taktomguru.com

पनीर का इतिहास

यह एक पुराना खाना है कि इसे बिल्कुल अनदेखा भी किया जाता है जब, जहाँ या कैसे दिखाई दिया पनीर. हां, हम जानते हैं कि प्राचीन व्यक्ति, जिन्होंने जंगली जानवरों को दूध देने शुरू कर दिया था, उन्हें पहले से ही पता था। दूध रखने के लिए यह एक शानदार तरीका था और इसे प्राप्त करने के लिए इसे एक ही समय में उपभोग नहीं करना था।

इस कारण से, पनीर था पहला डेयरी व्युत्पन्न जो आदमी का उपभोग करता था और पहले संरक्षित उत्पादों में से एक। बाद में यह दूध और वनस्पति निष्कर्षों के माध्यम से दूध के ठोसकरण की प्रक्रियाओं को तेज करने के लिए सीखा था।

एक यूनानी किंवदंती कहते हैं कि पाइनर अरिस्टियो, साइरीन और अपोलो के बेटे थे किसने पनीर का आविष्कार किया: सेंटौर चिरॉन ने उसे दिखाया। ग्रीक यह भी पौराणिक कथा है कि यह अमूलिया, ज़ीउस की नर्स थी, जिसने बच्चे को चूसने के बाद निप्पल उगल रहा था, और यह उसके लिए हुआ पनीर बनाओ.

ग्रीक Citesia कि नीनवे की अदालत में एक डॉक्टर होने के नाते Panoteos की अजीब लोग, विशाल कान व्यक्ति हैं जो अपने देवताओं को पवित्र नदी के किनारे बसे हुए, पनीर ofrendaban।

पनीर बनाने के बारे में पहला गैर-पौराणिक संदर्भ आते हैं भारत. विशेष रूप से उनके ऋग्वेद, प्राचीन भजन पुस्तक जहां दूध के संग्रह पर चर्चा की जाती है। इस मामले को मूसा के समक्ष मनु के तीसरे पुस्तक में भी निपटाया जाता है।

बदले में, एक प्रसिद्ध frieze सुमेरियन यह दिखाता है कि इस शहर को पांच हजार साल पहले पनीर बनाने का तरीका पता था। उस शहर ने इसे असाधारण व्यंजन माना। पांच हजार साल पहले सुमेरिया के गवर्नर पातेसी गुडिया, मिट्टी की गोलियों पर लिखे गए थे:

"पृथ्वी के ये दस खाद्य पदार्थ देवताओं और योग्यता के पुरुषों को प्रसन्न करते हैं: भेड़, अंजीर, कबूतर, दिनांक, बतख़, मछली, मक्खन, खीरे, शहद केक और पनीर। "

प्राचीन मिस्र के पनीरएक महान व्यक्ति मिस्र वह तीस-तीन प्रकार के मांस, इसे खाना बनाने के चालीस-आठ तरीके, चौबीस अलग-अलग पेय और छः के बीच चुन सकता था पनीर के प्रकार, उनमें से एक काला जैतून के साथ।

बाइबिल में, राजा डेविड ने पनीर की बहुत सराहना की और यह स्पष्ट है कि गायों और अन्य जानवरों का दूध तीन हजार साल पहले विभिन्न प्रकार के पनीर बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता था।

प्रत्येक सभ्यता ने इसे अपने तरीके से विस्तारित किया है, जो सबसे पुराना है अरब पनीर या kishk, सूखे बकरी के दूध सीरम के साथ बनाया गया।




ग्रीस में एक सफेद पनीर खपत किया गया था कठोर: यह हेलेनिक आहार के आदिम तत्वों में से एक था। पुस्तक I में उसकी आहार पर संधि, हिप्पोक्रेट्स आश्वासन देता है कि पनीर मजबूत, पौष्टिक और प्रबल भोजन है जो मनुष्य को खड़ा करता है। जीवन-पौष्टिक के मूल में मजबूत किया जा रहा है, क्योंकि यह जल दूध के ठोस अवशेष है, क्योंकि यह तेल और कसैले रस केंद्रित हो और जामन अंजीर है।

