taktomguru.com

खरोंच: इसे पहचानने के लिए युक्तियाँ




खरोंच क्या है?
स्टेबीज कुत्ते की त्वचा का एक रोग है जो पतंग के संक्रमण के कारण होता है, सूक्ष्म जानवरों को एक छोटे मकड़ी की उपस्थिति के साथ। मकड़ी की तरह, पतंग के पैर के चार जोड़े होते हैं। और यह हमारे जानवर के लिए एक कष्टप्रद परजीवी साबित होता है, जो सूजन, दर्द और तीव्र खुजली का कारण बनता है: खरोंच अपनी त्वचा में खुद को खिलाने के लिए पतंग डालते हैं।
पतंग अनजान जाने के लिए अपने छोटे आकार का लाभ उठाते हैं। इस तरह वे कुत्ते की त्वचा काट सकते हैं, अपनी ऊपरी परतों में गैलरी खोदने से आसानी से इसे संक्रमित कर सकते हैं। और अधिकांश परजीवी के साथ, मादा पतंग बहुत ही प्रभावशाली है: जितनी जल्दी हो सके हमारे कुत्ते के शरीर पर आक्रमण करने की उसकी रणनीति है।
प्रत्येक प्रकार का पतंग एक अलग खरोंच पैदा करता है, जिसके लिए यह अपना नाम देता है। इस तरह से सरकोप्टाइड नामक पतंग एक प्रकार की खरोंच पैदा करता है जिसे सरकोप्टिक मैंज कहा जाता है। इसके भाग के लिए, डेमोडेक्टिक मैंज (या लाल मैंग) का नाम डेमोडेक्स पतंग के लिए है। डेमोडेक्स पतंग कुत्ते की त्वचा पर आदत से रहता है। बीमारी के मामलों या रक्षा को कम करने के मामले में, इस छोटे परजीवी को अनियंत्रित रूप से पुन: उत्पन्न करने का अवसर मिलता है। सरकोप्टिक और डेमोडेक्टिक मैंज दो मुख्य प्रकार के स्टेबीज हैं जो वयस्क कुत्ते को प्रभावित करते हैं।
यह कैसे पता चला है?
पतंग की उपस्थिति कुत्ते की त्वचा पर तीव्र खुजली का कारण बनती है। जानवर प्रभावित क्षेत्रों को लगातार रास्ते में खरोंच करेगा।
यदि पशु मकड़ी आपकी त्वचा पर घावों का कारण बनती है। स्कैबीज बहुत उन्नत होने पर बाल्ड पैच दिखाई देते हैं और मजबूत गंध की गंध होती है।
सरकोप्टिक मैंज का पता लगाने के लिए, गहरी दीर्घाओं के कारण त्वचा के स्क्रैप आवश्यक होते हैं जो कि पतंगों को खोदते हैं। पशु चिकित्सक की प्रारंभिक यात्रा हमारे कुत्ते की वसूली के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि रोग समय के साथ खराब हो जाता है।
त्वचा पर लाल धब्बे की उपस्थिति चेतावनी दे सकती है कि हमारा कुत्ता डेमोडेक्टिक प्रकार की खरोंच से पीड़ित है। यह लाल रंग के धब्बे हैं जो बताते हैं कि इस प्रकार के मंगेतर को लाल मैंग कहा जाता है। कष्टप्रद चकत्ते पूरे शरीर में फैल सकते हैं। जब इन लक्षणों का पता चला है तो आपको पशु चिकित्सक के पास जाना होगा।
क्या यह खतरनाक है? क्या यह प्राणघातक हो सकता है?
