taktomguru.com

प्रजनन बटेर - बटेर कैसे बढ़ाएं

बक्से कैसे बढ़ाएं

बक्से कैसे बढ़ाएं

बटेर प्रजनन

हाल के वर्षों में पोल्ट्री उद्योग में काफी वृद्धि हुई है, उच्च आय प्राप्त करने के लिए पेश किए गए तकनीकी सुधारों और उत्पादकों के उत्साह के लिए उनके उत्पाद की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए धन्यवाद।
जब हम कुक्कुट क्षेत्र के बारे में बात करते हैं तो ब्रोइलर मुर्गियों को ध्यान में रखकर, मुर्गियां लगाते हैं, यह उल्लेख नहीं करते कि छोटे पैमाने के अन्य सामान हैं लेकिन काफी उत्पादक हैं क्योंकि यह बटेर का प्रजनन है।

बटेर एक पक्षी है जो चीन और जापान के मूल निवासी है, जहां वे 11 वीं शताब्दी की शुरुआत में उनके गीत की आकर्षकता के कारण उठाए गए थे। लेकिन इन प्रवासी पक्षियों में आर्थिक रुचि केवल 1 9 00 के बाद उत्पन्न होती है, जब जापानी इसे व्यावसायिक रूप से एक उत्तम मांस के रूप में उठाना शुरू कर देते थे।
बक्से के प्रजनन में प्रजनन, सुधार और प्रोत्साहित करने की कला, चाहे खपत के लिए मांस या अंडों के उत्पादन के लिए, कोटर्निकल्चर के रूप में जाना जाता है।
युवाओं के दौरान नर और मादाओं के बीच कोई अंतर नहीं होता है, आनुवांशिक रेखा के आधार पर अंतर केवल पशु की वयस्क आयु में ही मनाया जाता है। देश में सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली प्रजाति जापान है।

कनाडाई प्रजातियों में दोनों मादा नर की तरह वे सफेद होते हैं, जिसके लिए यौन संबंध करना आवश्यक होता है, जो व्यावसायिक रूप से उनके प्रजनन को जटिल बनाता है। जंगली, बटेर रात के दौरान अंडे डालते हैं ताकि शिकारियों को घोंसला नहीं मिल सके। इसके अलावा, सहज रूप से, इन अंडों के गोले अन्य जंगली जानवरों की तरह, पिंटों की एक श्रृंखला है जो उनके शिकारियों से बचाने के लिए छद्म रूप में काम करती है।

उपजाऊ अंडे का उत्पादन करने के लिए, गर्भ निषेचन के लिए नर महिलाओं के साथ एक साथ रखा जाता है। इसके अलावा नर के गीत अंडे की स्थिति को उत्तेजित करता है। अंडे या मांस उत्पादन पक्षियों को प्राप्त करने के लिए इन जानवरों को प्रति पुरुष 4 महिलाओं की दर से पिंजरों में रखा जाता है।

कैद में बटेर ने आदत खो दी है अपने सभी ऊर्जा अंडे सेते हैं और उपयोग करते हैं। इसलिए, वाणिज्यिक उत्पादन में अंडे की ऊष्मायन बटेर द्वारा नहीं किया जाता है। कुछ देशों में, प्यूर्टो रिकान या सैंटो डोमिंगो जैसे हल्के मुर्गियों का उपयोग अंडे को पकड़ने के लिए किया जाता है। लेकिन अधिकांश खेतों में, ऊष्मायन कृत्रिम हो जाता है।
कृत्रिम इनक्यूबेटर में, अंडे आर्द्रता, तापमान की नियंत्रित स्थितियों के तहत 15 दिनों तक रहते हैं। ट्रे के टिपिंग को अंडे के बैच को समान रूप से हवादार करने के लिए हर तीन घंटे किया जाना चाहिए और भ्रूण को खोलने से रोकना चाहिए। एक बार ऊष्मायन समय बीत जाने के बाद, हैचर्स तब तक ले जाते हैं जब तक कि घूमने न हो और लड़कियों का जन्म हो।

बक्से बीमारियों के लिए बहुत प्रतिरोधी हैं, हालांकि, ऐसे रोगी हैं जिन्हें अन्य पक्षियों द्वारा संचरित किया जा सकता है जो किसी भी समय कोकसीडिया, आंतरिक या बाहरी परजीवी या वायरस के कारण होने वाले प्रकोप के रूप में हो सकते हैं। यही कारण है कि मुर्गी खेतों के भीतर स्वच्छता नियंत्रण महत्वपूर्ण महत्व है।
एक बार बटेर कबूतर पैदा होते हैं, उन्हें लिफ्ट हाउस में ले जाया जाता है। यह वह चरण है जिसमें उच्चतम मृत्यु दर (5%) है, यही कारण है कि एंटीबायोटिक्स, प्रकाश और विटामिन आहार में उन्हें अधिक प्रतिरोधी बनाने के लिए प्रदान किया जाना चाहिए।

