taktomguru.com

शुतुरमुर्ग का गर्भावस्था

शुतुरमुर्ग जानवरों के साम्राज्य में सबसे बड़ा पक्षियों के रूप में पहचाने जाते हैं, लेकिन अपने वजन और ऊंचाई एक तरफ छोड़ने भी इन जानवरों के प्रजनन की आदतों में कई अन्य विशेषताओं है। प्रारंभिक गेंदों से मिलकर बनता है और पुरुषों दर्शाती है, वहाँ एक अच्छी तरह से परिभाषित समूह है और सभी अंडे अलग महिलाओं सौपानिक संरचना से आ रही के बावजूद एक भी घोंसले में इनक्यूबेट जा सकता है। आंतरिक निषेचन, अंडे बिछाने और अंडे सेने के चूजों के चरणों के माध्यम से चला जाता है आप इस लेख में शुतुरमुर्ग की हमल आप सब कुछ आप की जरूरत है, जीवित बच्चा जनने वाली अन्य पक्षियों की तरह मिल जाएगा के बारे में अधिक जानकारी के जानना चाहते हैं।




शुतुरमुर्ग अपने घोंसले में

शुतुरमुर्ग अपने घोंसले में

यौन परिपक्वता और शुतुरमुर्ग संभोग

ओस्ट्रिक आमतौर पर 3 या 4 साल के जीवन के बाद उपजाऊ होते हैं, जिस समय वे महिलाओं और पुरुषों के बीच मैटिंग शुरू करते हैं। इन प्रजातियों का प्रजनन मौसम सभी अक्षांशों में समान नहीं है, लेकिन इन प्रजनन पक्षियों का एक बड़ा हिस्सा मार्च और सितंबर के महीनों के बीच पैदा करना चुनता है। आवृत्ति जिसके साथ वे मिलते हैं, उनके आवास (भोजन, पानी, जलवायु इत्यादि) की जीवित स्थितियों से परिशोधित होते हैं।

Ostriches के झुंड एक अच्छी तरह से स्थापित पदानुक्रमिक संरचना है। शीर्ष पर प्रमुख पुरुष है जो समूह की सभी महिलाओं की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार है। बदले में, मादाएं भी प्राथमिक चुनती हैं, जो केवल एकमात्र ऐसा क्षेत्र है जो क्षेत्र के पुरुष नेता के साथ संभोग के लाभ का आनंद लेता है।

झुंड पुरुषों के बाकी स्वतंत्र रूप से मौसम संभोग के समय मादा के साथ संभोग कर सकते हैं, वे कई यौन साथी हो सकता है, हालांकि महिलाओं हाँ elijarán प्रत्येक प्रजनन काल के दौरान एक भी साथी को। ग्रहणशील मादाओं को आकर्षित करने के लिए, पुरुष एक प्रकार का नृत्य करते हैं जहां वे महिलाओं के साथ नकल करने के लिए आमंत्रित करते हैं। यह प्रशंसकों के रूप में व्यवस्थित अपने खुले पंखों का एक सिंक्रनाइज़ आंदोलन है, जबकि सिर और पूंछ को भी हिलाता है। प्रारंभिकरण के हिस्से के रूप में वे उस स्थान को भी तैयार कर सकते हैं जहां घोंसला जाएगा, ताकि सभी शर्तों को बिछाने के लिए बनाया जा सके।

यह आपको रूचि दे सकता है: मोर का गर्भावस्था

संभोग के दौरान, पुरुष इस लिंग में एक मौलिक नाली के रूप में जाना जाता है, जो एक उद्घाटन के माध्यम से मादा की योनि में अपने लिंग (जो 40 सेमी से अधिक लंबाई माप सकते हैं) पेश करता है।

शुतुरमुर्ग ऊष्मायन अवधि

शुतुरमुर्ग गर्भावस्था अवधि या उसके अंडे की ऊष्मायन कठोर है, लगभग है 40 दिन या 6 सप्ताह.

शुतुरमुर्ग अंडे का ऊष्मायन

शुतुरमुर्ग के घोंसले आमतौर पर बहुत महत्वपूर्ण हैं और यह है कि वे कई जोड़े से दर्जनों अंडों के अंदर रख सकते हैं। जब क्लच शुरू होता है तो प्राथमिक मादा घोंसला के केंद्र में अपने अंडे जमा करना शुरू कर देती है, बाकी की महिलाएं एक ही बिछाने का हिस्सा लेती रहती हैं। प्रमुख महिला घोंसले के केंद्र में अपने अंडे को समायोजित करती है ताकि वे ऊष्मायन के दौरान बेहतर ढंग से संरक्षित हों और पकड़ने की अधिक संभावनाएं हों।




Ostriches के घोंसले में आम तौर पर दो दर्जन से अधिक अंडे निषेचित होते हैं, हालांकि 60 से अधिक अंडों के साथ प्राकृतिक वातावरण में विशाल घोंसले भी देखे गए हैं। प्रत्येक महिला एक घोंसले में औसत 8 अंडे रख सकती है।

शुतुरमुर्ग परिवार


शुतुरमुर्ग परिवार

इसकी काफी आकार को देखते हुए (25 से अधिक सेमी लंबी), प्रत्येक शुतुरमुर्ग अंडा अधिक से अधिक 3 पाउंड वजन कर सकते हैं या 24 चिकन अंडे के बराबर वे जानवरों के साम्राज्य में सबसे बड़ा अंडे कर रहे हैं! खोल का रंग पीला सफेद और हल्का पीला के बीच वैकल्पिक हो सकता है।

