taktomguru.com

कोल्ली

कोल्लीसूरत। दो प्रकार के कोली हैं, जिनमें से छोटे और सीधे बाल हैं और एक लंबे और मोटे बालों वाले हैं। अंतर अतीत में उत्पन्न होता है जब किसी न किसी चमकीले कोली को स्कॉटलैंड हाइलैंड्स में कठोर जलवायु से निपटने के लिए पैदा किया गया था, जबकि स्कॉटलैंड के निचले इलाकों में चिकनी-धुंधली कोली पैदा हुई थी। रफ कोली में एक लंबा और मोटी कोट होता है, अच्छी तरह से बना हुआ होता है, सिर और पैरों को छोड़कर पूरे शरीर में मोटी और तरल पदार्थ होता है, बाहरी हिस्सा सीधे और कठिन होता है, हालांकि, अंदर नरम और बालों वाला होता है। कोली लिसो में एक छोटा, कठिन और घने कोट है। कोली कोट के रंग saber, tricolor और blackbird के बीच भिन्न हो सकते हैं।

भार। नर: 60 - 75 एलबीएस। महिलाएं: 51 - 66 पाउंड

औसत जीवन समय: 9 - 15 साल

स्वभाव। वह दयालु, सक्रिय, बुद्धिमान, हंसमुख, बहुत स्नेही, वफादार और आज्ञाकारी है। वे घरों के लिए अच्छे कुत्ते हैं क्योंकि वे अपने परिवारों के साथ बहुत करीबी हैं, बच्चों के लिए अच्छे साथी हैं: वे हमेशा खेलने के लिए तैयार रहते हैं। वे अन्य कुत्तों और अन्य गैर-कुत्ते पालतू जानवरों के साथ-साथ परिवार के लिए एक असाधारण कुत्ता बनाते हैं। कोलिज़ को गार्ड कुत्ते के रूप में प्रशिक्षित किया जा सकता है, लेकिन वे इस काम में उपयोग करने के लिए बहुत दोस्ताना और मैत्रीपूर्ण हैं।

प्रशिक्षण: वे बहुत जल्दी सीखते हैं ताकि उन्हें आसानी से प्रशिक्षित किया जा सके। वे प्रकृति में संवेदनशील हैं इसलिए प्रशिक्षण चिकनी और सकारात्मक होना चाहिए।

WC: अपने मध्यम लंबे कोट के साथ, साँस लेने और गले को रोकने के लिए साप्ताहिक ब्रशिंग की आवश्यकता होती है। जब आप अपना कोट बदल रहे हैं, तो दैनिक ब्रशिंग की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है। इसके अलावा, सामने और पीछे के पैरों के बालों को कभी-कभी अच्छी स्थिति में रखने के लिए छंटनी की जानी चाहिए।

व्यायाम करें। उन्हें स्वस्थ और खुश रखने के लिए प्रतिदिन लंबी सैर और आउटडोर व्यायाम की आवश्यकता होती है।

स्वास्थ्य।




गैस्ट्रिक टोरसन: हालांकि यह वंशानुगत स्थिति नहीं है, यह अक्सर इस नस्ल सहित कई कुत्तों को प्रभावित करता है। यह एक बहुत ही गंभीर स्थिति है। जब एक कुत्ता इसे प्रस्तुत करता है, तो पेट को बांधने के कारण पेट को मोड़ और अवरुद्ध किया जा सकता है। यदि इसका जल्दी से इलाज नहीं किया जाता है तो यह घातक हो सकता है। इस बीमारी के साथ उल्टी और लापरवाही करने के बेकार प्रयास भी दिखाई देते हैं। इसके अलावा, यह कार्डियोवैस्कुलर पतन का कारण बन सकता है, जो आमतौर पर तब होता है जब आप खाने के बाद व्यायाम करते हैं। वयस्क कुत्तों में गैस्ट्रिक टोरसन की घटनाओं को दिन में दो बार स्वस्थ भोजन के साथ नियंत्रित किया जा सकता है और, निश्चित रूप से, पार्क के माध्यम से इसे चलाने से पहले पाचन के लिए समय की अनुमति देकर।

कोली आंख असामान्यता (सीईए): विकार आमतौर पर कोली नस्लों में होता है। यह विकार कुत्ते की आंखों में अंधेरे धब्बे का कारण बनता है लेकिन यह एक सामान्य और पूर्ण जीवन पाने में सक्षम होने के कारण जीवन-धमकी देने वाली बीमारी नहीं है। यह केवल पहचान और चुनिंदा प्रजनन के माध्यम से है कि इस समस्या को समाप्त कर दिया जाएगा। इस समस्या से बचने का सबसे अच्छा तरीका है कैनिन आइज़ फाउंडेशन (सीईआरएफ) रजिस्ट्री में पंजीकृत माता-पिता के पिल्ला को खरीदने और कभी प्रभावित पिल्लों का उत्पादन नहीं किया है।

प्रगतिशील रेटिना एट्रोफी (पीआरए): यह आंख की वंशानुगत बीमारी है जिसे कोली में पहचाना गया है। पीआरए रेटिना के कई प्रकार की बीमारियों के लिए एक सामान्य शब्द है, जिसके परिणामस्वरूप अंधापन होता है। सभी जानवरों, उनकी उम्र के बावजूद एक नेत्र रोग विशेषज्ञ पशु चिकित्सक द्वारा सालाना जांच की जानी चाहिए।

