taktomguru.com

बिल्ली का बच्चा टिनिया

यद्यपि हमारी बिल्ली घर के अंदर रहती है और अच्छे विकास और विकास के लिए सभी आवश्यक देखभाल है, बिल्लियों में कुछ बीमारियों से पीड़ित हो सकते हैं, उनमें से त्वचा रोग

, लोकप्रिय रूप से जाना जाने वाला वैज्ञानिक नाम रिंगवॉर्म बिल्ली का बच्चा, यह एक त्वचाविज्ञान प्रतिक्रिया है जो बड़ी संख्या में जानवरों को प्रभावित करती है। हालांकि, यह वह बिल्ली है जिसमें संक्रमित होने और इसे अधिक आसानी से प्रसारित करने का सबसे बड़ा खतरा होता है।

त्वचा रोग क्या है?

त्वचा रोग एक फंगल संक्रमण है। यह बीमारी तीन अलग-अलग प्रकार के कवक से जुड़ी हुई है, लेकिन इनमें से केवल एक ही बीमारी के उत्पादन के लिए जिम्मेदार है माइक्रोस्कोपम कैनिस (रिंगवॉर्म).
केराटिनयुक्त ऊतक का यह कवक उपद्रव नाखून, बाल और त्वचा को प्रभावित करता है। डर्माटोफाईट सूजन वाले इलाकों में नहीं रह सकते हैं और जहां बाल हैं, यही कारण है कि इस रोग से पीड़ित बिल्लियों में बालों के बिना क्षेत्रों का निरीक्षण करना आम बात है।
पर्यावरणीय परिस्थितियां जिसमें बिल्ली का बच्चा रहता है, इसकी प्रतिरक्षा स्थिति के साथ, रोग विकसित करने में मदद करता है। कुलीनता, गर्मी, कुपोषण के साथ सूर्य की रोशनी की कमी, जानवरों पर परजीवी या तनाव का अस्तित्व ऐसे कारक हैं जो बिल्ली को त्वचा रोग से पीड़ित कर सकते हैं।

टिनिया लक्षण विज्ञान

जानवरों में देखे जाने वाले सबसे आम लक्षण निम्न हैं:
प्रभावित क्षेत्र, त्वचा की समस्याओं और छीलने, फोकल या सामान्यीकृत अलगाव और अंगूठी से प्रभावित हिस्सों में बिल्ली की निरंतर चाट को काटने और खरोंच करना। ये व्यवहार बीमारी को बढ़ाते हैं, क्योंकि यह शरीर के अन्य क्षेत्रों तक फैलता है जो स्वस्थ बना रहता है।

घावों में स्थित सबसे अधिकतर भाग कान और चरम होते हैं, हालांकि यह अजीब नहीं होगा कि वे शरीर के किसी अन्य भाग में दिखाई देते हैं। कभी-कभी, संक्रमण नाखूनों को भी प्रभावित करता है, एक लक्षण जिसे होमिनिकाकोस कहा जाता है- हम देखेंगे क्योंकि हम उन्हें टूटा या भंगुर देखेंगे। एक अन्य प्रकार का अभिव्यक्ति तथाकथित केरियोन, कटनीस नोड्यूल हैं जो क्षेत्र में मजबूत दर्द पेश करते हैं।

रिंगवार्म का निदान कैसे किया जाता है?

पशु चिकित्सक का निरीक्षण जब बिल्ली के अलावा चोटों से, ध्यान में रखना अगर बिल्ली एक और चोट जो दर्मितोसिस या दाद पैदा कर रहे थे भुगतना सकता होगा। बिल्ली के बच्चे में, गरीब पोषण और कम या कोई अनादर के कारण समस्या दिखाई दे सकते हैं जबकि वयस्क बिल्लियों में कवक की उपस्थिति के कुछ अधिक महत्वपूर्ण और गंभीर को इंगित करता है, क्योंकि यह इस तरह के ल्यूकेमिया या इम्यूनो के रूप में खाते रोगों में रखा जाना चाहिए।

बीमारियों को देखने के अलावा, पशुचिकित्सा को उस राज्य की जांच करने के लिए दो विधियों का उपयोग करना चाहिए जिसमें जानवर है। नाखूनों और बालों की खेती सबसे प्रभावी है: यह सबसे महंगा है, लेकिन यह निश्चित और भरोसेमंद है। परिणाम प्राप्त करने और निदान जारी करने में लगभग दस दिन लगते हैं। समस्या जो प्रस्तुत करती है वह फसल की धीमी गति है, क्योंकि उस अंतराल में, रिंगवार्म फैल सकता है या यहां तक ​​कि जानवर किसी अन्य जानवर या व्यक्ति को संक्रमित कर सकता है।

लकड़ी का दीपक नामक दूसरा परीक्षण, एक प्रकार का प्रकाश है जो पराबैंगनी प्रकाश का उपयोग करता है। जब लकड़ी के दीपक के नीचे रिंगवार्म से संक्रमित खोपड़ी का एक क्षेत्र देखा जाता है, तो कवक चमकती है (फ्लोरोसेंट)। यह परीक्षण खोपड़ी या त्वचा पर संक्रमण की उपस्थिति का पता लगाने के लिए किया जाता है।

