taktomguru.com

शिकार कुत्तों के प्रकार

शिकारी कुत्तों के प्रकार

शिकार की नस्लें

चूंकि कुत्तों और मनुष्यों से मुलाकात की जा रही है, कुत्तों के पूर्ण पालतू जानवर से पहले, प्राचीन मानव समाजों के लिए शिकार कुत्तों को बहुत उपयोगी होना शुरू हुआ। यह भी संभव है कि कुत्तों के पूर्वजों ने बड़े और खतरनाक जानवरों के शिकार में पहले आधुनिक मनुष्यों के साथ किया।

मानव के सांस्कृतिक विकास के साथ, शिकार तकनीकों में भी एक विकास हुआ। और उस विकास के साथ, विभिन्न प्रकार के शिकार में विशिष्ट कुत्तों के प्रकार विकसित करने की आवश्यकता उत्पन्न हुई। समय के साथ, इन कुत्ते के प्रकार आज विकसित होने वाले शिकार कुत्तों की विभिन्न नस्लों बनने के लिए विकसित हुए।

शिकार कुत्तों के प्रकार

ट्रैकर कुत्तों, greyhounds, कुत्तों टेरियर, कुत्ते शो, कलेक्टरों और लिफ्टर: शिकार कुत्तों की कई नस्लों देखते हैं हालांकि, जो सभी के छह प्रमुख समूहों में वर्गीकृत किया जा सकता है (कुत्तों दुनिया में सबसे विविध रहे हैं)।

1। ट्रेस कुत्ते वे हैं जो गंध से शिकार करते हैं। इन कुत्तों में गंध की अत्यधिक विकसित भावना होती है, जो अन्य कुत्ते नस्लों की तुलना में अधिक शक्तिशाली होती है।

ट्रेल कुत्तों आमतौर पर बड़े समूहों में शिकार करते हैं, छाल और घोड़ों के साथ घोषित करते समय शिकार करते हैं। शिकार कुत्तों के रूप में इसका मुख्य कार्य शिकार को ढूंढना, पीछा करना और भ्रष्ट करना है। यद्यपि वे इसे हमला कर सकते हैं, यह अंतिम कार्य आमतौर पर शिकार कुत्तों जैसे बड़े और अधिक शक्तिशाली कुत्तों के लिए होता है।

इन कुत्तों के जाने-माने उदाहरण बीगल और बासेट हाउंड हैं।

2। ग्रेहाउंड पतले और वायुगतिकीय कुत्तों हैं। उनके शारीरिक और व्यवहारिक विशेषताओं, सभी कुत्तों के बीच अद्वितीय, उन्हें उत्कृष्ट कुत्तों की गति शिकारी बनाते हैं। वे दुनिया के सबसे तेज़ कुत्ते हैं और उनकी शिकार शैली में दृष्टि के साथ शिकार का पालन करना शामिल है (वे शिकार करते समय अपनी नाक का उपयोग नहीं करते हैं) जबकि वे तेजी से दौड़ते हैं, और इसे दौड़ते हैं।

कुछ प्रसिद्ध हौड्स अंग्रेजी ग्रेहाउंड और अफगान हाउंड हैं।




3। टेरियर कुत्तों जानवरों को burrowing कुत्तों हैं। कुछ अपवादों के साथ, ये कुत्ते छोटे या मध्यम आकार के होते हैं, जो जानवरों के बोरों में प्रवेश करने में सक्षम होते हैं जिन्हें मुर्गी माना जाता है।

टेरियर कुत्तों के साथ शिकार शैली में शिकार को मारने या शिकार करने के लिए बुरो के अंदर एक या दो कुत्तों को छोड़ना होता है। अगर वे इसे मार देते हैं, तो वे शव को इसे शिकारी को देने के लिए हटा देते हैं। अगर वे इसे बाहर निकाल देते हैं, तो यह मानव शिकारी है जिसे इसे मारना चाहिए।

