taktomguru.com

मिस्र के लोग कुत्तों और बिल्लियों की मूर्ति क्यों बनाते थे?

मिस्र के कुत्तेप्राचीन मिस्र पालतू जानवर और उपयोगी उपकरण, बिल्लियों के रूप में वे दैवीय शक्ति के रूप में पूजा कर रहे थे इस बीच इस शक्तिशाली सभ्यता द्वारा कभी नहीं भुला दिया गया था, महत्वपूर्ण धार्मिक अनुष्ठानों में भाग लेने के रूप में कुत्तों के लिए बहुत प्रशंसा महसूस किया और प्यार का आनंद लिया और सबसे ऊंचा वर्ग के लिए सम्मान। मूर्तियों और इन दो प्रजातियों का प्रतिनिधित्व चित्र मिस्र की कलाकृतियों कि पिछले सहस्राब्दी में खुदाई के दौरान बरामद किया जाता रहा है, बिल्लियों के इतिहास के इस स्तर पर श्रद्धा और लाड़ की सबसे अधिक राशि प्राप्त के बीच है और इस लोगों के लिए बहुत आम हैं विशेष रूप से

ऐतिहासिक भूमिकाएं. हालांकि कई पालतू पशु मालिकों एक बिल्ली या कुत्ता पूजा करने के लिए एक कारण की जरूरत नहीं है, आप इन दो प्रजातियों के लिए महान मूल्य के लिए जिम्मेदार ठहराया यह आश्चर्य की बात जानने के लिए कि भूमिकाओं में इस तरह के प्राचीन मिस्र के रूप में प्राचीन और महत्वपूर्ण प्राचीन संस्कृतियों, में इन जानवरों खेला मिल सकती है । बिल्लियों चूहों और चूहों की विपत्तियों नियंत्रित मिस्र के भंडार जहां एक गंभीर संक्रमण व्यापक अकाल का कारण बन सकता में भोजन के विनाश को रोकने के लिए, इस बीच कुत्तों अधिक बिल्लियों की तुलना में व्यक्तिगत साथियों और उनकी भूमिका गया था की तरह व्यवहार कर रहे थे और अधिक व्यक्तिगत सुरक्षा, शिकार या पालतू जानवरों के रूप में निर्देशित किया गया। यह मनुष्यों के साथ घनिष्ठ संबंधों और लोगों से संबंधित बिल्लियों के संबंध में कुत्तों के संबंध में प्रशिक्षण की आसानी का परिणाम हो सकता है।

देवी-देवताओं. कई प्राचीन संस्कृतियों की तरह, मिस्र की सभ्यता ने अपने कुछ देवताओं को पशु-जैसी विशेषताओं को व्यक्तित्व और भूमिका को परिभाषित करने के लिए दिया जो प्रत्येक भगवान ने अपने धर्म के भीतर खेला था। माफडेट, जिसे "गलियारे" के रूप में अनुवादित किया जा सकता है, संभवतः मिस्र के पौराणिक कथाओं में कई बिल्ली-देवताओं की पहली देवताओं में से पहला है। दूसरी ओर मिस्र के लोगों ने देवी बस्तेत की पूजा की थी बास्ट, जिसका मिशन घर की रक्षा करना और जीवन की खुशी का प्रतीक था, को सद्भाव और खुशी का देवता माना जाता है। इस महत्वपूर्ण देवता को मादा शरीर और बिल्ली के सिर के साथ दर्शाया गया था। मिस्र के लोगों में एक कुत्ते देवता नहीं है, जो कि बिल्लियों की तुलना में इस प्रजाति के प्रति परिचित होने की वजह से हो सकता है। भगवान Anubis कुछ विशेषताएं कुत्ता है, लेकिन उनकी छवि हालांकि मूर्तिकला और प्लास्टिक आम तौर पर मिस्र के लाइनों द्वारा प्रयोग किया जाता है, इस समानता पूरी तरह से निर्धारित नहीं किया गया है, और अधिक एक सियार या एक कुत्ते की तुलना में भेड़िया की तरह ज्यादा है अभी तक। जैकल्स और अनुबिस मिस्र की परंपरा में मृत्यु की अवधारणा से जुड़े थे।




