taktomguru.com

इंसान का गर्भावस्था

मनुष्य वह प्राणी है जो विकासवादी पैमाने में सबसे बड़ा विकास तक पहुंच गया है, इसकी सबसे उत्कृष्ट सुविधाओं में से एक बहुत जटिल केंद्रीय तंत्रिका तंत्र की उपस्थिति है। नतीजतन, मानव गर्भधारण पूरे पशु साम्राज्य का सबसे असाधारण और जटिल है। एक के साथ इंसान लगभग 40 सप्ताह या 9 महीने का गर्भधारण समय

, यह मातृ गर्भ के अंदर पूरी तरह विकसित होने में सक्षम है जब तक वह पैदा होने के लिए तैयार न हो जाए।




मानव जीवन शुरू होती है जब पुरुष शुक्राणु मादा अंडे के साथ फ़्यूज़, उनके आनुवंशिक जानकारी दोनों युग्मक साझा करने एक युग्मनज, जो उनके भ्रूण के विकास के समापन के बाद एक भ्रूण और एक नवजात शिशु में जन्म के समय हो जाएगा बनाने के लिए। गर्भावस्था में कई शारीरिक, विकास और मानव भ्रूण के विकास में शामिल है, तो आप और अधिक विस्तार महिलाओं में गर्भावस्था के peculiarities जानना चाहते प्रक्रियाओं के दौरान, हमारे लेख में आप विषय के बारे में जानकारी के बहुत सारे मिल जाएगा।

गर्भवती महिला

गर्भवती महिला

मानव की यौन परिपक्वता

यौन परिपक्वता की प्रक्रिया, जहां पुनरुत्पादन की क्षमता तक पहुंचने के लिए आवश्यक भौतिक परिवर्तन बच्चों के शरीर में शुरू किए जाते हैं, को युवावस्था के रूप में जाना जाता है। किशोरावस्था का यह पहला चरण है और दोनों लिंगों में 9 से 15 वर्ष की उम्र के बीच शुरू होता है। किशोरावस्था के अंत में, 1 9 या 20 साल की उम्र में, यह माना जाता है कि मनुष्य पूरी तरह से वयस्कता तक पहुंच गया है।

युवावस्था के हिस्से के रूप में लड़कियों में शारीरिक परिवर्तन होते हैं:

  • स्तन और गर्भाशय की वृद्धि
  • जननांग क्षेत्र में बाल विकास
  • शरीर की संरचना में ऊंचाई और परिवर्तन में वृद्धि
  • शरीर के बाल की वृद्धि (बगल, पेरिआनल क्षेत्र, होंठ के ऊपर, आदि)
  • मुँहासे vulgaris की उपस्थिति।
  • पहले मासिक धर्म रक्तस्राव का प्रस्तुति।

युवावस्था के हिस्से के रूप में बच्चों में शारीरिक परिवर्तन होते हैं:

  • ऊंचाई और वजन में वृद्धि
  • जननांग क्षेत्र में बाल विकास
  • शरीर के बाल (चेहरे, पैर, बाहों और बगल) की वृद्धि
  • मांसपेशी द्रव्यमान का विकास
  • शरीर की गंध में परिवर्तन
  • आदम के सेब की वृद्धि
  • आवाज की मोटाई
  • लिंग और अंडकोष का विकास
  • सह का पहला स्खलन

महिला अपने प्रजनन अंगों की परिपक्वता प्राप्त करती है और उनके साथ पहले मासिक धर्म के आगमन के साथ एक नियम के रूप में गर्भ धारण करने की संभावना प्राप्त होती है। किशोरावस्था में योनि रक्तस्राव का पहला एपिसोड आमतौर पर 12 साल होता है, हालांकि इस आंकड़े में व्यक्तिगत भिन्नता हो सकती है। जैविक रूप से महिलाओं के एक बार गर्भ धारण करने में उनकी पहली माहवारी प्रस्तुत तैयार किया जाना चाहिए, लेकिन कई बार जब ovulation पहले मासिक धर्म चक्र में नहीं होती और प्रजनन क्षमता थोड़ी देर देरी हो रही है कर रहे हैं।