खरोंच एक स्थानीय बीमारी के रूप में शुरू होता है, लेकिन जल्द ही कुत्ते की त्वचा में फैलता है। एक मादा पतंग प्रत्येक बिछाने में 20 से 40 अंडे के बीच रखता है।
पतंग अंडे पांच दिनों से पहले पकड़ते हैं। और दो हफ्तों के बाद, कष्टप्रद पतंग फिर से पुन: उत्पन्न करने के लिए तैयार हैं। रैपिडिटी जिसके साथ परजीवी अत्यधिक सतर्कता को मजबूर करता है।
हालांकि, अकेले खरोंच कुत्ते के लिए घातक नहीं हैं, लेकिन संभावना है कि बैक्टीरिया और कवक के बाद के संक्रमण से खरोंच बढ़ जाएंगे। इन संक्रमणों, अगर accentuated, कुत्ते के लिए घातक हो सकता है।
जानवर बीमारी से प्रभावित शरीर के हिस्सों को खरोंच करके खरोंच के खुजली का जवाब देता है। उसी इलाके में दोहराए गए खरोंच घावों को ठीक से ठीक करने की अनुमति नहीं देते हैं, इसलिए वे संक्रमित हो सकते हैं। यदि सूक्ष्मजीव, बैक्टीरिया और कवक द्वारा प्रदूषण, संक्रमण फैलता है तो जानवर के जीवन को समाप्त कर सकता है।
लगातार खुजली के कुत्ते के मनोदशा पर भी प्रभाव पड़ता है। यह उसे परेशान करता है और उसे रोकता है। और एक परेशान जानवर खाना खाने के लिए भूल सकता है अगर वह भोजन पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम नहीं है। यदि भोजन की कमी लंबी है, तो यह हमारे पालतू जानवरों के लिए घातक हो सकती है।
खरोंच से प्रभावित एक जानवर, और खरोंच के लगातार खुजली से परेशान, पानी के सेवन को छोड़ सकता है, और निर्जलीकरण से मर सकता है। सरकोप्टिक-प्रकार के खरोंच के मामले में, रोग को पर्यावरण में लोगों को प्रेषित किया जा सकता है, ताकि रोग को रोकने के उपायों को अधिकतम किया जाना चाहिए।
इसे कैसे रोका जाता है? इलाज
हमारे कुत्ते के स्वास्थ्य और इसके साथ रहने वाले लोगों पर खरोंच का प्रभाव (सरकोप्टिक के मामले में) बहुत अच्छा है। इसलिए, बीमारी को गंभीरता से रोकने के लिए उपाय करने की सलाह दी जाती है।
एक स्वस्थ कुत्ता संक्रमण का प्रतिरोध करने के लिए मजबूत है। हमारे पालतू जानवरों की देखभाल के उपाय जो खरोंच को रोकने के लिए काम करते हैं, सरल हैं: हमारे पालतू जानवरों का स्वास्थ्य सुनिश्चित करें, अपने स्वच्छता कैलेंडर का सम्मान करें और बालों को ब्रश करें, और अच्छी गुणवत्ता का संतुलित भोजन प्रदान करें।
खरोंच कमजोर कुत्तों और आंतों परजीवी वाले लोगों के साथ है। इसके अलावा, कुछ प्रकार के खरोंच बहुत संक्रामक हैं: कुत्ते को संस्कार से संक्रमित जानवरों से दूर रखें।
यह कैसे समाप्त हो जाता है?
मंगेतर के पशु चिकित्सा उपचार में कीटाणुनाशक इंजेक्शन और त्वचा पर लागू होते हैं। कभी-कभी वे एक शैम्पू या लोशन के रूप में आते हैं जिसमें उन उत्पादों को शामिल किया जाता है जो पतंगों को मारते हैं, और उपचार को मजबूत करते हैं। खरोंच के साथ, कुत्ते के लिए बैक्टीरिया और कवक का संक्रमण घातक हो सकता है। यदि कुत्ते के शरीर में खरोंच फैली हुई है, तो लोशन की प्रभावशीलता बढ़ाने के लिए जानवरों के बालों को दाढ़ी देने की सिफारिश की जाती है। किसी भी मामले में, पशुचिकित्सा आपको कुत्ते के घर के लिए उचित उपचार के बारे में सूचित करेगा।
खरोंच से प्रभावित एक महिला जो अभी भी अपने संतान को खिलाती है, वह रोग को पिल्ले में भेज सकती है। सरकोप्टिक मैंज बहुत संक्रामक है: यह दूध के माध्यम से शिशुओं को गुजरता है। छोटे बच्चों का स्नेह आम तौर पर चेहरे के क्षेत्र में केंद्रित होता है। हालांकि, पिल्ले में पतंग संक्रमण आमतौर पर इलाज की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि वे स्वयं गायब हो जाते हैं। यदि यह एक महीने से अधिक समय तक जारी रहता है, तो आपको पशुचिकित्सा में जाना चाहिए।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों सॉस में डैंड्रफ़कुत्तों सॉस में डैंड्रफ़
मेरे कुत्ते ताले में अपने बालों को क्यों खो देते हैं?मेरे कुत्ते ताले में अपने बालों को क्यों खो देते हैं?
कुत्तों को खरोंच कैसे मिलते हैं?कुत्तों को खरोंच कैसे मिलते हैं?
कुत्तों में खरोंच। निदान और रोकथामकुत्तों में खरोंच। निदान और रोकथाम
कुत्तों और बिल्लियों में खरोंचकुत्तों और बिल्लियों में खरोंच
कान पतंगकान पतंग
कुत्तों में त्वचा विकारकुत्तों में त्वचा विकार
खरगोश की त्वचा रोगखरगोश की त्वचा रोग
हैम्स्टर में रोगहैम्स्टर में रोग
खरोंच, (बहुत छोटे लेकिन बहुत खतरनाक पतंग)खरोंच, (बहुत छोटे लेकिन बहुत खतरनाक पतंग)
» » खरोंच: इसे पहचानने के लिए युक्तियाँ
© 2021 taktomguru.com