जब hatchers के पक्षियों को स्थानांतरित करते हैं शेड लिफ्ट या जब अन्य खेतों से पशुओं को लाने के लिए, आप उन्हें चीनी पानी के साथ पहले दो घंटे के दौरान क्योंकि तनाव की स्थिति को यात्रा की वजह से प्रभावित हो सकते हैं होने चाहिए और उसे इस समय के दौरान ध्यान केंद्रित किया भोजन प्रदान नहीं और डूब भोजन के साथ
नरभक्षण के संचालन में बटेर, प्रकट नहीं है लेकिन कुछ खेतों में काट-छाँट या काटने शिखर पंख एक दूसरे से निकाल दिए जाते हैं रोकने के लिए और फ़ीड सेवन सुधार करने के लिए किया जाता है चोंच।
जब मादाएं स्थिति शुरू करती हैं, तो यह त्वचा के गठन के पक्ष में कैल्शियम में समृद्ध भोजन की आपूर्ति शुरू करती है।
पक्षियों को समस्याओं को पेश करने से रोकने के लिए सैल्मोनेला के लिए जो भोजन बनाने के लिए उपयोग की जाने वाली कच्ची सामग्री में मौजूद हो सकता है, इसे फ्लेलेटयुक्त भोजन की आपूर्ति करने की सिफारिश की जाती है, क्योंकि इसकी तैयारी में उच्च तापमान का उपयोग अधिकांश रोगजनकों को समाप्त करने के लिए किया जाता है।
इन पक्षियों को प्रदान किए जाने वाले स्टार्टर भोजन में 25% प्रोटीन होता है।
एक बार जब बक्से ने अपना विकास पूरा कर लिया है, जो 40 से 45 दिनों के बीच है और 110 से 140 ग्राम तक पहुंच जाता है, तो जानवरों का चयन उनके अंतिम गंतव्य के अनुसार किया जाता है। पुरुष लाभ के लिए जाते हैं और मांस के रूप में उपभोग किए जाते हैं और महिलाएं बिछाने वाले पिंजरों में जाती हैं, जहां वे अपने उत्पादन चक्र के अंत तक लगभग एक वर्ष तक रहते हैं।

उष्णकटिबंधीय देशों में, पक्षियों की आवश्यकता होती है फ़ीड सेवन और मुद्रा में वृद्धि के लिए प्रतिदिन प्रकाश के अतिरिक्त घंटे का। यही कारण है कि पूरे रात कृत्रिम प्रकाश की आपूर्ति के लिए शेड में दीपक लगाए जाते हैं।

परतों के लिए सुविधाएं घर के आर्द्रता को कम करने के लिए उनके पास प्रशंसकों होना चाहिए। ये पक्षियों तापमान की वृद्धि का विरोध करते हैं, फिर भी, वे कम तापमान के लिए बहुत संवेदनशील हैं - इसी कारण से शेड को ठंड से बचाने के लिए पर्दे से ढके होते हैं।
प्रत्येक बटेर की आवश्यकता होती है, अंडों के उत्पादन के लिए, लगभग 21 सेमी वर्ग की एक कम जगह, ताकि उसके उत्पादन के लिए बड़ी जगहों की आवश्यकता न हो।

परतों के लिए सबसे सुविधाजनक पिंजरे प्रणाली ढलान वाली मंजिल है जहां इन पिंजरों में गिरावट के लिए ग्रेड झुकाव है और अंडों का एक आसान संग्रह है।

10,000 से अधिक परतों की सुविधाओं में, एक पिरामिड प्रणाली में पिंजरों की व्यवस्था की सिफारिश की जाती है, जो पक्षियों पर एक महान दृश्यता की अनुमति देता है।




बटेर खेती में उपयोग किए जाने वाले पिंजरों की एक और प्रणाली बैटरी की है, जहां कम पिंजरों में प्रति पक्षियों के 20 पक्षियों को यह बताने के लिए रखा जाता है कि पक्षियों के अंदर उड़ने की कोशिश करते समय ऊर्जा कम हो जाती है। देश में सबसे अधिक उपयोग की जाने वाली प्रजातियां कॉटर्निक्स कोटर्निक्स जैपोनिका है, जो छोटी उड़ान और उच्च अंडे के उत्पादन की विशेषता है।
बटेर 6 महीने की आयु में अंडा उत्पादन की उच्चतम चोटी तक पहुंच जाता है जब प्रत्येक बटेर के कुल उत्पादन का 96% प्राप्त होता है।
अंडों का संग्रह सुबह में दो बार किया जाना चाहिए, और दोपहर में, क्योंकि सभी जानवर एक ही समय में नहीं डालते हैं।

एक दैनिक संग्रह का आकलन करना जरूरी है जो कि मुद्रा में 70 से 9 0% जानवरों के बीच होता है, जो उम्र और परतों की नस्ल के अनुसार भिन्न होता है।

इन जानवरों को आसानी से तनाव होता है और उत्पादन में कमी, इसलिए पीने के फव्वारे की दैनिक जांच, सफाई और धोने, निकायों को निकालने और अंडे के संग्रह को हमेशा घर में शांति बनाए रखने के साथ ही किया जाना चाहिए।

