना चाहिए
घरेलू खरगोश कितना रहता हैघरेलू खरगोश कितना रहता है
खरगोशों के लक्षणखरगोशों के लक्षण
हम आपको बताते हैं कि खरगोश की उत्पत्ति क्या हैहम आपको बताते हैं कि खरगोश की उत्पत्ति क्या है
खरगोश और खरगोश के बीच मतभेदखरगोश और खरगोश के बीच मतभेद
» » खरगोश, कृंतक के परिवार के अच्छे पालतू जानवर
© 2021 taktomguru.com