यह आपको रूचि दे सकता है: बाघ का गर्भधारण

दूसरी ओर, मनुष्य एक अंडाशय को उर्वरक करने में सक्षम होता है जब वीर्य या एस्पर्मक्विया का पहला स्खलन होता है। यह प्रकरण महिलाओं में पहले मासिक धर्म के बराबर है और आमतौर पर तथाकथित रात्रिभोज प्रदूषणों में रात के दौरान अनैच्छिक रूप से होता है। औसत उम्र जहां espermarquia 12 से 14 वर्ष की आयु के बीच दिखाई देता है, हालांकि व्यक्ति के यौन विकास में देरी को इंगित करने के बिना इसमें देरी हो सकती है या देरी हो सकती है।

मानव प्रजनन

मानव प्रजनन एक यौन प्रकृति का है, जिसका अर्थ है कि एक महिला के संघ और एक ही प्रजाति के पुरुष गामेट एक नए व्यक्ति के निर्माण के लिए आवश्यक है। जब दो गैमेट्स के नाभिक को जोड़ा जाता है, तो दोनों माता-पिता के जीन संयुक्त होते हैं, ताकि संतान अपने माता-पिता से अलग जीनोम प्राप्त कर सकें। निषेचन के परिणामस्वरूप ज़ीगोट (जिसे ज़ीगोटा या अंडे भी कहा जाता है) नामक एक नया कोशिका बनाया जाता है जिसमें प्रत्येक गैमेटे से प्राप्त 23 गुणसूत्रों के दो पूर्ण सेट होते हैं।

निषेचन के बाद ज़ीगोट कोशिका विभाजन और भेदभाव प्रक्रियाओं की एक श्रृंखला के माध्यम से जाता है जब तक कि एक जीव का गठन नहीं होता है, जिसे प्रारंभिक विकास चरण में भ्रूण कहा जाता है। भ्रूण के विकास के चरण में शरीर के सभी अंगों और ऊतकों (दिल, फेफड़ों, आदि) का गठन शामिल है। गर्भावस्था के 8 सप्ताह बाद, भ्रूण को गर्भ कहा जाता है और जन्म के क्षण तक ही रहेगा। भ्रूण के विकास के दौरान भ्रूण चरण के दौरान बनाए गए सभी ढांचे को मजबूत और विकसित किया जाता है।

मानव प्लेसेंटा के माध्यम से गर्भ में जीवित भ्रूण, एक अंग है कि युग्मक का एक ही कोशिकाओं से रूपों और भ्रूण ऑक्सीजन और पोषक तत्वों यह पूरी तरह से विकसित करने के लिए की जरूरत है देता है। यह आपको अपशिष्ट को खत्म करने में भी मदद करता है और रक्षा की पहली पंक्ति को हानिकारक सूक्ष्मजीवों से बचाने में मदद करता है। इसके अलावा, भ्रूण अम्नीओटिक द्रव नामक तरल पदार्थ से घिरा हुआ है, जो गर्भावस्था के 9 महीने के दौरान स्थिर तापमान की रक्षा करता है और प्रदान करता है।

मानव के गर्भावस्था के विकास

सबसे पहले, गर्भावस्था और गर्भावस्था के बीच अंतर करना आवश्यक है। गर्भावस्था शब्द गर्भ में गर्भ के विकास की प्रक्रिया के संदर्भ में प्रयोग किया जाता है, जबकि गर्भावस्था में इस अवधि के दौरान महिलाओं द्वारा केवल शारीरिक परिवर्तन शामिल होते हैं। एक साधारण तरीके से, गर्भावस्था गर्भ में महिलाओं और गर्भधारण को संदर्भित करती है, हालांकि दोनों शर्तों के लिए यह एक दूसरे के लिए आम है।

यह जब गर्भाशय में गर्भ भ्रूण आरोपण पूरा हो गया है शुरू करने के लिए है, क्योंकि यह भी हो सकता है कि उसके बाद निषेचन ब्लास्टोसिस्ट सफलतापूर्वक गर्भाशय और गर्भावस्था की दीवार से चिपके नहीं किया जा सकता शुरू नहीं करना माना जाता है।