बहुत सारे लोकप्रिय टेरियर हैं, लेकिन शिकार के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल इतना लोकप्रिय नहीं है। शायद जैक रसेल टेरियर टेरियर के सबसे लोकप्रिय में से एक है जिसे अभी भी शिकार कुत्तों के रूप में उपयोग किया जाता है।

4। नमूना कुत्ते ठेठ शिकार कुत्तों हैं। उन्हें पॉइंटिंग कुत्तों के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि वे जो करते हैं वह शिकार की दिशा में उनकी नाक को इंगित करता है। फिर शिकारी शूट कर सकते हैं।

ये कुत्तों शिकार शिकार या हमला नहीं करते हैं। वे बस अपनी गंध की शक्तिशाली भावना के माध्यम से इसका पता लगाते हैं और यह बताते हैं कि यह कहां है। सबसे प्रसिद्ध नमूना कुत्ता अंग्रेजी सूचक, या बस सूचक है।

5। चार्जिंग कुत्ते भी बहुत लोकप्रिय शिकार कुत्तों हैं, हालांकि कई लोग उन्हें अपने शिकार कौशल के कारण नहीं जानते हैं, बल्कि सहायता कुत्तों के रूप में उनकी क्षमताओं के कारण। इन कुत्तों में प्रसिद्ध लैब्राडोर रेट्रिवर और गोल्डन रेट्रिवर शामिल हैं।

संग्राहक शिकार में एक बहुत ही विशिष्ट भूमिका निभाते हैं: उस टुकड़े को लाएं जिसे गोली मार दी गई है। वे इस समारोह को भूमि और पानी दोनों पर बहुत अच्छी तरह से कर सकते हैं। वास्तव में, अधिकांश संग्राहक कुत्तों, यदि सभी नहीं, तो पानी में चार्ज करने की उनकी क्षमता के कारण पानी कुत्तों को एक बार माना जाता था।

टुकड़े इकट्ठा करने के लिए पानी के कुत्तों का भी उपयोग किया जाता है। हालांकि कुछ विशेषज्ञ उन्हें कलेक्टरों से अलग वर्गीकृत करते हैं, लेकिन उनका कार्य वही है, क्योंकि वे जमीन पर चार्ज कर सकते हैं। इसलिए, पानी के कुत्ते भी कलेक्टरों की श्रेणी में आते हैं।

6। लिफ्टर्स स्पैनियल कुत्ते हैं। उनका काम शिकार का पता लगाने और इसे डराता है, जिससे वह छिपाने से बाहर निकलता है। वे आमतौर पर पक्षी शिकार करने वाले कुत्ते होते हैं, और वे पक्षियों को उड़ान भरते हैं, खुद को उजागर करते हैं। फिर शिकारी बिना किसी समस्या के शूट कर सकता है।

सबसे अच्छी तरह से ज्ञात लिफ्टर्स शायद अंग्रेजी कॉकर स्पैनियल हैं, हालांकि शिकारी की अन्य नस्लें हैं जिन्हें शिकारी द्वारा पसंद किया जाता है।
लेख का स्रोत: articulo.org

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
एक पक्षी शिकारी क्या बनाता है?एक पक्षी शिकारी क्या बनाता है?
नॉर्डिक कुत्तों की सूचीनॉर्डिक कुत्तों की सूची
शिकार कुत्तों का इतिहासशिकार कुत्तों का इतिहास
शिकार कुत्तों की तस्वीरें - समूहों द्वारा वर्गीकरणशिकार कुत्तों की तस्वीरें - समूहों द्वारा वर्गीकरण
FelinesFelines
कुत्तों का इतिहासकुत्तों का इतिहास
कोमोडो ड्रैगन की 6 जिज्ञासाकोमोडो ड्रैगन की 6 जिज्ञासा
कुत्ते नस्ल "retriever"कुत्ते नस्ल "retriever"
एक तारकीय नाक के साथ तिलएक तारकीय नाक के साथ तिल
पक्षियों की सबसे विकसित इंद्रियां क्या हैंपक्षियों की सबसे विकसित इंद्रियां क्या हैं
» » शिकार कुत्तों के प्रकार
© 2021 taktomguru.com