खपत के अंडे एक चयन प्रक्रिया के माध्यम से जाते हैं, जो टूट जाते हैं और गंदे होते हैं। सही स्थिति में वे अलग प्रस्तुतियों में पैक कर रहे हैं।

पैक होने के बाद वे कैव में संग्रहित होते हैं उनके पास तापमान 5 डिग्री सेल्सियस है जहां वे पूर्ण परिस्थितियों में 3 महीने तक चल सकते हैं। बटेर अंडे के मुर्गियों के अंडों की तुलना में कुछ फायदे होते हैं, इसकी कैल्शियम, लोहे, प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है और इसकी कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है।
उन लोगों में जिनके पास बटेर अंडे की खपत के साथ चिकन अंडे की एलर्जी थी, उन्होंने इसे प्रस्तुत नहीं किया, इस कारण से बच्चों और वयस्कों के लिए इसकी अत्यधिक अनुशंसा की जाती है।

कुछ देशों में प्रजनन में विशिष्ट प्रणालियों हैं मांस के लिए बक्से, फाराओना के नाम से जाना जाने वाला विविधता का उपयोग करते हुए, जो अंडे के उत्पादन के लिए उपयोग किए जाने वाले जैपोनिका के वजन में दोगुना हो जाता है। वेनेजुएला में, जो जानवर लाभ के लिए नियत हैं वे हैं कि, जब वे अपना विकास पूरा कर लेते हैं, तो उन्हें पुनरुत्पादक के रूप में त्याग दिया जाता है।

जो महिलाएं पहले ही पूरी हो चुकी हैं उनके बिछाने चक्र और छोड़ दिए जाते हैं farmyard मुर्गियाँ भी लाभ ले सकते हैं, लेकिन इसकी वाणिज्यिक मूल्य, मेद के लिए पुरुषों के बराबर अधिकार नहीं है, क्योंकि इन पक्षियों पुरानी हैं और उनके मांस कठिन इस प्रकार लागत को कम करने है ।

चूसने के लिए, लाभार्थी जानवर त्वचा को गिरने से रोकने के लिए केवल 15 सेकंड के लिए गर्म पानी के स्नान में डूबे हुए हैं, क्योंकि यह बहुत ही छोटा मांस है।

फिर viscera साफ कर रहे हैं, जहां वे बर्फ के पानी के स्नान में डूबे हुए हैं, और फिर व्यावसायीकरण के लिए पैक किया जाता है।

वेनेजुएला में, वहाँ रहे हैं हमारे उष्णकटिबंधीय परिस्थितियों में बटेर, लेकिन क्षेत्र के अनुभवों के वाणिज्यिक प्रजनन के संबंध में कुछ जांच रोग, अंतरिक्ष आवश्यकताओं और उच्च करने के लिए अपने चरम प्रतिरोध में फायदे इस gallinácea अपने साथियों के संबंध में है कि पुष्टि की है, उत्पादकता।
देश में बटेर मांस और अंडे अंततः खाया जाता है। इन खाद्य पदार्थों में उच्च गैस्ट्रोनोमिक मूल्य होता है और वर्तमान में वे वेनेज़ुएला को पारंपरिक व्यंजनों में उनका उपयोग करके अपने दैनिक आहार में शामिल करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

जबकि बटेर मांस और अंडे की बिक्री बहुत अच्छी नहीं है परिवार की खपत के लिए देश में, कन्फेक्शनरी, रेस्तरां और होटल में एक उल्लेखनीय अनमेट मांग है।
ये पक्षी कम लागत वाले पशु प्रोटीन का स्रोत हैं, जिन्हें छोटे स्थानों में बनाया जा सकता है, जिससे उन्हें शहरी क्षेत्रों में लागत प्रभावी विकल्प मिल जाता है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
मातृ देखभाल: जानवर (अंतिम भाग)।मातृ देखभाल: जानवर (अंतिम भाग)।
एक शुतुरमुर्ग लड़की - शुतुरमुर्ग प्रजनन कैसे बढ़ाएंएक शुतुरमुर्ग लड़की - शुतुरमुर्ग प्रजनन कैसे बढ़ाएं
जापानी पालतू जानवर, सबसे लंबाजापानी पालतू जानवर, सबसे लंबा
आम बटेर पक्षी लोकप्रियआम बटेर पक्षी लोकप्रिय
पशु दुर्व्यवहार: पीड़ित मुर्गियों का मामलापशु दुर्व्यवहार: पीड़ित मुर्गियों का मामला
जंगली पक्षियों को आकर्षित करने के लिए कैसेजंगली पक्षियों को आकर्षित करने के लिए कैसे
तुर्की के इतिहास और विशेषताओंतुर्की के इतिहास और विशेषताओं
चीनी पेंट बटेरचीनी पेंट बटेर
ब्रूडी मुर्गी के लिए सुझावब्रूडी मुर्गी के लिए सुझाव
मुर्गियों को बढ़ाने के लिए सुझावमुर्गियों को बढ़ाने के लिए सुझाव
» » प्रजनन बटेर - बटेर कैसे बढ़ाएं
© 2021 taktomguru.com