ममीकरण. हालांकि कुछ लोगों के लिए यह थोड़ा अजीब लग सकता है कि एक पालतू जानवर के मालिक अपने प्यारे दोस्त के अवशेषों के बगल में दफन करना चाहते हैं, यह विचार मिस्र के लोगों के लिए विदेशी नहीं था। असल में मिस्र के लोगों ने बिल्लियों और कुत्तों को मम्मीफाइड किया और उन्हें मनुष्यों के साथ कब्रों में दफनाया। पालतू जानवरों को अक्सर अलंकृत ताबूतों में रखा जाता था जिन्हें मृत जानवर के आकार के साथ नक्काशीदार और सजाया गया था। पशुओं के अलग-अलग नामों कभी कभी कब्र पर लिखा गया है और यह माना जाता है कि अपनी भूमिका पुनर्जन्म के लिए अपने रास्ते पर लोगों को साथ देने के लिए गाइड और संरक्षक के रूप कुछ मामलों में, था।

जानवर की आत्मा. मिस्र के लोग मानते थे कि दिव्य प्राणियों ने फेलिन के संरक्षित शरीर में निवास किया होगा। एक जानवर के ताबूत की सजावट और सटीक आकार क्षमता और आयामों से जुड़ा हुआ था जो दिव्य अभिव्यक्ति लेते थे। पुरातात्त्विक सबूत बताते हैं कि प्राचीन सभ्यता का यह भी मानना ​​था कि जानवरों के ताबूतों के बीच गैर-भौतिक आत्माएं उनके पैटर्न और गहने के अनुसार फैली हुई थीं। इसी प्रकार, ऐसा माना जाता है कि अधिक ऊंचा और कंटेनरों को सजाने के लिए, जानवर को अन्य साम्राज्य में जितना अधिक शक्ति होगी और इस प्रकार उसके मालिक के लिए अधिक उपयोगिता हो सकती है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते नस्लों: माल्टीज़ बिचॉनकुत्ते नस्लों: माल्टीज़ बिचॉन
इतालवी ग्रेहाउंड कुत्ता ग्रेहाउंड नस्लइतालवी ग्रेहाउंड कुत्ता ग्रेहाउंड नस्ल
मिस्र के बिल्लियों - फेलिस सिलवेस्ट्रीस कैटसमिस्र के बिल्लियों - फेलिस सिलवेस्ट्रीस कैटस
बिल्ली और माउसबिल्ली और माउस
अर्थ के साथ बिल्लियों के लिए मिस्र के नामअर्थ के साथ बिल्लियों के लिए मिस्र के नाम
घरेलू बिल्ली की उत्पत्तिघरेलू बिल्ली की उत्पत्ति
उत्सुक डेटा जिसे आप बिल्लियों के बारे में नहीं जानते थेउत्सुक डेटा जिसे आप बिल्लियों के बारे में नहीं जानते थे
कुत्तों, बिल्लियों और बंदरों, प्राचीन मिस्र के लोगों द्वारा चुने गए घरेलू पालतू जानवर।कुत्तों, बिल्लियों और बंदरों, प्राचीन मिस्र के लोगों द्वारा चुने गए घरेलू पालतू जानवर।
बिल्लियों के बारे में सुंदर वाक्यांशबिल्लियों के बारे में सुंदर वाक्यांश
ऐसा क्यों कहा जाता है कि बिल्लियों के पास 7 जीवन हैंऐसा क्यों कहा जाता है कि बिल्लियों के पास 7 जीवन हैं
» » मिस्र के लोग कुत्तों और बिल्लियों की मूर्ति क्यों बनाते थे?
© 2021 taktomguru.com