पहले सप्ताह में मनुष्य की गर्भावस्था का पता लगाने मानव chorionic gonadotropin जो अतीत निषेचन के पहले 10 दिनों भ्रूण और प्लेसेंटा द्वारा secreted है हार्मोन के रूप में जाना द्वारा संभव है। शरीर में इस हार्मोन की उपस्थिति का पता लगाने के लिए मूत्र या रक्त परीक्षण करने के समान सरल है। अन्य लक्षण है कि महिलाओं में एक संभावित या अनुमानित गर्भावस्था का संकेत हो सकता है, लेकिन वे नहीं कर रहे हैं हमेशा निर्णायक हैं, माहवारी, सुबह की कमजोरी, उल्टी, थकान और तंद्रा और संवेदनशील निपल्स की कमी कर रहे हैं।

रेडियोग्राफ़

रेडियोग्राफ़

इस बात को ध्यान में रखते हुए कि महिलाओं में गर्भावस्था की औसत अवधि 9 महीने है, इसे आमतौर पर क्वार्टर में विभाजित किया जाता है जो इस अवधि को अपनी व्याख्या को सरल बनाने के लिए कवर करता है।

यह आपको रूचि दे सकता है: मुहरों का गर्भधारण

गर्भावस्था का पहला तिमाही (0 से 12 सप्ताह तक कवर)

महिला में परिवर्तन: गर्भावस्था के पहले सप्ताह के दौरान महिला पहले से ही कुछ लक्षण महसूस कर सकती है। स्तन कोमलता, सुबह की बीमारी या किसी भी समय, हार्मोनल परिवर्तन और अत्यधिक थकावट सबसे आम हैं। शरीर को पीड़ित होने वाले हार्मोनल उतार चढ़ाव के कारण मूत्र पेश करने की लगातार आवश्यकता महसूस करना भी संभव है। यद्यपि गर्भाशय इस समय के दौरान थोड़ा बढ़ा है, गर्भावस्था आमतौर पर पहले तिमाही में नहीं देखा जाता है।

भ्रूण / भ्रूण: प्रारंभिक गर्भावस्था स्थापित करने के लिए पिछले माहवारी की तारीख प्रयोग किया जाता है, लेकिन सच्चाई यह है कि जब तक सप्ताह 4 सप्ताह तक युग्मक के मिलन से युग्मनज का निर्माण नहीं होती है 5 नहीं है भ्रूण के विकास शुरू होता है। पहले तिमाही में भ्रूण के मुख्य अंग और ऊतक बनते हैं, जिनमें से हम दिल, फेफड़ों, मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी को उजागर कर सकते हैं। नाक, मुंह और जीभ की उपस्थिति के साथ चेहरा भी बनाया गया है। गर्भ के 8 वें सप्ताह से हम भ्रूण भ्रूण को बुला सकते हैं। सप्ताह 11 से भ्रूण गर्भ के अंदर काफी आगे बढ़ना शुरू कर देता है, लेकिन बाद में ये आंदोलन मां द्वारा ध्यान देने योग्य नहीं होंगे।

गर्भावस्था का दूसरा तिमाही (13 से 24 सप्ताह तक कवर)

महिलाओं में परिवर्तन: गर्भावस्था के दूसरे तिमाही में गर्भावस्था की महिला को असुविधा होने के कुछ लक्षण गायब होने लगते हैं, जैसा कि मतली और सुबह बीमारी का मामला है। हालांकि, बाथरूम में अक्सर जाने की इच्छा को बनाए रखा जा सकता है, लेकिन इस बार संपीड़न के कारण मूत्राशय पर गर्भाशय का कारण बनता है। वजन बढ़ने लगते हैं और महिला सिल्हूट में प्रतिबिंबित होने लगते हैं, कमर परिणामस्वरूप गायब होने लगते हैं। जननांग क्षेत्र और निप्पल के साथ-साथ डरावने खिंचाव के निशान की उपस्थिति भी हो सकती है।

