taktomguru.com

खरगोश और खरगोश के बीच मतभेद

हरे और खरगोश के बीच मतभेद

हरे और खरगोश के बीच मतभेद

खरगोश एक छोटा जंगली स्तनपायी है जिसे खरगोश के साथ भ्रमित किया जा सकता है। इन दो जानवरों के बीच मतभेद बहुत असंख्य हैं।

हरे और खरगोश दोनों लैगोमोर्फ के क्रम से संबंधित हैं। लोकप्रिय धारणा के विपरीत, यह एक कृंतक नहीं है। उनका आम: दोनों जड़ी-बूटियां हैं और जल्दी से दौड़ने और चलाने के लिए अपने लंबे पैर का उपयोग करने की आदत है।

यूरोपीय खरगोश

यूरोपीय खरगोश 2 मीटर ऊंची ऊंचाई की 80 किमी / घंटा की अधिकतम गति तक पहुंच सकता है। झाड़ियों या हेजेज के साथ खुले क्षेत्रों में रहते हैं। उन्हें जंगलों, मंगल, खेतों या खेती वाले चरागाह भी पसंद हैं। इसे पहचानें, बस अपने लंबे कानों का अंत देखें कि आप एक विशिष्ट त्रिकोणीय काला बिंदु देख सकते हैं।

हरे या खरगोश?

खरगोश से खरगोश को अलग करने के लिए, यह आसान है। खरगोश मध्यम आकार है - 50 सेमी से कम और 1.5 किलोग्राम का औसत वजन - और इसके बजाय उठाया जाता है। इसके गोल सिर में अपेक्षाकृत कम कान होते हैं, 8 सेंटीमीटर से कम। दूसरी ओर, खरगोश लंबा और पतला है: यह लगभग 70 फीट तक पहुंच सकता है और वजन 4 किलो हो सकता है। उसके कान लंबे, 11 सेंटीमीटर से अधिक हैं।

उनकी जीवन शैली भी उन्हें अलग करती है। झाड़ियों के नीचे स्थित एक देश के घर में, बड़े क्षेत्र में खरगोश पूरी तरह से अकेला रहता है। खरगोश, जो अपने साथियों की कंपनी का आनंद लेता है। यह एक चक्कर के अंत में है कि उसने खुद को खोद दिया। इसलिए, खरगोश, जो किसी भी समय भागने के लिए तैयार होना चाहिए, एक कोट और खुली आँखों से पैदा होते हैं। खरगोश, परिवार से आश्रय, नग्न और अंधे पैदा हुए हैं।

शारीरिक विशेषताओं में मतभेद

खरगोशों और खरगोशों की भौतिक विशेषताओं में कई मतभेद हैं जो दोनों के बीच अंतर करने की अनुमति देते हैं।

-खरगोश खरगोशों की तुलना में आमतौर पर बड़े और तेज़ होते हैं।

-खरगोशों में लंबे कान और पैर होते हैं जो खरगोशों से बड़े होते हैं।

-हर्स की त्वचा पर काले निशान हैं।

-खरगोशों का कहना है कि उनके युवा अंधे और बालों के बिना पैदा हुए हैं। इसके विपरीत, खरगोश आमतौर पर बालों से पैदा होते हैं और (अस्थिर) देखने में सक्षम होते हैं। इसलिए, युवा खरगोश जन्म के बाद बहुत जल्दी खुद को रोक सकते हैं।




-एक युवा खरगोश को खरगोश कहा जाता है और एक युवा खरगोश को बिल्ली का बच्चा, टीम, या कम आम तौर पर, लेकिन बहुत ही सही, एक बनी कहा जाता है।

-खरगोशों की बजाय हर्स के पास बहुत लंबा और मजबूत हिंद पैर होता है।

-खरगोश और दोनों मोल्ट hares और फिर नए बाल के साथ बढ़ते हैं। यह वसंत और शरद ऋतु में दोनों होता है। ब्राउन गर्मी खरगोश की त्वचा को त्वचा के साथ बदल दिया जाता है जो अधिक भूरा होता है। हर्स, विशेष रूप से जो ठंडे, बर्फीले क्षेत्रों में रहते हैं, सर्दी में सफेद हो जाते हैं।