हिप डिस्प्लेसिया: इसके परिणामस्वरूप मादा हड्डी के सिर और कूल्हे के एसीटबुलम के बीच एक खराब फिट होता है। सर्जरी से इस स्थिति को राहत मिल सकती है। डिस्प्लेसिया वाले कुत्तों आमतौर पर उसी स्थिति के साथ पिल्लों का उत्पादन करते हैं। खरीदारों से पूछना चाहिए कि क्या पिल्ला के पिता और मां दोनों में हाल ही में मूल्यांकन किया गया है और हिप डिस्प्लेसिया से मुक्त हैं। आपको प्रमाणपत्र देखने के बिना उत्तर के लिए हाँ नहीं लेना चाहिए और इसे एक विश्वसनीय पशुचिकित्सा के साथ जांचना चाहिए।

कोली की नाक डिस्कोइड लुपस एरिथेमैटोसस के रूप में निदान नाक के वर्णक की एक विकृति है। मूल रूप से सूरज की रोशनी के लिए एक एलर्जी प्रतिक्रिया माना जाता है, यह स्थिति केवल सूर्य के लंबे समय तक संपर्क से बढ़ जाती है। हालांकि यह दर्दनाक नहीं है, हल्के रंग के क्षेत्र सूरज की रोशनी के प्रति बहुत संवेदनशील हैं और सूर्य द्वारा जला दिया जा सकता है। कुत्ते को जितना संभव हो सूरज की रोशनी से बाहर रखा जाना चाहिए या प्रभावित क्षेत्र को सनस्क्रीन लोशन से संरक्षित किया जाना चाहिए।

dermatomyositis यह कोली की एक और आम समस्या है। यह त्वचा का एक ऑटोम्यून्यून डिसऑर्डर है जो चेहरे पर चोटों और अल्सर से शुरू होता है और मांसपेशी एट्रोफी में प्रगति कर सकता है जिससे चबाने या निगलना मुश्किल हो जाता है।

COLLIE1इतिहास। 18 वीं शताब्दी में, कोली का प्राकृतिक घर स्कॉटलैंड के पहाड़ी इलाकों में था, पहाड़ियों और पहाड़ों में गहरा था, जहां इसे सदियों से भेड़ के बच्चे के रूप में इस्तेमाल किया गया था। यह संभव है कि रोमनों ने उनके साथ चरवाहा कुत्तों को लाया जब उन्होंने ग्रेट ब्रिटेन पर हमला किया और फिर इन कुत्तों ने स्थानीय कुत्तों के साथ पथ पार किया और इसलिए आज हम जानते हैं कि कोलीज के पूर्वजों हैं। अंत में, Collies के दो प्रकार के इन आम पूर्वजों से उभरा: रफ कोल्ली, लंबे बालों वाली किस्म है जो झुंड और चिकना कोल्ली के साथ सीधे काम किया, छोटे बालों वाली किस्म है कि मुख्य रूप से एक ड्रोवर कुत्ते के रूप में प्रयोग किया जाता है ड्राइव करने के लिए जीता। सदियों से अपनी वंशावली को बनाए रखने और परिष्कृत करने की बजाय काम करने की क्षमता के लिए उठाया गया, उसकी सटीक उत्पत्ति खो गई है। जिन किसानों ने उन्हें विकसित किया वे पूरी तरह से अपने पशुधन गतिविधियों पर निर्भर थे और उन्हें अपनी ताकत, धीरज, बुद्धि, भक्ति और वफादारी-विशेषताओं से उठाया जो उन्हें आदर्श पादरी बनाते थे। "कोली" शब्द की उत्पत्ति अटकलों के लिए खुली है, इसे विभिन्न तरीकों से लिखा गया है: कोले, कोले, कोल्ली और कोली। Coll काला परिभाषित करने के लिए एंग्लो सैक्सन शब्द है और एक के सिद्धांत का मानना ​​है कि "कोल्ली" कुछ भेड़ Negra- Colley भेड़ और इसलिए अपने कुत्तों को चराने के लिए जिम्मेदार रूप में जाना गया सामना करना पड़ता है के नाम से आता "कुत्तों Colley।" एक अन्य सिद्धांत से पता चलता है कि मूल काम करने वाला कुत्ता काला था, इसलिए इसे "कोल्लीज़" कहा जाता था। 1875 के आस-पास जो कुछ भी मूल था, उसे मजबूती से कोली नाम दिया गया था।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कोली कुत्ते के बारे में जानकारीकोली कुत्ते के बारे में जानकारी
सीमा कोल्लीसीमा कोल्ली
एक मोटे कोल्ली में सामान्य संज्ञाहरणएक मोटे कोल्ली में सामान्य संज्ञाहरण
कोली पिल्लेकोली पिल्ले
एक सीमा कोल्ली और एक जैक रसेल टेरियर के बीच का क्रॉसएक सीमा कोल्ली और एक जैक रसेल टेरियर के बीच का क्रॉस
कोली को सूजन से पीड़ित होने की संभावना कितनी है?कोली को सूजन से पीड़ित होने की संभावना कितनी है?
नस्ल कोल्ली या स्कॉटिश शेफर्डनस्ल कोल्ली या स्कॉटिश शेफर्ड
वैली और दाढ़ी वाली कोल्ली के पोलिश चरवाहे के बीच मतभेदवैली और दाढ़ी वाली कोल्ली के पोलिश चरवाहे के बीच मतभेद
कोली दौड़ की किस्मेंकोली दौड़ की किस्में
नस्ल: कोल्लीनस्ल: कोल्ली
» » कोल्ली
© 2021 taktomguru.com