पनीर की उत्पत्ति

लेकिन पनीर की जीत लैटिन संस्कृति से संबंधित है। सदियों से दुनिया में सबसे महत्वपूर्ण पनीर बाजार रोम था, इस उत्पाद के सबसे प्यारे लोगों में से एक। यह रोमन थे जिन्होंने मिल्किंग इकट्ठा करने के लिए इस्तेमाल किए गए जहाजों के नीचे थाइम, सिलेंटर या काली मिर्च जैसे मसालों को डालना शुरू किया था।

अगर पहले ताजा पनीर या दही बेचे जाते थे, तो रोम में उन्होंने स्वाद शुरू कर दिया वृद्ध चीज. उन्हें तैयार करने के विभिन्न तरीके थे: उनमें से एक शराब या सिरका के साथ मौसम करना था। शायद आप जानना चाहते हैं कैसे Mozzarella पनीर बनाया जाता है एक औद्योगिक स्तर पर।

रोमन साम्राज्य पनीर

दौरान मध्य युग पनीर की विभिन्न किस्मों वे पहले ही बहुत अनुरोध कर चुके थे। प्राचीन काल और मध्य युग और पुनर्जागरण में महिलाओं के दायित्वों में से दोनों थे पनीर बनाने के बारे में जानें. देर से एक्सवी, एलोनसो डी हेरेरा के लेखक, कहते हैं कृषि का कार्य: "पनीर मुझे नहीं लगता कि कोई ऐसा व्यक्ति है जो नहीं जानता। "

उस अंत तक उन्होंने मल्ड पेनिओरियल, टेंडर पाइन नट्स या सुगंधित स्वादिष्ट बगीचे पी लिया, सभी अच्छी तरह से कुचल दिया। प्रत्येक क्षेत्र में इसकी कला और उसका रहस्य था। दूध को दबाने के लिए, एक युवा जानवर के पेट का एक टुकड़ा अक्सर पेश किया जाता था।

एक बार दबाए जाने के बाद अपने संरक्षण को सुनिश्चित करने के लिए इसे नमक बनाना और परिपक्व होना जरूरी था। आज भी कई प्रसिद्ध चीज तैयार करने का सूत्र और कला अज्ञात है।

"पनीर" शब्द लैटिन मूल का है: caseus, जो वर्ष 955 डी.सी. के दस्तावेजों में दिखाई देता है आदिम रूप में Kaiso।

में CurioSfera.com हम इस लेख को हकदार बनाना चाहते हैं नक्शे का इतिहास आपको यह पसंद आया और यह उपयोगी था। यदि आप अन्य समान पोस्ट पढ़ना चाहते हैं, तो आप उन्हें श्रेणी में पा सकते हैं इतिहास. दूसरी तरफ, आपके पास हमारे प्रश्नों को हमारे खोज इंजन में पूछने की संभावना है जिसे आप नीचे देख सकते हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
अपने कुत्ते के लिए घर पर पनीर चिपक जाती हैअपने कुत्ते के लिए घर पर पनीर चिपक जाती है
कुत्तों के लिए मुलायम व्यवहार के प्रकारकुत्तों के लिए मुलायम व्यवहार के प्रकार
एक कुत्ते के लिए एक साधारण केक बनाने के लिए कैसेएक कुत्ते के लिए एक साधारण केक बनाने के लिए कैसे
कुत्तों के लिए पनीर के व्यवहार कैसे करेंकुत्तों के लिए पनीर के व्यवहार कैसे करें
कुत्तों के लिए जमे हुए घर का बना व्यवहारकुत्तों के लिए जमे हुए घर का बना व्यवहार
कुछ मानव खाद्य पदार्थ जो आपका कुत्ता खा सकता हैकुछ मानव खाद्य पदार्थ जो आपका कुत्ता खा सकता है
कुत्तों के लिए शीशा लगाना ediblesकुत्तों के लिए शीशा लगाना edibles
अपने कुत्ते को दवा कैप्सूल कैसे लेंअपने कुत्ते को दवा कैप्सूल कैसे लें
कॉंग: कुत्ते द्वारा पसंदीदा खिलौनाकॉंग: कुत्ते द्वारा पसंदीदा खिलौना
कुत्तों के लिए किस तरह का मानव भोजन अच्छा है?कुत्तों के लिए किस तरह का मानव भोजन अच्छा है?
» » पनीर का इतिहास
© 2021 taktomguru.com