taktomguru.com

व्यवहार चिकित्सा: व्यवहार को संशोधित करने का एक तरीका

व्यवहार चिकित्सा: व्यवहार को संशोधित करने का एक तरीका
पाठ: नाचो सिएरा (मैड्रिड के भूमध्य पशु चिकित्सा अस्पताल के व्यवहार चिकित्सक) nachosierra.es

व्यवहारिक थेरेपी आज एक बहुत ही लोकप्रिय रूप है जो सीज़र मिलन श्रृंखला "आकर्षक कुत्तों" के लिए धन्यवाद। पहले से ही पर्याप्त कुत्ते के मालिक हैं जो व्यवहारिक थेरेपिस्ट का सहारा लेते हैं, कुछ क्षेत्रों द्वारा "नैतिकतावादी" का नाम बदलते हैं, क्योंकि नैतिकता, इसके आधार पर, अपने प्राकृतिक पर्यावरण में जंगली जानवरों के सहज व्यवहार का अध्ययन करती है और इसके विपरीत जानवरों के मनोविज्ञान जानवरों के सामने यह करता है कि पालतू जानवरों, प्रयोगशाला या कृत्रिम जीवन की अन्य स्थितियों के बारे में सीखते हैं, क्योंकि यह कुत्तों का मामला है।
चिकित्सक, इसलिए, कुत्ते के अनुचित व्यवहार को सुधारने या संशोधित करने का प्रभारी पेशेवर है। चिकित्सक शिक्षित नहीं करता है, लेकिन अवांछित या विरोधाभासी व्यवहार को पुनर्जीवित करता है, संशोधित करता है और बुझाता है। चूंकि कुत्ता आदमी के साथ रहता है, इसलिए कुत्ते चिकित्सक को अपने मालिक के साथ कुत्ते के सह-अस्तित्व से प्राप्त संभावित समस्याओं का भी इलाज करना चाहिए। उनका काम मालिक के तकनीकी सलाहकार का भी है और किसी भी मामले में जानकारी प्रदान करना चाहिए। सबसे लगातार त्रुटियों में से एक सामान्य तरीकों से व्यवहार को सही करने की कोशिश करना है, किसी विशिष्ट मालिक को लागू या अनुकूलित करना असंभव है।





सभी कुत्तों के लिए एक तकनीक नहीं है, लेकिन प्रत्येक कुत्ते के लिए एक तकनीक है, या यहां तक ​​कि कहने की हिम्मत भी है कि प्रत्येक मालिक के आधार पर एक अलग आवेदन पत्र है। व्यवहार चिकित्सक समस्याओं को हल नहीं करता है ताकि कुत्ता उनकी मौजूदगी में उन्हें रोक दे, लेकिन उन्हें अपने मालिक के साथ करने से रोकता है। इस कारण से, हम सबसे सरल और सबसे तेज़ तरीकों को लागू करेंगे, जो प्रत्येक व्यक्ति के होने के तरीके के अनुकूल होते हैं। एक तकनीक को लागू करने से पहले, मालिक को सूचित किया जाना चाहिए कि उपचार के क्यों और कैसे, और चिकित्सा के लिए प्रतिबद्ध होने के लिए कहा जाना चाहिए।

कभी-कभी, पशु चिकित्सक दवाओं के प्रशासन में व्यवहार चिकित्सक की सहायता करते हैं जो व्यवहारिक चिकित्सा के सर्वोत्तम उपयोग में मदद कर सकते हैं, क्योंकि ये दवाएं लगभग कभी भी समस्याओं को हल नहीं करती हैं।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
क्या मेरा कुत्ता अति सक्रिय है?क्या मेरा कुत्ता अति सक्रिय है?
"हम डरते हैं" डर?"हम डरते हैं" डर?
स्पेन में सीज़र मिलनस्पेन में सीज़र मिलन
2 मई, स्पेन में संघर्ष मिलन (मैड्रिड)2 मई, स्पेन में संघर्ष मिलन (मैड्रिड)
यौन व्यवहार (ii)यौन व्यवहार (ii)
क्या कुत्तों को संज्ञानात्मक क्षमता है?क्या कुत्तों को संज्ञानात्मक क्षमता है?
यौन व्यवहार (i)यौन व्यवहार (i)
डर की बीमारीडर की बीमारी
वे कैसे सीखते हैं? क्या वे अनुकरण से सीखते हैं?वे कैसे सीखते हैं? क्या वे अनुकरण से सीखते हैं?
व्यवहारिक उपचार: "क्यूबा" और मोजेव्यवहारिक उपचार: "क्यूबा" और मोजे
» » व्यवहार चिकित्सा: व्यवहार को संशोधित करने का एक तरीका
© 2021 taktomguru.com