प्रमुख पुरुष रात के दौरान घोंसले को उगालने के लिए जिम्मेदार होता है, जबकि महिला दिन के दौरान अंडों पर बैठती रहती है। इस तरह युगल क्लच के गर्भ में सहयोग करता है और अन्य संतानों को अपने संतान को पकड़ने से रोकता है।

यह आपकी रूचि रख सकता है: ईगल का गर्भधारण

शुतुरमुर्ग जन्म और प्रजनन

गर्भावस्था के 6 सप्ताह बाद, लड़कियां आखिरकार पैदा हुईं। सभी उसी दिन पैदा होते हैं, लेकिन एक क्लच में नहीं सभी अंडे पकड़ने में कामयाब होते हैं। सफलतापूर्वक अंडे विकसित करने के लिए पर्याप्त तापमान, नमी और वेंटिलेशन की स्थिति की आवश्यकता होती है। जिन लोगों को प्राथमिक महिला द्वारा पसंद किया गया था और ऊष्मायन के दौरान घोंसला के केंद्र में थे, वे परिधि में उन लोगों की तुलना में पैदा होने की अधिक संभावना रखते हैं।

जन्म के बाद परिवार घोंसला छोड़ देता है, मादा और नर के साथ सभी संतानों के सामने। यद्यपि विभिन्न ostriches की संतान हैं, प्रमुख पुरुष को अपने घोंसले की सभी लड़कियों को रखने का अधिकार है। यदि नए क्षेत्रों की खोज में वे ostriches का एक और परिवार सामना करते हैं, तो पुरुष विपरीत के बच्चों को खुद को तय करने का अधिकार विवाद कर सकते हैं। इस तरह से कुछ ostriches विभिन्न उम्र के सैकड़ों लड़कियों के समूहों तक पहुंच सकते हैं।

जीवन के पहले दिन लड़कियों को वयस्कों की सुरक्षा के तहत रहना चाहिए, क्योंकि सूरज की रोशनी उनके पंखों की नाजुकता से गंभीरता से प्रभावित हो सकती है। जैसे-जैसे दिन जाते हैं, पंख मजबूत हो जाते हैं और उन्हें सूर्य की किरणों से बेहतर तरीके से बचाते हैं। वयस्कों के साथ इस निकटता के साथ, नवजात शिशु भी उन शिकारियों के खिलाफ अधिक सुरक्षा का आनंद लेते हैं जो इस चरण के दौरान उन्हें परेशान करते हैं। वयस्क पुरुष अपने युवाओं के लिए बहुत ही सुरक्षात्मक होते हैं और वे टकराव के बारे में जानते हैं जिसमें वे शेर भी मारने में सक्षम हैं।

यह आपको रूचि दे सकता है: केकड़ा का गर्भधारण

शुतुरमुर्ग परिवार एक वर्ष से भी अधिक समय तक एक साथ रह सकता है, जब तक कि नया प्रजनन का मौसम न आए और एक नया नाभिक बन जाए। इस समय छोटी लड़कियां पहले से ही युवा हो गई हैं और वे अपने रास्ते का पालन करने में सक्षम हैं। हालांकि, जब तक कि वे 3 या 4 साल के नहीं होते हैं, वे अपने स्वयं के समूह को बढ़ाने और बनाने में सक्षम नहीं होंगे।

कैद में ओस्ट्रिक का प्रजनन चुनिंदा रूप से किया जाता है, मैचों के लिए अधिक आनुवंशिक पूर्वाग्रह वाले पुरुषों का चयन करना। यह निर्धारित करने के लिए कि कौन से व्यक्ति उद्योग के लिए सबसे उपयुक्त हैं, आप व्यक्तियों के लिए डीएनए विश्लेषण प्रक्रिया भी कर सकते हैं। विशेष प्रजनन के परिणामस्वरूप, मांस, त्वचा, पंखों और अंडों के सर्वोत्तम उत्पादन की पेशकश करने में सक्षम संतान प्राप्त किया जा सकता है।



Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
Oviparous और viviparous जानवर क्या हैं? वहां क्या अंतर है?Oviparous और viviparous जानवर क्या हैं? वहां क्या अंतर है?
रिया और शुतुरमुर्ग के बीच मतभेदरिया और शुतुरमुर्ग के बीच मतभेद
एक शुतुरमुर्ग लड़की - शुतुरमुर्ग प्रजनन कैसे बढ़ाएंएक शुतुरमुर्ग लड़की - शुतुरमुर्ग प्रजनन कैसे बढ़ाएं
सांपों का गर्भावस्थासांपों का गर्भावस्था
ईगल का गर्भावस्थाईगल का गर्भावस्था
घरेलू रोस्टर की विशेषताएंघरेलू रोस्टर की विशेषताएं
मकड़ियों का गर्भावस्थामकड़ियों का गर्भावस्था
मोर का गर्भावस्थामोर का गर्भावस्था
बतखों का गर्भावस्थाबतखों का गर्भावस्था
Flamenco का गर्भावस्थाFlamenco का गर्भावस्था
» » शुतुरमुर्ग का गर्भावस्था
© 2021 taktomguru.com