-खरगोशों और खरगोशों दोनों में छोटी पूंछ होती है।

-खरगोशों को पालतू नहीं किया गया है, जबकि खरगोशों को अक्सर घर पर पालतू जानवर के रूप में रखा जाता है।

-सभी खरगोश (सिल्विलागस को छोड़कर) बोरो या बोरो में भूमिगत रहते हैं, जबकि खरगोश जमीन पर साधारण घोंसले में रहते हैं (जैसे सिविलविलस)। खरगोशों में भी उनके भूमिगत लिटर होते हैं। हर्स उनकी सुरक्षा के लिए burrowing के बजाय दौड़ने पर आधारित हैं।

-खरगोश बहुत ही सामाजिक जानवर हैं और उपनिवेशों में रहते हैं। नर खरगोश एक समूह के भीतर भी प्रमुख पुरुष बनने के लिए लड़ते हैं। प्रमुख पुरुष खरगोश तब क्षेत्र में ज्यादातर महिलाओं के साथ मिलते हैं। दूसरी तरफ, खरगोश ज्यादातर समय स्वयं रहते हैं। वे केवल जोड़ों के लिए जोड़ों में एक साथ आते हैं। खरगोशों के बीच लगभग कोई मुकाबला नहीं है - वे केवल जोड़े गए हैं।

-खरगोश निविदा उपजी, घास या सब्जियों को पसंद करते हैं। हारे कठिन भोजन खाते हैं: छाल और छाल, कलियों, छोटी शाखाओं और कलियों।

समानता

-खरगोश और खरगोश दोनों बड़े पैमाने पर पुनरुत्पादित करते हैं, जो हर साल चार से आठ लीटर लेते हैं।

-सामान्य रूप से खरगोशों का कूड़ा, सात और पचास सात युवा हैं। उनके पास लगभग एक महीने की गर्भधारण अवधि होती है, लगभग छह महीने में यौन परिपक्व होती है, और लगभग छह वर्षों तक जंगली में रहती है।

-यद्यपि खरगोशों और खरगोशों को शिकारी द्वारा खेल के रूप में मूल्यवान माना जाता है, दोनों अपने भोजन और त्वचा के लिए, वे किसानों और बागानियों के लिए कीट भी हैं। वे फसलों और पेड़ों को नष्ट कर सकते हैं।

यदि आपको यह लेख पसंद आया तो हरे और खरगोश के बीच मतभेद इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करें ...

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
एक घरेलू खरगोश की जरूरी देखभालएक घरेलू खरगोश की जरूरी देखभाल
कैसे पता चलेगा कि एक खरगोश गर्भवती हैकैसे पता चलेगा कि एक खरगोश गर्भवती है
15 खरगोशों की विशेषताएं जिन्हें आप नहीं जानते थे15 खरगोशों की विशेषताएं जिन्हें आप नहीं जानते थे
खरगोश - विशेषताओं, खिला, नस्लों और प्रजननखरगोश - विशेषताओं, खिला, नस्लों और प्रजनन
घरेलू खरगोश कितना रहता हैघरेलू खरगोश कितना रहता है
खरगोशों के लक्षणखरगोशों के लक्षण
अपने खरगोश की देखभाल के लिए गाइडअपने खरगोश की देखभाल के लिए गाइड
एक खरगोश की गर्भधारण अवधिएक खरगोश की गर्भधारण अवधि
Patagonian महान अर्जेंटीना खरगोश खरगोशPatagonian महान अर्जेंटीना खरगोश खरगोश
एक खरगोश के कान की देखभाल कैसे करें?एक खरगोश के कान की देखभाल कैसे करें?
» » खरगोश और खरगोश के बीच मतभेद
© 2021 taktomguru.com