एक बहुत लंबा उपचार

बिल्ली की अंगूठी का इलाज करते समय, चोटों के बावजूद, बिल्ली की उम्र, बीमारियों की बीमारियां, इसकी प्रतिरक्षा प्रणाली और यदि लोगों या अन्य जानवरों के लिए संक्रमित होने का जोखिम लिया जाता है।

निदान की प्रतीक्षा करते समय रिंगवॉर्म की पहली प्रक्रिया विषय है। वे प्रभावित क्षेत्र की स्थानीय सफाई हैं। ये एंटीसेप्टिक, एंटी-संक्रामक और एंटी-फंगल उत्पाद हैं जो किसी भी त्वचा की स्थिति कीटाणुशोधन और इलाज के लिए उपयोग किए जाते हैं।

अधिक आक्रामक उपचार का सहारा लेने से परहेज करते हुए, त्वचा या इमल्शन का उपयोग त्वचाविज्ञान को रोकने के लिए भी किया जा सकता है।




मौखिक उपचार हमारी बिल्ली के जीव के लिए अधिक जहरीले और आक्रामक हैं। उनमें कई दवाओं का प्रशासन शामिल होता है, किसी भी मामले में, एक पशु चिकित्सा विशेषज्ञ द्वारा निर्धारित किया जाना चाहिए। हमें याद रखना चाहिए कि हमें अपने साथी जानवरों को दवाओं का प्रशासन नहीं करना चाहिए जिन्हें निर्धारित नहीं किया गया है क्योंकि परिणाम बहुत गंभीर हो सकते हैं। पशु चिकित्सा संकेतों का सम्मान करते हुए, हम देखेंगे कि क्लिनिकल पोस्ट इलाज की अवधि के बाद, हमारी बिल्ली उपचार का जवाब दे रही है।

रिंगवॉर्म कुछ फेलीन बीमारियों में से एक है जो मनुष्य को प्रेषित किया जाता है। जोखिम वाले व्यक्तियों में सबसे अधिक लोग अपरिपक्व या उदासीन प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोग हैं, यही कारण है कि बुजुर्गों और बच्चों को रिंगवर्म प्राप्त करने की सबसे अधिक संभावना होती है

इस खतरनाक स्थिति से बचने के लिए, हम कुछ व्यावहारिक सलाह प्रस्तुत करते हैं:

1) - अगर आपको ऐसी बिल्ली पर संदेह है जो कवक से बीमार है, तो इसे चिकित्सकीय अध्ययन के लिए पशु चिकित्सक के पास ले जाना आवश्यक है।

2) जानवरों को संभालने के दौरान हम सावधान रहेंगे और अच्छी स्वच्छता के अलावा बुजुर्गों या बच्चों के मामले में हमें अत्यधिक सावधानी बरतनी होगी।

 3) एक बार हमारी बिल्ली को रिंगवार्म के साथ निदान किया जाता है, हम घर के बाकी जानवरों से बिल्ली को अलग कर देंगे।

4) इलाज करने वाले व्यक्ति को सख्त स्वच्छता होनी चाहिए: वह इलाज के लिए दस्ताने का उपयोग करेगा और वह बीमार जानवर को संभालने के दौरान खुद को धो देगा। इसके अलावा, त्वचा के बाल या तराजू के अवशेष जला दिया जाना चाहिए और सभी बर्तनों कीटाणुरहित होना चाहिए।

5) यदि कोई संक्रमण संक्रमण के लिए अतिसंवेदनशील नहीं है तो बिल्ली से घर को हटाना जरूरी नहीं है। केवल तब तक हमें जानवर को छूने से बचना चाहिए जब तक कि यह इलाज का जवाब न दे।

6) जैसा कि हमने पहले समझाया है, स्वच्छता आवश्यक है। एस्पिरेटर को उन बालों को हटाने के लिए दैनिक रूप से पारित किया जाएगा जिनमें कवक से संक्रमित बीजों का निशान हो सकता है।

7) अंत में, याद रखें कि, अगर बिल्ली ठीक हो जाती है, तो हमें दो सप्ताह बाद तक उपचार को दबाना नहीं चाहिए, क्योंकि समस्या फिर से दिखाई दे सकती है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
बिल्लियों को कुत्ते को कुछ भी प्रेषित कर सकते हैं?बिल्लियों को कुत्ते को कुछ भी प्रेषित कर सकते हैं?
बिल्लियों में बालों के झड़नेबिल्लियों में बालों के झड़ने
मेरी बिल्ली से टिक को कैसे खत्म करेंमेरी बिल्ली से टिक को कैसे खत्म करें
संक्रमित बिल्ली नाखूनसंक्रमित बिल्ली नाखून
कैसे बताएं कि मेरी बिल्ली में रिंगवार्म है या नहींकैसे बताएं कि मेरी बिल्ली में रिंगवार्म है या नहीं
बिल्लियों में खतरनाक बीमारियांबिल्लियों में खतरनाक बीमारियां
बिल्लियों में वंशानुगत बीमारियां। हाइपरट्रॉफिक कार्डियोमायोपैथीबिल्लियों में वंशानुगत बीमारियां। हाइपरट्रॉफिक कार्डियोमायोपैथी
बिल्लियों में ल्यूकेमियाबिल्लियों में ल्यूकेमिया
Vif, बिल्लियों के एड्सVif, बिल्लियों के एड्स
बिल्लियों खरोंचबिल्लियों खरोंच
» » बिल्ली का बच्चा टिनिया
© 2021 taktomguru.com