भ्रूण / भ्रूण का विकास: भ्रूण के गुर्दे गर्भावस्था के दूसरे तिमाही के दौरान पहले से ही पूरी तरह कार्यात्मक होते हैं, साथ ही यकृत और पैनक्रिया जो इस चरण के दौरान तरल पदार्थ को छिड़कने लगते हैं। 14 सप्ताह के अंत तक, भ्रूण को अल्ट्रासाउंड स्कैन पर देखा जा सकता है जो अम्नीओटिक तरल पदार्थ और अंगूठे चूसने से गुजरता है, क्योंकि उनके जन्म से पहले भी चूषण की मजबूत आवश्यकता होती है। दूसरे तिमाही में गर्भ के जननांग अंग भी पूरी तरह से दिखाई दे रहे हैं, ताकि माता-पिता अपने बच्चे के लिंग को 16 सप्ताह के गर्भावस्था के बारे में निश्चित रूप से जान सकें। ओह चिंता न करें अगर सिर शरीर के बाकी हिस्सों की तुलना में बहुत बड़ा दिखता है, जो गर्भावस्था के इस समय में पूरी तरह से सामान्य है। बच्चे के आंदोलन पहले ही मां के लिए ध्यान देने योग्य होंगे, खासतौर पर वे जिनके पास पहले से ही अन्य गर्भावस्थाएं हैं।

यह आपको रूचि दे सकता है: खरगोशों का गर्भावस्था और प्रजनन

गर्भावस्था का तीसरा तिमाही (25 से 40 सप्ताह तक)

महिलाओं में परिवर्तन: पूरे शरीर में पेट का आकार और वजन महसूस होता है, खासतौर से उन पैरों में जो वजन से अधिक पीड़ित होते हैं। आप रात में सूजन और सूजन, साथ ही सोने में कठिनाई हो सकती है। स्तन काफी बड़े होते हैं और थोड़ा डूपी देख सकते हैं। भावनात्मक रूप से चिंता और पीड़ा का सामना करना सामान्य बात है जब आप प्रसव के निकटता और पिता के साथ आने वाली हर चीज के बारे में सोचते हैं।

भ्रूण / भ्रूण का विकास: गर्भावस्था के अंदर गर्भ की गतिविधि बढ़ने लगती है क्योंकि गर्भावस्था बढ़ती है। यह शोर, प्रकाश, तीव्र ठंड इत्यादि जैसे छोटे किक्स के साथ बाहरी उत्तेजना का जवाब दे सकता है। पिछले हफ्तों में भ्रूण के सभी अंग परिपक्व होते हैं और वजन कम करने और जन्म से पहले वसा जमा करते हैं। गर्भाशय के अंदर छोटी जगह उसे कई बार असहज महसूस करती है और वह मां को यह बता सकती है कि क्या वह उस स्थिति को पसंद नहीं करता है जिसमें वह है। गर्भावस्था के अंत में इसे श्रोणि की तरफ सिर के साथ पैदा होने की स्थिति में रखा जाता है। सप्ताह 37 के बाद किसी भी समय श्रम हो सकता है।

बच्चे हाथी या डॉल्फिन, जो पुरुषों के लिए बेहतर खुफिया जानवरों माना जाता है अक्सर तुलना में विपरीत, मनुष्य एक प्रारंभिक मस्तिष्क के विकास के साथ पैदा हुआ और पूरी तरह से जन्म के बाद जीवित रहने के लिए अपनी मां पर निर्भर हैं कर रहे हैं।

बाहों में बेबी

बाहों में बेबी

इंसान की संतान की संख्या

मनुष्यों में ज्यादातर एकल गर्भावस्था होती है, लेकिन महिलाओं में जुड़वां, कई जुड़वां, जुड़वां, चौगुनी, क्विंटुपलेट भी हो सकते हैं। कई गर्भधारण वे हैं जहां दो या दो से अधिक भ्रूण मां के गर्भ में एक साथ विकसित होते हैं। दुनिया में इस प्रकार की गर्भावस्था की घटनाएं लगभग 1 से 2% है।



Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
एक हाथी का गर्भावस्थाएक हाथी का गर्भावस्था
व्हेल का गर्भधारणव्हेल का गर्भधारण
कंगारू का गर्भावस्थाकंगारू का गर्भावस्था
कुतिया में गर्भपातकुतिया में गर्भपात
शार्क का गर्भधारणशार्क का गर्भधारण
गाय का गर्भधारणगाय का गर्भधारण
Armadillo का गर्भधारणArmadillo का गर्भधारण
डॉल्फ़िन का गर्भावस्थाडॉल्फ़िन का गर्भावस्था
ऑक्टोपस का गर्भावस्थाऑक्टोपस का गर्भावस्था
एक खरगोश की गर्भधारण अवधिएक खरगोश की गर्भधारण अवधि
» » इंसान का गर्भावस्था
© 2021 taktomguru.com